Whatsapp Ka Matlab Kya Hota Hai – व्हाट्सएप का हिंदी में अर्थ क्या होता है

Whatsapp Ka Matlab Kya Hota Hai कभी आपने यह जानने का प्रयास किया या फिर आपके मन में कभी यह सवाल आया। अगर आपके मन में व्हाट्सएप का हिंदी अर्थ क्या है? कुछ ऐसा सवाल उठता है परंतु आपको सही जवाब नहीं मिल पाता तो कोई बात नहीं। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में व्हाट्सएप का हिंदी अर्थ क्या होता है? के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी बताने वाले हैं और साथ ही में व्हाट्सएप के कुछ रोचक तथ्य के बारे में भी हम अपनी इस लेख में बात करेंगे। 

अनुक्रम दिखाएँ

10 में से 8 लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में करते हैं अर्थात व्हाट्सएप के यूजर बड़ी संख्या में मौजूद है। अगर आपको व्हाट्सएप के बारे में रोचक जानकारी जानना है और साथ ही व्हाट्सएप का हिंदी मतलब भी जानना है तो आपको हमारा यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आपको हमारे आज के इस लेख में बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चलने वाला है।

व्हाट्सएप क्या है

व्हाट्सएप एक इंसटेंट टेक्स्ट, वीडियो, वॉइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और पेमेंट एप है। दुनिया की संपूर्ण आबादी में से 56.56 प्रतिशत लोग व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है और यह बिल्कुल फ्री है बस इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन का डाटा यूज़ करना होता है और उसके बाद आप इसका यूज कर सकते हो।

180 देशों में व्हाट्सएप के कुल 1.5 बिलियन यूजर मौजूद है और इस यूजर बेस संख्या में दिन प्रतिदिन वृद्धि की होती जा रही है अर्थात व्हाट्सएप के यूजर दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। व्हाट्सएप का आविष्कार याहू सर्च इंजन के दो पूर्व कर्मचारी जिनका नाम Brian Action और Jan Koum के द्वारा विकसित किया गया था। 

परंतु अब वर्तमान में व्हाट्सएप का मालिक फेसबुक है क्योंकि फेसबुक ने व्हाट्सएप को एक भारी रकम चुका कर खरीद लिया है और अब व्हाट्सएप फेसबुक के अधीन है और व्हाट्सएप का पूरी तरीके से संचालन फेसबुक ही करता है।

Whatsapp Ka Matlab Kya Hota Hai – व्हाट्सएप का हिंदी में मतलब

दोस्तों कई सारे लोग ऐसे हैं जिनके मन में सवाल है कि व्हाट्सएप का मतलब क्या होता है? तो हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप का हिंदी मतलब ‘क्या चल रहा है?’ होता है। क्योंकि व्हाट्सएप शब्द को अंग्रेजी के व्हाट्सएप वाक्यांश से लिया गया है। अब अगर आपसे कोई पूछे कि व्हाट्सएप का हिंदी मतलब क्या होता है तो आप उसे बताइए व्हाट्सएप का हिंदी मतलब क्या चल रहा है, होता है।

व्हाट्सएप के बारे में रोचक तथ्य

चलिए हम आपको आगे व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक तथ्यों की जानकारी देते हैं ताकि आप व्हाट्सएप के सभी आवश्यक जानकारी से अवगत रहे। व्हाट्सएप की काफी ज्यादा रोचक तथ्य है जिनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं।

व्हाट्सएप ज्यादातर मार्केटिंग में पैसा इन्वेस्ट नहीं करता

व्हाट्सएप की इतनी ज्यादा यूजर है कि व्हाट्सएप को ज्यादातर एडवरटाइजिंग करने की आवश्यकता नहीं होती है और इसीलिए व्हाट्सएप के पीछे एडवरटाइजिंग का खर्चा बहुत कम है।

व्हाट्सएप ने केवल 55 कर्मचारियों के साथ अपनी शुरुआत की थी

जब फेसबुक में व्हाट्सएप को खरीदा नहीं था तब तक व्हाट्सएप में केवल 55 कर्मचारी ही काम करते थे और इससे ज्यादा कर्मचारियों की आवश्यकता भी व्हाट्सएप को नहीं थी क्योंकि उतने में ही यह लोग आसानी से अपने काम को मैनेज कर लिया करते थे।

व्हाट्सएप अपने यूजर के डाटा को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करता

व्हाट्सएप अपने यूजर के किसी भी प्रकार के डाटा को जैसे कि, टेक्स्ट, वीडियो, इमेजेस, किसी भी प्रकार का डॉक्यूमेंट, पेमेंट हिस्ट्री और वीडियो एवं ऑडियो कॉल के किसी भी प्रकार के डाटा को व्हाट्सएप अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करता जैसे ही आप अपने व्हाट्सएप के माध्यम से किसी को टेक्स्ट, इमेज या फिर कोई अन्य संदेश भेजते हो तो वह तुरंत व्हाट्सएप यूजर के पास पहुंचने के बाद उसका बैकअप लेना नामुमकिन है क्योंकि डाटा कहीं पर सेव ही नहीं होता।

फेसबुक से पहले गूगल ने व्हाट्सएप को खरीदने का ऑफर दिया था

वर्ष 2014 में गूगल ने व्हाट्सएप को अपने अधिकृत करने के लिए करीब 10 मिलियन डॉलर का प्रस्ताव रखा था परंतु व्हाट्सएप के संस्थापकों ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया क्योंकि वह इससे ज्यादा रकम की उम्मीद कर रहे थे और कुछ ही समय बाद फेसबुक में गूगल के दुगने दाम का प्रस्ताव व्हाट्सएप के सामने रखा और फिर व्हाट्सएप ने इसे स्वीकार करते हुए अपना संपूर्ण अधिकार फेसबुक को दे दिया। 

6 देश के यूजर व्हाट्सएप का यूज नहीं कर सकते हैं

चीन, क्यूबा, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, सीरिया और उत्तर कोरिया में व्हाट्सएप को प्रतिबंधित किया गया है। केवल यही ऐसे 6 देश है जहां पर व्हाट्सएप का यूज नहीं किया जा सकता है।

व्हाट्सएप का यूज करने के लिए पहले वार्षिक चार्ज देना होता था और यह फ्री नहीं था

अगर आप सोच रहे हो कि व्हाट्सएप पहले से ही फ्री में अपनी सर्विस प्रदान कर रहा है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है व्हाट्सएप में जब अपने सर्विस को लांच किया था तब उस समय व्हाट्सएप वार्षिक शुल्क के रूप में $1 का चार्ज किया करता था और यह चार्ज व्हाट्सएप के प्रत्येक यूजर चुकाया करते थे परंतु आगे चलकर वर्ष 2016 में व्हाट्सएप में अपनी सभी प्रकार की सर्विस को बिल्कुल फ्री में कर दिया।

व्हाट्सएप ने पांडेमिक वर्ष 2020 में 50.7 बिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया था

व्हाट्सएप की यह कमाई कई देशों के जीडीपी के कई गुना ज्यादा है अर्थात व्हाट्सएप काफी अच्छी इनकम करता है। जानी-मानी विश्व की अंतरिक्ष कंपनी नासा को भी व्हाट्सएप में अपने इनकम से पीछे छोड़ा है। अर्थात नासा की भी वार्षिक इनकम इतनी नहीं है जितने की व्हाट्सएप की है।

व्हाट्सएप पर प्रत्येक मिनट में एक भारी संख्या में मैसेज का आदान प्रदान किया जाता है

1 मिनट के अंदर अंदर व्हाट्सएप पर करीब 30 मिलियन से भी अधिक मैसेज का आदान-प्रदान होता है।

प्रत्येक व्हाट्सएप यूजर अपना मैक्सिमम टाइम व्हाट्सएप को यूज करने में बिताता है

एक रिसर्च में पता चला है कि प्रत्येक वीक एक औसतन व्यक्ति व्हाट्सएप पर अपना कम से कम 200 मिनट खर्च करता है।

व्हाट्सएप दुनिया भर की कई सारी भाषाओं को सपोर्ट करता है

व्हाट्सएप लगभग दुनिया भर की 60 भाषाओं को सपोर्ट करता है मतलब की अलग-अलग भाषा के साथ लोग व्हाट्सएप का आसानी से यूज कर सकते हैं।

व्हाट्सएप दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप्लीकेशन है

दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले एप्लीकेशन में व्हाट्सएप का तीसरा नंबर है।

भारत में व्हाट्सएप यूजर की एक बड़ी संख्या है

हमारे देश में लगभग व्हाट्सएप के 200 मिलियन से भी अधिक यूजर है जो कि किसी भी सर्विस या फिर एप्लीकेशन सर्विस के मुकाबले व्हाट्सएप की जनसंख्या हमारे देश में कई गुना ज्यादा है। 

व्हाट्सएप का मतलब क्या होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर 

व्हाट्सएप का हिंदी मतलब क्या होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के यहां पर उत्तर दिए गए हैं।

Q. व्हाट्सएप को हिंदी में क्या कहते हैं?

व्हाट्सएप को हिंदी में ‘क्या चल रहा है’ कहते हैं।

Q. व्हाट्सएप का मालिक कौन है?

व्हाट्सएप का मालिक फेसबुक है।

Q. व्हाट्सएप की वर्तमान कमाई कितनी है?

व्हाट्सएप की वर्तमान कमाई 60 बिलियन डॉलर से भी अधिक है।

Q. क्या व्हाट्सएप का यूज करने पर हमें चार्ज देना होता है?

व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हो और इसके लिए आपको कोई भी 4G देने की आवश्यकता नहीं है।

Q. क्या व्हाट्सएप को भारत में बैन किया जाएगा?

जी बिल्कुल भी नहीं व्हाट्सएप को भारत में बैन नहीं किया जाएगा।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में Whatsapp Ka Matlab Kya Hota Hai के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की जानकारी आपको आसानी से समझ में आ गई होगी और अब आपको इस विषय पर जानकारी के बारे में जानने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं होगी।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह लेख जरा सा भी अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे लोगों को भी इस महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी प्राप्त हो सके और उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी जानने के लिए भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना हो और हमारे इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment