indane gas subsidy kaise check kare 2020

indane gas subsidy kaise check kare | mobile से indane गैस सब्सिडी कैसे देखे सब्सिडी का पैसा कितना आ रहा है  सरल तरीके से पता  लगाये कब कितनी subsidy आई है |

indane gas subsidy kaise check kare आसन तरीके से –

भारत में 2014 के बाद से बहुत बदलाव आया है। और यह बदलाव हमारे केंद्र सरकार द्वारा आया है। जिससे हमारे भारत की आर्थिक स्थिति बहुत ही मजबूत होती चली जा रही है। प्रधानमंत्री ने हमारे लिए बहुत सी ऐसी योजना निकली है। जिसका लाभ सभी भारत वर्ष के लोग उठा रहे है।

इन्हीं सब योजना में से एक योजना गैस सब्सिडी की भी है। आज के समय में किसी भी चीज़ में सब्सिडी मिल पाना बहुत बड़ी बात है। और ऐसे में ही रोज इस्तेमाल आने वाले गैस सिलेंडर में सब्सिडी मिल जाए तो बहुत ही अच्छा हो गा।

भारत सरकार ने आज के समय में एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने लग गई है। जिससे एक आम आदमी को इस आर्थिक पैसो से बहुत फायदा मिल जाता है।

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में यह बताए गे की Indian Gas Subsidy Check Status Online की जानकारी कैसे ले इसके बारे में। दोस्तों यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकती है, तो इसको पूरा जरूर पड़िए गा।

Indian Gas Subsidy Check Status Online

एलपीजी के लिए डीबीटीएल या डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर एम वीरप्पा मोइली ने पेश किया जो प्राकृतिक और पेट्रोलियम गैस मंत्री है। उन्होंने ही सब्सिडी के आसान हस्तांतरणकी को लाभार्थी के खाते में इस सुविधा को और भी मजबूत बनाया।

20 जिलों में उच्च आधार कवरेज के साथ यह योजना प्रारंभ की गई थी। यह योजना डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम का एक ऑफशूट है। इस योजना को प्रतिशक्ष हनस्तंत्रित लैब योजना भी कहा जाता है। तिशक्ष हनस्तंत्रित लैब की सहायता से यह पूरा किया जाता है की जिसने भी है। सभी एलपीजी सिलेंडरों के लिए सब्सिडी सीधे लाभार्थी के आधार से जुड़े बैंक खातों को दी जाती है।

इस योजना का हम भारत वासियों को एक और फायदा है, की जब भी कोई ग्राहक अपने गैस का सिलेंडर बुक करेंगे तो उसका कुछ पैसा एडवांस उनको उनके बैंक के अकाउंट में मिलेगा। यह सब्सिडी 1 वर्ष में 12 सिलेंडर के ही उपलब्ध है।

Indian Gas Subsidy Check Online-

कुछ संशोधित योजनाएं आधार कार्ड के बिना भी ग्राहकों को इस सब्सिडी को प्रदान करने की अनुमति देती हैं। और हल में ही सरकार के निर्णयों के मुताबिक जिन भी परिवारों की साल की आये 10 लाख रुपए या उससे ज्यादा है, तो उसको गैस के सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं प्रदान की जायेगी।

बहुत बार ऐसा होता है की बहुत से लोगों को तो यह भी नहीं पता रहता है, की उनके खाते में सब्सिडी आ रही है, की नहीं। और साथ ही कुछ लोग ऐसे भी होते है जिसको इसकी जानकारी लेना नहीं आता है। तो बहुत से लोग ऐसे भी है जो जानकारी लेना चाहते है, गैस की सब्सिडी के बारे में तो दोस्तों आप भी जानना चाहते है। तो निचे हुए स्टेप को फॉलो करें हम आपको एक-एक करके समझते है।

