Who Is The King Of Ipl – आईपीएल का किंग कौन है 2022 में

Who Is The King Of Ipl क्रिकेट हमेशा से भारतीयों के लिए एक खेल से अधिक रहा है। क्रिकेट ही एक ऐसा खेल है जिसमे लोग भारत में उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम किसी भी गांव, गली या कस्बे में आपको खेलते हुए दिख सकता है। क्रिकेट की इस लोकप्रियता ने भारत में IPL को जन्म दिया आईपीएल काफी कम समय में बहुत अधिक प्रचलित हुआ, इसी के साथ एक सवाल हर किसी के मन में आया की who is the king of ipl 

चाहे वह जानवरों का जंगल हो या इंसानों कि दुनिया हर जगह राजा की अहमियत सबसे अधिक होती है। IPL को भारत में इतना ज्यादा पसंद किया जाने लगा है कि हर कोई इसके राजा अर्थात who is the king of ipl का जवाब चाहता है। अगर आप भी इस सवाल की असमंजस में फंसे हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए और आप जान पाएंगे इस खेल के बादशाह को करीब से। 

आईपीएल क्या है

अगर आप भारत के निवासी है तो ऐसा हो नहीं सकता कि आपको आईपीएल के बारे में पता ना हो। आईपीएल भारत के लगभग हर व्यक्ति के दिलों पर राज करता है। यहां, बच्चे बच्चे को पता है की पहला आईपीएल किसने जीता, कौन है वह जिसका छक्का हर किसी के दिल को जीत लेता है, किस ने एक मैच में सबसे अधिक विकेट लिए और आने वाला मैच कौन जीतेगा। 

मगर शायद हो सकता है कि आप समझ ना पाए हो कि IPL क्या बला है। तो आपको बता दें कि भारत के विभिन्न राज्यों के नाम के आधार पर 13 टीम तैयार की गई है जिसे कोई ना कोई सेलिब्रिटी कंट्रोल करता है उस टीम में 11 खिलाड़ी होते है जिनमें से 4 विदेशी खिलाड़ी हो सकते है। यह सभी 13 टीम आपस में क्रिकेट का मैच करते है और जीतते कर सबसे अधिक अंक हासिल करके जो टीम फाइनल में जाकर जीतती है उसे मिलता है Indian Premier League (IPL) की ट्रॉफी।  

आईपीएल का किंग कौन है – Who Is The King Of Ipl

यहां लोगो को आईपीएल इतना अधिक पसंद है कि हर टीम एक से बढ़कर एक प्रतिभा दिखाती है। इस टी-20 मैच में पलरा इतनी जल्दी बदलता है कि आप इस बात का अंदाजा लगा नहीं पाएंगे कि कौन सा खिलाड़ी सबसे अच्छा है। इस वजह से IPL का राजा कौन है ये बताना काफी मुस्किल है। फिर भी अलग अलग खूबियों को ध्यान में रखते हुए आईपीएल का राजा कौन है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी गई है। 

अगर हम आईपीएल में किस टीम में सबसे बेहतर टीम कौन सी है यह देखें और उसके बाद कहें कि वह टीम आईपीएल का राजा बनने लायक है तो ऐसी परिस्थिति में मुंबई इंडियंस को हम आईपीएल का राजा कहेंगे। वहीं अगर आप आईपीएल के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को सबसे अच्छा खिलाड़ी कहेंगे तो हम ऐसी परिस्थिति में विराट कोहली को आईपीएल का राजा कह सकते हैं। 

कौन सा टीम आईपीएल का राजा है 

जैसा कि हमने आपको बताया आईपीएल में कुल 13 तरह की टीम खेलती है जिनका नाम भारत के राज्य और शहरों के ऊपर रखा गया है। हर टीम बेहतरीन प्रदर्शन दिखाती है ताकि वह आईपीएल में और भी ख्याति बटोर सके और इस टूर्नामेंट को जीत सके। 

ऐसे में कुछ ऐसी टीम है जो एक बार आईपीएल की ट्रॉफी जीतकर अपने घर ले गए हैं तो वहीं कुछ ऐसी टीम भी है जो 5 बार इस IPL ट्रॉफी को अपने घर लेकर गई है। ऐसी परिस्थिति में हम देखेंगे कि चाहे कोई भी आईपीएल का मैच चल रहा हो किस टीम के जीतने की संभावना सबसे अधिक होती है और इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सबसे अच्छी टीम का चयन किया जाएगा। 

जब इन सभी बात को ध्यान में रखकर हम अपना कार्य करते है तो हम पाते है कि मुंबई इंडियंस ने कुल 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है जो बाकी किसी भी टीम की तुलना में सबसे अधिक है इसके अलावा मुंबई इंडियंस किसी भी मैच को खेलती है तो उसके जीतने की संभावना काफी अधिक होती है। अतः हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि मुंबई इंडियंस आईपीएल का राजा है। 

