Credit card Online Apply 2020 In Hindi – Credit card के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

Credit card Online Apply 2020 In Hindi:- दोस्तो यदि आप लोगो ने अभी तक अपना credit card नही बनवाया है तो आज हम आपके लिए यहाँ बताएगे की आप credit card कैसे बनवा सकते हैं। बहुत से लोग credit card और debit card को एक ही समझते हैं तथा कुछ लोग एटीएम कार्ड को credit card समझते हैं। यदि आप जानने के इछुक है कि क्रिडेट कार्ड क्या होता है।

तथा इसे बनाने के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं तो इसके लिए आप हमारे साथ इस लेख में अंत तक जुड़े रहे। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको credit कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी सरल भाषा में विस्तार के लिए एक प्रदान करने जा रहे हैं।

Credit card क्या है-

यदि अपने कभी credit card देखा है तो आप जानते हैं कि credit card एटीएम के जैसा एक प्लास्टिक का पतला कार्ड होता है। जो बैंक द्वारा अपने ग्रहको को प्रदान किया जाता है। जिसके तहत बैंक cerdit कार्ड होल्डर को एक निश्चित लिमिट के आधार पर कुछ धनराशि उपलब्ध करती हैं। इसका use आप देश तथा विदेश में आसानी से कर सकते है।

credit card की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग, मनी ट्रांफर या किसी भी तरह का बिल भुकतान कर सकते हैं। आप जितनी धनराशि को खर्च करते हैं उस धनराशि का बैंक द्वारा आपसे ब्याज बसूला जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि credit card में आपको सदैव कुछ धनराशि रखनी होगी यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका credit card बैंक द्वारा कुछ समय के लिए ban कर दिया जाता है।

Credit Card बनाने के लाभ-

अगर आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं तो आपको बहुत से लाभ प्राप्त होंगे। जो निम्न प्रकार है

  • क्रेडिट कार्ड की मदद से आप कभी भी किसी भी समय ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।
  • आपको अपने पास केश लेकर घूमने की जरूरत नही होगी।
  • यदि आप किसी भी स्टोर या मॉल में क्रेडिट कार्ड के द्वारा भुकतान करते हैं तो आपको कई सारे डिस्काउंट ऑफर भी प्रदान किये जाते हैं।
  • इसकी मदद से आप हर महीने करने वाली शॉपिंग को व्यवस्थित रूप से कर पाएंगे।

Credit card के नुकसान-

क्रेडिट कार्ड के होने से आपको कई सारे लाभ तो प्राप्त होंगे इसके साथ ही आपको कई सारे नुकसान भी हो सकते है। इसलिए आपको यह जानना जरूरी है कि क्रेडिट कार्ड के होने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं।

  • कभी कभी क्रेडिट कार्ड हैक भी हो जाता है जिस कारण आपके बैंक एकाउंट से पैसे चोरी होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं।
  • यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड होगा तो आपके पास पैसों की कमी का अभाव नही होगा। और आप अधिक खर्च कर सकते हैं जिससे आपके खर्च पढ़ सकते हैं।
  • आप अपने क्रेडिट कार्ड की निर्धारित धनराशि का भुकतान सही समय पर नही करते हैं तो आपसे बैंक द्वारा अधिक पेनल्टी बसूली जा सकती है।
  • यदि आप लेट पेमेंट करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

Credit Card कितने प्रकार के होते हैं-

Credit card मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं जिनकी जानकारी हम आप लोगो के लिए विस्तार से नीचे प्रदान करने वाले हैं।

Revolving Credit Card-

Revolving credit card से आप ऑनलाइन शॉपिंग, फ़ूड और हवाई टिकिट का भुकतान आसानी से कहीं भी कभी भी कर सकते है। यह छोटे विल भुकतान के लिए उपयोग में लाया जाता है।

Store credit card-

इस कार्ड का use किसी भी बिशेष प्रकार के स्टोर या मॉल में शॉपिंग करने या अन्य खरीदारी करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। Store card पर बैंक द्वारा अधिक ब्याज की कटौती की जाती है।

Traditional charge credit card-

इसे ट्रेवल एंड इंटरटेनमेंट कार्ड कहते हैं। इस कार्ड का इस्तेमाल करने वाले कार्ड धारक को बैंक द्वारा निर्धारित रुपयों का भुकतान समय पर करना पड़ता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कार्ड के लिए किसी भी प्रकार के ब्याज का भुकतान नही करना पड़ता है।

Credit card कैसे बनवाये-

यदि आप अपना खुद का क्रेडिट कार्ड बनवाने के इछुक है तो आप बैंक में जानकर 3 तरीको से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसकी जानकारी हम आप सभी को विस्तार से नीचे उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

नौकरी करने वाले नागरिको के लिए-

कोई भी नागरिक यदि सरकारी नौकरी कर रहा है या किसी प्रिवेट कंपनी में नौकरी कर रहा है तो वह नागरिक अपने आय प्रमाण पत्र के द्वारा किसी भी बैंक में जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद बैंक द्वारा आपकी मासिक आय के आधार पर क्रेडिट कार्ड की धनराशि की सीमा निर्धारित करती है। इस तरह आप कम समय मे अपने बैंक से क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

स्वरोजगार करने वाले नागरिकों के लिए-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो व्यक्ति अपना खुद का व्यापार या बिज़नेस कर रहे है। वह व्यक्ति अपने बैंक में जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंक में जानकर आपको अपनी मासिक आय का प्रूफ या इनकम टैक्स रिटर्न की रसीद को बैंक में जमा कर देना होगा। इसके बैंक बैंक आपकी आय के आधार पर आपके क्रेडिट कार्ड की धनराशि की लिमिट सेट करके आपको क्रेडिट कार्ड प्रदान कर देती है।

बिना नौकरी और रोजगार वालो के लिए-

यदि आपके पास स्वयं का रोजगार तथा आप किसी सरकारी या प्रिवेट नौकरी नही कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में भी आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी बैंक में एकाउंट ओपन करना होगा इसके बाद आपको एक निश्चित धनराशि का बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करना होगा। इसके बाद आपको बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड दे दिया जाता है। आपके द्वारा किया गया फिक्स्ड डिपॉजिट के आधार पर ही आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाता है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Credit card Online Apply 2020 In Hindi – Credit card के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Credit card Online Apply 2020 In Hindi – Credit card के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment