computer ko hindi mein kya kahate hain

आज कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। जैसे जैसे हमारे जीवन में हम तकनीक पर निर्भर होते जा रहे हैं वैसे वैसे हम कंप्यूटर और मोबाइल पर अति निर्भर होते जा रहे है। जब हम किसी चीज पर इतना निर्भर होते हैं तो सबसे पहले सवाल हमारे मन में आता है कि कंप्यूटर को उस भाषा में क्या कहेंगे जिसका हम रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल करते है।

जैसा कि भारत में हिंदी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इस वजह से आज के लेख में हम आपको बताने जा रहे है की computer ko hindi mein kya kahate hain हम आपको बताएंगे कि जिस मशीन का इस्तेमाल ना हम इतना ज्यादा कर रहे हैं उसे आपकी मातृ भाषा में क्या कहते है। 

कंप्यूटर क्या है 

किसी भी वस्तु का नाम उसके कार्य के अनुसार रखा जाता है तो आपको पता है कि कंप्यूटर का इस्तेमाल हम गणना करने के लिए या अपने किसी भी आदेश के अनुसार कार्य करने के लिए करते हैं मगर कंप्यूटर को आदेश हम उसकी भाषा में देते हैं जिसे प्रोग्रामिंग भाषा कहा जाता है। 

सरल भाषा में कंप्यूटर एक बिजली से चलने वाला यंत्र है जिससे हम गाना ना करना यह आदेश अनुसार किसी भी कार्य को करने के लिए इस्तेमाल करते है और कंप्यूटर को हम उसकी भाषा में आदेश देते है।

कंप्यूटर एक यंत्र है जिसने हमारे जीवन को काफी आसान बनाया है और जैसे-जैसे हम कंप्यूटर की ओर आकर्षित होते चले गए हम इस यंत्र को पहले से और बेहतर बनाते चले गए आज कंप्यूटर रोबोट का रूप ले चुका है जो हर वह काम कर सकता है जो एक इंसान करता है साथ ही कंप्यूटर इंसान से तेज और सटीक तरीके से काम करने के लिए जाना जाता है। 

कंप्यूटर क्या है 

computer ko hindi mein kya kahate hain

अगर आप कंप्यूटर को समझ चुके है तो आपको बता दें की यह एक यंत्र है जो गणना कर सकता है जिस वजह से इसका नाम गणक या संगणक कहा जाता है मगर कंप्यूटर की परिभाषा यहीं समाप्त नहीं होती कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं पर चलता है जिस वजह से इसे अभिकालक भी कहते है। 

सरल भाषा में कंप्यूटर के कार्य को देखते हुए हम उसे संगणक और अभीकलाक यंत्र कह सकते है। यह बात यहीं समाप्त नहीं होती क्योंकि कंप्यूटर के हिंदी में कई नाम होते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि कंप्यूटर विभिन्न प्रकार के कार्य करता है वह जिस प्रकार का कार्य करता है उसे उस प्रकार का नाम दिया जाता है इस वजह से आधिकारिक तौर पर कंप्यूटर का कोई भी हिंदी नाम नहीं रखा गया है।

मगर हम कंप्यूटर के कार्य को देखते हुए उसका नाम रखते है अगर हम कंप्यूटर के काम की बात करें तो वह केवल प्रोग्रामिंग और गणना करने के लिए नहीं बल्कि इंटरनेट, वीडियो एडिट, फोटो एडिटिंग,  ब्लॉगिंग, कोडिंग, ईमेल, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेबसाइट डेवलपमेंट, जैसे विभिन्न प्रकार के कार्य करता है। 

और जैसे-जैसे तकनीक में हम आगे बढ़ रहे हैं कंप्यूटर रोबोट का रूप लेता जा रहा है और इसकी कार्यकुशलता बढ़ती जा रही है और उसके हर काम के अनुसार अलग-अलग नाम नहीं रखा जा सकता जिस वजह से इसका कोई अधिकारिक नाम नहीं रखा गया है मगर कंप्यूटर के प्रचालित हिंदी नाम में अभिकालक को रखा गया है। 

कंप्यूटर का फुल फॉर्म

लोक कंप्यूटर की फुल फॉर्म के बारे में भी कई बार पूछते हैं आपको बता दें कि कंप्यूटर एक बिजली से चलने वाला यंत्र है जिसका नाम अनजाने में रखा गया था इसका कोई कंफर्म नहीं है। मगर इंटरनेट पर मौजूद बुद्धिजीवियों ने अपने अनुसार कंप्यूटर का फुल फॉर्म बनाया है जिसे काफी प्रचलित भी मिली है। 

C – commonly

O – operated

M – machine

P – particularly

U – used for 

T – Technical

E – Educational

R – Research

इस फुल फॉर्म को अगर हिंदी में कहे तो हम कम्प्यूटर के फुल फॉर्म को आमतौर पर – “संचालित मशीन विशेष रूप से प्रयुक्त तकनीक” कहा जाता है। 

Frequently Asked Questions (FAQ) About computer ko hindi mein kya kahate hain

Q. Computer का फुल फॉर्म क्या है?

Commonly operated machine particularly used for Technical and Educational Research कहते है। 

Q  कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है?

कंप्यूटर को हिंदी में अभिकालक और संगणक यंत्र कहते है। 

Q. कंप्यूटर की खोज किसने की थी?

कंप्यूटर की खोज चार्ल्स बबेज ने को थी। उन्होंने ही आज के कंप्यूटर की रूपरेखा को तैयार किया था जिस वजह से उन्हें कंप्यूटर का जनक कहा जाता है। 

Q. सबसे पहला कंप्यूटर कौन सा था?

अबाकस को सबसे पहला कंप्यूटर माना जाता है जिसे आज से 500 साल पहले बनाया गया था।

निष्कर्ष 

उम्मीद करते है computer ko hindi mein kya kahate hain को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है और किस प्रकार हम कंप्यूटर का नाम रखते है अगर इस लेख से आपको इस बात की जानकारी मिली है कि कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है या क्यों यह बात इतनी प्रचलित नहीं है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें और यह सच्चाई हर किसी को बताए साथ ही अपने विचार हमें कमेंट करके बता सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.