Laptop In Hindi|कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर

Rate this post

Laptop in hindi नमस्कार दोस्तों, हम कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल और कंप्यूटर के इस्तेमाल में आपको कई तरह की सुविधाएँ दी जाती हैं। इन सब के साथ ही एक और ऐसी तकनीक हैं जो कंप्यूटर के सामान ही काम करती हैं जिसको हम लैपटॉप के नाम से जानते हैं। 

इस लेख के अंत तक आपको इसके बारे में बताया जाएगा की लैपटॉप क्या होता हैं ? लैपटॉप का इस्तेमाल कहा होता है ? लैपटॉप हमारे जीवन में कितना लाभकारी हैं ? इन सब के बारे में इस लेख के अंत तक आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी।

लैपटॉप हिंदी में 

हम कंप्यूटर के बारे में तो जानते ही हैं। कंप्यूटर वो डिवाइस होता हैं जो मानव के आदेशों का पालन करते हैं और अपनी मैजिक से परिणाम देता हैं। कंप्यूटर के सामान ही लैपटॉप भी होता हैं। कंप्यूटर और लैपटॉप में बेशक थोडा सा अंतर हैं परन्तु इतना नही की यह दोनों को एक साथ अलग कर सके। 

कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों का काम तो एक ही हैं परन्तु इन दोनों के अपने – अपने फायदे और और नुकसान हैं। कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों के बारे में भी आपको इस लेख के अंत तक बताया जाएगा ताकि आपको इसका फायदा मिल सके। लैपटॉप को आप कही भी अपने साथ ले जा सकते हैं वही कंप्यूटर को आप साथ कही ले जा नहीं सकते हैं। 

लैपटॉप के अपने अलग ही फायदे हैं जिनके बारे में आपको आगे के लेख में बताया जा रहा हैं। इसके साथ ही आपको इसके बारे में ही बताया जायेगा। 

लैपटॉप कंप्यूटर से कितना अलग हैं ? 

इसकी सामान्य भाषा में बात करे तो यह कंप्यूटर से वैसे तो कुछ ख़ास अलग नही हैं परन्तु इसके अलावा भी कुछ इसकी विशेताएँ हैं जिसकी बदोलत यह कहा जा सकता हैं की कंप्यूटर और लैपटॉप में कुछ अंतर हैं। चलिए समझते हैं उन अंतर के बारे में जिनके बारे में जानने के लिए आप हमारे इस सरल भाषा में लिखे लेख तरफ आये हैं। 

कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर 

  • सामान्य तौर पर देखा जाए तो कंप्यूटर और लैपटॉप में एक यह बड़ा अंतर दीखता हैं जिसमे हम कंप्यूटर को आसानी से कही पर ले जा जा नहीं सकते हैं वही लैपटॉप को हम कही भी आसानी से ले जा सकते हैं। 
  • कंप्यूटर को ख़रीदने में हमे कम पैसे खर्च करने होते हैं वही लैपटॉप को खरीदने में आपको थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। कंप्यूटर के बारे में यह कहा जा सकता हैं की इसके कई पार्ट को हम ख़राब होने पर आसानी से अलग कर सकते हैं वही लैपटॉप के किसी भी पार्ट को खोलने से पहले हमे थोडा सा हिसकिचाना पड़ सकता हैं। 
  • कंप्यूटर के मामले में हम कंप्यूटर को आसानी से मेंटेन कर सकते हैं वही लैपटॉप को मेंटेन करने में हमे थोड़ी सी परेशानी हो सकती हैं। यह कंप्यूटर और लैपटॉप के कुछ सामान्य अंतर हैं जिनके बारे में आप भी जान और समझ सकते हैं की कंप्यूटर और लैपटॉप क्या है और इनके मुख्य भाग क्या हैं। 
  • कंप्यूटर को चलाने के लिए हमे डायरेक्ट बिजली की आवश्यकता होती हैं जैसे बिना बिलजी के हम उस कंप्यूटर को चला ही नही सकते हैं वही लैपटॉप को एक बार चार्ज करने के बाद लैपटॉप कई घंटो तक चलाया जा सकता हैं। 

कंप्यूटर और लैपटॉप में समनता

कंप्यूटर और लैपटॉप में जितने अंतर हैं उतने ही इन दोनों में कई समानताएं हैं। यह दोनों समानताएं कंप्यूटर के परिपेक्ष से बेहद जरुरी हैं। 

  • कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों एक ही सामान कार्य करते हैं। इसके अलावा कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों में एक सामान ही ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल किये जा सकते हैं। 
  • कंप्यूटर और लैपटॉप में भी एक समान प्रोसेसर और मेमोरी को बनाया और लगाया जाता हैं। 
  • कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों को चलाने के लिए एक ही प्रकार के स्किल की आवश्यकता होती हैं। इसके अलावा कंप्यूटर और लैपटॉप में दोनों एक ही समान कार्य करती हैं। 
  • कंप्यूटर और लैपटॉप में कई और समानता देखे तो यह दोनों एक ही समान कार्य करते हैं। इन सब के अलावा अब अगर हम यह देखे की इन दोनों में सबसे ज्यादा बेहतर कौन इसके बारे में अब आगे समझ लेते हैं की इन दोनों में सबसे ज्यादा लाभदायक कौन हैं और क्यों हैं। 
  • कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों में ऑनलाइन बिल बना सकते हैं और ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं। 

Laptop में लगने वाले कुछ जरुरी भाग 

कंप्यूटर में लगने वाले कुछ जरुरी भाग इस प्रकार है जो कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों में लगते हैं। चलिए जानते हैं इन कुछ भागों के बारे में तो कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए बेहद जरुरी हैं। 

