how to fix play store app downloading error

5/5 - (1 vote)

 play store app downloading error : एंड्रॉयड फोन आ जाने की वजह से हमारे कई सारे काम बहुत ही आसान हो चुके हैं और लगभग आज के समय में लोग अपने अलग-अलग प्रकार के कार्यों को करने के लिए गूगल के प्ले स्टोर में जाकर उनके कार्य लायक का प्लीकेशन को फोन में इंस्टॉल करते हैं और फिर उसका इस्तेमाल करके अपने कार्य को अंजाम देते हैं। पर कभी-कभी दोस्तों किन्ही कारणों की वजह से हम अपनी मन पसंदीदा प्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर पाते हैं। 

और उसका सही सलूशन ना मिलने की वजह से हम अपने फोन को दोष देने लगते हैं। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं और आप प्ले स्टोर ऐप डाउनलोडिंग एरर को कैसे सॉल्व (  play store app downloading error) करते हैं?, इस विषय पर जानकारी तलाश रहे हैं, तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए ही प्रस्तुत किया जा रहा है। आज का हमारा यह लेख आपके इस समस्या के निदान में काफी ज्यादा सहायक सिद्ध होगा, अतः  आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

play store app downloading error क्या है?

कभी-कभी दोस्तों हमारी फोन से जुड़ी हुई कुछ ऐसी समस्या भी होती हैं, जिनका फोन की हार्डवेयर से कोई नाता या फिर यूं कहें कि लेना देना नहीं होता है। उन्हीं सभी समस्याओं में से एक प्ले स्टोर ऐप डाउनलोडिंग एयर की समस्या है। इस समस्या में हम जो एप्लीकेशन इंस्टॉल करना चाहते हैं, वह आसानी से इंस्टॉल नहीं हो पाते यहां तक कि दोस्तों उसे इंस्टॉल करना बिल्कुल असंभव सा लगने लगता है। 

फोन की सेटिंग सब कुछ सही होने पर और गूगल प्ले स्टोर की सेटिंग सही होने पर भी यह समस्या आ सकते हैं, यहां तक कि जब आपका फोन अपडेट होता है, तभी भी यह समस्या आपके लिए खड़ी हो सकती है।अब यह समस्या इतनी भी बड़ी नहीं होती है, कि हम इसे आसानी से सॉल्व नहीं कर सकते। कई सारे लोग प्ले स्टोर ऐप डाउनलोडिंग एयर की समस्या का सही सलूशन ना पाने की वजह से अपने फोन तक को रिप्लेस करने लगते हैं।अब चलिए हम आपको आगे इस लेख में इस समस्या का क्या चल रहा है, इस पर विस्तृत से जानकारी देते हैं जो नीचे विस्तार पूर्वक पर बताई गई है।

play store app downloading error को कैसे सॉल्व करें?

दोस्तों आप इस समस्या को बड़ी ही आसानी से नीचे बताए गए तीन आसान तरीके के जरिए सॉल्व कर सकते हैं और यह ऐसे तरीके हैं, जो काफी कारगर हैं। अगर आप एक बार इन तरीकों के बारे में जान जाएंगे तो आपको दोबारा कभी भी इस प्रकार की समस्या परेशान नहीं करेगी, तो चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि यह समस्या का सलूशन क्या है, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तृत रूप से बताया गया है।

play store app downloading error को सही करने का तरीका?

समस्या को सही करने के लिए कम से कम5 तरीके हैं और वे इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है, तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

How to Fix Please open my apps to establish a connection with the server 100% Working in hindi

पहला तरीका :- 

दोस्तों जब हम गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर एक साथ कई सारे एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने लगते हैं, तब हमें इस प्रकार की समस्या को देखना पड़ता है, तो चलिए इस समस्या का क्या सलूशन इसे जान लेते हैं। 

  • इस समस्या के सलूशन के लिए हमें सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है।
  • अब इतना करने के बाद हमें गूगल प्ले स्टोर का ‘मैन्युबार’ ओपन कर लेना है।
  • अब इतना करने के बाद आपको ‘माय एप एंड गेम’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और आपको यहां पर जो जो एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं हुई होगी उनका डाउनलोडिंग पेंडिंग दिखाई देगा।
  •  अब हमें इन सभी पेंडिंग ऐप को ‘क्रॉस’ के आइकन पर क्लिक करके इनके डाउनलोडिंग को बंद कर देना है।
  •  हो सकता है, कि इस पहले तरीके का इस्तेमाल करने के बाद आपकी पसंदीदा एप्लीकेशन आसानी से डाउनलोड हो जाए।

Not Enough Space problem on playstore..!!Best Solution is here । How to Solve Free up Space problem by kkh

दूसरा तरीका:-

 अगर ऊपर बताए गए पहले तरीके के इस्तेमाल से आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है, तो आपको इसके लिए दूसरा तरीका अपनाना होगा और हो सकता है, कि इस समस्या में आप का गूगल प्ले स्टोर आपके डिवाइस में ठीक तरीके से कार्य ना करता हो।

अब हम इस दूसरे तरीके में गूगल के प्ले स्टोर का फोर्स स्टॉप करके इस समस्या का समाधान प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। अब इसके लिए  नीचे बताए तरीकों का पालन करें।

  • अब हमें सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के सेटिंग को ओपन कर लेना है और मोबाइल फोन के सेटिंग में हमें  ‘ऐप’ नामक विकल्प का चयन करना है और उस पर क्लिक करके इसे ओपन कर लेना है।
  • अब इतना करने के बाद आपके फोन में जितने भी ऐप इंस्टॉल होगी उनकी सूची दिखाई देने लगेगी और आपको उनमें से ‘प्ले स्टोर’ ऐप का चयन कर लेना है और आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जाएगा और आपको यहां पर ‘फोर्स स्टॉप’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है। 
  • इतना करने के बाद आपका गूगल प्ले स्टोर काम करना बंद कर देता है।
  •  अब इसे आप दोबारा से शुरू करें और यह फिर से री-स्टार्ट हो जाएगी।
  •  अब अगर इस समस्या के वजह से आपके फोन में एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं हो रही थी, तो अब आसानी से होने लगेगी।

तीसरा तरीका :-

लंबे समय तक गूगल प्ले स्टोर ऐप का इस्तेमाल करने से इसमें बहुत सारे डाटा और कैच फालतू फाइल के रूप में जमा हो जाते हैं। यह हमारे गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन के मेमोरी को काफी ज्यादा यूटिलाइज कर लेते हैं और जिसके कारण कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं हो पाता है और डाउनलोडिंग एयर दिखाने लगता है।

अब अगर इस समस्या के वजह से आपके फोन में एप्लीकेशन नहीं इंस्टॉल हो रही होगी तो इसे सही करने पर वे आसानी से इंस्टॉल होने लगेगी और अब चलिए इसे भी सॉल्व करने के तरीके जान लेते हैं जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार पूर्वक से बताए गए हैं।

  • अब इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में सेटिंग को ओपन कर लेना है।
  • इतना करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन के सेटिंग में ‘ऐप’ नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है और फिर एक नया इंटरफेस आपके सामने दिखाई देगा।
  • अब आपके सामने आपके फोन में जितने भी एप्लीकेशन इंस्टॉल होंगे उनकी सूची दिखाई देगी और आपको इनमें से ‘गूगल प्ले स्टोर’ के एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आप इतनी प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस दिखाई देगा और आपको यहां पर ‘क्लियर डाटा और क्लियर कैच’ का दो विकल्प दिखाई देगा और आप को इनमें से सबसे पहले ‘क्लियर डाटा’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब इसके बाद आपको ‘क्लियर कैच’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  •  अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करते ही आपके गूगल प्ले स्टोर में एक्स्ट्रा कंज्यूम हुई मेमोरी आसानी से क्लियर हो जाती है और या फ्री हो जाती है।
  • हो सकता है इस प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद आपके मोबाइल फोन में ऐप डाउनलोडिंग का एरर सही हो जाए और आप अपनी मन पसंदीदा एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाए।

