Where is my train app Kya hai | best app for track train location 2020

आज की पोस्ट में आपको Where is my train app के बारे में बताया गया है कैसे आप इस App से ट्रेन लाइव लोकेशन देख सकते इस अप्प को कैसे यूज़ करे सरल तरीके से जानिए

Where is my train एप्लीकेशन क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

जब हमें हमारे देश में कहीं पर भी travelling करने की आवश्यकता पड़ती है , तब हम सभी भारतीय लोग Indian railway की ओर अपना रुख करते हैं। मगर कहीं पर भी यात्रा करने से पहले हमें Indian railway schedule के बारे में पता करना होता है , ताकि हम अपनी यात्रा को आसान बना सकें।ऐसे में हमें जिस स्थान पर यात्रा करने के लिए जाना है

उस स्थान पर जाने वाली सभी प्रकार की ट्रेनों के बारे में जानकारियां निकालनी पड़ती है और देखना पड़ता है , कि क्या वहां पर जाने के लिए हमें reservation seat available मिल सकती है या फिर नहीं।पहले के समय में हमें कहीं पर भी भारतीय ट्रेनों की यात्रा करने के दौरान उन सभी ट्रेनों के बारे में पता करने के लिए बार-बार nearest railway station पर जाना पड़ता था और यात्रा से संबंधित train enquiry स्टेशन पर enquiry centre में लंबी-लंबी लाइनों को लगाकर पता करना पड़ता था

।आज जमाना बदल चुका है , आप सभी चीजों को करने के लिए हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। अब आज के समय में यदि आपको कहीं पर भी यात्रा करनी है , तो बस आप अपने स्मार्टफोन का प्रयोग करके यात्रा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से where is my train application के बारे में संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करेंगे। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने रेल यात्रा को शुगम और आसान बना सकते हैं। कृपया हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Where is my train application आखिर क्या है ?

Where is my train application :यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से आप घर बैठे हैं अपनी यात्रा से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि :- जहां पर यात्रा करनी हो वहां पर जाने वाली सभी ट्रेनों का शेड्यूल , लाइव ट्रेन ट्रैकिंग , पीएनआर स्टेटस , लाइव ट्रेन स्पीड चेकर और ट्रेनों की करंट स्थिति के बारे में आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से पता कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपने कोच के बारे में भी पता कर सकते हैं , कि स्टेशन पर ट्रेन के आने के बाद आपकी कोच किस स्थान पर मिल सकती है।

Where is my train application को कैसे और कहां से डाउनलोड कर सकते हैं ?

को डाउनलोड करना बेहद आसान है। आज के समय में आपको लगभग हर एक भारतीय लोगों के मोबाइल में application आपको installed मिल जाएगी। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको Google Play Store पर जाना होगा।

आज के समय इसे Google Play Store पर करीब 100 millions से भी ज्यादा लोग download कर चुके हैं। इसकी rating 4.5 star की हो चुकी है।इसे डाउनलोड करने के लिए बस आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाना है और वहां पर search box में where is my train लिखकर search कर देना है। इतना करने के बाद इस application को आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल फोन में installed कर पाएंगे।

Where is my train application के टॉप फीचर्स कौन-कौन से हैं ?

आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने यात्रा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को आप अपने अनुसार किसी भी भाषा में प्रयोग कर सकते हैं । इस application के बहुत से अच्छे-अच्छे फीचर्स हैं।

जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी ही आसानी से रेल से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। आइए इस एप्लीकेशन के कुछ टॉप फीचर्स (where is my train application top features in Hindi) के बारे में जान लेते हैं , जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

इस एप्लीकेशन के अंदर स्पॉट फीचर्स का प्रयोग कैसे करें ? spot my train top features in Hindi

  • इस फीचर के माध्यम से आप फ्रॉम स्टेशन (from station ) पर जहां से आपको जाना है ,उस लोकेशन का नाम और टू स्टेशन के स्थान पर आपको जिस स्थान पर यात्रा कर दिए उस स्थान के स्टेशन का नाम डालना है। बस इतना करने के बाद आपको find train नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपके समक्ष आपके द्वारा पूछी जा रही जानकारियां खुलकर आ जाएंगी।
  • आपको इसी फीचर के अंदर spot train नामक एक विकल्प मिल जाता है। इस विकल्प में आपको ट्रेन का नाम या फिर ट्रेन का नंबर दर्ज करना होगा और फिर सर्च बटन पर क्लिक कर देना होगा। इस प्रकार से भी आप अपने यात्रा से संबंधित ट्रेनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • इसी फीचर के अंदर आपको एक और बेहतरीन विकल्प देखने को मिल जाएगा। इस विकल्प में आपको live station नाम का एक बेहतरीन और बढ़िया विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प के जरिए आप स्टेशन का नाम (station name ) या फिर स्टेशन के कोड (station code) नंबर डालकर अपने संबंधित ट्रेन की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।
where is my train application top features in Hindi

Where is my train एप्लीकेशन के अंदर हम पीएनआर स्टेटस वाले विकल्प का प्रयोग कैसे करें ? (How to use PNR option in where is my train application in Hindi ):-

  • जब आप किसी जगह की यात्रा करने के लिए टिकट कटवाते हैं , तब आपको आपके रेलवे टिकट के में आप के टिकट से संबंधित एक पीएनआर नंबर (PNR number) दिया जाता है , यह पीएनआर नंबर आप के टिकट (where to see PNR number in ticket) पर ही मौजूद होता है। इस एप्लीकेशन के अंदर आपको पीएनआर (PNR number) का एक विकल्प दिखाई देता है , इस विकल्प में आपको दिए गए पीएनआर नंबर (PNR number ) को दर्ज करना होता है।
  • आपके द्वारा पीएनआर नंबर को दर्ज करने के बाद आपके रिजर्वेशन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको इस एप्लीकेशन में दिखाई देने लगती है।
  • जैसे कि :- क्या आपकी टिकट कंफर्म हुई , यदि आप का टिकट वेटिंग में है , तो कितने नंबर पर आपकी वेटिंग टिकट है ,आपकी रिजर्वेशन सीट किस स्थान पर और कौन से नंबर पर मौजूद हैं , आदि प्रकार की जानकारियां आपको इस फीचर्स के माध्यम से मिल जाती हैं।
Where is my train app Kya hai

Where is my train एप्लीकेशन में सीट वाले विकल्प का प्रयोग कैसे करें ? (How to use seat option in where is my train application in Hindi ) :-

  • इस विकल्प में आप सबसे पहले फ्रॉम स्टेशन ( from station ) और टू स्टेशन (to station) को भरेंगे। इस विकल्प के जरिए आप जहां से और जहां पर जाना चाहते हैं , इससे ट्रेन की लिस्ट ( train list ) खोल कर देख सकते हैं ।
  • अपने ट्रेन का चुनाव करने के बाद आपको यहां पर किस डेट में यात्रा करनी है , इसका भी चुनाव करना होगा।
  • अपनी यात्रा की डेट का चुनाव करने के बाद आपको यहां पर ट्रेन में अपनी सुविधा के अनुसार सीट को चेक करना है। जैसे आप :-स्लीपर कोच , जनरल बोगी , एसी कोच , एसी फर्स्ट टायर , सेकंड टायर , एसी थर्ड टायर आदि की जानकारी बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • विकल्प के जरिए आप अपने यात्रा से संबंधित ट्रेन में आपके लिए कोई seat available है या नहीं इसका पता कर सकते हैं। सबसे बढ़िया विकल्प है और इसी विकल्प के माध्यम से आपको घर बैठे ही सभी जानकारियां मिल जाती हैं।
How to use seat option in where is my train application in Hindi ) :-

महत्वपूर्ण बिंदु :- इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपनी यात्रा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को हासिल कर सकते हैं और अपनी यात्रा को आनंदमय एवं सुरक्षित बना सकते हैं।

Where is my train application के क्या-क्या इस्तेमाल के फायदे हो सकते हैं ? all benefits :-

इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल करने के अनेकों फायदे हो सकते हैं , उनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपनी train के बारे में online रूप से इसका लोकेशन पता कर सकते हैं। यह काफी सुविधाजनक है।
  • इसके इस्तेमाल से आप अपने ट्रेन के कोच (train coach) के बारे में जानकारी train के आने से पहले ही बड़ी ही आसानी से जान सकते हैं और बार-बार आपको station पर train enquiry centre में जाकर इसके बारे में जानकारी पूछने की आवश्यकता नहीं होगी ।
  • इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के जरिए आप अपनी ट्रेन का नंबर (train number) पता कर सकते हैं।
  • अब जिस ट्रेन में यात्रा करना चाहते हैं , उसके बारे में सभी जानकारियां इस एप्लीकेशन के माध्यम से हासिल कर सकते हैं जैसे कि :- वह ट्रेन किस स्टेशन से होते हुए जाएगी और कहां-कहां पर उसका स्टाफ है इत्यादि।
  • इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से आप पता कर सकते हैं , कि आपकी ट्रेन किस स्टेशन पर कितने समय के लिए रुकेगी।
  • इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप डायरेक्ट online रूप में रेलवे को complain भी कर सकते हैं।
  • इसके बेहतरीन features का इस्तेमाल करके आप अपनी यात्रा से संबंधित ट्रेन में reservation से संबंधित सारी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।
  • आप इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के माध्यम से आप अपनी सुविधानुसार ट्रेनों का पता कर सकते हैं ,कि कौन सी ट्रेन किस स्थान से कहां पर जाने वाली है।

ध्यान दें :- हमने आज इस एप्लीकेशन के बारे में आपको इसलिए बताया कि आप अपनी यात्रा को सुविधाजनक बना सकें हम इस लेख के माध्यम से किसी भी प्रकार का प्रमोशन नहीं कर रहे हैं । हमारा मकसद केवल आपको सही जानकारी प्रदान करना है ।

निष्कर्ष :-Where is my train app के इस्तेमाल से आप अपनी यात्रा को और भी सुगम और आसान बना सकते हैं। इस एप्लीकेशन के आ जाने के कारण अब सभी रेल यात्रियों को किसी भी प्रकार की जानकारी को हासिल करने के लिए बार-बार रेलवे स्टेशन में rail enquiry centre में जाने की आवश्यकता नहीं होती है। आज के समय में सभी भारतीय रेल यात्रियों के लिए यह एप्लीकेशन बहुत ही सुविधाजनक है और यह आपकी यात्रा को भी आसान बनाती है।

[फॉर्म]निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन|Residence Certificate Online Apply 2020 In Hindi

UP Ration Card Complaint Online kaise kare hindi 2020

Pradhanmantri aawas yojana new list 2020 । PMAY New List

[आवेदन फॉर्म]बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन|Bihar Kushal Yuva Program in Hindi 2020

Leave a Comment