Haryana Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi- हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

Haryana Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आप सभी लोग तो जानते ही होंगे कि जब बच्चे का जन्म होता है तो उस बच्चे का सबसे पहला दस्तावेज जन्म प्रमाण पत्र ही होता है। इसी दस्तावेज के जरिए से उस बच्चे के सभी दस्तावेज बनवाए जाते हैं इस दस्तावेज का बच्चे के जन्म से लेकर अंत तक इस दस्तावेज की जरूरत पढ़ती रहती है। तो आपके लिए यह तो पता चल गया होगा कि यह दस्तावेज सभी दस्तावेजों में से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेने के लिए किया जाता है।

आपके लिए बता दें कि यह महत्वपूर्ण दस्तावेज क्यों कहलाता है बच्चे के जन्म होते ही इस दस्तावेज को बनवाया जाता है इस दस्तावेज में बच्चे का जन्म होने का समय तथा तारीख माता, पिता का नाम और बच्चा कहां से निवास करता है। ऐसी महत्वपूर्ण सभी जानकारी इस दस्तावेज में लिखित होती है जिससे यह पता चलता है यह बच्चे के व्यक्ति और कहां का रहने वाला है मतलब कि कह सकते हैं कि यह बच्चे कि पहचान कराता है।

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं तो आपने अक्सर देखा होगा कि किसी भी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। और उस बच्ची के माता-पिता को इधर-उधर काफी भटकना पढ़ता था जिससे कि उस बच्चे के माता पिता का समय तो बर्बाद होता ही था और काफी परेशानियों उठानी पड़ती थी। लेकर अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है हरियाणा की सरकार ने ऐसी परेशानियों को देखते हुए एक पोर्टल को तैयार किया है उस पोर्टल के माध्यम से आसानी से कोई भी व्यक्ति  Birth Certificate के लिए बनवा सकता है।

Haryana Birth Certificate क्या है-

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं तो आपके लिए बता दें कि Birth Certificate एक सरकारी दस्तावेज होता है जो बच्चे के जन्म हो जाने के बाद ही बनता है। यह दस्तावेज हरियाणा सरकार के अंतर्गत जारी किया जाता है दस्तावेज बच्चे का नाम जन्म ,तारीख ,माता पिता का नाम तथा पता जैसे जानकारी लिखी होती है। एक तरीके से हम कह सकते हैं यह बच्चे की पहचान कराता है इस दस्तावेज का इस्तेमाल हम कई सरकारी कामों के लिए करते हैं।

आप भी हरियाणा राज्य के निवासी हैं और आपके परिवार में भी किसी बच्चे का जन्म हुआ है या फिर आसपास में बच्चे का जन्म हुआ है और आप उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं। तो आप बहुत ही आसानी से हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।आवेदन करने के बाद आप बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आसानी से प्राप्त कर सकते हैं यदि आप Haryana Birth Certificate की अधिक जानकारी लेना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल के लिए शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें हमने अपने इस आर्टिकल में हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी को विस्तार पूर्वक से बताई है।

[एप्लीकेशन फॉर्म] हरियाणा विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन| Haryana Viklang Pension Yojana 2020 In Hindi

Haryana Birth Certificate के दस्तावेज-

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपके लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। वह दस्तावेज हरियाणा सरकार के माध्यम से बता दिए गए हैं कि आप के लिए किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। तो हमने उन दस्तावेजों की जानकारी नीचे बता दी है आप उन दस्तावेजों से अपने दस्तावेजों का मिलान कर ले अगर कोई भी दस्तावेज कम होता है। तो आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं दस्तावेज पूरे होने पर ही जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें।

  • आवेदन करते समय बच्चे का जन्म स्थान समय दिनांक का कोई भी प्रूफ आपके पास होना चाहिए।
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आवेदन करते समय बच्चे के माता-पिता का नाम पता होना चाहिए।
  • के समय बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड होना अवश्य जरूरी है।
  • आपके पास में फोटो तथा मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Haryana Birth Certificate ऑनलाइन आवेदन-

मैं आप से उम्मीद करता हूं ऊपर दी गई जानकारी आपके लिए समझ में आ गई होगी अब आपके लिए हम बताने वाले हैं कि हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए किस प्रकार से बनवा सकते हैं। तो आपके लिए बता दें कि हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बहुत ही आसान है आप हमारे द्वारा नीचे बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की आसान सी स्टेप्स कुछ इस प्रकार से है।

Step1. हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आसानी से ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा आपके लिए उस होम पेज पर एक ऑप्शन Download Forms & Instructions का मिलेगा जिस पर आपके लिए क्लिक कर देना है।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा आपके लिए उस पेज पर Birth Certificate का एक ऑप्शन मिल जाएगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step4. Birth Certificate के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा आपके लिए उस पेज पर Application Form PDF Download का ऑप्शन मिल जायेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके उसको download कर लेना है।

Haryana Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi

Step5. जैसे ही आपका Application Form PDF Download हो जाता है उसके बाद में आपके लिए उस फॉर्म का प्रिंटआउट निकल बा लेना है।

Step6. प्रिंटआउट निकलवा कर उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भर देना है जैसे ही आपका पूरा फॉर्म भर जाता है उसके बाद में संबंधित विभाग में जमा कर देना है।

Step7. जैसे ही आप संबंधित विभाग में फॉर्म के लिए जमा कर देते हैं तो आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाता है आपके आवेदन फॉर्म की जांच होने के बाद लगभग 7 से 10 दिन के अंदर ही आपका जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Haryana Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi- हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Haryana Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi- हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद

Leave a Comment