इसे भी पड़े – Dream11 app ko kaise download Karen 2021. जियो फोन में dream11 कैसे डाउनलोड करें।

कौन सा खिलाड़ी आईपीएल का राजा है

अब अगर हम प्रत्येक खिलाड़ी के आईपीएल में खेलने के तौर तरीके को ध्यान से देखें और इस बात का पता लगाने का प्रयास करें कि कौन से खिलाड़ी को आईपीएल का राजा कहा जा सकता है। ऐसी परिस्थिति में हमें उस खिलाड़ी को चुनना चाहिए जिसने अभी तक IPL में सबसे अधिक रन बनाए हैं। 

अभी हाल ही में कुछ इतने बेहतरीन खिलाड़ी आए हैं जैसे इशान किशन जो पिछले 1 साल से आईपीएल खेल रहे हैं और अपने हर मैच में इतना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हैं कि उन्हें अच्छा खिलाड़ी कहा जा सकता है मगर जब हम हर खिलाड़ी को एक बराबर नजर से देखते हैं और यह जानने का प्रयास करते हैं कि कौन से खिलाड़ी ने सबसे अधिक रन बनाया है। 

तो हम पाते हैं कि आईपीएल में सबसे अधिक रन विराट कोहली ने बनाया है जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान है। विराट कोहली ने अपने आईपीएल के करियर में कुल 6000 रन बनाए है जो बाकी किसी आईपीएल खिलाड़ी के तुलना में सबसे अधिक है। इस वजह से हम यह कह सकते हैं कि विराट कोहली आईपीएल के किंग है। 

इस तरह और भी विभिन्न प्रकार के खिलाड़ी का चयन कर सकते हैं क्योंकि सबसे अच्छा और अधिक छक्का मारने में क्रिस गेल का नाम आता है और सबसे अधिक विकेट लेने में भुवनेश्वर कुमार का। इस तरह अलग-अलग परिस्थिति में अलग-अलग तरह के खिलाड़ी का चयन करके हम हर एक तरीके के राजा को बना देंगे। 

इस वजह से हमे आईपीएल का राजा बनाने के लिए किसी टीम का चयन करना चाहिए और अगर सबसे बेहतरीन टीम की बात करें तो मुंबई इंडियंस का नाम सबसे पहले आता है इस वजह से हम यह कह सकते हैं कि मुंबई इंडियन से ही आईपीएल का राजा है बाकी अलग-अलग परिस्थिति में आप अपने अनुसार यह किताब अलग-अलग टीम को भी दे सकते हैं। 

हु इज द किंग ऑफ आईपीएल इन हिंदी? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर 

आईपीएल का किंग कौन है? से संबंधित पूछे जाने वाले यहां पर हमने महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हैं और यह प्रश्न आप लोगों द्वारा ही ज्यादातर पूछे जाते हैं कृपया इन प्रश्नोत्तर को जरूर पढ़ें। 

Q. IPL का फुल फॉर्म क्या है?

आईपीएल का फुल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग होता है।

क्रिस गेल ने आईपीएल में सबसे अधिक शतक मारे हैं जो कुल 6 शतक हैं।

क्रिस गेल ने आईपीएल में सबसे अधिक शतक मारे हैं जो कुल 6 शतक हैं।

Q. आईपीएल का No1 प्लेयर कौन है?

अगर हम पॉइंट के आधार पर सबसे बेहतरीन आईपीएल के खिलाड़ी को चुना है तो सबसे अधिक पॉइंट शिखर धवन ने बनाया है जो 155 पॉइंट के साथ है इस वक्त आईपीएल के नंबर वन प्लेयर का खिताब जीत रहे हैं।

Q. आईपीएल में सबसे अधिक स्कोर किसने बनाया है?

आईपीएल में सबसे अधिक स्कोर बनाने का खिताब विराट कोहली के नाम पर है उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 6000 से अधिक रन बनाए है जो उन्हें आईपीएल का राजा साबित करने के लिए काफी है।

Q. who is the king of ipl in terms of team?

अगर टीम के आधार पर आईपीएल की सबसे अच्छी और आईपीएल की राजा टीम को अगर चुनना हो तो मुंबई इंडियंस को कहेंगे क्योंकि उसने कुल 5 बार आईपीएल जीता है।

Q. मुंबई इंडियंस ने आईपीएल कब और कितनी बार जीता है?

मुंबई इंडियंस ने कुल 5 बार आईपीएल जीता है जिसमें 2013, 2015, 2017, 2018 और 2020 शामिल है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Who Is The King Of Ipl के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि जो लोग आईपीएल लवर हैं उनके लिए हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख काफी उपयोगी हुआ होगा और आपको हमारा यह लेख पसंद भी आया होगा।

अगर आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि इस प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में अन्य लोगों को पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.