you know me meaning in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम you know me meaning in hindi के बारे में जानने का प्रयास करेंगे। हम जब भी किसी से बात करते हैं तो हमारे मुंह से कभी कभी इंग्लिश सेंटेंस आ जाते हैं। हम भले ही उस इंग्लिश सेंटेंस का मतलब नहीं जानते हैं। लेकिन फिर भी उस इंग्लिश सेंटेंस को सामने वाली के सामने इस्तेमाल कर देते हैं। 

अगर सामने वाला हमारे इंग्लिश सेंटेंस का मतलब आसानी से समझ जाता है। तब तो बढ़िया है लेकिन अगर वह हम से ही उस इंग्लिश सेंटेंस का मतलब पूछ देता है और हमें उस इंग्लिश सेंटेंस का मतलब नहीं पता रहता है। तो हमें वहां पर बहुत ही ज्यादा शर्मिंदगी महसूस होती है। 

अगर आप भी ज्यादातर इंग्लिश सेंटेंस का प्रयोग बातचीत के दौरान करते हैं। तो आप यू नो मी सेंटेंस का प्रयोग जरूर करते होंगे। अगर आप इस इंग्लिश सेंटेंस का हिंदी अर्थ समझते हैं तब तो बढ़िया है। लेकिन अगर आप‌ इस इंग्लिश सेंटेंस का अर्थ नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं। 

तो इस वक्त आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको यू नो मी का अर्थ बताएंगे। इसके साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि डू यू नो मी सेंटेंस का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है। यह सब जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। 

you know me meaning in hindi

दोस्तों अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति से ज्यादा देर तक बातें करते रहते हैं तो बातों बातों में आपके मुंह से कभी कभी कुछ इंग्लिश सेंटेंस निकल जाते हैं। जो इंग्लिश सेंटेंस बातों के दौरान हमारे मुंह से निकलते हैं वह नॉर्मल सेंटेंस होते हैं और लगभग सभी लोगों को इन सेंटेंस का अर्थ मालूम रहता है। 

इन सेंटेंस में से एक सेंटेंस है you know me meaning in hindi। अगर आप बोलचाल में इस सेंटेंस का इस्तेमाल करते हैं और आपको इस सेंटेंस का अर्थ नहीं मालूम है तो आपको बहुत शर्मिंदगी का महसूस करना पड़ सकता है। 

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो आपसे पढ़ने में काफी तेज तरार है। तो उसके सामने बात करते हुए आप अपने आप को तेज बताने के लिए इंग्लिश सेंटेंस का उपयोग करते हैं। 

लेकिन अगर उस व्यक्ति को यह बात पहले से मालूम होगा कि आपको इंग्लिश नहीं आती है या फिर आपको इंग्लिश कम आती है। तो आप जैसे ही उसके सामने इंग्लिश सेंटेंस का इस्तेमाल करेंगे। वह तुरंत ही आपसे उस इंग्लिश सेंटेंस का मतलब पूछ देगा। 

जैसे ही वो आपसे मतलब पूछेगा तो आप उससे नजरें चुराना शुरू कर देंगे। क्योंकि आपको यू नो मी का हिंदी अर्थ पता नहीं है। तो हम आपको बता दें कि यू नो मी का अर्थ होता है तो मुझे जानते हो। 

इसके अलावा यू नो मी का हिंदी अर्थ यह भी होता है कि आप मुझे जानते हैं। यह दोनों यू नो मी का हिंदी अर्थ होता है और दोनों ही सही अर्थ है। 

अगर आपसे कोई यू नो मी का हिंदी अर्थ पूछता है तो आप दोनों में से किसी एक को या फिर दोनों को बता सकते हैं। अब आप यह जानना चाहते हैं कि इसका दो अर्थ क्यों होता है तो आइए नीचे बताते हैं कि इस सेंटेंस का दो अर्थ क्यों होता है। 

आपने बचपन में पढा होगा कि यू मतलब तुम भी होता है और यू मतलब आप भी होता है। यहां सेंटेंस में यू का प्रयोग हुआ है। तो यू का मतलब यहां पर आप पर भी होगा और यू का मतलब यहां पर तुम भी होगा। इसलिए यहां पर यू नो मी का दो अर्थ होता है। 

इसे ही पड़े – Get well soon meaning in Hindi

यू नो मी सेंटेंस का इस्तेमाल कहां करें 

हमने आपको ऊपर इसके बारे में अच्छे से तो बता दिया कि you know me meaning in hindi क्या होता है। लेकिन अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर हम यू नो मी सेंटेंस का इस्तेमाल कहां कहां कर सकते हैं। 

क्योंकि अगर हम इस सेंटेंस का प्रयोग किसी ऐसे जगह पर करते हैं जहां पर हमें इस सेंटेंस का प्रयोग नहीं करना चाहिए। तो वहां पर उपस्थित सभी लोग यही सोचेंगे कि हमें इंग्लिश नहीं आती है और हम जबरदस्ती इंग्लिश बोलने की कोशिश कर रही हैं। 

इसलिए हमें यह भी जानना बहुत ही जरूरी है कि इस सेंटेंस का सही इस्तेमाल हम किस जगह पर कर सकते हैं। जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि यू नो मी सेंटेंस का दो अर्थ होता है। तो हम इन दोनों अर्थ के हिसाब से इस सेंटेंस का उपयोग दो जगहों पर कर सकते हैं। 

अगर कोई व्यक्ति आपसे छोटा हो और वह आपको बहुत दिनों बाद मिला हो और आप उससे यह पूछना चाहते हैं कि तुम मुझे जानते हो। तो आप तो जाकर उससे यह कह सकते हैं कि यू नो मी। 

अगर वह आपको जानता होगा तो वह बताएगा कि यस आई नो यू। यानी कि वह जवाब देगा कि हां मैं आपको जानता हूं। 

लेकिन अगर वहीं पर आप से कोई बड़ा व्यक्ति बहुत दिनों के बाद आपसे मिल रहा है। तो आप उससे इंग्लिश में तो यू नो मी कहेंगे। लेकिन यहां पर यू नो मी का मतलब तुम मुझे जानते हो नहीं होगा बल्कि यहां पर यू नो मी का मतलब होगा आप मुझे जानते हैं। 

इसे भी जाने – besti meaning in hindi

इस तरह आप यू नो मी सेंटेंस का उपयोग अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें। इसके लिए हम आपका आभार व्यक्त करते हैं और आपको तहे दिल से धन्यवाद देते हैं। हमने आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको you know me meaning in hindi के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त की।  

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

अगर हमारे द्वारा लिखी गई यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें या फिर अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.