Himachal Pradesh Birth Certificate Online Form 2020 In HIndi- हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी?

Rate this post

Himachal Pradesh Birth Certificate Online Form 2020 In HIndi:- हिमाचल प्रदेश सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिए हमेशा कुछ ना कुछ योजनाएं निकालती रहती है तो इसी प्रकार हिमाचल प्रदेश की सरकार ने कुछ इस प्रकार की योजना निकाली है जो हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जन्म प्रमाण पत्र के बारे में हर किसी व्यक्ति ने सुना होगा।  हिमाचल प्रदेश की सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र को एक ऐसा सरकारी दस्ताबेज बना दिया है जो हर किसी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुआ है।

जन्म प्रमाण पत्र युवावस्था से लेकर वृद्धावस्था तक काम मे आने वाला दस्ताबेज है । लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसके माता पिता को पूर्ण जानकारी ना होने के कारण वे लोग बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नही बनवाते है और इससे उन लोगो बहुत सी सरकारी योजना का लाभ नही मिल पाता है ।

कोई भी व्यक्ति हमारे आर्टिकल को पढ़ रहा है तो यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और अगर आपने भी अपने किसी भी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नही बनवाया है तो आप भी इस महत्वपूर्ण दस्ताबेज को बनवा ले । हम आपको अपने इस आर्टिकल में जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन आवेदन कैसे कराये इसके बारे आपको पूरी जानकारी देंगे ।

Himachal Pradesh Birth Certificate क्या है-

हिमाचल प्रदेश की सरकार ने कुछ ऐसी योजनाओ को जारी किया है जिसके लिए हमे सरकारी दस्ताबेज जन्म प्रमाण पत्र की विशेष रूप से आवश्यकता पड़ती है Himachal Pradesh Birth Certificate कैसा सरकारी दस्तावेज है जिसके लिए सरकार ने बहुत ही महत्वपूर्ण माना है और सरकार ने यह भी नियम लागू किया है कि जन्म के बाद आज किसी व्यक्ति या बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है

जन्म प्रमाण पत्र में सबसे पहले यह देखा जाता है कि जिसका जन्म प्रमाण पत्र बन रहा है उसका जन्म अस्पताल में घर पर हुआ है और दिन और तारीख और समय को विशेष रुप से याद रखा जाता है । जन्म प्रमाण पत्र को हम सरल शब्दों में कह सकते हैं की किसी भी व्यक्ति या बच्चे की जन्म की घटना को प्रदर्शित करते हैं। जन्म प्रमाण पत्र हर किसी के लिए इतना महत्वपूर्ण हो चुका है

इसका उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है जैसे कि अगर बच्चे का एडमिशन कराना है तो इसकी विशेष रूप से आवश्यकता पड़ती है और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए या आधार कार्ड बनवाने के लिए आदि कामों में इसकी बहुत जरूरत पड़ती है।

Himachal Pradesh Birth Certificate के लाभ-

किसी भी व्यक्ति को कोई भी जन्म प्रमाण पत्र या कोई भी दस्तावेज बनवाने से पहले उसके बारे में जानना बहुत अति आवश्यक होता है और इस से क्या-क्या लाभ होते हैं इसके बारे में उसे विशेष रूप से पता होना चाहिए। हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र से होने वाले लाभ कुछ इस प्रकार हैं जो नीचे दिए गए हैं-

  • जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग हम अपना वोट बनवाने में कर सकते हैं।
  • जन्म प्रमाण पत्र की सहायता से अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में भी लिखवा सकते हैं।
  • जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग हम पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं।
  • ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड को बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग हम विशेष रूप से कर सकते हैं।
  • जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग विशेष रूप से हम किसी कॉलेज या स्कूल में एडमिशन लेते समय भी कर सकते हैं।
  • पासपोर्ट या वीजा बनवाने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग हम पहचान पत्र के रूप में कर सकते हैं।

Himachal Pradesh Birth Certificate के लिए आवश्यक दस्तावेज़ और पात्रताएं-

जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिसको बनवाने के लिए हमें कुछ दस्तावेजों और पात्रताओं की जरूरत पड़ती है। जो नीचे दी गयी है ।

  • सबसे पहले हमें यह देखना होता है कि आवेदन कर्ता स्थाई रूप से हिमाचल प्रदेश का निवासी होना चाहिए तभी वह हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है ।
  • आवेदन कर्ता का जन्म स्थान, तारीख और समय का शपथ पत्र होना अनिवार्य है।
  • एक पर्सनल फ़ोन नंबर होना जरूरी है ।
  • आवेदक के माता-पिता का आधार कार्ड होना भी बहुत आवश्यक है।
  • अभिभावक का राशन कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत पड़ती है।

Himachal Pradesh Birth Certificate ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में भी पता चलेगा।

Step1. कोई भी व्यक्ति अगर अपना हिमाचल जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है तो सबसे पहले उसको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे।

Himachal Pradesh Birth Certificate Online Form2020 In HIndi

Step2. इसके बाद आपको वेबसाइट पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र का फॉर्म डाउनलोड कर लेना है। अगर आप फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड कर सकते है

Himachal Pradesh Birth Certificate Online Form2020 In HIndi

Step3. फिर आपको इस फॉर्म को प्रिंट करा लेना है प्रिंट कराने के बाद इसमें पूछी गई जानकारी को आप सही तरीके से भर लेना है

Step4. और मांगे गए दस्ताबेजो को सलग्न करके फॉर्म को जमा कर देना है अगर आप गांव क्षेत्र से है तो आपको ब्लॉक में और अगर आप शहरी क्षेत्र से है तो आपको तहसील या फिर राजस्व विभाग में जमा कर देना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Himachal Pradesh Birth Certificate Online Form 2020 In HIndi- हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Himachal Pradesh Birth Certificate Online Form 2020 In HIndi- हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

1 thought on “Himachal Pradesh Birth Certificate Online Form 2020 In HIndi- हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी?”

  1. Sir maine abhi tak birth certificate nar bnaya hai mera dob 15-01-1992 hai kya kru mjhe passport k liye chahiea sir help kro mere pass panchayat ka birth certificate hai mai kaide apply kru

    Reply

Leave a Comment