ATM card block unblock kaise karen. एटीएम कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करें ?

4.8/5 - (5 votes)

atm card block unblock kaise karen : आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति के पास जिस प्रकार अपना स्मार्टफोन होता है, उसी प्रकार प्रत्येक व्यक्ति के पास उसका खुद का किसी ना किसी बैंक में अकाउंट भी होता है।

दोस्तों बैंक में खाता होने पर हम अपने पैसे को अपने घर में न रख करके अपने बैंक अकाउंट में सुरक्षित रखते हैं। बैंक में खाता खुलवाने के दौरान बैंक हमें कई सारी सुविधाएं लेने के लिए कहती है, उसके द्वारा दी जा रही हो।

दोस्तों सबसे ज्यादा लोग नेट बैंकिंग और एटीएम कार्ड की सुविधा को लेना पसंद करते हैं और यह सुविधाएं बैंकों द्वारा निशुल्क या फिर न्यूनतम वार्षिक शुल्क पर दी जाती है।

एटीएम कार्ड की सुविधा लेने पर हम कहीं भी और कभी भी पैसे विड्रॉल कर सकते हैं और इसके अलावा यूपीआई की सुविधा लेने के लिए हमें एटीएम कार्ड की आवश्यकता पड़ती है और इतना ही इसके अतिरिक्त ऑनलाइन शॉपिंग एवं अन्य के द्वारा भुगतान से संबंधित सेवाओं का लाभ हानि बिना एटीएम कार्ड के नहीं उठा सकते हैं।

दोस्तों कभी कभी हमारा एटीएम कार्ड चोरी हो जाता है, गिर जाता है या फिर कोई ऐसी परिस्थिति आ जाती है, जिसमें हमें अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना ही पड़ता है। जब हम अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देते हैं, तो उसका किसी भी हालत में कोई भी व्यक्ति दुरुपयोग नहीं कर सकता है और हमारा पैसा पूरे तरीके से सुरक्षित रहता है।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को एटीएम कार्ड को घर बैठे ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करें ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की आवश्यकता क्यों पड़ती है ?

कई बार ऐसा होता है, कि हमारा एटीएम कार्ड कहीं पर गिर जाता है या फिर कहीं किसी के द्वारा चुरा लिया जाता है, ऐसी परिस्थिति में यदि हम अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक नहीं करते हैं, तो हमारा काफी नुकसान हो सकता है, हमारे बैंक से सारे पैसे कुछ नहीं समय में निकाले जा सकते हैं और हमारा बैंक अकाउंट खाली हो सकता है और हमारी जिंदगी भर की मेहनत पर कोई चंद सेकंड में पानी फेर सकता है। ऐसे ही समय में हमें अपनी एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की आवश्यकता पड़ती है।

एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर के हम समझदारी वाला काम करते हैं और हम अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं, दोस्तों एटीएम कार्ड चोरी हो जाने या फिर गुम हो जाने की स्थिति में हमें ब्लॉक करने के लिए जल्द ही कोई ना कोई प्रतिक्रिया अवश्य ही कर लेनी चाहिए।

HOW To Activate Sbi Atm Card 5 way । Nye Atm card active kaise kare ?

Table of Contents

एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के तरीके 2021 ?

एटीएम कार्ड को घर बैठे ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करें ?

आवश्यकता पड़ने पर एटीएम कार्ड को आप बिना बैंक में विजिट किए हुए भी अपने घर बैठे एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। और इसके अतिरिक्त कई और भी आसान तरीके हैं, जिनके जरिए आप अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों आज के इस लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, कि एटीएम कार्ड को घर बैठे कैसे ब्लॉक कर सकते हैं?।

बैंक को ईमेल भेजकर atm card block unblock kare :-

दोस्तों आपका जिस भी बैंक में खाता हो आपको उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और उनके द्वारा दिए गए ईमेल आईडी पर अपनी बैंक डिटेल्स और एटीएम कार्ड की डिटेल्स के साथ साथ एटीएम कार्ड ब्लॉक करने का रीजन ईमेल कर देना है और वह आपकी इस रिक्वेस्ट को रिव्यू करेंगे और उसके बाद आपको वह अपनी तरफ से कंफर्मेशन ईमेल प्रदान करेंगे और इस प्रकार आप अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए ईमेल के जरिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

बैंक की ऑटोमेटिक रिपोर्टिंग सुविधा के जरिए :-

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के सभी बैंकों को उनके उपभोक्ताओं को ट्रांजैक्शन अलर्ट काम मैसेज सेंड करने का आदेश जारी किया है। इस मैसेज के माध्यम से बैंक खाता धारक को प्रत्येक ट्रांजैक्शन की जानकारी प्रदान की जाती है और यह जानकारी उपभोक्ता द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से ईमेल के माध्यम से सेंड की जाती है।

यदि कोई भी ट्रांजैक्शन धोखाधड़ी द्वारा किया जा रहा हो और उसका कन्फर्मेशन मैसेज आपको ईमेल या मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता है और आपको यह पता चल जाता है, कि आपने यह ट्रांजैक्शन नहीं की है अर्थात यह ट्रांजैक्शन धोखाधड़ी वाली है, तो आप ऐसे में तुरंत आए हुए ईमेल या फिर मोबाइल नंबर के मैसेज पर एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट तुरंत दे सकते हैं और बैंक आपके द्वारा दी गई रिक्वेस्ट को तुरंत अप्रूव कर देती है। इस प्रकार इस प्रकार से अपने एटीएम कार्ड को शीघ्र ही चेतावनी मिलने पर ब्लॉक करवा सकते हैं

नेट बैंकिंग सुविधा के जरिए :-

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और आपको कभी ऐसा लगता है, कि आपको अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की जरूरत है, तो दोस्तों आप इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाने के साथ-साथ अपने एटीएम कार्ड को केवल कुछ क्लिक के जरिए तुरंत ही घर बैठे ब्लॉक कर सकते हैं, इस प्रक्रिया में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और आपका एटीएम कार्ड तुरंत ही ब्लॉक कर दिया जाएगा।

तो चलिए दोस्तों इस लेख में आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं, कि कैसे इंटरनेट बैंकिंग का यूज करके अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करें?, इसके लिए आपको नीचे बताया गया स्टेप बाय स्टेप तरीके को फॉलो करना है।

Step 1.इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा लेने के दौरान हमें बैंक यूजर नेम और पासवर्ड दिया जाता है, हम बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर नेम और पासवर्ड के साथ अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।

Step 2. आपका जिस भी बैंक में खाता हो आपको उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

Step 3. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस के होम पेज पर नेट बैंकिंग में लॉग इन करने का एक विकल्प मिलेगा और आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step 4 . पूरा करने के बाद इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट आपको एक नए इंटरफ़ेस पर ले जाएगी और यहां पर आपको आपके बैंक द्वारा दी गई इंटरनेट बैंकिंग का यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

Step 5.यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपको लॉगिन कर देना है और इस प्रकार से आप अपने नेट बैंकिंग आईडी में लॉगिन हो जाते हैं।

Step 6. अकाउंट में लागू हो जाने के बाद आपको यहां पर “एटीएम कार्ड सर्विस या फिर ब्लॉक एटीएम कार्ड” का विकल्प देखने को मिल जाएगा, इसके बाद आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 7.यहां पर आपको अपने एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का चुनाव करना है, जिसको आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

Step 8. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है, इसके साथ ही आपको अपनी सारी डिटेल्स को वेरीफाई करना है और अंतिम में आपको “कंफर्म” के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 9. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेकेशन के लिए बैंक के द्वारा एक ओटीपी कोड भेजा जाता है, जैसे आप को वेरीफाई करना है।

Step 10. वेरीफिकेशन को पूरा करने के बाद आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा और आपके रजिस्टर्ड नंबर या ईमेल पर एक रिफरेंस नंबर आ जाता है, जिसका उपयोग नए एटीएम को लेने के लिए करते हैं।

बैंक में कस्टमर कॉल सर्विस के जरिए :-

यदि आपका एटीएम चोरी हो गया है या फिर कहीं खो गया है, तो आप अपने बैंक के कस्टमर केयर सर्विस नंबर पर कॉल करके अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। यहां पर आपको आपके एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के कारण को बताना है और इसके बाद आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक रिफरेंस नंबर आता है, जिसका उपयोग आप नया एटीएम कार्ड लेने में करते हैं।

बैंक में एस एम एस भेज करके एटीएम को ब्लॉक करना :-

यदि आपको कभी अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की आवश्यकता है, तो आप इसे एक केवल एक एसएमएस के माध्यम से भी ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर s.m.s. नंबर पर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने का रिक्वेस्ट मैसेज सेंड करना है। आपको इस मैसेज में अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के कारण को लिखना है और फिर सेंड कर देना है और मैसेज सेंड करने के बाद आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

अपनी नजदीकी बैंक शाखा पर जाकर एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना:-

अगर आप सीधे बैंक में जाकर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करा कर तुरंत नया एटीएम कार्ड जारी करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना है। आपको बैंक मैनेजर से अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाने के लिए बात करनी है और फिर बैंक मैनेजर आपको एक एप्लीकेशन लिखने के लिए कहेगा।

आपको उस एप्लीकेशन को लिखकर बैंक मैनेजर के पास जमा करवा देना है और फिर तुरंत ही बैंक मैनेजर आपके एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा देगा। अगर आप चाहे तो तुरंत ही नया एटीएम कार्ड जारी करवाने के लिए भी बैंक मैनेजर को एप्लीकेशन लिख कर दे सकते हैं और फिर बैंक मैनेजर 24 घंटे के अंदर अंदर आपका नया एटीएम कार्ड जारी कर देगा।

बिना ATM Card के एटीएम मशीन से पैसा कैसे निकाले। YONO SBI App । withdraw money without Atm Card

एटीएम कार्ड को अनब्लॉक कैसे करें 2021 ?

एटीएम कार्ड कभी कभी साधारण कारणों की वजह से ब्लॉक हो जाता है, जिसमें से मुख्यता बार-बार गलत एटीएम पिन इंटर करने पर एटीएम कार्ड 24 घंटों के लिए ब्लॉक कर दिया जाता है।

साधारण कारणों से हुए ब्लॉक एटीएम कार्ड को आप घर बैठे ही अनब्लॉक कर सकते हैं और इसके लिए हमें कुछ आसान तरीके बताए हैं, जो इस प्रकार से नीचे लिखित हैं।

नजदीकी शाखा में जाकर एटीएम कार्ड अनब्लॉक करना:–

कभी-कभी एटीएम कार्ड धारक से गलती से या की भी साधारण कारणों से एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है और यदि आप अपने एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपके नजदीकी बैंक शाखा में जाना है और वहां जाने के बाद आपको बैंक मैनेजर को एक लिखित एप्लीकेशन अपने एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए देना है। बैंक मैनेजर आपकी एप्लीकेशन को रिव्यू करेगा और 24 घंटे के अंदर अंदर आपका एटीएम कार्ड बैंक की तरफ से अनब्लॉक कर दिया जाएगा।

ऑटोमेटिक अनब्लॉक एटीएम कार्ड :-

कभी-कभी हम एटीएम मशीन में कैश विड्रोल करने के दौरान गलत एटीएम पिन तीन बार से अधिक बार इंटर कर देते हैं, तो बैंक गलत ट्रांजैक्शन ना हो पाए इसलिए 24 घंटे के लिए एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देता है। बैंक को लगता है कि कोई कार्ड का दुरुपयोग करने के लिए बार-बार कर रहा है और यह ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एटीएम कार्ड को अपने बैंक से ब्लॉक कर देते हैं।24 घंटे के बाद आपका एटीएम कार्ड फिर से बैंक के द्वारा अनब्लॉक कर दिया जाता है।

बैंक के द्वारा जारी किया गया नया एटीएम कार्ड :-

कभी-कभी बैंक विषम परिस्थिति में अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए उनके एटीएम कार्ड को खुद ब्लॉक कर देती है, उनके ग्राहकों का कोई नुकसान ना हो पाए, इसके बाद जनसाधारण को एटीएम कार्ड धारक को बैंक अपने तरफ से निशुल्क रूप में एक नया एटीएम कार्ड प्रदान करती है।

एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के फायदे :-

अगर हम समय पर एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर दे, तो हम अपने जिंदगी भर की कमाई या फिर यूं कहें कि अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं। एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के बाद से फायदे हैं और उनमें से कुछ फायदे नीचे मुख्य रूप से बताए गए हैं।

  • एटीएम कार्ड ब्लॉक करके हम अपने पैसे को दुरुपयोग होने से बचा सकते हैं।

यदि कभी हमारा एटीएम कार्ड चोरी हो जाता है, तो चोर हमारे एटीएम कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल कर सकता है और ऐसे में यदि हम अपने एटीएम कार्ड को समय पर ब्लॉक कर देते हैं, तो हम अपने एटीएम कार्ड को गलत तरीके से दुरुपयोग होने से बचा सकते हैं।

अगर आपका एटीएम कार्ड नंबर या फिर सीवीवी कोई जान जाता है तो उसका बड़ी आसानी से दुरुपयोग किया जा सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि वही बिना ओटीपी के कैसे एटीएम कार्ड का दुरुपयोग कर सकता है

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि जब बैंक ट्रांजैक्शन को वेरीफाई करने के लिए ओटीपी भेजना है तो तो बीच में ही बड़े बड़े हैकर ओटीपी को आपके मोबाइल नंबर तक पहुंचने से पहले ही उसे जाम कर देते हैं और अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर लेते हैं और फिर वे आपका एटीएम कार्ड अपनी मर्जी के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसे में हमें संदेह होने पर तुरंत ही अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देना चाहिए।

एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर के हम अपने मेहनत की कमाई को या अपने सुरक्षित किए हुए धनराशि को बचा सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को एटीएम कार्ड को घर बैठे कैसे ब्लॉक करें ? और कैसे अनब्लॉक करें ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख अवश्य ही सहायक सिद्ध हुआ होगा। आप आज के इस महत्वपूर्ण लेख को अपने मित्र जन और परिजन के साथ साझा करना ना भूलें क्योंकि इससे उनका ही लाभ होगा।

Internet Banking Kya Hai In Hindi- Internet Banking की पूरी जानकारी?

FAQ About ATM card ko block aur unblock

एटीएम कार्ड खो जाने पर क्या करें ?

ऐसे में तुरंत अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए बताए गए प्रोसेस को पूरा करें।

क्या एटीएम कार्ड को ब्लॉक कराने के लिए कोई चार्ज देना होता है ?

बिल्कुल नहीं।

क्या बैंक में जाकर एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं ?

हां।

क्या एटीएम कार्ड को अनब्लॉक भी किया जा सकता है ?

जी हां आप एटीएम कार्ड को अनब्लॉक कर सकते हैं।

घर बैठे एटीएम कार्ड को कैसे ब्लॉक करें ?

इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

5 thoughts on “ATM card block unblock kaise karen. एटीएम कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करें ?”

    • इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना है और फिर इसके लिए कंप्लेन दर्ज करवा देनी है।

      Reply

Leave a Comment