कॉल बैरिंग क्या है – What is call barring 2021

Rate this post

What is call barring नमस्कार दोस्तों, हम अक्सर मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं फिर चाहे वो बात करने के लिए हो या किसी भी तरह की जानकारी को आदान प्रदान करने के लिए हो। मोबाइल फ़ोन में कॉल का इस्तेमाल करने के दोहरान हमे कई तरह के शब्द सुनने को मिलते हैं। 

कॉल करने के साथ ही हम एक हमेशा सुनते हैं जिसे हम Call barring के नाम से जानते हैं। इस प्रकार के शब्दों की जानकारी के बारे में हमे भी जानना चाहियें ताकि हम भी इसे प्रकार की समस्याओं का निदान कर सके। चलिए जानते हैं इन शब्दों के बारे में पूरी जानकारी जिनके बारे में आप जान सकते हैं। 

Call barring क्या होती हैं 

सबसे सामान्य बात तो यह हैं की यह मोबाइल में पहले से ही मोजूद रहता हैं और यह मोबाइल का एक आसान आप्शन हैं। मोबाइल के इस्तेमाल करने वाला हर बंदा इस आप्शन के बारे में जाने, यह जरुरी नही हैं। 

इसको सामान्य भाषा में समझते हैं की यह एक ऐसा आप्शन हैं। हम अक्सर कई बार फालतू के कॉल से परेशान हो जाते हैं। हमे कई बार ऐसा कॉल आते हैं जिनका हमारे जीवन में और रोजाना के जीवन में कोई महत्त्व नही रहता हैं। 

Barring का मतलब होता हैं किसी को छोड़ कर। इसका मतलब की चुनिन्दा चीज़ों को छोड़ कर। इसी का सामान्य इस्तेमाल इस कॉल में भी किया जाता हैं। अगर आप फ्रॉड कॉल और अनजान नंबर से परेशान हो तो इस स्तिथि में आप उस कॉल को Barring कर सकते हैं यानी उस कॉल को ब्लाक कर सकते हैं। 

Call Barring 

अगर कोई आपको परेशान कर रहा हैं या आपको कोई हर बात कॉल कर के डिस्टर्ब कर रहा हैं तो ऐसे में आपको फ़ोन यह सुविधा देता हैं की आप उस कॉल को ब्लाक कर सकते हैं उसे रोक सकते हैं। इतना ही नही आप अंतर्राष्ट्रीय कॉल को भी ब्लाक कर सकते हैं या उन्हें रोक सकते हैं। 

इस आप्शन का इस्तेमाल करना काफी आसान हैं। इसमें बस आपको केवल अपने फ़ोन में इस आप्शन को या फीचर को इस्तेमाल करना होता हैं। इसमें आप रोमिंग कॉल को भी ब्लाक कर सकते हैं। और Fake international कॉल से भी छुटकारा पा सकते हैं। 

Call Barring कब और क्यों किया जाता हैं ? 

यह उस स्तिथि में किया जाता हैं जब आपको कोई परेशान कर रहा हो या कोई अनजान कॉल या से आपको बेइज्जत के रहा हो। ऐसे में आप इस आप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

यह मोबाइल का ऐसा आप्शन हैं जिसका इस्तेमाल हर कोई करना चाहता हैं परन्तु उसके बारे में ज्यादा जानता नही हैं। इस आप्शन के बारे में आपको ज्यादा बता देते हैं ताकि आप भी इस आप्शन कस इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Call Barring के फीचर 

आखिर हम किस प्रकार से आप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं वही इस आप्शन को हम किस – किस स्तिथि में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस आप्शन के यह निम्न फीचर हैं – 

All outgoing call – यह उस स्तिथि में इस्तेमाल किया जाता हैं जब हम किसी ऐसी स्तिथि में हो जहा पर हम किसी भी प्रकार के कॉल करके कोई रिस्क नहीं ले सकते हैं। इस एक आप्शन के इस्तेमाल से हम अपने मोबाइल से लगने वाले आउटगोइंग कॉल बंद कर सकते हैं। इसके बाद आप अगर कोई भी कॉल करते हैं तो उसके बाद आपके दुवारा लगी कॉल एक मिनट में ही कट जायेगी। 

International Outgoing call – यह उस स्तिथि में इस्तेमाल किया जाता हैं जब हम किसी ऐसी स्तिथि में हो जहा पर हम किसी भी प्रकार के कॉल करके कोई रिस्क नहीं ले सकते हैं। इस आप्शन का इस्तेमाल अंतराष्ट्रीय आउटगोइंग कॉल को ब्लाक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। इस एक आप्शन के इस्तेमाल से हम अपने मोबाइल से लगने वाले आउटगोइंग कॉल बंद कर सकते हैं। इसके बाद आप अगर कोई भी कॉल करते हैं तो उसके बाद आपके दुवारा लगी अंतराष्ट्रीय कॉल एक मिनट में ही कट जायेगी। 