  • हार्ड डिस्क – कंप्यूटर और लैपटॉप में लगने वाले इन भागों में सबसे ऊपर हमारी सूची में आता हैं वो हैं हार्ड डिस्क। कंप्यूटर में किसी भी डाटा को सेव करने के बाद जहा भी वो सेव होता हैं उसे हार्ड डिस्क कहते हैं। हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में हम जब भी कोई सिस्टम लोड करते हैं या इनस्टॉल करते हैं तो हम इसी हार्ड डिस्क में इनस्टॉल करते हैं। इन सब के अलावा हम हमारे काम के दस्तावेज भी इसी हार्ड डिस्क में इनस्टॉल करते हैं। 
  • मेमोरी – हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में दो प्रकार की मेमोरी होती हैं जिसमे RAM और ROM मुख्य होती हैं। यह दोनों मेमोरी भी कंप्यूटर के लिए काफी मददगार और जरुरी होती हैं। Memory कंप्यूटर और लैपटॉप में सबसे ज्यादा जरुरी हैं। अगर यह कंप्यूटर में नही होते हैं तो इसके बिना कंप्यूटर को शुरू करने भी मुश्किल होता हैं। यह दोनों कंप्यूटर में सबसे ज्यादा जरुरी हैं। 
  • MotherBoard – इन दोनों के अलावा कंप्यूटर में मदरबोर्ड भी सबसे ज्यादा जरुरी हैं। कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों में इस की जरूरत सबसे ज्यादा जरुरी होती हैं। अगर कंप्यूटर में यह नही हैं तो इसके अलावा आप कंप्यूटर के अन्य किसी भी पार्ट को नही चला सकते हैं। यह इस कंप्यूटर में सबसे ज्यादा जरुरी हैं। कंप्यूटर और लैपटॉप में यही वो जरुरी भाग होता हैं जिस पर कंप्यूटर और लैपटॉप के अन्य भागों को जोड़ा जाता हैं। 
  • प्रोसेसर – कंप्यूटर की स्पीड किस पर निर्धारित होती हैं अगर आपका यह प्रश्न हैं तो आपको इसके बारे में बता दे की कंप्यूटर की स्पीड का निर्धारण उसमे लगे प्रोसेसर के आधार पर ही निर्धारित होती हैं। इस वजह से कंप्यूटर में यह भी सबसे जरुरी एक भाग होता हैं जो कंप्यूटर में लगा होता हैं। 

यह वो कंप्यूटर के भाग होते हैं जो कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों में लगे होते है और इसके अलावा यह जरुरी भी होते हैं। अब समझते हैं की लैपटॉप कंप्यूटर से किस प्रकार से अलग हैं। 

लैपटॉप कंप्यूटर से कितना अलग हैं ?

लैपटॉप और कंप्यूटर दोनों में कितना अंतर हैं इसके बारे में भी हम जान लेते हैं। यह कुछ विशेषता हैं जो लैपटॉप को कंप्यूटर से अलग बनती हैं। 

  • Flexi – लैपटॉप की सबसे अच्छी खासियत हैं की यह फ्लेक्सेब्ल होता हैं। यानी इसमें लगी एलसीडी की आप आसानी से मोड़ सकते हैं। वर्तमान में तो ऐसे लैपटॉप आ गये हैं जो किसी भी प्रकार से मुड सकते हैं। 
  • Easy transportable – लैपटॉप की सबसे अच्छी बात यह भी होती हैं की इसको आप कही भी आसानी से ले जा सकते हैं। इसको एक जगह से दूसरी जगह ले जाना भी आसान होता हैं। वही कंप्यूटर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए हमे कई तरह की मशक्कत करनी होती हैं। 
  • Chargeable computer – लैपटॉप में यह भी एक अच्छी बात हैं की इसको आसानी से चार्ज किया जा सकता हैं। वही कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए हमे Instant बिजली की आवश्यकता होती हैं परन्तु लैपटॉप को एक बार चार्ज करने के बाद उसका इस्तेमाल लम्बे समय तक किया जा सकता है। 
  • Dynamic device – हम कंप्यूटर को एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के नाम से जानते हैं वही लैपटॉप एक प्रकार से एक डायनामिक डिवाइस होता हैं। इसको आप आसानी से कही ले जा तो सकते हैं ही वही इसके अलावा इसको आप कई अलग – अलग जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • In-build computer – कंप्यूटर से हम लैपटॉप को ज्यादा मान्यता देते हैं इसका सबसे बड़ा कारण हैं यही हैं की यह एक in-build डिवाइस होता हैं। कंप्यूटर में इसके हरेक भाग अलग – अलग हिस्सों में बंटा होता हैं वही लैपटॉप में सभी पार्ट inbuild होते हैं जिस वजह इसको एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान होता हैं। 

Faq About Laptop in hindi

Q: लैपटॉप क्या हैं ?

Ans: लैपटॉप एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं.

Q: लैपटॉप कहा काम आता हैं ?

Ans: यह भी कंप्यूटर के स्थान पर ही काम आता हैं.

Q: लैपटॉप और कंप्यूटर एक ही हैं ?

Ans: कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों एक ही हैं.

Q: लैपटॉप की सबसे बड़ी खासियत क्या हैं ?

Ans: लैपटॉप फ्लेक्सी होता हैं.

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Laptop in hindi के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।  अगर आज का हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना ना भूले।

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। शुरू से अंत तक आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका समय शुभ हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment