बिजली बिल ऑनलाइन कैंसे देखें – Bijli Bill Check Online Status 2020

Bijli Bill Check Online – दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं कि Electricity bill status online check कैंसे करते हैं अथवा आप ये जानना चाहते हैं कि bijli bill online pay कैंसे करते हैं? यदि आपका जवाब हाँ है, तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको सभी States के bijli bill check करने का तरीका तो बताएँगे ही साथ ही आपको हम यह भी बताएँगे कि electricity bill online pay कैसे करते हैं.

Bijli Bill Online Check तथा Pay क्यों करें?

जैंसा कि आप सभी को पता है कि नरेंद्र मोदी जी पहल Digital india के तहत भारत के अधिकतर states के bijli bill online pay किया जाना अनिवार्य कर दिया है. अर्थात सभी Bijli bill payment online ही कर सकेंगे क्योंकि जहाँ पर ये नियम लागू हैं वहां पर bijli bill payment offline accept करना बंद हो गया.

वैसे बिजली बिल अभी भी घर या संस्थान के पते पर अभी भी दिया जाता है लेकिन कभी कभी बिजली बिल आने में देरी हो जाती है अथवा देरी नहीं भी होती है तो भी bijli bill pay की last date के 5-7 दिन पहले ही bill आपके घर आता है तो ऐसे में आपके पास ज्यादा समय नहीं होता है.

ऐसे में कुछ लोग समय की कमी के कारण समय से Payment नहीं कर पाते हैं और वहीँ माध्यम वर्गीय तथा गरीब तबके के लोग इतने कम समय में पैसे की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं. समय के बाद बिजली बिल की Payment करने के लिए हमें penalty देना होता है और इसके बाद भी यदि देरी की तो line काट दी जाती है.

Bijli bill status पहले online किया जाता है, उसके बाद बिजली बिल बाद में print होते हैं, उसके बाद आपके क्षेत्र के विद्युत् कार्यालय आते हैं तथा अंत में बिजली बिल आपको घर लाकर दिया जाता है.

इस तरह लगभग 7 से 10 दिन extra समय लगता है. अर्थात यदि आप Bijli bill status online check करते हैं तो आप बिजली बिल घर आने के 7 से 10 दिन पहले ही check करके pay कर सकते हैं.

इससे आपकी Penalty लगने से तथा line कटने से बच जायेगी तथा आपको काफी समय भी मिल जाएगा. वहीँ ऐसे States जहाँ पर बिजली बिल सिर्फ online accept किया जाता है वहां पर ग्राहक सेवा केन्द्रों तथा अन्य ऑनलाइन दुकानों के माध्यम से bijli bill check तथा pay करने की व्यवस्था की गई है.

इसके लिए उन्हें अलग से Commision मिलता है तथा सरकार इसके लिए एक रूपए अतिरिक्त चार्ज न लेने के आदेश हैं अर्थात जितना बिजली बिल में amount है उतना ही pay करना होगा लेकिन फिर भी अधिकतर दुकानदार इसके लिए amount के हिसाब से 5 रूपए से लेकर 30 रूपए तक अतिरिक्त चार्ज करते हैं.

यदि आप खुद से ही Online bill check करना और pay करना सीख जाते हैं तो आप घर बैठे bijli bill payment कर पायेंगे और साथ ही अतिरिक्त चार्ज देने से भी बच जायेंगे. चूंकि Mobile phone का उपयोग सभी लोग करते हैं तथा जिओ के आ जाने के बाद से internet भी पहले से काफी सस्ता हो गया है तो लगभग सभी लोग मोबाइल तथा इन्टरनेट का उपयोग करते हैं और इसकी मदद से आप आसानी से bijli bill pay कर सकते हैं.

Bijli Bill Check Online कैंसे करें?

हम आपको यहाँ पर Madhya pradesh, uttar pradesh, bihar, jharkhand, gujarat, delhi, mumbai आदि सभी states के bijli bill check करने का तरीका बताएँगे. चूंकि बिजली उपलब्ध कराने की अलग अलग कंपनियां है तथा एक state में ही बहुत सारे circles होते हैं जिनमें अलग अलग कम्पनियाँ बिजली उपलब्ध कराती हैं.

अर्थात एक ही State में काफी कम्पनियाँ होती हैं. इनकी अलग अलग Websites भी होती हैं जिसके द्वारा ये bijli bill check तथा pay करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. हम यहाँ पर आपको सभी Companies का bijli bill check तथा pay करने का तरीका बताएँगे.

बहुत से Platforms हैं जो website तथा application के माध्यम से आपको एक ही जगह पर सभी states एवं companies के bijli bill check तथा pay करने की सुविधा देते हैं जैसे PhonePe, Google Pay, Paytm, Freecharge, Amazon Pay आदि. लेकिन Apps में सिर्फ bill amount बस दिखाया जाता है अर्थात bill की पूरी जानकारी नहीं दी जाती है अर्थात unit, pending bill, rate etc.

वहीँ यदि हम सब States का अलग अलग तरीका बताएँगे तो सभी companies की site link देकर बताना पड़ेगा जिससे आर्टिकल काफी बड़ा हो जाएगा इसीलिए हम एक app के माध्यम से आपको bijli bill check करने का तरीका बता रहे हैं. इस App में सभी companies की websites की link को एक ही जगह पर दिया गया है.

जिससे आप App से सिर्फ अपनी electricity provider company का नाम select कर के अपना bijli bill check कर सकते हैं. हम आपको जिस App के बारे में बताने वाले हैं उसका नाम ‘Electricity Bill Check’ है.

Electriciy Bill Check App से बिजली बिल कैंसे देखें?

Electriciy Bill Check App

  1. सबसे पहले Play store से Electricity Bill Check app install करें.
  2. Install हो जाने के बाद उसे open करें.
  3. Open करने के बाद country select करने का विकल्प आएगा वहां ‘India’ select करें.
  4. इसके बाद आपके सामने कुछ Options आ जायेंगे उनमें से ‘Check Bill’ option select करें.
  5. अब आपकी Mobile screen पर भारत की सभी electricity provider companies की सूची आ जायेगी. इसमें से अपनी Electricity provide company choose करें. मैं यहाँ पर MPPKVVCL (Madhya Pradesh Poorv Kshetra Vidyut Vitran Company LTD.) choose कर रहा हूँ.
  6. अब यहाँ दूसरा Page खुलेगा जहाँ आपको ये information fill करना है –
    1. Choose Identifier – यहाँ आपको IVRS और Service number दो option मिल जायेंगे इनमें से आप कोई भी select कर सकते हैं ये दोनों आपको bill के ऊपर left side में लिखे मिल जायेंगे और ये आपके सभी bills में same रहते हैं.
    2. Identification Number – यहाँ आपको IVRS/Service number enter करना है जो भी आपने select किया था.
    3. Choose Gateway – यहाँ Payment gateway choose करना होता है. चूंकि आपको Bill check बस करना है तो आप कोई सा भी कर सकते हो अथवा Pay भी करना है तो भी कोई सा भी gateway choose कर सकते हैं.
  7. इतना करने के बाद आपको ‘Submit’ button में click कर देना है.
  8. अब दूसरा Page खुलेगा जहाँ आपको आपका bill check करने मिल जाएगा और bill की सारी जानकारी आप देख पायेंगे.

Bijli BIll Online Pay कैंसे करें?

अभी तक तो हमने BIjli bill check करने का तरीका जाना अब हम जानेंगे कि bijli bill online pay कैसे करते हैं. जैंसा कि हमने जाना कि Bijli bill pay करने के बहुत से तरीके हैं. यदि आप Google pay, phonepe, freecharge, paytm आदि में से किसी भी app का उपयोग करते हैं तो आप आसानी से bijli bill online pay कर सकते हैं. इनके अलावा और भी बहुत सारी Applications हैं जिनकी मदद से electricity bill online pay किया जा सकता है.

इन सभी Apps की home screen में ही Electriciy का option मिल जाता है और सभी का तरीका लगभग एक जैंसा है. हम यहाँ Phonepe application का उपयोग कर bill pay करना सीखेंगे.

PhonePe से Bijli Bill Pay कैंसे करें?

PhonePe से Bijli Bill Pay

  1. अपने Phone में phonepe app open करें.
  2. Home screen में ही Electricity & pay bills section में से Elelctrity option में click करें.
  3. अब वहां से अपने Electricity provider company / biller select करें.
  4. अब इसके बाद अपना IVRS/Service number enter करें और ‘Confirm’ button में click करें.
  5. अब अगले Page में आपको amount दिखा दिया जाएगा जिसे आप confirm कर UPI से pay कर सकते हैं.

निष्कर्ष:

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. हमने यहाँ आपको Bijli bill check करना तो बताया ही है साथ ही हमने आपको bijli bill online pay करने का तरीका भी बताया है. इससे आपको काफी मदद मिली होगी. सोशल मीडिया में इस आर्टिकल को शेयर करके अपने दोस्तों की मदद करना न भूलें.

How to Check Electric bill online । bijili bill check kaise kare

बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे जमा करे

Leave a Comment