Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2020 In Hindi- बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन|

Rate this post

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो यदि आप बिहार राज्य के निवासी है तो हम आज आप लोगो को Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के बारे में जरूरी जानकारी साझा करने वाले हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे पूरे देश में कोरोना महामारी फैली हुई है जिस कारण पूरे देश में केंद्र सरकार के द्वारा lockdown का एलान किया गया है।

जिसकी बजह से बिहार राज्य के लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है बिहार सरकार ने बिहार राज्य के नागरिकों को लाभ पहुचने के लिए कई योजना का आयोजन किया है। जिसमे से एक योजना Bihar Anganwadi Labharthi Yojana है। इस योजना के लाभ बिहार राज्य के उन महिलाओं और बच्चों को प्रदान किया जाएगा। जिन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन किया है।

जैसा कि आप सभी जानते है कि आंगनबाड़ी केंद्र से बच्चों को सूखा राशन और पका हुआ भोजन प्रदान किया जाता है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार बच्चों को राशन और भोजन के बदले धनराशि देने का फैसला किया है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि को आंगनबाड़ी के तहत रजिस्टर्ड गर्ववती महिलाओं और स्तनपान करने वाली महिलाओं तथा बच्चों के खाते में सीधे प्रदान किए जाएंगे। जिसके लिए बिहार सरकार ने ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana क्या है-

आपकी जानकारी के लिए बात दे कि बिहार राज्य को भी लोकडौन का सामना करना पड़ता है। जिस कारण बिहार राज्य के लोगों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना पड़ रहा है। जिस कारण गर्भवती महिलाए और आंगनबाड़ी के बच्चे आंगनबाड़ी केंद्रों तक नही पहुँच में पा रहे है।

इस समस्या को दूर करने के लिए बिहार सरकार ने Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का शुभारंभ किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें बिहार की महिलाओं और बच्चों को समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा की ओर से आंगनबाड़ी केंद्र के द्वारा राशन तथा भोजन दिया जाता है।

लेकिन अब इन महिलाओं और बच्चों को भोजन और राशन के बदले में वित्तीय सहायता लाभर्थियों के खाते में दी जाएगी। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आप लोगो को बताएगे की आप कैसे Bihar Anganwadi Labharthi Yojana में आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के उद्देश्य-

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी केन्द्र में रजिस्टर्ड गर्ववती महिलाओ , बच्चों और स्तनपान करने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जैसा कि आप जानते है कि ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं का पालन पोषण करने का एकमात्र साधन आंगनबाड़ी केंद्र से मिलने वाला राशन और भोजन ही था।

लेकिन लोकडौन की वजह से बिहार की महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्र तक नही पहुँच पा रही है। इस समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने Bihar Anganwadi Labharthi Yojana को शुरू किया है। इस योजना के तहत बिहार सरकार आंगनबाड़ी केंद्र में रजिस्टर्ड बच्चों और महिलाओं को भोजन और राशन के बदले में वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के लाभ-

  • इस योजना का लाभ बिहार राज्य की उन गर्ववती महिलाओं और बच्चों को प्रदान किया जाएगा। जिनका रजिस्टर्ड आंगनबाड़ी केंद्र में है और जो अपने निजी आंगनबाड़ी केंद्र में राशन और भोजन प्राप्त करते थे।
  • बिहार सरकार के द्वारा राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्र में रजिस्टर्ड सभी लाभर्थियों को वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • Bihar Anganwadi Labharthi Yojana में वही लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिनका नाम आंगनबाड़ी केंद्र में रजिस्टर्ड होगा।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को समाज कल्याण विभाग तथा एकीकृत बाल विकास सेवा या आंगनवाड़ी केंद्र के द्वारा दिए जाने वाले राशन और भोजन प्रदान किया जाता है। उन्हें भोजन और राशन के बदले में लाभार्थियों के खाते में वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत रजिस्टर्ड सभी लाभार्थी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज-

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी जिनकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करने जा रहे है इन दस्तावेज की मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बिहार राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।
  • Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड का होना जरूरी है।
  • साथ ही आवेदक का निजी आंगनबाड़ी केंद्र में राजस्टर्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास बैंक पासबुक भी होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही आवेदकर्ता को मोबाइल नंबर और कुछ पासपोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के लिए पात्रता-

बिहार राज्य में आयोजित इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए बिहार सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है। यदि आप इस योजना के पात्र है तो ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ केवल बिहार राज्य के नागरिकों को दिया जाएगा। इस लिए आवेदक का बिहार राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • आंगनबाड़ी केंद्र में रजिस्टर्ड लाभार्थियों को इस योजना का पात्र बनाया गया है।
  • इस योजना का पात्र आंगनवाड़ी केंद्र में रजिस्टर्ड गर्ववती महिलाएं, बच्चे और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को रखा गया है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana ऑनलाइन आवेदन-

बिहार राज्य के जो भी नागरिक Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के तहत आवेदन करने के इछुक है तो हम आप लोगो को कुछ आसान स्टेप्स बताने वाले है जिन्हें फॉलो करके आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

Step1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार समाज कल्याण विभाग की ऑफशियल बेवसाइट पर जाना है। बिहार राज्य की ऑफशियल बेवसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2020 In Hindi

Step2. ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऑफशियल बेवसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपके सामने बिहार के अंतर्गत आनेवाले आंगनबाड़ी में पहले से निबंधित लाभार्थियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाला गर्म पका भोजन और THR के स्थान पर समतुल्य राशि को सीधे बैंक खाता में भुकतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है।

Step3. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको प्रपत्र भरने का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का ऍप्लिकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

Step4. इस एप्लिकेशन फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकरी को भरना होगा। सभी जानकरी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए रजिस्टर्ड करे के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपका फॉर्म इस योजना के लिए भरा जा चुका है।

Step5. इसके बाद आपको Anganwadi beneficiary log in करना होगा login करने के लिए आपको login पेज पर जाकर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step6. इसके बाद आपके सामने login पेज ओपन हो जाएगा इस पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नम्बर, मोबाइल नंबर और पासवर्ड को भरकर lagin के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2020 In Hindi- बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन| जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2020 In Hindi- बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन|का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

2 thoughts on “Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2020 In Hindi- बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन|”

Leave a Comment