[Form] Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी लोन योजना पोर्टल की पूरी जानकारी?

Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal 2020 In Hindi-:- हमारे देश मे कई ऐसे बहुत से मेघवी छात्र और छात्रा है जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नही कर पाते हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि देश मे उच्च शिक्षा का खर्च दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। जिस कारण गरीब परिवार के छात्र छात्रा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इन सभी कारणों को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने देश के प्रतिभाशाली छात्र और छात्रों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए एक योजना का आयोजन किया है जिसका नाम Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal रखा गया है। इस पोर्टल की मदद से देश का कोई भी गरीब परिवार का छात्र या छात्रा अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कालरशिप से साथ साथ 4 लाख से 7 लाख रुपये तक का  एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करके आसानी से एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं।

जिससे वह अपनी पढ़ाई पूरी करके अपने सपनो को पूरा कर सके। अगर आप Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal  के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढे। आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal क्या है,

Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal की ब्याज दर पर छूट,Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal में आप किस तरह से आवेदन कर सकते हैं तथा Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal पर आवेदन करने के लिए आपको कौन से डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी इस सब की जानकारी हम आपके लिए इस आर्टिकल में विस्तार से बताने वाले हैं।

Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal क्या है-

आप सब जानते हैं कि आज के समय मे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए काफी रुपयो की जरूरत होती है। जिस कारण निर्धन और गरीब परिवार के छात्र छात्रा उच्च शिक्षा प्राप्त नही कर पाते हैं। हमारे देश मे कई ऐसे प्रतिभाशाली छात्र और छात्रएं है जो पैसा की कमी के चलते अपनी शिक्षा पूरी नही कर पाते हैं।

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने गरीब और निर्धन छात्र और छात्राओं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक रूप से मदद देने के लिए भारत सरकार ने वर्ष 2015 में Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal का शुभारंभ किया है।

इस योजना के तहत कोई भी निर्धन प्रतिभाशाली छात्र या छात्रा उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन स्कॉलरशिप तथा एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी मदद से वह अपनी पढ़ाई पूरी करके अपने सपनो को साकार कर पाएंगे।

इस पोर्टल की मदद से अभी तक लाखो छात्र और छात्रा स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन प्राप्त कर चुके हैं। आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal के लाभ-

Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्र छात्राओं को कई लाभ प्रदान किये जा रहे हैं जो कुछ इस प्रकार है

  • इस योजना के तहत कोई भी निर्धन छात्र छात्रा उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कॉलरशिप और लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही छात्र और छात्रा बैंक से किसी भी तरह का लोन के लिए आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से कोई भी छात्र छात्रा उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लोन लेकर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।
  • छात्र और छात्राओं को लोन या स्कॉलरशिप के लिए एक ही फॉर्म ऑनलाइन भरना पड़ेगा।
  • इस पोर्टल पर आप किसी भी बैंक से 4 लाख से 7.50 लाख तक एजुकेशन लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक छात्र छात्रा को बैंक के बार बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal दस्तावेज-

इस पोर्टल में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है। जिसकी आवश्यकता Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal में आवेदन करते समय होगी। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

  • इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास पिछली कक्षा का अंक पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक ने जिस कॉलेज में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एडमिशन लिया है उस कॉलेज का एडमिशन प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता को अपनी पारिवारिक आय की जानकारी देनी होगी जिसके लिए आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र, माता पिता की सैलरी की स्लीप अथवा इनकम टैक्स रिटर्न की स्लिप होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही आवेदक को पैन कार्ड, आधार कार्ड की भी जरूरत होगी।
  • इन सब दस्तावेजों के अलावा आवेदनकर्ता के पास स्वयं का और माता पिता का पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी होना चाहिए।

Vidya Lakshmi Education Loan Yojana ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हम नीचे बातये गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

Step1. आवेदनकर्ता को सबसे पहले Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Step2. इस ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुँचते ही सबसे पहले आपको अपना एकाउंट क्रिएट करना होगा। एकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको स्क्रीन पर दिख रहे Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

 Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal 2020 In Hindi

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन ही जायेगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यान से भरकर नीचे दिए गए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal 2020 In Hindi

Step4. अब आपका रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल पर हो चुका है जिसकी जानकारी आपके द्वारा दिये गए फ़ोन नंबर और ईमेल पर आ जायेगी।

Step5. जिसमे आपको एक एकाउंट एक्टिवेट लिंक प्राप्त होगा उस लिंक पर क्लिक करके आपको अपना एकाउंट Active कर लेना है। एकाउंट एक्टिवेट होने के बाद आपको अपना एकाउंट लॉगिन करना होगा।

Step6. लॉगिन करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।

Step7. अगर आप एजुकेशन लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे एजुकेशन लोन को सर्च कर लेना है सर्च करने के लिए आपको sach for lone sceem के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step8. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको अपना कोर्स, लोकेशन और लोन की धनराशि भरकर सर्च करना होगा। इसके बाद आपके सामने आपकी जरूरत के हिसाब से कई लोन स्कीम ओपन हो जाएगी।

Step9. अब आपको जिस लोन स्कीम से लोन प्राप्त करना है उस स्कीम के सामने दिए गए Apply के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step10. अब आपको सारी जानकारी step by stepसही से भरनी है अगर आप कोई भी जानकारी गलत भरते हैं तो आपके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Step11. सभी जानकारी सही से भरकर अंत मे सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा। अगर आप लोन के लिए पत्र होते हैं तो बैंक द्वारा आपको लोन दे दिया जाएगा।

Step12. इसके लिए बैंक आपके ओरिजनल डॉक्यूमेनेट की मांग कर सकता है। जिन्हें आपको 10 से 15 दिन में बैंक में जाकर जमा करना होगा अन्यथा आपके द्वारा किया गया आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [Form] Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी लोन योजना पोर्टल की पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [Form] Vidya Lakshmi Education Loan Yojana Portal 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी लोन योजना पोर्टल की पूरी जानकारी? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद

Leave a Comment