2022 में फ्री में कॉल कैसे करे – Free Me Call Kaise Kare

आज के समय में आप घर बैठे क्या क्या नहीं कर सकते हो यह तो आप लोगों को बताने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होगी। आज आप घर बैठे आसानी से इसे चाहो उसे फ्री कॉल भी कर सकते हो अब आप सोच रहे होंगे कि free me call kaise kare तो आज का हमारा यह लेख इसी विषय पर स्टेप बाय स्टेप गाइड के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है।

आज हम आपको अपने इस लेख में फ्री कॉल करने के तरीकों और बेहतरीन एप्स के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप जिसे चाहो उसे सिर्फ इंटरनेट का इस्तेमाल करके आसानी से फ्री कॉल कर सको और अगर आपको इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानना है। 

तो आज आप हमारी इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें और एक भी जानकारी मिस ना करें नहीं तो आपको फ्री कॉल करने के तरीके के बारे में पता नहीं चल पाएगा और आपको इंटरनेट पर अपना समय इसी जानकारी को हासिल करने के लिए दोबारा से व्यर्थ करना पड़ेगा।

फ्री कॉलिंग ऐप्स क्या होती है

फ्री कॉलिंग एप्स एक ऐसी ऐप होती है जिसमें हमें कॉल करने के लिए अपने टेलीकॉम कंपनी के किसी भी प्रकार के टैरिफ प्लान या फिर मेन बैलेंस को उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती। साधारण शब्दों में इंटरनेट के जरिए हम जिस एप्स का इस्तेमाल करके फ्री कॉल करते है उसी को फ्री कॉल ऐप कहते हैं।

यदि आप लोगों को अभी भी समझ में नहीं आया कि फ्री कॉलिंग एप्प क्या होती है? तो चलिए अब हम इसे आप को उदाहरण देकर समझाने का प्रयास करते है। मान लीजिए आपके पास व्हाट्सएप या फिर मैसेंजर एप है तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके सिर्फ अपने इंटरनेट डेटा का उपयोग करके किसी को भी या फिर अपने जितने भी कांटेक्ट में लोग हैं उन्हें वॉइस या वीडियो कॉल कर सकते हो इसी को हम फ्री कॉलिंग एप्स भी कह सकते हैं।

फ्री कॉलिंग ऐप्स काम कैसे करती है

यदि आपको जानना है कि फ्री कॉलिंग ऐप कैसे काम करता है तो हम आपको बता दें कि ज्यादातर कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल इंटरनेट के जरिए ही किया जाता है। आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर या फिर एप्पल के ऐप स्टोर पर जाकर कोई भी फ्री कॉलिंग ऐप इंस्टॉल कर लेना है।

इसके बाद आपको इसमें अपना अकाउंट बना लेना है और जब आप अपना अकाउंट बना लोगे तब आपको इंटरनेट से कनेक्ट होकर जिसे चाहो उसे कॉलिंग करना होगा। आपने जो भी फ्री कॉलिंग ऐप इंस्टॉल किया है   वही ऐप सामने वाले के फोन में भी होना चाहिए तभी आप उसके साथ फ्री कॉलिंग एप्स के जरिए बात कर पाओगे और इसी तरीके से यह एप्लीकेशन कार्य करते हैं।

फ्री में कॉल कैसे करें 

फ्री में वीडियो कॉल करने के लिए आपको अपने फोन में कोई भी वीडियो कॉल वाला ऐप इंस्टॉल कर लेना है और उसमें अकाउंट बना लेना है फिर उसके बाद आप उसमें जिसे चाहो उसे आसानी से फ्री कॉलिंग कर सकते हो।

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आ गए फ्री कॉल करने वाले कुछ एप्स के बारे में जानकारी दे देते है और आप उनमें से किसी भी एप्स को अपने फोन में इंस्टॉल करके बड़े ही आसानी से किसी को भी वीडियो कॉल या फिर वॉइस कॉल कर सकते हो बस आपको ऐप इस्तेमाल करने का तरीका मालूम होना चाहिए और उसकी जानकारी आपको नीचे हम विस्तार से देने वाले हैं।

