How to Recover Instagram Delete Data , Instagram ke delete photo,chat waps kaise nikaale Hindi

3.7/5 - (3 votes)

फेसबुक के बाद इंस्टाग्राम दूसरा ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां लोग अपनी फोटो और वीडियो को अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं और नए नए लोगों को फॉलो कर सकते है और कोई भी व्यक्ति आपको फॉलो कर सकता है। साथ ही एक दूसरे के साथ Message और video Call करके बात भी कर सकते है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि न चाहते हुए भी हमारे किसी दोस्त की Chaet या अन्य महत्वपूर्ण डेटा delete हो जाता है तो लोगो को काफी परेशानी होती है।

अगर आपके Instagram का Data , photo,chat डिलीट हो गयी है और आप Instagram Delete Data , Instagram ke delete photo,chat waps kaise nikaale Hindi के बारे में जानकारी साझा करेंगे। आप हमारे इस लेख को पढ़कर आसानी सेकितनी भी पुरानी चैट हो फोटो हो कितना भी पुराना Data को वापस निकाल सकते हैं या फिर अपनी चैट या फोटो फिर से देख सकते है।

इंस्टाग्राम क्या है? | What is Instagram in Hindi

आज सभी लोग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- Facebook, Instagram, etc का use करते है और लोगो के साथ जुड़ते है। Facebook दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिसने अपने यूज़र्स के लिए इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म को लांच किया है। जिस पर सभी लोग एक दूसरे को फॉलो करके अपना दोस्त बना सकते हैं और उनके साथ वीडियो कॉलिंग चैट के साथ-साथ अपनी वीडियो और फोटोस को शेयर कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर 10,000 से अधिक फॉलोअर्स होने पर इंस्टाग्राम की ओर से पैसे भी प्रदान किए जाते है।

यूज होने वाले ऐप्प
ES file explorer File manager– es file explorer एप का यूज़ हम इंस्टाग्राम के Data को करेंगे Extract करने के लिए करेंगे
Json Genie(Editor)– Json Genie इस एप्लीकेशन का यूज हम हुई फाइल को पढ़ने के लिए करेंगे चैट वीडियो फोटो दिखाई देंगे

Step 1st– सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉगिन करना पड़ेगा।

How to Recover Instagram Delete Data , Instagram ke delete photo,chat waps kaise nikaale Hindi

फिर आपको यूजर वाले ऑप्शन में जाना है और ऊपर आपको 3 डॉट दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करने के बाद नीचे आपको सेटिंग का जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है ।

How to Recover Instagram Delete Data , Instagram ke delete photo,chat waps kaise nikaale Hindi

क्लिक करने के बाद आपको प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करना है और फिर डाउनलोड डाटा पर क्लिक करना है।

How to Recover Instagram Delete Data , Instagram ke delete photo,chat waps kaise nikaale Hindi

और यहां पर अपना ईमेल एड्रेस डाल कर के रिक्वेस्ट डाउनलोड पर क्लिक कर देना है फिर आपको अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड डालना है और नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपको रिक्वेस्ट डाउनलोड के नीचे done बटन पर क्लिक कर देना है। यहां से आपने जो ईमेल एड्रेस डाला है उस पर आप को एक मेल प्राप्त होगा।

Step-2

आपको दिल मिलने का समय 48 घंटे दिया जाता है लेकिन आपको 10 से 15 मिनट के अंदर इंस्टाग्राम का मेल मिल जाता है

How to Recover Instagram Delete Data , Instagram ke delete photo,chat waps kaise nikaale Hindi

अब आपको मेल को ओपन करके डाउनलोड डाटा पर क्लिक करना है और किसी ब्राउज़र में ओपन करना है जैसे कि गूगल क्रोम और यहां पर अपना इंस्टाग्राम का यूजरनेम और पासवर्ड डाल करके लॉगइन कर लेना है । और यहां से डाउनलोड डाटा पर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है क्योंकि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के नाम से सेव हो जाएगा

Step-3

अब आपको ईएस फाइल एक्सप्लोरर नाम का ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा
डाउनलोड करने के बाद इस फाइल एक्स्प्लोरर में आपको इंस्टाग्राम डाटा को सर्च करना है आप नाम डालकर के सर्च करेंगे आपका डाटा दिखाई देने लगेगा उस पर आप क्लिक करके extract कर लेना है। और यह फाइल आप कहीं पर भी रख सकते हैं।

How to Recover Instagram Delete Data , Instagram ke delete photo,chat waps kaise nikaale Hindi

Step-4
Extrcat हुई इंस्टाग्राम की फाइल को देखने के लिए आपको एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम है
Json Genie(Editor) आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं इस लिंक पर भी क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं । जब यह ऐप डाउनलोड हो जाएगा उसके बाद ओपन करना है पर क्लिक करके ओपन open json file पर क्लिक करके आप उस फाइल को यहां से ओपन कर लीजिए और फिर यहां से आप डिलीट फोटो सब कुछ देख सकते हैं और उसे सेव करके रख सकते हैं

FAQ

इंस्टाग्राम डिलीट डेटा को वापस कैसे प्राप्त करे?

इसके लिए आप ऊपर बताया ग कुछ टाइप तो ध्यान करो फॉलो करना होगा जिसके बाद आप आसानी से अपने सभी डिलीट डाटा जैसे वीडियो फोटो और चेक्स को वापस ला सकते हैं।

इंस्टाग्राम क्या है?

यह एक बहुत बड़ा और फेसबुक के बाद दूसरे नंबर पर use किये जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहाँ लोग एक दूसरे को फ़ॉलो करके वीडियो, फ़ोटो को शेयर कर सकते है।

क्या फेसबुक आईडी की मदद से इंस्टाग्राम एकाउंट बना सकते है?

जी हाँ, अगर आप Facebook का use करते है तो बिना किसी समस्या के अपना इंस्टाग्राम एकाउंट बना सकते है।

अगर आपको अरे द्वारा बताया गया यह तरीका समझ में नहीं आ रहा है तो आप कमेंट करके बताएं पूरी मदद करने की कोशिश करूंगा

आप यूट्यूब के वीडियो को देख कर भी अच्छी तरह से सकते हैं

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

18 thoughts on “How to Recover Instagram Delete Data , Instagram ke delete photo,chat waps kaise nikaale Hindi”

  1. मुझे गलती से वीडियो सेंड हो गया था इसलिए मेरा अनब्लॉक करें

    Reply
  2. Sir I request you my Instagram account link not working please help me now . please send me new link my Instagram account please recover .

    Reply

Leave a Comment