Delhi Birth Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi– दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं?

Delhi Birth Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तों आप सभी का हमारे व्यवसाय कैसे करें हेल्प में एक बार फिर से स्वागत है हम आपके लिए अपनी वेबसाइट पर नहीं से नहीं जानकारी के बारे में विस्तार से बताते रहते हैं तो आज हम इस आर्टिकल में Delhi Birth Certificate ऑनलाइन कैसे बनवाएं इसके बारे में बताने वाले हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली की सरकार ने दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र की ऑनलाइन सुविधा कर दी है।

पहले के समय में क्या होता था कि जब कोई नागरिक अपना  Birth Certificate बनवाना था तो उस नागरिक के लिए ऑफिस और सरकारी हॉस्पिटल में जाना पड़ता था। जिसके लिए कभी-कभी ऐसा होता था कि नागरिकों के लिए दफ्तर के कई सारे चक्कर लगाने पड़ते थे। और काफी परेशानियां सामना करना पड़ता था ज्यादा से ज्यादा समय बर्बाद होता था। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अब आप अपने घर बैठे ही अपने  Birth Certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपके लिए तो पता ही होगा कि हर किसी का हर कोई दस्तावेज पूरा नहीं होता है तो आप अगर दिल्ली के निवासी हैं और आपके परिवार बच्चे जन्म प्रमाण पत्र नहीं है। आप अपने बच्चे का Birth Certificate बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए हम विस्तार से बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने बच्चे का यह अपने परिवार में किसी सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र किस प्रकार से बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी दफ्तर और किसी भी का जगह नहीं जाना है आप अपने घर बैठे ही इस Birth Certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आपके लिए यह बता दें कि आप को  Birth Certificate की अधिक जानकारी नहीं है तो आपके लिए हम अपने इस आर्टिकल में बताएंगे। कि आप जन्म प्रमाण पत्र क्या है और इस Birth Certificate का हमारे जीवन में क्या महत्व है। और हमारे Birth Certificate के माध्यम से क्या-क्या लाभ ले सकते हैं अगर आप दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र की अधिक जानकारी को प्राप्त करना है। तो आप हमारे द्वारा की गई इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना होगा जिससे आपके लिए Delhi Birth Certificate की जानकारी पूरी प्राप्त हो सके।

Delhi Birth Certificate क्या है–

Birth Certificate एक सरकारी दस्तावेज माना जाता है यह दस्तावेज हर एक राज्य के नागरिकों का बना हुआ होता है। तो आज हम भारत की राजधानी दिल्ली की बात करने वाले हैं दिल्ली की सरकार ने Birth Certificate की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे सरकार के द्वारा किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं।

तो आपके लिए यह  Birth Certificate की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि इस जन्म प्रमाण पत्र के बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। अगर आपके लिए यह भी बता दे कि आपके परिवार में किसी भी महिला गर्भवती है और उसका बच्चा सरकारी हॉस्पिटल या किसी अन्य हॉस्पिटल में होता है तो आपके लिए उस बच्चे का Birth Certificate बनवाना जरूरी है।

क्योंकि अगर आप उस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवाते हैं तो आपके लिए आगे चलकर समस्या हो सकती है। क्योंकि आपके लिए उस बच्चे के माध्यम से कई योजनाओं का लाभ मिल सकता है तो आप उस जन्म प्रमाण पत्र के लिए जरूर बनवाएं। अब आप यह सोचते होंगे कि हम अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं तो आपके लिए बता दें कि हम आपके लिए इस आर्टिकल में जन्म प्रमाण पत्र बनाने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे आप इस आर्टिकल के लिए लास्ट तक पढ़े।

Delhi Birth Certificate बनवाने के लिए आपको सरकार द्वारा लांच की गई वेबसाइट पर जाना होगा आप उस वेबसाइट के माध्यम से ही अपने बच्चे का  Birth Certificate बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी गई Birth Certificate की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा तो चलिए जान लेते हैं यह सब जानकारी के बारे में।

Delhi Birth Certificate जरूरी दस्तावेज-

आप अपनी बच्चे का Birth Certificate बनवाना चाहते हैं या आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। वह दस्तावेज आपके पास में होना जरूरी है तो नीचे दिए गए दस्तावेज से अपने दस्तावेज मिलान कर ले तभी अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या अपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें।

  • आप अपना जन्म प्रमाण पत्र या अपने परिवार में किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा रहे हैं तो आपके पास में दिल्ली का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जिस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बन रहा है उसके माता पिता का आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आपके पास में एक मोबाइल फोन होना चाहिए जिस पर एक ओटीपी जा सके वह छोटे आवेदन करते समय आपको जरूरत पड़ेगी।
  • उस बच्चे की जन्म तिथि होने चाहिए और किस समय उसका जन्म हुआ है और उस बच्चे का क्या नाम है यह आदि प्रकार की जानकारी आपके पास में होनी चाहिए।

Delhi Birth Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर आपके घर में भी किसी बच्चे का जन्म हुआ है और उस बच्चे का  Birth Certificate बनने के लिए है तो आपके लिए हम बहुत ही आसान तरीके से बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए इस टेप को ध्यान से फॉलो करना होगा आपके लिए उस स्टेट में Delhi Birth Certificate बनाने की पूरी जानकारी दीजिए स्टेप को फॉलो करते समय किसी भी प्रकार की कोई भी गलती ना करें नहीं तो आप अपने बच्चे का Birth Certificate नहीं प्राप्त कर सकेंगे।

Step1. आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको दिल्ली सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Delhi Birth Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi

Step2. वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट होमपेज खुल जाएगा आपके लिए उस पेज पर एक Online Service का ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए उस ऑनलाइन सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step3. जैसे ही आप ऑनलाइन सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक और पेज खुल कर आएगा उस पेज पर आपके लिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं मिलेगी जिसमें से आपके लिए Birth Certificate के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step4. बर्थ सर्टिफिकेट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र का एक आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा उस आवेदन फॉर्म में आग से विभिन्न प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी। जैसे कि आपका नाम आपके उस बच्चे पिता,माता का नाम आपका पता आप की जन्मतिथि आदि जानकारी पूछी जाएगी आपके लिए उसको में सभी प्रकार की जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।

Step5. जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है उसके बाद में आपके लिए उस आवेदन फॉर्म को चेक कर लेना है। कि उस आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती तो नहीं है इसके बाद में आपके लिए नीचे की साइड में एक शर्ट का बटन देखता होगा आपके लिए उस संदेश के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step6. जैसे ही आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाता है। और आप के आवेदनों की जांच की जाती है। जांच करने के बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र 7 दिन के अंदर ही बन जाता है और आप इसके लिए प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Delhi Birth Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi– दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Delhi Birth Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi– दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद

2 thoughts on “Delhi Birth Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi– दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं?”

Leave a Comment