चौथा तरीका :-

आज के समय में लगभग 1 लोगों के पास कई सारे फोन तो होते ही हैं, परंतु कम से कम 2 स्मार्टफोन हर एक व्यक्ति रखता ही है।ऐसे में लोग अपने एक जीमेल आईडी से दो दो या फिर कई सारे फोन को लॉगिन करके रखते हैं और  केवल उस सिंगल जीमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं। 

अब अगर ऐसे में आपकी जीमेल आईडी किसी भी फोन में ठीक से कार्य नहीं करेगी तो उसका प्रभाव आपके किसी भी फोन में देखने को मिल सकता है अतः डाउनलोडिंग से संबंधित समस्या भी आपको देखने को मिल सकती है।

अब इस प्रक्रिया के जरिए भी हम अपने डाउनलोडिंग की समस्या को सही कर सकते हैं और आप चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और इसे कैसे सही करते हैं इसे भी समझते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार पूर्वक से बताई गई जानकारी है। 

  •  इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में सेटिंग को ओपन कर लेना है।
  • अमित के बाद आपको सेटिंग में ‘अकाउंट’ का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और आपको यहां पर फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप के अकाउंट के साथ-साथ ‘जीमेल’ अकाउंट का भी विकल्प दिखाई देगा और आपको ‘जीमेल’ अकाउंट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब इतना करने के बाद अगर आपने एक से ज्यादा जीमेल आईडी के जरिए लॉगिन किया होगा तो आपको उसकी सूची दिखाई देगी और अगर आप केवल सिंगल जीमेल आईडी से लॉगिन होंगे तो उसका आपको डिटेल दिखाई देगा और आपका गूगल प्ले स्टोर जीमेल आईडी से लॉगिन होगा आपको उसका चुनाव कर लेना है और उस पर क्लिक कर देना है।
  •  अब इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और आपको यहां पर ‘मैन्युबार’ को ओपन कर लेना है।
  • इतना करने के बाद आपको ‘रिमूव अकाउंट’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • अब इतनी प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद आपको सबसे नीचे में ‘डिलीट अकाउंट’ का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर भी क्लिक कर देना है।आजकल यह विकल्प अलग-अलग कंपनियों के डिवाइस में अलग-अलग होता है और आपको इसे अपने फोन में ढूंढना है और फिर इस प्रक्रिया को करना है।
  • अब आप तो यहां पर कंफर्मेशन लिया जाएगा कि आप अपने जीमेल आईडी को आपकी डिवाइस से रिमूव करना चाहते हैं या फिर नहीं और अगर आप रिमूव करेंगे तो आपका सारा डाटा डिलीट हो जाएगा। अब इस डिटेल को कंफर्म कर देना है और फिर अंतिम में आपको  ‘रिमूव अकाउंट’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है और इस प्रकार से आपका अकाउंट आपके फोन में से रिमूव हो जाएगा आप।
  • अब आप चाहे तो सेम जीमेल आईडी को दोबारा से अपने गूगल प्ले स्टोर के अकाउंट में लाबिंग कर सकते हैं या फिर कोई नई जीमेल आईडी से अपने गूगल प्ले स्टोर में आप लॉग इन कर सकते हैं और उसके बाद फिर अपनी मन पसंदीदा अप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं। 

पांचवा तरीका :-

अब इस पांचवें और अंतिम तरीके में आपको अपने फोन के फैक्ट्री डाटा को रिसेट और  फॉर्मेट कर देना है। इससे आपका फोन पूरी तरीके से रिसेट हो जाता है और फोन में आई हुई समस्या अपने आप खत्म हो जाती है। आप बड़ी ही आसानी से अपने फोन के फैक्ट्री डाटा को रिसेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को play store app downloading error को कैसे सॉल्व करें?, से संबंधित जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा सहायक सिद्ध होगी।

अगर आपको आज का मरण यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा करने के साथ-साथ अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि आप के जरिए अन्य लोगों को इस विषय पर जानकारी प्राप्त हो सके। इस लेख से संबंधित अगर आपके कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment