What is two step verification in Hindi 2020

What is two step verification in hindi – आज के समय में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। इंटरनेट के माध्यम से इस दुनिया की प्रत्येक सोशल मीडिया एप या वेबसाइट हैक हो सकती है जिससे हमारा बैंक अकाउंट पासवर्ड या अन्य कोई भी चीज हैक हो सकती है।

इंटरनेट की इस दुनिया में कोई ऐसी चीज नहीं है , जो कभी एक नहीं हो सकते। कोई भी हैकर या फिर कौन व्यक्ति के लिए आप हैकिंग को इतना मुश्किल बना दीजिए कि वह हार मान जाए। आप इस कार्य को तभी कर सकते हैं। तो आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं के टू स्टेप वेरिफिकेशन किया है

उसके फायदे व नुकसान क्या है और उसे कैसे इनेबल करें। यदि आप इसके बारे में सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

टू स्टेप वेरीफिकेशन क्या है ? ( What is two step verification in Hindi )

Two step verification एक प्रमाणित विधि है इसके माध्यम से कोई एक उपयोगकर्ता दो या दो से अधिक सबूत से किसी ऑनलाइन अकाउंट को एक्सेप्ट कर सकता है। उदाहरण के तौर पर जब हम अपने फेसबुक या व्हाट्सएप को एक्सेस करते हैं , तो हमें ओटीपी दी जाती है , जिसके माध्यम से हमारा अकाउंट सिंगल लेयर सिक्योर हो जाता है।

जब हम two step authentication को enable करते हैं , तो हमें एक ओटीपी दी जाती है जिसे डालने के बाद हमारा अकाउंट डबल लेयर सिक्योर हो जाता है। यदि आपका account double-layer secure होता है , तो कोई भी हैकर आपका अकाउंट हैक नहीं कर पाता है।

What is benefits and loss of two step authentication in Hindi

Two step authentication के फायदे :-

  • लगभग प्रत्येक व्यक्ति ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल तो करता ही होगा। जब आप ऑनलाइन पेमेंटकरते हैं , तो वहां पर आपको टू स्टेप ऑथेंटिकेशन के द्वारा आप अपनी सिक्योरिटी में डबल लेयर ऐड कर के अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इसके अलावा अनेक सोशल मीडिया एप या साइट का इस्तेमाल आप करते होंगे। यदि कोई भी हैकर या फ्रॉड व्यक्ति आपका अकाउंट हैक करना चाहता है , यदि आपने अपना टू स्टेप ऑथेंटिकेशन किया है , तो वह आपके अकाउंट को हैक नहीं कर पाएगा।
  • Two step authentication का सबसे मुख्य फायदा यह है कि इसे इनेबल करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है। केवल हमें two step authentication को ऑन कर देना होता है , जब आप उसे को ऑन कर देते तो आपका अकाउंट पूरी तरह से सिक्योर हो जाता है।

Two step authentication के नुकसान :-

  • Two step authentication का मुख्य नुकसान यह है अगर आपका मोबाइल फोन कहीं खो जाता है , तो इस परिस्थिति में यदि हम किसी भी प्रकार का लॉगइन करना चाहे जो टू स्टेप ऑथेंटिकेशन के अंतर्गत हमने जोड़ रखा है तो हमें लोगिन करने में बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं जब तक हम अपने मोबाइल नंबर को एक बार बंद करवा कर दोबारा से नया सिम लेकर चालू न करवा ले।

How to enable two step authentication in Hindi

  • Two step authentication एक फोन में कार्य करता है , चाहे वह Android Os हो या फिर apple Os । यह दोनों फोन यूजर के लिए प्रोवाइड किया जाता है। यदि आप अपने व्हाट्सएप या फेसबुक में two step authentication इनेबल करना चाहते हैं , तो आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है।
  • आप इस एप्लीकेशन को हमारे द्वारा दिए गए लिंक से इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • आप WhatsApp या Facebook के letest version को download करने के बाद install करके अपने फोन में application को open कर लेना होगा।
  • यदि आपका अकाउंट नहीं बना हुआ है , तो अपना account बना लीजिए और यदि आप पहले से अपना account बना चुके हैं , तो skip करके आगे बढ़े।
  • इतना करने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप या फेसबुक का सेटिंग ओपन करना होगा।
  • आप जैसे ही अपने व्हाट्सएप या फेसबुक सेटिंग में जाते हैं , तो आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं , जिसमें से आपको account setting का option पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जहां से आपको two step authentication का option select कर लेना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना two step authentication enable कर लेना है।
  • इतनी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको यहां पर 6 digit का पासवर्ड डालने को कहा जाएगा , यहां से आप अपनी पसंद का कोई भी पासवर्ड इंटर करें , जो आपको हमेशा के लिए याद रहे इतना करने के बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना हो जाने के बाद आपको अगले पेज में ईमेल एड्रेस इंटर करने के लिए कहा जाता है , जो आपके व्हाट्सएप या फेसबुक के सेफ्टी के लिए होता है। यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो अपने e – mail के जरिए आप अपने पासवर्ड को recover कर सकते हैं।
  • आप जब ऊपर बताए गए सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लेते हैं , तो आपका two step authentication enable हो जाता है।

निष्कर्ष :-

आप टू स्टेप वेरीफिकेशन को enable करके आप अपने whatsapp , Facebook या अन्य social media application या फिर website को सेव कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं , कई सारे हैकर्स होते हैं , जो हमारे private security को hack करके उनका गलत इस्तेमाल करते हैं। हम two step authentication का उपयोग करके अपने private security को हैकर्स से बचा सकते हैं।

FAQ :-

  1. प्रश्न :- two step authentication enable करने के लिए क्या कोई शुल्क देना होता है ?

    उत्तर :- two step authentication enable करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है।
  2. प्रश्न :- two step verification enable करने के लिए हमें क्या कोई application download करना होता है ?

    उत्तर :- two step verification enable करने के लिए हमें कोई भी application download करने की आवश्यकता नहीं होती केवल हमें अपने whatsapp Facebook या फिर किसी अन्य social media application का latest version install करना होता है।

bijli online connection kaise le | check online status of electric bill 2020

Leave a Comment