Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In HIndi- छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी?

Rate this post

Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In HIndi:- हम सभी जानते है कि आज पूरे भारत देश मे कैश लेस भुकतान प्रक्रिया को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है आप किसी भी प्रकार के पेमेंट को ऑनलाइन चेक करके उसका भुकतान कर सकते है। देश के सभी राज्यो में अलग अलग बिजली कंपनी बिजली सप्लाई करती है।

आज लगभग सभी राज्यों सप्लाई करने वाली कंपनीयों ने भी बिजली बिल भुकतान तथा चेक करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्य बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड (CSPDCL) पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में बिजली सप्लाई करती है। अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है तो आपके घर मे बिजली कनेक्शन जरूर होगा और साथ ही हर महीने आपके घर का बिजली बिल भी आता होगा।

लेकिन कई बार किसी कारण से बिजली बिल नही आता है तो आपको पता नही चलता कि आपने अपने घर मे कितनी बिजली use कर चुके हैं और आपके द्वारा use की गई बिजली के बिल का आपको कितना भुकतान करना है। और बिजली बिल प्राप्त करने के लिए आपको विद्धुत उपकेंद्र में जाना पड़ता है जिससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन अगर आप अपने घर के बिजली को घर बैठे ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check Kare की पूरी जानकारी सरल भाषा मे प्रदान करने वाले हैं। अगर आप आप भी छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

Table of Contents

Chhattisgarh bijali bil online check करने के लिए लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी 2021 ?

दोस्तों अगर आप चंडीगढ़ राज्य के रहने वाले हैं और आप अपने बिजली के बिल के बारे में करंट भुगतान की जानकारी पता करना चाहते हैं, तो आप कुछ दस्तावेजों की सहायता से घर बैठे ही इस जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं और उन दस्तावेजों की जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • आपको बीपी नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

  • कोई भी एक पेमेंट वाले एप्स आवश्यकता पड़ेगी।

  • आपको भीम यूपीआई आईडी की आवश्यकता पड़ेगी।

  • 4G स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी।
  • आपको हाई स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी।

Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check करने के लाभ-

अगर आप Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check करते है तो आपको कई लाभ प्राप्त होंगे जो निम्न है जिन्हें आप इस प्रकार आसानी से समझ सकते हैं।

  • यदि आप ऑनलाइन बिजली बिल चेक करते है तो आपको बिजली उपकेंद्र में नही जाना होगा।
  • आप कभी भी अपने बिजली बिल की स्थिति चेक कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन बिजली बिल चेक करके घर मे होने वाली बिजली की खपत को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप अपने बिजली बिल का घर बैठे ऑनलाइन भुकतान भी कर सकते है।

Chhattisgarh bijali ka bil check करने के दौरान बीपी नंबर की जरूरत क्यों पड़ती है ?

छत्तीसगढ़ राज्य में बिजली विभाग प्रत्येक उपभोक्ता को एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करती है और यह संख्या 12 से लेकर 18 अंकों के बीच हो सकती है। प्रत्येक राज्य में बिजली के उपभोक्ता के आईडी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है और छत्तीसगढ़ राज्य में इसे बीपी नंबर के नाम से जानते हैं। अगर आप अपने करंट बकाया बिजली के बिल का पता करना चाहते हैं या फिर घर बैठे बिजली के बिल का भुगतान करना चाहते हैं, तो आपको बीपी नंबर की आवश्यकता ऐसे में पड़ेगी और बिना बीपी नंबर के आप नाही बिजली के बिल को भर सकते हैं और ना ही बिजली के बिल का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

BP Number क्या है और इसे कहाँ से प्राप्त करें-

यह 10 नंबर का होता है जो Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check करने के लिए बहुत ही जरूरी है इसके बिना आप बिजली बिल ऑनलाइन चेक नही कर सकते है। यदि आपको BP नंबर प्राप्त करना है तो आप अपने पुराने बिजली बिल में सर्विस क्रमांक नंबर के नाम से आसानी से प्राप्त कर सकते है। यदि आपके पास पुराना बिजली बिल मौजूद नही है और  आप BP नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो आप निजी बिजली उपकेंद्र से प्राप्त कर सकते हैं।

Chhattisgarh Bijli Bill Online कहाँ चेक करें-

आप छत्तीसगढ़ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी जिले- बीजापुर, सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, जशपुरा, कोरिया, कोरबा, कांकेर, बिलासपुर, नारायणपुर, राजनांदगांव, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, जांजगीर-चाम्पा आदि सभी जिलों के Bijli Bill Online Kaise Check कर सकते हैं। और ऑनलाइन बिजली बिल भुकतान भी कर सकते है।

Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check Kare-

दोस्तो अगर आप Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check करने वाले है कि तो आपके लिए हम यहाँ कुछ स्टेप्स की जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार है

Step1. छत्तीसगढ़ ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे पहले छत्तीसगढ़ राज्य बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड (CSPDCL) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमे नीचे दिया है।

Step2. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने छत्तीसगढ़ राज्य बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड (CSPDCL) की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।

Step3. इस होम पेज पर बायीं ओर आपको bill payment service का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है।

Step4. क्लिक करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन आ जायेंगे जिसमे से आपको online bill payment पर क्लिक करना है।

Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In HIndi

Step5. अब आपको 10 अंको का BP number एंटर करना होगा। BP number भरने के बाद आपको सामने बने तीर के आइकन कर क्लिक कर देना है।

Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In HIndi

Step6. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको नीचे दिए गए कैप्टर कोड को बॉक्स में भरकर तीर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step7. इसके बाद आपके आपके सामने छत्तीसगढ़ राज्य का बिजली बिल ओपन हो जाएगा। अगर आप अपने बिजली बिल का ऑनलाइन भुकतान करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

Chhattisgarh Mor bijali mobile app बिजली के बिल का भुगतान कैसे करें 2021 ?

चंडीगढ़ की राज्य सरकार ने अपने राज्य में विद्युत ग्राहकों की सुविधा के लिए “मोर बिजली” नामक एक एप्लीकेशन को लांच किया हुआ है और अगर आप चाहे तो इस एप्लिकेशन के जरिए भी बिजली के बिल का स्टेटस एवं बिजली के बिल का भुगतान दोनों ही घर बैठे देश एवं भर सकते हैं। अगर आप इस एप्लीकेशन के जरिए अपने बिजली के बिल का भुगतान करना चाहते हैं या फिर बकाया राशि चेक करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step . 1 आपको सर्वप्रथम इस एप्लीकेशन को गूगल से प्ले स्टोर से जाकर निशुल्क में अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।

Step . 2 इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर ले और फिर उसके बाद आपको यहां पर तुम्हें “त्वरित बिल भुगतान” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 यहां पर आपको अपना बीपी नंबर दर्द करना होगा और उसके बाद “सर्च” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।

Step . 4 प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उपभोक्ता का नाम, बिल क्रमांक एवं कितना बकाया राशि है, उसका अमाउंट आपको दिखाई देगा।

Step . 5 अब आप चाहे तो अपनी बिजली के बिल की बकाया का राशि एप्लीकेशन के जरिए भुगतान कर सकते हैं।

Chhattisgarh bijali ka bil online Google Pay के जरिए कैसे भरे 2021 ?

अगर आप दोस्तों “गूगल पे” का इस्तेमाल करते हैं और आप इसी एप्लीकेशन के जरिए अपने छत्तीसगढ़ के बिजली के बिल का बकाया राशि का भुगतान करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step . 1 सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब आपके सामने “न्यू पेमेंट” का एक विकल्प आएगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 इतना करने के बाद आपको एक बार “बिल पेमेंट” का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 4 अब आगे आपको “इलेक्ट्रिसिटी” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 5 अब आपके सामने आपके राज्य की कभी बिजली बिल का भुगतान स्वीकार करने वाली एवं बिजली का कनेक्शन वितरण करने वाली कंपनियों की सूची दिखाई देगी।

Step . 6 अब आपको अपनी कंपनी का चयन कर लेना है।

Step . 7 इसके बाद आपको यहां पर अकाउंट गूगल पे लिंक करने के लिए कहेगा और आपको अपने बिजली के बिल का अकाउंट यहां पर लिंक करना है।

Step . 8 यहां पर आपको अपना बीपी नंबर दर्ज करना है।

Step . 9 यहां पर आपको अपने बिजली के कनेक्शन संख्या को दर्द करना है और फिर अपना अकाउंट नाम डालना है और उसके बाद “नेक्स्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 10 उसके बाद आप अपने बकाए राशि को भी देख सकते हैं और आप चाहे तो यहां पर अपने बिजली के बिल के बकाया राशि का भुगतान भी कर सकते हैं।

Paytm app ke jariye Chhattisgarh बिजली के बिल का भुगतान कैसे करें 2021 ?

अगर आप एटीएम का इस्तेमाल करते हैं और अपने पेटीएम ऐप के जरिए छत्तीसगढ़ राज्य के बिजली का भुगतान या फिर बिजली के बकाया राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step . 1 इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में पेटीएम ऐप को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब इसके बाद आपको अपनी केशन के होम पेज पर “रिचार्ज एंड पे बिल” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 इतना करने के बाद आपके सामने “इलेक्ट्रिक सिटी” का एक विकल्प आएगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 4 इसके बाद आपको अपने राज्य का चुनाव करना है और उसके बाद “नेक्स्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 5 अब अगले पेज में आपको अपने बिजली के बिल कनेक्शन प्रदान करने वाली कंपनी का चयन करना है।

Step . 6 इतना करने के बाद आपको बीपी नंबर डालना है और उसके बाद अपने उपभोक्ता आईडी को दर्ज करना है और फिर अंतिम में “प्रोसीड” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 7 इतना करने के बाद आपके बिजली का बिल का बताया राशि आपको दिखाई देने लगेगा और अगर आप में बिजली का बिल भर दिया है, तो ऐसी परिस्थिति में भुगतान पूरा का भी स्टेटस आपको दिखाई देगा।

Step . 8 अगर आपको यहां पर शेष राशि दिखाई दे रही है, तो आप अपने बिजली की दिल की शेष राशि का पेटीएम एप्लीकेशन के जरिए यहां पर भुगतान पूरा कर सकते हैं।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In HIndi- छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In HIndi- छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

2 thoughts on “Chhattisgarh Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In HIndi- छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी?”

Leave a Comment