indane gas subsidy kaise check kare Online Step by Step-

अगर आपको अपनी गैस की सब्सिडी चेक करनी है। और आपको उसको ऑनलाइन चेक करना नहीं आता है, तो आप क्या करेंगे कुछ लोग ऐसे भी होते है की यह जानकारी लेने के लिए अपनी बैंक की शाखा में चले जाते है। और कुछ लोग ये पता करने के लिए गैस एजेंसी के चक्कर ही लगाते रह जाते है। लेकिन फिर भी उनको सही जानकारी नहीं मिल पाती है। अगर आपकी गैस इंडियन गैस है, तो हम आपको निचे स्टेप में बताते है, की आप घर पर ही कैसे इस बात की जानकारी ले सकते है।

अगर आप लोग भारत गैस के ग्राहक है। तो अपनी सब्सिडी की जांच करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर या लेपटॉप में अगर आपके पास लेपटॉप और कंप्यूटर नहीं है, तो आप यह काम अपने फ़ोन पर भी कर सकते है।

  • सबसे पहले आप अपने फ़ोन में गूगल क्रोम को ओपन कर ले, और फिर उमसे आपको लिखना है। My LPG यह भारत गैस की अधिकारी वेबसाइट है। आपको इस वेबसाइट पर जाना हो गा।
  • जैसे ही आप My LPG को सर्च करेंगे उसके बाद एक पेज ओपन हो जायेगा। फिर आपको My LPG.in पर क्लिक करना है।
  • My LPG.in पर क्लिक करने पर आपके सामने एक वेबसाइट ओपन हो जायेगी। उसमें आपको इंडियन गैस पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने एक पेज ओपन हो ग। आपको उसके Give Feedback पर जाना है। और आपको उसमें क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको LPG लिखा हुआ एक गैस का Icon नजर आयेगा उसमें आपको क्लिक कर देना है।
  • फिर क्लिक करने के बाद एक Box बन कर आये गा। आपको उसमें लिखना हो गा Gas Subsidy यह लिख कर Proceed में क्लिक कर देना है।
  • फिर उसके बाद एक पेज खुल कर आये गा। आपको Subsidy Related (PAHAL) पर जाना है।
  • उसको क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। उसके बाद आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है।
  • indane gas subsidy kaise check kare
  • फिर उसके बाद आप दो तरीके से Subsidy Check कर सकते हो पहला है। अपने मोबाइल नंबर द्वारा जो आपका रजिस्टर हो और एलपीजी आईडी अगर आपको अपनी एलपीजी आईडी नहीं पता हो तो आप अपने रजिस्टर फ़ोन नंबर से ही खोल सकते है, क्योंकि इसमें और लिखा है।
  • फिर फ़ोन नंबर डालने के बाद आप I Am Reboot पर क्लिक कर दे।
  • फिर सबमिट पर क्लिक करते हुए सबमिट कर दे।
  • सबमिट करने के बाद आपको अपनी डिटेल मिल जायेगी।

अब इसमें बहुत सारे लोगों का क्वेश्चन होता है। की अगर एक ही घर में ज्यादा सीलेंडर है, तो सबको सब्सिडी मिलेगी तो, हाँ हर किसी का अलग-अलग होता है।

सभी को सब्सिडी मिल जायेगा अगर आप कैंसिल नहीं करते है, तो अगर अपने कैंसिल कर दी है तो आपको रिअक्टिवेट करनी पड़ेगी। तभी आपको सब्सिडी मिलेगी अब कुछ लोगों का सब्सिडी नहीं आता है तो वो जब बुकिंग करते है तो किसी बटन में क्लिक हो जाता है।

तो सब्सिडी कैंसिल हो जाती है, या फिर उनके मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं होते है। तो यह भी दिकत करता है, की उनका मोबाइल नंबर उनके बैंक के अकाउंट से लिंक नहीं होता है। तो सब्सिडी कैंसिल हो जाती है। तो यह उन लोग के लिए सहायता कर सकता है, क्योंकि यहाँ पर उनकी सब सब्सिडी की जानकारी मिल जाती है।

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment