Airtel Me Caller Tune Kaise Lagaye

airtel me caller tune kaise lagaye ये सवाल अक्सर लोगों के दिमाग में आता है, क्योंकि आज के समय में अधिकतम लोगों ने अपने मोबाइल नंबर पर कॉलर ट्यून सर्विस को एक्टिव कर रखा है।जिससे जब कोई व्यक्ति उन्हें कॉल करता है, तो उसे वही गाना सुनायी देता है, जो उन्होंने Caller Tune के रूप लगा रखा हैं।लेकिन बहुत एयरटेल उपभोक्ता है।

ऐसे भी है, जिन्हें Caller Tune Set करने के बारे जानकारी नहीं है।जिस कारण वे अपने पंसदीदा गाने को कॉलर ट्यून बनाने में असमर्थ है।लेकिन हमारी कोशिश रहती है कि हम ज्यादा से मोबाइल और टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचा सकें।जिसके लिए हमारे द्वारा हर संभव प्रयास किया है।जिसके चलते हमने एयरटेल कॉलर ट्यून कैसे सेट करें? से संबंधित इस लेख को तैयार किया है।जिसमें बताएंगे कि एयरटेल यूज़र्स मुफ्त में कैसे अपने पंसदीदा गाने को कॉलर ट्यून के रूप में सेट कर। सकते है। तो चलिए शुरू करते है –

एयरटेल कॉलर ट्यून सेट करने के तरीके – airtel me caller tune kaise lagaye

कोई भी एयरटेल उपभोक्ता इस आर्टिकल को पढ़कर अपने पसंदीदा गाने को कॉलर ट्यून के रूप में लगाना चाहता है।तो बता दें कि एयरटेल कंपनी द्वारा मुफ्त कॉलर ट्यून को सेट करने के कई तरीके जारी किए है।जिनके माध्यम से Airtel User कॉलर ट्यून को सेट कर सकते है और आपकी सुविधा के लिए हमने सभी तरीकों के बारे में नीचे बताया है। आपको जो भी तरीका पसन्द आये।आप उसको फॉलो करके एयरटेल कॉलर ट्यून को सेट कर सकते है।

इसे भी पड़े – Airtel Payments Bank Account Kya Hai In Hindi- Airtel Payments Bank Account कैसे खुले पूरी जमकारी?

Wynk Music App से Jio Caller Tune Set करें

Wynk Music App पर लगभग सभी प्रकार के सोंनग्स उपलब्ध है और अगर आप एक एयरटेल यूजर है, तो इस पर उपलब्ध सभी गानों को मुफ़्त में लुफ्त उठा सकते है और किसी भी गाने को अपनी कॉलर ट्यून बना सकते है।जिसके लिए आप नीचे बतायी गयी प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • Wynk Music App से Caller Tune को सेट करने के लिए आपको इस ऐप को प्लेस्टोर से डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है।
  • जिसके बाद इसे Open करना है और Open करते समय ये आपसे कुछ परमिशन मांगेगा।जिसे आपको Allow कर देना है।
  • और फिर भाषा का चयन करके App के डैशबोर्ड पर पहुँच जाना है।
  • फिर आपको ऊपर राइट साइट में Hello Tune का ऑप्शन दिखायी देगा।जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • यदि आपने App में प्रथम बार Enter किया है, तो आपसे Number मांगा जायेगा।जहां आपको अपने Airtel Number को भरकर OTP के माध्यम से Login हो जाना है।
  • अब आपके सामने बहुत से गाने दिखायी देंगे। जहां से आपको उस गाने को Play कर लेना है। जिसे आप अपनी Caller Tune बनाना चाहते है।
  • सांग प्ले करने के बाद आपको Hello Tune का विकल्प दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है और फिर Active For Free पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप Wynk Music App द्वारा Caller Tune को लगा सकेंगे।

कॉलिंग द्वारा एयरटेल कॉलर ट्यून कैसे सेट करें

एयरटेल कॉलर ट्यून सेट करने का सबसे आसान तरीका कॉलिंग द्वारा कॉलर ट्यून सेट करना है।जिसके लिए आपको टोल फ्री नंबर 5787809 पर कॉल करना होगा।जिसके बाद महिला कस्टमर केयर की आवाज आपको सुनायी देगी।जो आपको कॉलर ट्यून लगाने के लिए जो भी नंबर दबाने के लिए कहेगी।उसे आपको दबा देना है।जिसके बाद आप कॉलर ट्यून को लगा सकेंगे।

SMS द्वारा कॉलर ट्यून को सेट करें

आप चाहे तो SMS द्वारा भी कॉलर ट्यून को सेट कर सकते है।जिसकी प्रक्रिया बहुत आसान है।जिसके लिए आप नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन के मैसेज बॉक्स में जाना है।
  • और वहां SET <Movie Name> या <Song Name> टाइप करना है और फिर उसे 543215 पर सेंड कर देना है।
  • अब रिप्लाई में उस सांग की अलग – अलग Hello Tune आएंगी।जिसमें से आप जिसको भी Caller Tune के रूप में सेट करना चाहते है। उसके सीरियल नंबर को Resend कर देना है।
  • इस प्रकार आप Caller Tune सेट कर सकेंगे।

USSD Code से कॉलर ट्यून सेट करें

USSD Code द्वारा भी Airtel Caller Tune को। सेट किया जा सकता है। इसलिए अगर आप भी USSD Code द्वारा कॉलर ट्यून को सेट करना चाहते है। तो नीचे बतायी गयी तरीके को फॉलो कर सकते है –

  • USSD Code से एयरटेल कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आपको डायल करना है *678#
  • अब आपके सामने सीरियल में कुछ पॉपुलर सांग की लिस्ट दिखायी देगी।
  • जिसमें आप जिस गाने को भी अपनी कॉलर ट्यून बनाना चाहते है।उसे सीरियल नंबर को सेंड कर दे।
  • जिसके बाद आखिर में कन्फर्म कर दे।इस प्रकार आप Successfully कॉलर ट्यून को लगा सकेंगे।

इसे भी जाने – Airtel Loan Mobile On [No Cost EMI] With Zero Extra Interest Full Details

एयरटेल में दूसरे की कॉलर ट्यून को कॉपी कैसे करें

आप अगर किसी को कॉल करते है और उस व्यक्ति के Number पर कॉलर ट्यून सेट है तथा वह कॉलर ट्यून आपको पसंद आ जाती है और आप भी उसे कॉपी करके अपनी Hello Tune के रूप में सेट करना चाहते है, तो आपको पहले इस व्यक्ति को call करनी है।जिसके नंबर पर Caller Tune सेट है।फिर *9 को दबा देना है।इस प्रकार वह ट्यून आपके नंबर पर कॉलर ट्यून के रूप में सेट हो जायेगी।

एयरटेल संबंधित जरूरी प्रश्न – उत्तर

Q. एयरटेल कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

अगर आप एयरटेल कॉलर ट्यून सेट करना चाहते है।तो ऊपर लेख में बतायी गयी जानकारी को फॉलो करके बहुत आसानी से कॉलर ट्यून को सेट कर सकते हैं।

Q. एयरटेल कॉलर ट्यून को Deactivate कैसे करें?

यदि आप Airtel Caller tune को Deactivate करना चाहते है।तो इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में STOP टाइप करके 543211पर सेंड कर देना है।

Q. कालिंग द्वारा कॉलर ट्यून सेट करने के लिए हमें किस नंबर पर कॉल करना होता है?

कॉलिंग द्वारा अगर आप एयरटेल कॉलर ट्यून को सेट करना चाहते है, तो इसके लिए आपको 5787809 टोल फ्री नंबर पर कॉल करनी होती है।

Q. क्या wynk Music App द्वारा फ्री में कॉलर ट्यून को सेट किया जा सकता है?

जी हां! Wynk Music App द्वारा आप मुफ्त में कॉलर ट्यून को सेट कर सकते है।

Q. Caller Tune और Hello Tuneमें क्या। अंतर होता है?

Hello Tune और Caller Tune में कोई भी। अंतर नहीं होता है।क्योंकि हेल्लो ट्यून को ही कॉलर ट्यून कहते है।

निष्कर्ष –

अगर आप एयरटेल सिम उपभोक्ता है, तो आपको आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बतायी गयी Airtel Me Caller Tune Kaise Lagaye से संबंधित जानकारी के बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।क्योंकि हमारे द्वारा लेख में एयरटेल कॉलर ट्यून से संबंधित सभी बिंन्दुओं को कवर करने की कोशिश की गयी हैं।जिससे ये जानकारी आपके लिए Usefull साबित हो।

इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाव चहहते है या फिर एयरटेल कॉलर ट्यून से संबंधित कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द प्रतिक्रिया की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.