1. Facebook Messenger

फेसबुक मैसेंजर पर फेसबुक का ही एक अपना खुद का प्रोडक्ट है और आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके आसानी से जिसे चाहो उसे वॉइस कॉल या फिर वीडियो कॉल कर सकते हो वह भी सिर्फ और सिर्फ अपनी इंटरनेट डाटा तो खर्च करके।

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल या फिर इस एप्लीकेशन के जरिए केवल हम उन्हीं को वीडियो या फिर वॉइस कॉल कर सकते है। 

जिसका अकाउंट पहले से फेसबुक में बना होगा फेसबुक यूजर भी फेसबुक मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल कर सकता है और इसे आप गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर या फिर एप्पल के एप स्टोर पर से जाकर फ्री में इंस्टॉल करके यूज़ कर सकते हो।

Facebook Messenger के फीचर्स

  • फेसबुक मैसेंजर एप का यूज़ करने की सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमें चैटिंग करने के साथ-साथ वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग आदि की भी सुविधा उठा सकते हो।
  • आप इसमें दिए गए अलग-अलग तरीकों का उपयोग करके अपने दोस्तों के साथ हैंग आउट कर सकते हो।
  • आप फेसबुक मैसेंजर एप में कॉन्फ्रेंस कॉल पर कई सारे लोगों को कॉल कर सकते हो।
  • हम केवल इंटरनेट का उपयोग करके ही इसमें जिसको चाहे उसे वीडियो या फिर वॉइस कॉल कर सकते हैं।

2. WhatsApp

आज के समय में व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल भला कौन नहीं करता है। आज के समय में हर एक स्मार्टफोन यूजर के पास व्हाट्सएप ऐप होता ही होता है। आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल चैटिंग आदि करने के अलावा वॉइस और वीडियो कॉल करने के लिए भी कर सकते हो। व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे सबसे पहले अपने फोन में गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर या फिर एप्पल केयर स्टोर पर से जाकर इंस्टॉल कर लेना है और उसके बाद आप इसमें अपना अकाउंट बना करके इसका उपयोग कर सकते हो।

WhatsApp के फीचर्स

  • व्हाट्सएप ऐप का दावा है कि इसमें आपकी चैटिंग या फिर कोई भी गतिविधि पूरी तरीके से एंड तो एंड तरीके से इंक्रिप्टेड रहती है मतलब की इसको डिकोड करना असंभव है और यह पूरे तरीके से सुरक्षित है।
  • आप केवल अपने व्हाट्सएप ऐप को फोन में इंस्टॉल करके डाक्यूमेंट्स शेयर, पेमेंट ट्रांजैक्शन, फोटो शेयर और इतना ही नहीं वीडियो और वॉइस कॉलिंग की सुविधा का भी लाभ ले सकते हो।
  • आप व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल करके नेशनल और इंटरनेशनल कॉलिंग को सिर्फ अपने डाटा पैक को खर्च करके कर सकते हो।
  • आप व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल करके वीडियो और वॉइस कॉल को कांफ्रेंस में भी कर सकते हो।
  • आपको इस एप्लीकेशन के अंदर स्टेटस आदि लगाने के लिए फैसिलिटी मिलती है।
  • आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन में मैसेज को अपीयर और डिसअपीयर्ड करने का भी ऑप्शन मिल जाता है। 

3. Jio Chat

दोस्तों जियो हमें केवल सस्ते में इंटरनेट ही उपलब्ध नहीं करवाता बल्कि जियो अपने कई सारी सर्विस के जरिए भी हमें लाभ देता है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जियो चैट ऐप का इस्तेमाल करके आप जिसे चाहो उसे वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की सुविधा के साथ बात कर सकते हो। बस आपको अपने फोन में जियो चैट का ऑफिशियल एप्लीकेशन इंस्टॉल करना है और अपने जिओ के मोबाइल नंबर के जरिए इसमें अपना अकाउंट बना लेना है और उसके बाद आप आसानी से जिसे चाहो उसे वॉइस या फिर वीडियो कॉल कर सकते हो।

Jio Chat के फीचर्स

  • इसका यूजर इंटरफेस काफी ज्यादा आसान है अर्थात आपको इसमें वीडियो या फिर वॉइस कॉल करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और ना ही आपको इसे यूज करने में कोई कंफ्यूजन होगी।
  • आपको इस एप्लीकेशन के अंदर बिल्कुल हाई क्वालिटी की वीडियो और वॉइस कॉलिंग करने की सुविधा मिल जाती है।
  • अब जियो चैट एप्लीकेशन में अपने लोगों के साथ वॉइस और वीडियो में कांफ्रेंस के जरिए भी बातचीत कर सकते हो।
  • आप इसमें कॉलिंग करने के साथ-साथ ऑन कॉल ही मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हो और स्टिकर आदि भी शेयर कर सकते हो।
  • आप जियो चैट एप्लीकेशन का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हो और आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ अपना डाटा पैक खर्च करना होगा।
  • इसके अलावा आपको इसमें वीडियो आदि को भी देखने की भी सुविधा मिल जाती है।

4. Google Duo

जैसा कि हम और आप भली-भांति जानते है कि गूगल के पास अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट और सर्विस मौजूद है जिसका इस्तेमाल हम ज्यादातर फ्री ही करते है। दोस्तों गूगल डुओ एप का इस्तेमाल करके आप आसानी से इसके यूजर के साथ एकदम हाई क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग कर सकते हो।

गूगल डुओ एप को अब तक गूगल के प्ले स्टोर पर से लगभग 325 करोड से भी अधिक लोगों ने ऑल ओवर वर्ल्ड में इंस्टॉल किया हुआ है और गूगल प्ले स्टोर पर 4.5 की स्टार रेटिंग भी प्राप्त है। आपको इस्तेमाल करने के लिए अपने फोन में डाउनलोड करना होगा और आप किसी भी मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके इसमें सफलतापूर्वक अकाउंट बना सकते हो और उसके बाद आप इसमें और वॉइस कॉल का आनंद ले सकते हो।

Google Duo के फीचर्स

  • आपको गूगल डुओ एप्लीकेशन के अंदर एचडी क्वालिटी में वीडियो और वॉइस कॉलिंग करने की फैसिलिटी मिल जाती है।
  • इस एप्लीकेशन का सबसे खास फीचर यह है कि जब तक आप सामने से आ रहे कॉल को रिसीव नहीं करोगे तब तक सामने वाले की वीडियो आपको दिखाएगी परंतु उसे आपकी वीडियो नहीं दिखाई देगी और आप जैसे ही कॉल रिसीव कर लेते हो उसे भी एवं आपको भी वीडियो दिखाई देना शुरू हो जाएगी।
  • अगर आपकी कॉल रिसीव नहीं हो रही है तो आप सामने वाले को वॉइस मैसेज भी भेज सकते हो।
  • इस एप्लीकेशन के अंदर आपको ड्यूरिंग कॉल अपने कॉल को रिकॉर्ड करने का भी ऑप्शन मिल जाता है।
  • आपको इस एप्लीकेशन के अंदर काफी आसान यूज़र इंटरफ़ेस मिल जाता है अर्थात इसे इस्तेमाल करने में आपको कोई भी डाउट या फिर कोई भी कंफ्यूजन नहीं होगी।
  • आप ऑन कॉल ही कई सारे फनी फैक्ट का इस्तेमाल कर सकते हो जिससे आपकी कॉलिंग में और भी इंटरेस्ट आएगा।
  • गूगल डुओ एप्लीकेशन का इस्तेमाल एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूज कर सकते हैं।

5. Skype

स्काई पी एक बेहतरीन फ्री में कॉल करने वाला ऐप है और आप इसका इस्तेमाल अपने लैपटॉप और अपने फोन दोनों में ही कर सकते हो क्योंकि इसका एप्लीकेशन और वह दोनों ही पोर्टल उपलब्ध है।

अगर आप चाहो तो एप्लीकेशन के बैकग्राउंड थीम को भी बदल सकते हो और अपने अनुसार इसे कस्टमाइज आदि भी कर सकते हो। इसके अलावा हमें इस एप्लीकेशन का डेक्सटॉप वर्जन भी मिल जाता है। इतना ही नहीं आप इसमें कॉल के दौरान चैटिंग आदि भी कर सकते हो।

अगर आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में यूज करना है तो इसे आप गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर और एप्पल के ऐप स्टोर पर जाकर फ्री में इंस्टॉल कर सकते हो और इतना ही नहीं आप इसका डेक्सटॉप वर्जन भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में यूज़ करके वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग का आनंद ले सकते हो।

Skype के फीचर्स

  • अगर आप चाहते हो कि आप जिसे भी वॉइस या फिर वीडियो कॉल करो उसके साथ आप बिल्कुल क्लियर और हाई क्वालिटी में बातचीत कर सको तो ऐसे में यह एप्लीकेशन आपको ही सभी फैसिलिटी को प्रदान करता है।
  • इसका इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन, एप्पल के फोन और इतना ही नहीं डेक्सटॉप वर्जन में भी कर सकते हो।
  • हमें इस एप्लीकेशन के अंदर वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की भी फैसिलिटी मिल जाती है।
  • इसके अलावा हमें इस एप्लीकेशन में कॉलिंग के दौरान चैटिंग और अन्य गतिविधि करने का भी ऑप्शन देखने को मिल जाता है।
  • आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके कहीं भी बाहर कंट्री में भी सिर्फ अपने डाटा पैक को खर्च करके वॉइस कॉलिंग या फिर वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते हो और अपनों की दूरियों को कम कर सकते हो।

फ्री कॉलिंग ऐप्स के विशेषताएं 

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे फ्री कॉलिंग ऐसी कुछ अपनी विशेषताओं के बारे में भी बता देते है और अगर आपको इस विषय पर जानकारी चाहिए तो आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से समझने का प्रयास करें।

  • दोस्तों फ्री कॉलिंग ऐप के अंदर हमें चैटिंग आदि करने की भी सुविधा मिल जाती है।
  • आपको इस एप्लीकेशन में बिना अपने मोबाइल कॉलिंग के करीब या फिर मोबाइल रिचार्ज के कॉलिंग करने की सुविधा मिल जाती है।
  • आप जिसके साथ चाहो उसके साथ देश विदेश में वीडियो और वॉइस कॉलिंग कर सकते हो।
  • आपको फ्री कॉलिंग ऐप के अंदर हाई क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग करने का ऑप्शन मिल जाता है।
  • इतना ही नहीं हमें फ्री कॉलिंग एप्स के अंदर ग्रुप में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या फिर वॉइस कॉन्फ्रेंसिंग करने का भी ऑप्शन मिल जाता है।
  • इन एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाने के लिए मात्र मोबाइल नंबर या फिर सिर्फ ईमेल आईडी की जरूरत होती है।
  • हमें इंटरनेट पर एक नहीं बल्कि कई सारे फ्री कॉलिंग एप्स मिल जाता है।

फ्री में कॉल करने के फायदे 

अगर आप जानना चाहते हो कि फ्री कॉल करने की आपने क्या-क्या फायदे हो सकते हैं? तो चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे फ्री में कॉल करने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में जानकारी देते हैं और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें।

  • पहले के समय में हमें वॉइस कॉलिंग या फिर वीडियो कॉलिंग करने के लिए अलग से टैरिफ प्लान करवाना पड़ता था या फिर अलग से मोबाइल बैलेंस करवाना पड़ता था और इसका काफी ज्यादा कॉस्ट आता था परंतु अब ऐसा कुछ भी नहीं है।
  • आप फ्री में कॉल करने वाले ऐप का इस्तेमाल करके सिर्फ अपने इंटरनेट डाटा को खर्च करके जहां चाहो वहां पर वॉइस कॉलिंग या फिर वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हो।
  • आपको फ्री कॉलिंग ऐप इस्तेमाल करने के लिए कोई भी अलग से मोबाइल फोन में टैरिफ प्लान या फिर मोबाइल बैलेंस रिचार्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • आप अपने मोबाइल फोन में जो दैनिक डेटा का उपयोग करते हो उसी इंटरनेट डेटा का उपयोग करके आप इन सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल लगभग फ्री में कर सकते हो।
  • फ्री कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल करने के लिए हमें कोई भी सब्सक्रिप्शन या फिर उसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए फीस देने की आवश्यकता नहीं होती है।

फ्री में कॉल करने के नुकसान 

जिस प्रकार से फ्री कॉलिंग ऐप यूज करने के अपने बहुत सारे फायदे है ठीक उसी प्रकार से इन एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के अपने कुछ नुकसान भी है और आपको उन सभी नुकसान के बारे में भी जानना बहुत जरूरी है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े और समझने का प्रयास करें।

  • हम जल्दी-जल्दी में फ्री कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल तो करने लगते है परंतु हम अकाउंट बनाने के समय इनके टर्न एंड पॉलिसी को नहीं पढ़ते जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है।
  • कई सारे फ्री कॉलिंग एप्प की प्राइवेसी सुरक्षा सही नहीं होती और यह हमारे डाटा का गलत उपयोग भी कर सकते हैं।
  • जब हम फ्री कॉलिंग एप्स का अकाउंट बनाते है तब हमें इस प्रकार के एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने के लिए कई सारे परमिशन को अलाव करना होता है और यह प्राइवेसी सुरक्षा के दृष्टिकोण से सही नहीं होता है।
  • यदि आप फ्री कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल करते हो तो हो सकता है इंटरनेट पर आपको हैकिंग जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ जाए क्योंकि यह पूरी तरीके से सिक्योर और सुरक्षित नहीं हो सकते।
  • फ्री कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल करने के लिए और इसके जरिए सामने वाले को वीडियो या फिर वॉइस कॉलिंग करने के लिए सामने वाले के पास भी वही एप्लीकेशन होना चाहिए जिस एप्लीकेशन का आप इस्तेमाल करके उसे वॉइस कॉलिंग या फिर वीडियो कॉलिंग करने वाले हो।
  • यदि आपके पास इंटरनेट डाटा नहीं है तो आप कभी भी फ्री कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल करके कोई भी कॉल नहीं कर सकते क्योंकि इसका इस्तेमाल केवल इंटरनेट डाटा को खर्च करके ही किया जा सकता है।

FAQ.

Q. फ्री कॉल करने वाला ऐप कौन सा है?

फ्री में वीडियो कॉल करने वाला ऐप फेसबुक मैसेंजर और गूगल डुओ का आप इस्तेमाल कर सकते हो।

Q. बिना बैलेंस के कॉल कैसे करें?

यदि आपके पास व्हाट्सएप है या फिर फेसबुक मैसेंजर एप है तो आप सिर्फ इंटरनेट का उपयोग करके बिना बैलेंस किसी को भी कॉल कर सकते हो। 

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को free me call kaise kare के बारे में कंप्लीट स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आप के लिए यह लेख उपयोगी और सहायक सिद्ध हुआ होगा। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ आज के इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना भी ना करें।

8 thoughts on “2022 में फ्री में कॉल कैसे करे – Free Me Call Kaise Kare”

Leave a Comment