All incoming call – ऊपर बताये गये पहले आप्शन के विपरीत इस आप्शन का इस्तेमाल करने से आने वाले कॉल को भी आप ब्लाक कर सकते हैं। इसमें कोई मतलब नही की वो कॉल अन्तराष्ट्रीय हैं या राष्ट्रिय कॉल, इस आप्शन का इस्तेमाल करने मात्र से ही वो कॉल Disconnect हो जायेगी। ज्यादातर लोग इसी आप्शन को ढूंढते हैं ताकि वो अपने मोबाइल पर आने वाले कॉल को ब्लाक कर सके। 

Incoming call when roaming – यह एक और अलग आप्शन होता हैं जिसका इस्तेमाल किया जाता हैं। हालांकि अब तो भारत में रोमिंग बंद कर दी गई हैं परन्तु इस आप्शन का इस्तेमाल आज भी किया जाता हैं। अगर कोई बाहरी राज्य के नेटवर्क से आपको कॉल आ रहा है तो इस आप्शन की मदद से आप उस कॉल को रोक सकते हैं। इस नेटवर्क में आने वाला व्यक्ति आपको तब तक कॉल नहीं कर पायेगा तब तक की वो आपके नेटवर्क की रेंज में नहीं पहुच जाये। 

इसे भी जाने –

How to make conference call in Hindi

Call barring का आप्शन कहा मिलेगा ? 

Call barring आप्शन को ढूंढना इतना भी मुश्किल नही हैं। इस आप्शन तक पहुचने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होता हैं जो की निम्न हैं – 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की setting में आना होता हैं। उसके बाद उसमें Call setting का एक आप्शन मिलेगा। 
  • इस आप्शन में आने के बाद आपको Call setting में Advance का आप्शन मिलता हैं उस पर क्लिक करे और अतिरिक्त आप्शन पर जाए। 
  • उसके बाद इस पेज पर आपको Call barring का आप्शन दिखेगा उसे खोले और उसमे आगे के प्रोसेस को फॉलो करे।
  • Call barring में आने के बाद आपको कुछ इस प्रकार के आप्शन मिल जायेंगे जो आपको ऊपर बताये गये हैं। उस आप्शन में से किसी एक का चुनाव करे जिस प्रकार के आप्शन को आप शुरू करना चाहते हैं।
  • उसके बाद आपके फ़ोन में भी Cal barring का आप्शन शुरू हो जाएगा। 

यह एक साधारण सा प्रोसेस हैं हालाँकि यह भी संभव हैं की आपके फ़ोन में यह आप्शन अलग – अलग जगह पर हो। यह उस फ़ोन पर निर्भर करता हैं की आप कौनसा फ़ोन इस्तेमाल कर रहे हैं। 

Call barring वापस बंद कैसे करे ? 

इस आप्शन का इस्तेमाल करने के बाद अगर आप इस आप्शन के जरिये इसे वापस बंद करना चाहते हैं तो उसके लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की setting में आना होता हैं। उसके बाद उसमें Call setting का एक आप्शन मिलेगा। 
  • इस आप्शन में आने के बाद आपको Call setting में Advance का आप्शन मिलता हैं उस पर क्लिक करे और अतिरिक्त आप्शन पर जाए। 
  • उसके बाद इस पेज पर आपको Call barring का आप्शन दिखेगा उसे खोले और उसमे आगे के प्रोसेस को फॉलो करे।
  • Call barring में आने के बाद आपको कुछ इस प्रकार के आप्शन मिल जायेंगे जो आपको ऊपर बताये गये हैं। उसके बाद आपको वो सभी आप्शन दिख जायेंगे जो आपने Call barring के लिए शुरू किये हैं। 
  • उसके बाद आपके फ़ोन में भी Cal barring का आप्शन शुरू हो जाएगा।

Call Barring के फायदे ? 

Call Barring के कुछ फायदे निम्न है जो आपको इस आप्शन करने के लिए मजबूर करता हैं। 

  • इसके बाद आपको कोई अन्य व्यक्ति तब तक कॉल नहीं कर सकता हैं जब तक आप नहीं चाहते हैं। 
  • आप अपने हिसाब से Call Barring को Customize कर सकते हैं। 
  • इतना ही नही आप इस आप्शन का इस्तेमाल कर के फ्रॉड कॉल को भी रोक सकते हैं। यह काफी आसान आप्शन हैं इसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पड़े –

Jio PUK code unlock | jio puk code kaise khole | jio sim puk

Faq about what is call barring

Q : Call Barring क्या होती है?

Ans: यह एक मोबाइल का फीचर होता हैं जिससे आप Fraud कॉल को रोक सकते हो।

Q : Call Barring का आप्शन कहा मिलता है?

Ans: Call barring का आप्शन आपको मोबाइल की setting में मिल जाएगा।

Q : Call barring कब किया जाता हैं?

Ans: जब आप किसी ऐसे कॉल से परेशान हो जो आपको पसंद नही, तब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q : Call Barring का मतलब क्या होता हैं?

Ans : Call Barring का मतबल होता हैं रोकना या हटाना

Q : क्या Call Barring से इंटरनेशनल कॉल रूक सकती है?

Ans : जी हां रूक सकती हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में आपको कॉल बैरिंग क्या है- What is call barring के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।  अगर आज का हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना ना भूले।

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। शुरू से अंत तक आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका समय शुभ हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment