How to get refund money from phonepe in hindi 2021

How to get refund money from phonepe: आज के समय में ज्यादातर लोग ट्रांजैक्शन करने के लिए विभिन्न प्रकार के यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं और इससे सभी प्रकार के ट्रांजैक्शन की सुविधा भी बिल्कुल सरल हो जाती है, इसके अतिरिक्त इन प्लेटफार्म के जरिए भुगतान करने पर हमें कुछ ऑफर भी प्राप्त होते हैं।

मगर कभी-कभी ऐसा होता है, जब हम भुगतान करने के दौरान किसी दूसरे के खाता संख्या में या फिर गलती से किसी अन्य खाता संख्या में पैसे स्थानांतरित कर देते हैं और फिर हमें अपने इस पैसे को वापस प्राप्त करना चाहते हैं, परंतु सही प्रक्रिया के बारे में जानकारी ना होने की वजह से वे अपने पैसे को खो देते हैं।

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को गलती से या फिर गलत खाता संख्या को दर्ज करने पर phonepe के जरिए पैसे कहीं पर ट्रांसफर हो गए हैं, तो उसे वह कैसे प्राप्त करें ?, इस विषय पर संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करने वाले हैं और यह लेख आपके लिए इस विषय पर बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है, तो इसे आप अंतिम तक अवश्य पढ़ें और जानकारी के बारे में अवश्य जाने।

फोन पे क्या है ? ( Important information about on the phonepe)


Phonepe kya hai :
देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अचानक से 8 नवंबर वर्ष 2016 को रात के 8:00 बजे नोटबंदी की घोषणा कर दी और तब से 1000 और 500 के पुराने नोट भारतवर्ष में प्रतिबंधित कर दिए गए।

जब लोगों के पास कैश की कमी हो गई और ऐसे में लोगों को किसी भी प्रकार के भुगतान को करने के लिए काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता था और लंबी-लंबी लाइनों को लगाने के बाद तब किसी को कहीं हजार या ₹500 ही प्राप्त हो पाते थे, ऐसे में पैसे की समस्या को दूर करने के लिए उस दौरान नई भुगतान प्रणाली यूपीआई का निजात किया गया और यूपीआई को हम यूनिफाइड पेमेंट एड्रेस कहते हैं।

Phonepe आज के समय की सबसे बेहतरीन और सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ऑनलाइन पेमेंट एप है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप घर बैठे बिजली के बिल का भुगतान, पानी के बिल का भुगतान, मोबाइल रिचार्ज और एक बैंक से दूसरे बैंक में चंद सेकंड में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा आपको देता है।

Phonepe में अपना खाता कैसे बनाएं ? (How to create your account on the phonepe )

Legal process of creating phonepe account in Hindi: इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसमें अपना खाता बनाना होगा और फिर उसके बाद आपको इसमें अपने बैंक खाते को लिंक करना होगा, तभी आप इस एप्लीकेशन का बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई लोग ऐसे हैं, जो phonepe के अंदर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं, पर उन्हें इसका सही तरीका नहीं पता होता और इसी के लिए आप नीचे phonepe में अपना खाता कैसे बनाएं ?, इस पर स्टेप बाय स्टेप जानकारी को पढ़ें ।

  • Step . 1 सबसे पहले आप गूगल के प्ले स्टोर से phonepe एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें।
  • Step . 2 इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है और फिर यहां पर आपको एक रजिस्टर्ड बटन दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस दिखाई देगा।
  • Step . 3 अब आपको अपने उस मोबाइल नंबर को यहां पर इंटर करना है, जिस बैंक खाते को आप इसमें लिंक करना चाहते हैं और आपका वह मोबाइल नंबर आपके उस बैंक खाते में पंजीकृत हो।
  • Step . 4 अब आपके उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाएगा और ओटीपी को दर्ज करने के बाद आगे आपको अपना नाम और phonepe को सिक्योर रखने के लिए 4 अंक का स्ट्रांग पासवर्ड अपने अनुसार आपको बनाना होगा।
  • Step . 5 आप इस एप्लीकेशन में एक से अधिक अपने बैंक खाते को यहां पर लिंक कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान इस एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हैं।
  • Step . 6 अब यहां पर आपको उस क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना है, जो बैंक खाता आपने इस एप्लीकेशन के अंदर लिंक किया का उसका आपको कार्ड नंबर, सीवीवी कोड, कार्ड की जारी तारीख और एक्सपायरी तारीख यहां पर दर्ज करना है और फिर आपको ऐसे अपने एटीएम या क्रेडिट कार्ड को लिंक कर देना है।

phonepe केवाईसी क्या है और इसे कैसे कंप्लीट करें ? ( What is phonepe KYC and how to complete it in Hindi)


