Haryana Family Id Kaise Banaye | हरियाणा परिवार पहचान प्रमाण पत्र का ऑनलाइन स्टेटस कैसे देखें।

5/5 - (2 votes)

Family Id Kaise Banaye आजकल यह जानकारी इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च की जा रही है इसके पीछे की वजह है कि हरियाणा राज्य सरकार ने अपने राज्य में परिवार पहचान प्रमाण पत्र योजना को लांच किया है। परिवार पहचान पत्र योजना को पीपीपी हरियाणा योजना के नाम से भी जाना जा रहा है। केंद्र सरकार पहचान पत्र संबंधित आधार कार्ड की योजना पहले से ही चला रही है मगर इसमें परिवार के सदस्यों का कोई भी वर्णन नहीं है और इसीलिए हरियाणा राज्य सरकार ने हरियाणा पहचान प्रमाण पत्र योजना को लांच किया है। 

इस पहचान पत्र के अंदर परिवार के सदस्यों की संपूर्ण जानकारी दी गई होगी। सरकार अपने राज्य में जितनी भी योजनाएं प्रदान करती हैं उनका सही से लाभ लोगों तक पहुंच सके इसलिए वह अपने राज्य में प्रत्येक परिवार के सदस्यों का रिकॉर्ड रखना चाहती हैं ताकि उपयुक्त लोगों को और योग्य लोगों को आवश्यक योजना का लाभ प्रदान किया जा सके। 

आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड कैसे बनाएं? इसके लाभ, इसकी योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं इस योजना की विशेषताओं के ऊपर विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप हरियाणा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तब ऐसे में आपको आज का हमारा यह आर्टिकल शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए।

Table of Contents

Haryana Family Id Kaise Banaye Yojana Highlights 2021

नामपरिवार पहचान पत्र (PPP)
लांच हुईहरियाणा
किसने लांच कीमुख्यमंत्री मनोहर खट्टर
कब शुरू हुईजनवरी 2019
लाभार्थीहरियाणा में रहने वाले
आवेदन शुरू जुलाई 2019
परिवार पहचान पत्र टोल फ्री नंबर 1800-3000-3468
परिवार पहचान पत्र पोर्टलmeraparivar.haryana.gov.in
परिवार पहचान पत्र संख्या 14

हरियाणा पीपीपी योजना क्या है 2021 – Mera Parivar Pehchan Patra Haryana Yojana

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी लाभकारी योजनाओं का लाभ हरियाणा राज्य के प्रत्येक योग्य लाभार्थी को मिल सके इसके लिए हरियाणा राज्य सरकार के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने परिवार पहचान पत्र योजना का शुभारंभ किया हुआ है और इस योजना को वर्ष 2019 में माननीय मुख्यमंत्री जी ने लांच कर दिया था। 

 इस पहचान प्रमाण पत्र के अंदर 12 अंकों की संख्या दर्ज की गई होती है और इस कार्ड में प्रत्येक परिवार के सदस्यों का संपूर्ण डेटा दर्ज किया गया होता है। प्रत्येक परिवार के लिए अलग-अलग पहचान प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे और उन प्रत्येक पहचान प्रमाण पत्र में परिवार के प्रति सदस्यों का पूरा वर्णन दिया गया होगा।

हरियाणा राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत का 54 लाख से भी अधिक प्रदेश के परिवारों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया है। इस पहचान प्रमाण पत्र के जरिए केंद्र एवं राजकीय योजना के सारे लाभ आपको प्रदान किए जाएंगे। इसके लिए आपको अपना आवेदन करना होगा और आवेदन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है।

हरियाणा फैमिली सर्टिफिकेट के उपयोग – Uses of Parivar pehchan Praman Patra in Hindi 2021

हरियाणा फैमिली सर्टिफिकेट के अपने बहुत सारे उपयोग हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं। वैसे आप इस सर्टिफिकेट का उपयोग अपने आवश्यकता अनुसार कहीं पर भी कर सकते हैं और यह सरकारी रूप से मान्य भी होगा।

  • कृषि एवं किसान कल्याण विभाग
  • पशुपालन और डेरी उद्योग
  • स्कूल शिक्षा हरियाणा बोर्ड
  • शहरी निकाय विभाग
  • रोज़गार विभाग
  • वित् विभाग
  • स्वास्थ्य विभाग
  • हाउसिंग बोर्ड
  • हरियाणा महिला विकास निगम
  • HLWB
  • पुलिस विभाग
  • खेल और युवा मामले

ध्यान दें :-

बताए गए इन सभी क्षेत्रों में आप आवश्यकता अनुसार परिवार प्रमाण पत्र यानी के फैमिली सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और भी कई जगह पर इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

परिवार पहचान प्रमाण पत्र के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया – PPP Haryana scheme eligibility 2021

अगर आप किस लाभकारी योजना के अंतर्गत अपने परिवार के लिए परिवार पहचान प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तब आपको सबसे पहले कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से होकर गुजरना होगा और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रूप में दी गई है।

  • स्थाई रूप से रहने वाले हरियाणा राज्य के मूल निवासियों को इस योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य है और उन्हें 12 अंकों की यूनिक परिवार पहचान प्रमाण पत्र की आईडी प्रदान कर दी जाएगी।
  •  अस्थाई रूप से रहने वाले हरियाणा राज्य के प्रत्येक नागरिकों को भी सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु इस कार्ड को बनवाना अनिवार्य है और ऐसे में अस्थाई परिवारों को 9 अंको की यूनिक परिवारिक पहचान प्रमाण पत्र की आईडी प्रदान की जाएगी।
  • केवल हरियाणा राज्य के मूल निवासियों को भी परिवारिक पहचान प्रमाण पत्र बनवाने की अनुमति दी गई है।
  •  सभी वर्गों के हरियाणा राज्य के नागरिक इस प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए योग्य हैं।
  • किसी भी जाति वर्ग के लोग इस प्रमाण पत्र के लिए अपना ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 परिवार पहचान प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज – Required document for PPP Haryana in Hindi 2021

इस महत्वपूर्ण दस्तावेज को बनवाने के लिए आपको कुछ आवश्यक कागजों की जरूरत पड़ेगी और उनकी जानकारी इस प्रकार से नीचे विस्तार पूर्वक से दी गई है।

  • परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास उनका आधार कार्ड या फिर कोई भी एक पहचान प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  •  विवाहित स्थिति की जानकारी भी देनी अनिवार्य है।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता आवेदन के दौरान होगी।
  •  स्थाई मोबाइल नंबर की भी जानकारी आपको देनी होगी। 
  • परिवार के प्रत्येक सदस्यों का पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो लगेगा। 
  • अगर आप चाहे तो राशन कार्ड का भी इस्तेमाल पहचान प्रमाण पत्र के रूप में कर सकते हैं। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो भी कोई बात नहीं है।

Family Id Kaise Banaye – पीपीपी हरियाणा कार्ड कैसे बनाएं 2021

हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपने सुविधानुसार आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा राज्य में इस पहचान प्रमाण पत्र का होना बहुत ही अनिवार्य है और इसीलिए आप इसे तुरंत बनाने के लिए अपना निशुल्क आवेदन करें। आगे हमने अपने इस लेख में इस पहचान में प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप विस्तार पूर्वक पर जानकारी दी है और आप उन स्टेप को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपना हरियाणा परिवारिक पहचान प्रमाण पत्र के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

पीपीपी हरियाणा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – Family ID card Kaise Online banaye Haryana 2021

पीपीपी हरियाणा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें - Family ID card Kaise Online banaye Haryana 2021
Family ID card Kaise Online banaye Haryana 2021

परिवारिक पहचान प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सबसे पहले सीएससी सेंटर या फिर सरल सेवा केंद्र में जाना होगा क्योंकि उन्हीं लोगों के पास इस पहचान प्रमाण पत्र को बनाने का अधिकार प्राप्त है।

STEP 1. सबसे पहले उम्मीदवारों को मेरा परिवार पहचान प्रमाण पत्र हरियाणा राज्य के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2.  आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और इनमें से आपको ‘हाउ टू अप्लाई’ नामक ऑप्शन का चुनाव करना है और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. अब आपके सामने एक नया टैब ओपन होकर आएगा और यहां पर आपको पीडीएफ के फॉर्मेट में आवेदन करने की सारी प्रोसेस दी गई है।

STEP 4. आपको मांगे जा रहे हैं सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना है।

STEP 5. इसके बाद आप उन सभी प्रोसेस को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से परिवार पहचान प्रमाण पत्र के लिए अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। 

परिवार पहचान प्रमाण पत्र हरियाणा के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें – How to Offline apply for Haryana Parivar pehchan Praman Patra in Hindi

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा। 

STEP 1. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी तहसील में या फिर एसडीएम के ऑफिस में चले जाना है।

STEP 2. अब आपको संबंधित अधिकारी से परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन करने हेतु आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना है।

STEP 3. अब आपको आवेदन फॉर्म को सबसे पहले ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और उसके बाद उसी हिसाब से एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक तरीके से उस में जानकारी को दर्ज करना है।

STEP 4. आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को भरने के बाद अब आपको आवेदन फॉर्म में मांगे जा रहे सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों के प्रतिलिपि को आवेदन फॉर्म में संलग्न कर देना है।

STEP 5. अब इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जाकर जमा करवा देना है और ध्यान रहे कि आपको इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

STEP 6. अब संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके द्वारा दिए गए जानकारी और दस्तावेजों की जांच की जाएगी और सब कुछ सही पाए जाने पर आपको परिवार पहचान प्रमाण पत्र बनाकर दे दिया जाएगा।

STEP 7. आपको परिवार पहचान प्रमाण पत्र में 12 अंकों की यूनिक आईडी दिखाई देगी और इस प्रकार से आप का सफलतापूर्वक पर ऑफलाइन आवेदन इसके लिए पूरा हो जाएगा।

Haryana Gas Connection Subsidy Yojana 2020 In Hindi- हरियाणा गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी ?

परिवार पहचान प्रमाण पत्र को अपडेट कैसे करें 2021 – Family ID Card Ko Update Kaise Kare 

अगर आपने हरियाणा परिवार पहचान प्रमाण पत्र को बनवा लिया है और आप को अब कुछ इसके अंदर जानकारी को अपडेट करने की आवश्यकता है तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है और आप ही से घर बैठे भी कर सकते हैं। तो चलिए आगे जानते हैं कि पीपीपी हरियाणा में जानकारी को अपडेट कैसे करें? जिसकी जानकारी नहीं चाहिए स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

STEP 1. इसके लिए आपको पीपीपी हरियाणा के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको ‘अपडेट फैमिली डिटेल’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

Family ID Card Ko Update Kaise Kare 
Family ID Card Ko Update Kaise Kare 

STEP 3. अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपसे पूछा जाएगा कि आपके पास फैमिली आईडी है या फिर नहीं तो आपको इसके लिए ‘यस’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. अब आपके सामने एक नया टैब ओपन होकर आएगा और यहां पर आपको अपनी ‘फैमिली आईडी रजिस्ट्रेशन नंबर’ को दर्ज करना है और उसके बाद ‘सर्च’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. अब इसके बाद आपके कन्फर्मेशन को पूरा करने के लिए आपके द्वारा रजिस्टर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और आपको उस ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।

STEP 6. इसके बाद आपको जानकारी को अपडेट करने के लिए एक पेज खुल कर दिखाई देगा और यहां पर आप स्टेप बाय स्टेप अपने आवश्यकता अनुसार जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

STEP 7. जानकारी को अपडेट करने के बाद आपको अंतिम में सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है और इस प्रकार से आपके द्वारा अपडेट की जानकारी से वह जाती है और फिर कुछ ही समय में अपडेशन की पूरी प्रक्रिया सफलतापूर्वक से हो जाती है।

STEP 8. इसके बाद इसकी जानकारी आपके द्वारा रजिस्टर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर आ जाएगी और इस प्रकार से परिवार पहचान प्रमाण पत्र हरियाणा में अपनी जानकारी आप अपडेट कर पाते हैं।

STEP 9. आपके द्वारा जानकारी अपडेट हुई है या फिर नहीं इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना है और इसका कंफर्मेशन एक बार अवश्य लेना है। इस प्रकार से आप की संपूर्ण प्रक्रिया पूरा हो जाती है।

पीपीपी हरियाणा पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें 2021 – Haryana family ID card Ko download kaise karen

हरियाणा परिवार पहचान प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना है और उसके बाद आप इसे बड़ी ही आसानी से बिना ज्यादा कुछ किए इसे डाउनलोड कर पाएंगे।

STEP 1. अगर आपके पास सीएससी सेंटर का लॉगइन आईडी है तब आप खुद ही इसे घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं।

STEP 2. इसके लिए आपको अपने सीएससी आईडी के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना है।

STEP 3. अब इसके बाद आप अपने रजिस्ट्रेशन संख्या को यहां पर दर्ज करके बड़ी ही आसानी से अपने पहचान प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे।

STEP 4. अगर आपके पास सीएससी सेंटर का लॉगइन आईडी नहीं है तब ऐसे मैं आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना है।

