WHO Ka Full Form – जाने जाने डब्लूएचओ का फुल फॉर्म और अन्य आवश्यक जानकारी

WHO Ka Full Form w.h.o. एक ऐसा संगठन है जो यूनाइटेड नेशन के द्वारा चलाया जाता है और इस संगठन का काम है पूरी दुनिया के हेल्थ की समस्या का समाधान करना है। आज की इस आर्टिकल के माध्यम से हम WHO ka full form के बारे में जानने वाले है। इसके अलावा हम आज के इस आर्टिकल में WHO के बारे में लगभग सारी जानकारी प्राप्त करेंगे जो कि हमारे लिए जरूरी है। 

WHO का काम किसी खास देश पर स्वास्थ्य से संबंधित ध्यान रखना नहीं है बल्कि इसका काम पूरे दुनिया में स्वास्थ्य से संबंधित ध्यान रखना है। अगर कोई बीमारी आती है तो पूरी दुनिया को आगाह करना इसका काम है। 

WHO ka full form क्या होता है 

WHO का फुल फॉर्म World Health organization (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) है। इस वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन को हिंदी में विश्व स्वस्थ संस्था कह सकते है। इसके द्वारा पूरी दुनिया में हेल्थ से संबंधित कई कदम उठाए जाते हैं। 

हम आपको बता दें कि दुनिया का सबसे बड़ा ब्लड बैंक वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी कि WHO के पास ही है। WHO में कुल 193 देश शामिल है जिनमें एक नाम हमारे भारत देश का भी है। भारत में दिल्ली में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का एक कार्यालय है। अगर हम आसान भाषा में WHO का मतलब समझे तो WHO एक ऐसी संगठन है जिसके द्वारा हर वह कदम उठाया जाता है जिस कदम से दुनिया के हर लोग स्वस्थ रहें। हम यह भी कह सकते है कि लोगों को स्वस्थ रखने के लिए WHO हर महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाती है। जिससे पूरी दुनिया के लोग स्वस्थ और सही सलामत रह सके। 

WHO क्या है 

WHO यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन में डेढ़ सौ से भी ज्यादा देश और 7000 से भी ज्यादा लोग कार्यरत है। इस संगठन में स्वास्थ्य से संबंधित चिकित्सकों और सूचना संबंधित प्रणालियों को जगह दी गई है। 

हम आपको बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की संरचना समय के अनुसार बदलती रहती है। पर इनका मुख्य कार्य विस्व को आने वाली बीमारी के लिए आगाह करना और किसी देश में अगर किसी तरह की बीमारी फैली है तो उसे कंट्रोल करना है। 

इसे भी पड़े – PM Modi health ID card scheme information in Hindi 2020

WHO का इतिहास

हम आपको बता दें कि WHO की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गई थी। जिसके वजह से 7 अप्रैल को आज भी वर्ल्ड हेल्थ डे के रूप में मनाया जाता है। पूरी दुनिया में स्वास्थ्य संबंधित सभी चीजों का ध्यान रखने के लिए व स्वास्थ्य सेवाओं के स्तर को आगे बढ़ाने के लिए जब 1948 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी कि WHO का स्थापना किया गया था उस समय इस संगठन की सदस्यता सिर्फ 63 देशों ने लिया था। लेकिन बाद में धीरे-धीरे दुनिया भर के लगभग सभी देशों ने इस संगठन की सदस्यता ले ली और आज दुनिया की लगभग सभी देश इस संगठन से जुड़े हुए हैं। 

अगर दुनिया में कोई खतरनाक बीमारी आती है तो WHO के द्वारा ही उसका पहचान किया जाता है और उस बीमारी से बचने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है। खतरनाक बीमारियों को नियंत्रित करने में भी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की मुख्य कार्यालय जेनेवा जो कि स्विट्जरलैंड में है वहां पर स्थित है। इसके साथ-साथ WHO के छह क्षेत्रीय कार्यालय भी है जो कि अफ्रीका, यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और अमेरिका में स्थित है। 

WHO की कार्यप्रणाली 

अगर WHO की कार्यप्रणाली के बारे में बात किया जाए तो इसकी सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह है कि दुनिया भर के सभी देशों की सरकार को जब भी स्वास्थ्य संबंधित किसी चीज की जरूरत हो या फिर किसी जानकारी की जरूरत हो तो WHO को सरकार की मदद करनी है और उस समस्या से निकलने में उसका साथ देना है। इसके अलावा WHO की कार्यप्रणाली में यह भी शामिल है कि वह पूरी दुनिया में पर्यावरण का ध्यान रखें। 

साथ ही सभी देशों को पर्यावरण का ध्यान रखने के बारे में और प्रदूषण को कम करने के लिए बढ़-चढ़कर मदद करती है। स्वास्थ्य से जुड़ी हर उन पहलुओं पर WHO सामने आती है जो कि दुनिया के लिए खतरा साबित हो सकता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन लोगों में जागरूकता और विश्वास बढ़ाने की कोशिश में लगा रहता है ताकि खतरनाक से खतरनाक बीमारियों से भी दुनियाभर के लोग आसानी से लड़ सके। 

डब्ल्यू एच ओ यानी की वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा पूरी दुनिया के स्वास्थ संबंधी सुविधाओं पर ध्यान दिया जाता है और जब भी किसी देश को एक स्वास्थ संबंधी किसी भी चीज की जरूरत होती है तो WHO द्वारा उसे मदद किया जाता है। 

डब्ल्यूएचओ का फुल फॉर्म क्या है से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने डब्ल्यूएचओ के फुल फॉर्म से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों का उत्तर दिया है।

Q. WHO का फुल फॉर्म क्या है?

WHO का full form World Health Organisation है।

Q. WHO का मुख्यालय कहा है?

WHO का मुख्यालय Jineva, Switzerland में है।

Q. WHO का क्या काम है?

किसी देश को आने वाली बीमारी के लिए आगाह करना और किसी देश में फैल रही बीमारी को कंट्रोल करना इसका मुख्य काम है।

Q. WHO की अस्थापना कब किया गया था?

7 अप्रैल 1938 को इसकी अस्थापना हुई थी।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में WHO ka full form के विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारी आज की यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज कर रही होगी और आपकी इस लेख को पसंद भी किए होंगे।

डब्लू एच ओ का फुल फॉर्म से संबंधित अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका दिन शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.