What is mankading in Hindi |ये नियम क्या होता है। 2020

Rate this post

क्रिकेट मे mankading क्या होता है What is mankading in Hindi -हमें से ज्यादातर लोग क्रिकेट के दीवाने होते हैं , हमें क्रिकेट सभी खेलों में सबसे प्रिय होता है। हममें से ज्यादातर लोग क्रिकेट के सभी rules के बारे में जानते हैं , परंतु कुछ ऐसे भी लोग होते हैं , जिन्हें क्रिकेट के कुछ नहीं rules पता होते है।

आपमें से ज्यादातर लोग mankading के बारे में नहीं जानते होंगे , जो की क्रिकेट का एक नियम है। हम इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं , कि क्रिकेट में mankading क्या होती है। यदि आप क्रिकेट के इस नियम mankading के बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mankading क्या होता है ? ( What is mankading in Hindi )

आपमें से ज्यादातर लोग जानने के लिए इच्छुक होते हैं होंगे कि क्रिकेट का यह mankading नियम कैसा होता है। जब गेंदबाज गेंद को डालता है , तो उसके दौरान यदि गेंदबाज के हाथों से बोल छूटने से पहले बल्लेबाज क्रीज से बाहर आ जाता है और गेंदबाज इस बल्लेबाज को रन आउट करने में कामयाब हो जाता है , तो इसे mankading कहते हैं।

यदि गेंदबाज बल्लेबाज को इस तरीके से रन आउट करने में असफल हो जाता है , तो उस बॉल को डेड बॉल करार दी जाती है। दूसरे शब्दों में कहें , तो बॉलर के बॉल डालने से पहले यदि नॉन स्ट्राइकर अपनी क्रीज से बाहर निकल जाता है और बॉलर non striker को रन आउट कर देता है , तो इस तरीके से किए गए रन आउट को mankading कहते हैं।

क्रिकेट में इस नियम की शुरुआत किस देश से हुई है ?

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की एक बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में एक दौरे पर गई थी तो उस समय वीनू मांकड़ ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज बिल ब्राउन को एक बार नहीं बल्कि दो-दो बार इस तरीके से रन आउट किया। इसके लिए आस्ट्रेलिया के कप्तान Don Bradman ने उन्हें इस नियम के बारे में बताया और इस नियम को सही करार दिया।

1947 में सबसे पहले इस शब्द का उपयोग किया गया था। साल 2012 में खेली गई Commonwealth Bank series ( जोकि ऑस्ट्रेलिया में हुई थी ) मैं अश्विन ऑस्ट्रेलिया के एक नॉन स्ट्राइकर को रन आउट किया था , अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के नॉन स्ट्राइकर को पहले भी चेतावनी दी थी , इसके बावजूद भी वह स्ट्राइकर अपनी कृष से बाहर जा रहा था।

इसके लिए अश्विन ने उन्हें रन आउट कर दिया , परंतु उस समय भारतीय टीम के कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने अपील को वापस ले लिया और अंपायर ने इस बॉल को डेड बॉल करार दे दी। हालांकि अश्विनी ने इसके पहले भी mankading का सहारा लेकर रन आउट कर चुके थे।

निष्कर्ष :-

अब आप तो mankading के बारे में जान ही गए होंगे। जब गेंदबाज बॉल डालने वाला होता है , यदि उस समय नॉन स्ट्राइकर क्रीज से बाहर निकल जाता है और गेंदबाज उसे रन आउट कर देता है , तो यह mankading माना जाता है। ऐसे में यदि गेंदबाज नॉन स्ट्राइकर को रन आउट करने में सफल होता हो या ना होता हो फिर भी इस बॉल को डेड बॉल करार दी जाती है। इसे facebook ,whatsapp पर शेयर करे

FAQ :-

  1. प्रश्न :- क्रिकेट नियम mankading किसके नाम पर पड़ा है ?

    उत्तर :- क्रिकेट नियम mankading का नाम वीनू मांकड के नाम पर रखा गया है।

  2. प्रश्न :- सबसे पहले इस नियम का उपयोग करके किस गेंदबाज ने रन आउट किया था ?

    उत्तर :- सबसे पहले इस नियम का उपयोग करके गेंदबाज vinoo mankad ने ऑस्ट्रेलिया के non striker बिल ब्राउन को रन आउट किया था।

  3. प्रश्न। :- इस नियम का उपयोग करके यदि गेंदबाज non striker रन आउट करता है , तो इसे ओवर का हिस्सा माना जाता है ?

    उत्तर :- यदि गेंदबाज इस नियम का उपयोग करके नॉन स्ट्राइकर को रन आउट करने में कामयाब हो जाता है , फिर भी इस बार को डेड बॉल करार दिया जाता है।

How to Track India Post Courier in hindi

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment