How To Delete Phone Pay History In Hindi – आसान तरीके फोनपे की हिस्ट्री को डिलीट करने के

How To Delete Phone Pay History इसके बारे में हर कोई जानना चाहता है क्योंकि इंडिया में सबसे ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए गूगल के बाद फोन पे का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसे में फोन पे के यूजर अपने ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करने के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं परंतु उन्हें यहां पर कोई भी सटीक और सही तरीके से जानकारी नहीं मिल पाती जिसकी वजह से उन्हें निराश होना पड़ता है।

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से फोन पे की हिस्ट्री को कैसे डिलीट करते हैं? के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी बताने वाले हैं यदि आपको इस विषय पर जानकारी जानना है तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि बीच में दी गई जानकारी को पढ़कर आप इस पूरे लेख को समझ नहीं पाओगे। 

अर्थात इसे पूरा पढ़ना बेहद जरूरी है ताकि आप सभी प्रोसेस को समझकर अपने फोन पे के हिस्ट्री को आसानी से डिलीट कर पाऊं तो चलिए बिना किसी अतिरिक्त देरी के हम आज के इस महत्वपूर्ण लेख को प्रारंभ करते हैं और आप कोई जानकारी को समझाने का प्रयास करते हैं।

फोन पे हिस्ट्री क्या होता है

जब हम किसी भी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को एप्लीकेशन के माध्यम से पूरा करते हैं तो उसका एक ट्रांजैक्शन हिस्ट्री क्रिएट होता है मतलब हमने किसको कितना अमाउंट और कितने बजे एवं किस माध्यम से पेमेंट किया है इसकी सारी डिटेल ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में ऐड हो जाती है और इसी को हम फोन पे की हिस्ट्री कहते हैं। 

अगर आपको देखना है कि आपने कितना और किसको किस माध्यम से पेमेंट किया है तो आप ऐसे में फोन पे की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को चेक करके आपको सारी डिटेल मिल जाएगी। इतना ही नहीं ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में हमें एक ट्रांजैक्शन आईडी भी क्रिएट होकर प्राप्त होती है जिसका उपयोग हम आवश्यकता पड़ने पर कहीं भी कर सकते हैं।

फोन पे हिस्ट्री को चेक करने के लिए रिक्वायरमेंट्स

फोन पे की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को चेक करने के लिए हमें किसी भी प्रकार के रिक्वायरमेंट की वैसे तो जरूरत नहीं होती है परंतु कम से कम आपको एप्लीकेशन में लॉग इन करने के लिए आपका यूजर नेम और पासवर्ड चाहिए ही होगा तभी आप अपने एप्लीकेशन में लॉगिन करके किसी भी प्रकार की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को चेक कर पाओगे अन्यथा आप ऐसे किसी भी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को बिना लॉग-इन किए प्लीकेशन में नहीं देख पाओगे। 

फोन पे में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को कैसे देखते हैं 

आपको अपने फोन पे के एप्लीकेशन में अपने ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को देखना है परंतु आपको समझ में नहीं आ रहा है कि हम अपने ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को कैसे देखें? तो कोई बात नहीं यहां पर हमने ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को देखने के प्रोसेस को समझाया हुआ है जो नीचे पॉइंट के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप दिया गया है बस आपको नीचे दी गई जानकारी को समझना है और फिर आप बड़े ही आसानी से अपने ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को देख पाओगे।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन पे के एप्लीकेशन को ओपन करना है और अपने पासवर्ड को इंटर करके एप्लीकेशन के अंदर लॉगिन कर लीजिए।
  • जैसे ही आप अपने एप्लीकेशन में पासवर्ड को डालकर लॉगइन करोगे वैसे ही आप सीधे एप्लीकेशन के होम पेज पर चले जाओगे और आपको नीचे कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • दिखाई दे रहा है कई सारे ऑप्शंस मैसेज आपको ‘हिस्ट्री’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इतने प्रोसेस को पूरा करते हो वैसे ही आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और यहां पर आपको आपके द्वारा की गई सभी प्रकार की ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री एक-एक करके दिखाई देने लगेगी।
  • यहां पर आपको आपने कब, किसे और कितना अमाउंट पेमेंट किया है इसकी सारी डिटेल दिखाई देगी और आपको जिसकी भी डिटेल को देखना है बस उस अमाउंट पर क्लिक कर दीजिए और उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां पर आपको सारी डिटेल ट्रांजैक्शन की दिखाई देगी और इतना नहीं यहां पर ट्रांजैक्शन आईडी भी आपको दिखाई देगी।

फोन पे की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को कैसे डिलीट करें – How To Delete Phone Pay History In Hindi

कभी-कभी किन्ही कारणों की वजह से हमें अपने ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करना पड़ता है परंतु हमें ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करने के तरीके पता ही नहीं होते हैं फिर हम इंटरनेट पर अपने फोन पे की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को कैसे डिलीट करें? के बारे में जानकारी कर सकते हैं। 

और हमें वहां पर सटीक जानकारी नहीं मिल पाती तो चलिए हम आपको यहां पर नीचे स्टेप बाय स्टेप तरीके से इस विषय पर जानकारी को समझाते हैं बस आपको नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करना है उसके बाद आप ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को आसानी से डिलीट कर पाओगे। 

  • फोन पे हिस्ट्री डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर चले जाना है।
  • अब आपको इस के होम पेज पर नीचे की तरफ एक ‘हिस्ट्री’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको जिस भी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करना है उस पर आप क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपको ‘Contact PhonePe support’ इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको ‘Contact support’ एक मैसेज टाइप करना है और वह मैसेज होगा ‘I Want to delete this Transaction History due to some personal reason’ आपको इस वाले मैसेज को टाइप कर देना है।
  • अब मैसेज भेजने के बाद आपको एक टिकट जनरेट प्राप्त होगी और इसके बाद कॉन्टैक्ट सपोर्ट टीम आपसे इस विषय पर कन्फर्मेशन लेने के लिए कांटेक्ट करेगी।
  • कन्फर्मेशन प्राप्त होने के पश्चात आपके रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाती है और आगे फॉरवर्ड हो जाती है।
  • अब आपके द्वारा दी गई रिक्वेस्ट की जांच की जाएगी और सब कुछ सही पाए जाने के पश्चात आपके रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लिया जाएगा और आपके ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट कर दिया जाएगा।
  • इस प्रकार से आपका फोनपे में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी और आपको अब आगे कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

फोनपे की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री के फायदे

फोन पर में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ नीचे विस्तारपूर्वक से समझाएं गए हैं एक बार उन्हें आप जरूर पढ़ें ताकि आप ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करने से पहले इसके फायदों के बारे में जान सके। 

  • अगर आपने किसी को ट्रांजैक्शन किया है और उसे पैसे नहीं प्राप्त हुए हैं फिर ऐसे में आपके पास अगर कोई प्रूफ है तो वह ट्रांजैक्शन हिस्ट्री है।
  • प्रत्येक ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में ट्रांजैक्शन आईडी भी होती है और इस आईडी का इस्तेमाल आप ट्रांजैक्शन ना होने पर या फिर ट्रांजैक्शन कैंसिल हो जाने पर कर सकते हो।
  • किसी भी प्रकार की कांटेक्ट सपोर्ट के माध्यम से हेल्प लेने के लिए आपको ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में प्राप्त ट्रांजैक्शन आईडी की आवश्यकता पड़ सकती है इसीलिए आप इसे डिलीट ना करें।
  • ट्रांजैक्शन हिस्ट्री के रहने से आपको हर महीने अपने कितना ट्रांजैक्शन किया है इसका अंदाजा रहता है और साथ ही में सभी ट्रांजैक्शन की डिटेल आपके पास रहती है। 

फोनपे ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

फोनपे ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट करने के तरीके? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर यहां पर हमने दिए हुए हैं।

Q. फोनपे ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट कैसे करते हैं?

फोनपे में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट करने का कोई विकल्प नहीं है परंतु कांटेक्ट सपोर्ट के माध्यम से आप ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करवा सकते हो।

Q. फोनपे में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री के फायदे क्या है?

इससे आपके पास किए गए ट्रांजैक्शन की सारी डिटेल मौजूद रहती है और साथ ही में प्रत्येक ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में आपको ट्रांजैक्शन आईडी भी मिल जाएगी जो कि काफी उपयोगी होती है।

Q. फोनपे में ट्रांजैक्शन की लिमिट क्या है?

इसमें आपको कम से कम ₹100000 की नेट लिमिट प्राप्त होती है।

Q. फोनपे का मालिक कौन है?

इसका मालिक फ्लिपकार्ड है और इसी के अंतर्गत सभी प्रकार के कार्यों को फोनपे में किया जाता है।

Q. फोनपे में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कैसे देखते हैं?

फोनपे में देखने के लिए आपको एप्लीकेशन में लॉग इन करना होगा और इसके आगे की प्रक्रिया हमने अपने आज के इस लेख में विस्तार से बताई है और आप इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़िए है और जानकारी को समझिए।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को How To Delete Phone Pay History के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई आज की यह जानकारी आपको आसानी से समझ में आ गई होगी और हमारा यह लेख आपको काफी ज्यादा उपयोगी लगा होगा।

अगर आपको हमारा आज का यह एक अच्छा लगा हो और आपके लिए यह जानकारी उपयोगी रही हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया चैनल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.