STEP 5. अब इसके बाद सीएससी सेंटर के ऑपरेटर से पहचान प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए कहना है और फिर वह आपसे आपके रजिस्ट्रेशन संख्या पूछेगा।

STEP 6. अब इसके बाद आपको उसे रजिस्ट्रेशन संख्या को बता देना है और फिर कुछ ही मिनट में वह आपको पहचान प्रमाण पत्र डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल कर दे देगा।

STEP 7. अब इसका इस्तेमाल आप अपने आवश्यकतानुसार कहीं पर भी कर सकते हैं और सरकारी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana Viklang Yojana List Online Kaise Dekhe 2021

पीपीपी हरियाणा के फायदे – Benefit of Parivar pehchan Praman Patra in Hindi 2021

  • इस प्रमाण पत्र के जरिए हरियाणा राज्य सरकार प्रत्येक परिवार के सदस्यों की जानकारी पता कर पाएगी कि वह आकर किसी सरकारी योजना के लाभार्थी बने भी हैं या फिर अभी तक उन्हें किसी भी प्रकार की सरकारी सुविधा ही नहीं मिली है। फिर उसी के हिसाब से किसी भी केंद्रीय या फिर राजकीय योजना का लाभ पात्र उम्मीदवारों को प्रदान की जाएगी।
  •  जिस प्रकार से किसी व्यक्ति का कोई भी पहचान प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है ठीक उसी प्रकार से परिवार सर्टिफिकेट भी होना अनिवार्य है और इसीलिए यह योजना शुरू की गई है।
  • इस परिवार सर्टिफिकेट के जरिए सरकारी लाभार्थियों को प्रमाणित किया जा सकेगा।
  • किसी भी प्रकार के सरकारी या फिर आवश्यक सुविधा को लेने के लिए आपको यह प्रमाण पत्र काफी हेल्पफुल हो सकता है।
  • परिवार सर्टिफिकेट के जरिए आप किसी भी प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म को भर पाएंगे और उसका लाभ उठा पाएंगे।
  • आगे चलकर हरियाणा राज्य में रहने वाले सभी पेंशन भोगियों को इसी प्रमाण पत्र के जरिए आगे भी पेंशन मिलती रहेगी।
  • फैमिली सर्टिफिकेट के अपने बहुत सारे फायदे हैं और आप और सकता अनुसार सरकारी और केंद्रीय योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

FAQ about family ID card Kaise banaye

Q: मेरा परिवार पहचान प्रमाण पत्र क्या है?

ANS: – हरियाणा परिवार पहचान प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जिसके जरिए आपको एवं आपके फैमिली मेंबर को हरियाणा राज्य की प्रामाणिकता मिलेगी। इसके अतिरिक्त आपको सभी सरकारी चाहे व केंद्रीय हो या फिर राजकीय हो योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

Q: क्या परिवार पहचान प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य है?

ANS: – जी हां हरियाणा राज्य के प्रत्येक नागरिक को परिवार पहचान प्रमाण पत्र जाने की फैमिली सर्टिफिकेट बनवाना बेहद अनिवार्य है।

Q: पीपीपी हरियाणा पोर्टल सहायता केंद्र नंबर क्या है?

ANS: – पीपीपी हरियाणा पोर्टल सहायता केंद्र नंबर 1800-2000-023 है।

Q: परिवार पहचान प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?

ANS: – इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।

Q: क्या परिवार पहचान प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कोई शुल्क देना होगा?

ANS: – जी बिल्कुल भी नहीं इसके लिए आपको कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है और यह सरकार के तरफ से पूरे तरीके से ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन बनवाने के लिए निशुल्क सुविधा दी गई है।

Q: हरियाणा फैमिली सर्टिफिकेट बनवाने के लिए योग्यता?

ANS: –  अगर आप हरियाणा राज्य के मूल निवासी हैं तब ऑफिस के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार ने कोई भी मुख्य रूप से योग्यता मापदंड का निर्माण इसके लिए नहीं किया है। हरियाणा राज्य के सभी वर्गों के एवं सभी जाति वर्गों के लोग आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष:-

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल Family Id Kaise Banaye जिसे हरियाणा फैमिली सर्टिफिकेट भी कहते हैं कि संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी। 

अगर आपके मन में आज के इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर आप कोई भी सुझाव हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त अगर आपके लिए आज का हमारा यह लेख जरा सा भी हेल्प हो रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। आर्टिकल को यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment