Delhi Bhulekh Khasra Khatauni 2020 In Hindi- दिल्ली भूलेख खसरा खतौनीऑनलाइन कैसे देखे

5/5 - (2 votes)

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni 2020 In Hindi:- जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे पूरे देश मे डिजिटल इंडिया के तहत ज्यादा से ज्यादा कम ऑनलाइन ही किए जाते है। आज हम आप लोगों के लिए Delhi Bhulekh Khasra Khatauni की लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। जैसा कि आप जानते है कि पहले के समय में जब हम लोग जमीन खरीदते थे तो हमारे पास उस जमीन की कोई जानकारी उपलब्ध नही होती थी।

जिसकी वजह से जमीन खरीदने वाले नागरिको को जमीन की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारी के ऑफिस में काफी चक्कर लगाने पड़ते थे। जिस कारण दिल्ली के लोगो को बहुत कठनाइयों को उठाना पड़ता था। और समय की भी बर्बादी होती थी। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए। दिल्ली सरकार ने अपने राज्य में रहने वाले नागरिको की जमीन के रिकॉर्ड या Bhulekh Khasra Khatauni संबंधित जांच करने के लिए ऑनलाइन तरीका निकाला है।

जिसके मदद से आप आसानी से घर बैठे अपनी जमीन की Bhulekh Khasra Khatauni का रिकॉर्ड देख सकते है। यदि आप अपनी जमीन की Bhulekh Khasra Khatauni का रिकॉर्ड देखना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की आप किस तरह से अपनी जमीन का खसरा खतौनी का रिकॉर्ड चेक कर सकते है।

.दिल्ली भुइयां खसरा खतौनी भू-नक्श क्या है-

आपकी जानकारी के लिए बात दे कि खसरा खतौनी एक सरकारी दस्तावेज है जिसके अंतर्गत आपके जमीन तथा फसल के रिकॉर्ड को रखा जाता है। खसरा का उपयोग भारत के सभी क्षेत्रों में किया जाता है। इसके द्वारा यह पता लगाया जाता है कि जमीन का मालिक कौन हैं, जमीन पर कौन से फसल होती है और उस जमीन पर किस तरह की मिट्टी मौजूद हैं।

यह सारी जानकारी खसरा में अंकित होती है। इसमें सरकार के स्वराज विभाग की ओर से एक नम्बर जारी किया जाता है। जिसका प्रयोग पहचान के लिए किया जाता है। आपको बात दे कि खतौनी अन्तर्गत किसी व्यक्ति और परिवार में मौजूद जमीन के मालिकों की संख्या या जो व्यक्ति खेती कर रहा है। उन लोगों के नाम खतौनी में उपलब्ध कराया जाता है।

खतौनी में यह जानकारी उपलब्ध कराई जाती है कि जमीन पर सिचाई की व्यवस्था कैसी है तथा आपने पहले कभी अपनी जमीन गिरवी डाली है या नहीं। इन सब की जानकारी खतौनी दस्तावेज में उपलब्ध कराई जाती है।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni की बिशेषताए-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा लांच की गई इस ऑनलाइन पोर्टल की बहुत सारी विशेषताएं हैं। जो कुछ इस प्रकार है।

  • इस पोर्टल के जरिए दिल्ली राज्य में निवास करने वाले लोग अपनी भूमि रिकार्ड की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप अपनी जमीन से समन्धित जानकारी को कभी भी किसी भी जगह देख सकते है।
  • इस पोर्टल के लाँच होने से आपको पटवारी के दफ्तर के चक्कर नही लगाने होंगे।
  • इसकी मदद से जमीन खरीदते समय होने वाली धोखाधड़ी को रोकने में सहायता प्राप्त होगी।
  • दिल्ली में निवास करने वाले लोग को इस पोर्टल के माध्यम से अपनी भूमि से जुड़ी जानकारी को अपडेट करने में भी आसानी होगी।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni के लाभ-

दिल्ली सरकार ने इस ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत दिल्ली के नागिकों को लाभ पहुँचने के लिए किया है। इस पोर्टल की मदद से दिल्ली के लोग कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनकी जानकारी हम आप लोगो को नीचे प्रदान करने जा रहे है।

  • दिल्ली खसरा खतौनी के इस पोर्टल पर आप अपनी जमीन की जमाबंदी नकल, खसरा नम्बर आदि की जानकारी अपने फ़ोन पर ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • इसकी मदद से जमीन खरीदने वाले लोग जमीन रजिस्टर तथा खसरे की सारी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • दिल्ली में लाँच किए इस ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से दिल्ली के नागरिक अपनी भूमि का सारी जानकरी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप अपनी भूमि की पूरी जानकारी देखकर मालिकाना हक जमा सकते हैं।
  • खसरा खतौनी से आप किसी भी बैंक से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आप फसल बीमा का भी लाभ ले सकते है।
  • अब दिल्ली राज्य के लोगो को अपनी जमीन की जानकारी लेने के लिए किसी के पास जाना नही होगा। वह घर बैठे ऑनलाइन अपनी भूमि का विवरण सरलता से देख सकते हैं।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni की लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे-

यदि आप अपनी जमीन की खसरा खतौनी की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हम आपको नीचे कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे है जिन्हें फॉलो करके आप अपनी भूमि का रिकार्ड ऑनलाइन देख सकते है और डाऊनलोड करके प्रिंट आउट भी निकल सकते है।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni 2020 In Hindi

Step1. इसके लिए आपको सबसे पहले आपको दिल्ली की ऑफशियल बेवसाइट पर जाना है।

Step2. ऑफशियल बेवसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपके सामने दिल्ली के जिलों की लिस्ट खुल जाएगी।

Step3. इसमें आपको अपने जिले का नाम को चुनकर उसके सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।

Step4. इसके बाद आपके सामने एक ऍप्लिकेशन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी।

Step5. पूछी गयी सभी जानकारी को सही सही भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step6. इसके बाद आपके जमीन की सारी जानकारी आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी। इसके अलावा आप अपने जिले के और लोगों की जमीन का रिकॉर्ड चेक कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Delhi Bhulekh Khasra Khatauni In Hindi- दिल्ली भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे| जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Delhi Bhulekh Khasra Khatauni In Hindi- दिल्ली भूलेख खसरा खतौनीऑनलाइन कैसे देखे| का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Dehli Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi- दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

1 thought on “Delhi Bhulekh Khasra Khatauni 2020 In Hindi- दिल्ली भूलेख खसरा खतौनीऑनलाइन कैसे देखे”

Leave a Comment