KYC information of phonepe and how to complete it in Hindi:
दोस्तों इस एप्लीकेशन में यदि आप उसकी केवाईसी कंप्लीट करते हैं, तो आप आसानी से वॉलेट की लिमिट, विड्रोल लिमिट और परचेज लिमिट को बढ़ा सकते हैं और आसानी से इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आइए जानते हैं, कि आप कैसे अपने phonepe के केवाईसी को कंप्लीट कर सकते हैं ? ।

  • Step . 1 सबसे पहले आपको एप्लीकेशन के अंदर अपना लॉगिन कर लेना है और फिर इसे ओपन कर लेना है।
  • Step . 2 एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको ऊपर टॉप कॉर्नर में आपके प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करना है।
  • Step . 3 इतना करने के बाद आपको आपके स्क्रीन के सबसे आखरी में “कंपलीट योर केवाईसी” नमक विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Step . 4 अब यहां पर आप अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड के जरिए आप अपना केवाईसी आसानी से कंप्लीट कर सकते हैं।
  • Step . 5 इसके बाद आकर आपको “आई एग्री” नामक विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Step . 6 इसके बाद आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा और फिर ओटीपी का सत्यापन करने के बाद आपका केवाईसी एप्लीकेशन के अंदर आसानी से कंप्लीट हो जाता है।

Phonepe का इस्तेमाल भुगतान करने के लिए कैसे करें ? (Phonepe ka use payment karne ke liye kaise)



Payment process of phonepe in Hindi : कई लोग इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेते हैं और इसे इस्तेमाल भी करना चाहते हैं पर भुगतान करने के दौरान उन्हें सही प्रक्रिया का पता नहीं होता और वे इसी में परेशान रहते हैं। चलिए जानते हैं कि phonepe में पेमेंट करने का क्या प्रोसेस है ? । इसीलिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step . 1 सबसे पहले आपको अपने एप्लीकेशन में यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर लेना है।
  • Step . 2 अब इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप यूपीआई, पंजीकृत मोबाइल नंबर , बैंक खाता नंबर और क्यूआर स्कैन के जरिए भुगतान कर सकते हैं।
  • Step . 3 भुगतान विकल्प को चुनने के बाद आपको भुगतान की राशि दर्ज करनी है और फिर अपना यूपीआई पीन डालना है।
  • Step . 4 अब यूपीआई पिन को दर्ज करने के बाद आपको “पे” नामक विकल्प पर क्लिक करना है और उसके बाद अपना पेमेंट कंप्लीट कर देना है, इतना करने के बाद आपके बैंक खाते से दर्ज किया गया भुगतान राशि कट जाता है और भुगतान पूरा हो जाता है।

फोन पे से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने पर रिफंड कैसे लें ? ( Phonepe se galat account mein paise transfer hone per refund kaise len )


How to get refund money from phonepe in Hindi :
कभी-कभी दोस्तों ऑनलाइन पेमेंट करने के दौरान हम छोटी सी गलती कर देते हैं और फिर किसी गलत या फिर किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में हमारा पैसा ट्रांसफर हो जाता है।ऐसे में हमें अपने पैसे को रिफंड पाने के लिए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना है और वह आसानी स्टेट नीचे इस प्रकार से बताए गए हैं।

  • Step . 1 सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए ओपन कर लेना है।
  • Step . 2 अब आपको यहां पर एप्लीकेशन का होम इंटरफेस दिखाई देगा।
  • Step . 3 अब एप्लीकेशन के होम इंटरफेस में आपको नीचे के तरफ कई सारे विकल्प दिखाई देंगे, इनमें से आपको हिस्ट्री नामक विकल्प का चयन करना है।

    Step . 4 इस विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने आपने जितने भी सारे पेमेंट कंप्लीट किए होंगे, उनकी “हिस्ट्री” खुलकर आ जाएगी।

  • Step . 5 अब यहां पर आपको उस व्यक्ति के हिस्ट्री पर क्लिक करना है, जिस पर आपने गलती से अपने पैसे को ट्रांसफर किया हो।
  • Step . 6 अब यहां पर आपको सबसे पहले एक नए पेज में ट्रांजैक्शन आईडी दिखाई देगी और आपको इस ट्रांजैक्शन आईडी को सेव कर लेना है या फिर आप इसे यहीं से काफी भी कर सकते हैं ।
  • Step . 7 इसके अतिरिक्त आपको यहां पर यूटीआर नंबर भी दिखाई देगा, इसको भी आप को कॉपी करके कहीं सुरक्षित रख लेना है।
  • Step . 8 इतना सब कुछ करने के बाद आपको इसी जगह पर सबसे नीचे “contact phonepe support” नामक विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Step . 9 अब आपको यहां पर एक या 2 सेकंड का वेट करना है और इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा, यहां पर सबसे पहले आपको आपके द्वारा कंफर्टेबल लैंग्वेज का चुनाव करना है और उसके बाद यहां पर आपको ऊपर के टॉप राइट हैंड साइड कॉर्नर में “व्यू टिकट” नमक विकल्प दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है।
  • Step . 10 इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और यहां पर आपको आपके द्वारा की गई पेमेंट से संबंधित सूचना दिखाई दे गया और इस पर आपको क्लिक करना है।
  • Step . 11 इतना करने के बाद आपके सामने एक बार फिर से नया इंटरफेस खोल कर आएगा और फिर यहां पर आपको आप के समस्या से संबंधित आपके द्वारा चुनी गई भाषा में मैसेज टाइप करना है।
  • Step . 12 अब पर आप चाहे तो पेमेंट हिस्ट्री का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और यहां पर अटैच भी कर सकते हैं।
  • Step . 13 अब इसके बाद आपको अंतिम में “रिप्लाई” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step . 14 अब इतना करने के बाद आपको phonepe के तरफ से आपको मैसेज आएगा और फिर 2 से 3 दिन के वर्किंग डेज में आपके बैलेंस को आपके अकाउंट में रिफंड कर दिया जाता है।

Phonepe इस्तेमाल करने के फायदे ? ( Benefit of phonepe payment transaction app in Hindi)

Benefits of using on phonepe : इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने की अनेकों फायदे हैं और वे इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता।
  • इस एप्लीकेशन के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर हमें किसी भी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान शुल्क चुकाना नहीं पड़ता है।
  • इस एप्लीकेशन के जरिए आप एक सेकंड में एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में पैसे को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन के जरिए आप सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन के जरिए आप मोबाइल रिचार्ज, बिजली के बिल का भुगतान, पानी के बिल का भुगतान और डीटीएच रिचार्ज आदि कर सकते हैं।
  • इसमें हमें यूपीआई के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने और अन्य प्रकार के ऑनलाइन भुगतान करने पर कैशबैक प्राप्त होते हैं।

    निष्कर्ष :-

    हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को गलत बैंक में पैसे ट्रांसफर हो जाने पर कैसे फोन पे में रिफंड को प्राप्त करें ?, इस लेख को पढ़कर काफी ज्यादा सहायता मिली होगी। यदि यह लेख आपके लिए कहीं पर भी सहायक सिद्ध हुआ हो तो आप इसे अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।

    FAQ :

  • प्रश्न : क्या हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को करने के लिए phonepe एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

उत्तर :- जी बिल्कुल आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए कर सकते हैं ?

  • प्रश्न : phonepe में अपना अकाउंट बनाने के लिए क्या हमें किसी भी प्रकार का पहले शुल्क चुकाना पड़ता है ?

    उत्तर :- जी नहीं आप इसमें बिल्कुल निशुल्क अकाउंट बना सकते हैं।
  • प्रश्न : phonepe के माध्यम से ट्रांजैक्शन करने पर क्या हमें कैशबैक प्राप्त होता है ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल आपको ट्रांजैक्शन करने पर इस एप्लीकेशन के माध्यम से कुछ कैशबैक प्रदान किया जाता है।
  • प्रश्न : phonepe के माध्यम से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने के बाद क्या करें ?

    उत्तर :- इस विषय पर लिखा गया यह लेख शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें, आपको इस विषय से संबंधित जानकारी इसी लेख में मिलेगी।
  • प्रश्न : phonepe में रिफंड लगाने पर कितने दिनों में हमारे बैंक में दोबारा से पैसे को डिपॉजिट किया जाता है ?

    उत्तर :- दो से 3 दिन के वर्किंग डेज में आपका पैसा आपके बैंक खाते में डिपॉजिट कर दिया जाता है।
  • प्रश्न : क्या सच में कटा हुआ पैसा हमारे बैंक खाते में phonepe के माध्यम से रिफंड किया जाता है ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल आपका पैसा सच में यह एप्लीकेशन आपके बैंक खाते में रिफंड करती है।

Google pay se galat account mein Paisa transfer Ho Gaya refund Kaise karaye

Leave a Comment