Video Kaise Download Karen – गूगल से कोई भी वीडियो कैसे डाउनलोड करें न्यू ट्रिक 2022

Rate this post

गूगल पर न जाने हम कितने सारे कंटेंट देखते रहते हैं और कई सारे वीडियो फॉर्मेट में भी हमें कंटेंट मिल जाते हैं। जब आपको कोई वीडियो गूगल पर मिल जाता है और आपका मन उसे डाउनलोड करने का होता है। परंतु आपको Video Kaise Download Karen इसके बारे में पता ही नहीं होता और आप उस वीडियो को डाउनलोड ही नहीं कर पाते फिर जब तक हमें वीडियो डाउनलोड करने का प्रोसेस पता चलता है। 

तब तक पता नहीं का वीडियो चला जाता है और फिर से हमें उसे सर्च करने में अपना टाइम वेस्ट करना पड़ता है। आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को गूगल से वीडियो डाउनलोड करने के बेस्ट टिप्स के बारे में जानकारी बताने वाले हैं कुल मिलाकर आपके लिए आज का हमारा यह लेख काफी ज्यादा भी ज्यादा उपयोग होने वाला है और इसीलिए आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

गूगल से वीडियो कैसे डाउनलोड करें

दोस्तों कभी-कभी क्या होता है इंटरनेट पर सर्फिंग करने के दौरान हमें कभी ऐसा वीडियो मिल जाता है जो हमें खूब ज्यादा पसंद आ जाता है और हम उसे तुरंत ही अपने स्मार्टफोन में, पीसी में डाउनलोड करने की कोशिश करने लगते हैं परंतु हमें वहां पर डाउनलोड करने का कोई विकल्प ही नहीं दिया गया होता है। 

अब ऐसे में सवाल उठता है कि जब वहां पर डाउनलोड करने का विकल्प दिया ही नहीं गया है तब हम किसी वीडियो को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। मेरे प्यारे दोस्तों आप कोई भी वीडियो बिना डाउनलोड विकल्प का ऑप्शन प्राप्त किए भी डाउनलोड कर सकते हो आपको इसका सही तरीका पता होना चाहिए।

पर ज्यादातर लोगों को गूगल से या फिर कहीं पर भी इंटरनेट पर वीडियो को डाउनलोड करने का तरीका पता ही नहीं होता है। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में सॉफ्टवेयर के जरिए, एंड्राइड ऐप के जरिए और वेबसाइट के जरिए इन तीनों ही तरीकों के जरिए वीडियो डाउनलोड करने की प्रोसेस को बताएंगे जो कि आपके लिए काफी उपयोगी हो सकती है इसीलिए आप इसे अंतिम तक पढ़े और नीचे  बताए गए टिप्स को फॉलो करें।

पीसी और कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर के जरिए वीडियो कैसे डाउनलोड करें

अगर आप अपने पीसी या फिर कंप्यूटर के जरिए वीडियो डाउनलोड करना चाहते हो तो आप इसके जरिए भी कर सकते हो और आपको नीचे हमने एक सॉफ्टवेयर बताया है जो सॉफ्टवेयर आपको किसी भी प्रकार के या किसी भी प्लेटफॉर्म के वीडियो को डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है और यह बिल्कुल निशुल्क है।

iTubeGo लैपटॉप पीसी सॉफ्टवेयर के जरिए वीडियो डाउनलोड करें

बस आप गूगल पर चले जाइए और वहां पर आपको यह सॉफ्टवेयर का नाम लिखना है और सर्च कर देना है। आपको वहां पर पहला ही लिंक मिलेगा और उस लिंक पर क्लिक करना है और इस सॉफ्टवेयर को अपने पीसी और कंप्यूटर में इंस्टॉल कर लेना है। इस सॉफ्टवेयर को आप किसी भी विंडो में डाउनलोड कर सकते हो क्योंकि यहां पर आपको अलग-अलग विंडो में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाता है और आपका जो भी विंडो है आप उसमें सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लीजिए। अब चलिए जानते हैं कि इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में कैसे वीडियो डाउनलोड कर पाओगे जिस की प्रोसेस नीचे बताई गई है।

  • आपको जो भी वीडियो डाउनलोड करना है उस वीडियो का वहां से यूआरएल कॉपी कर लेना है।
  • वीडियो का यूआरएल कॉपी कर लेने के पश्चात आपको इस सॉफ्टवेयर को अपने पीसी या फिर लैपटॉप में ओपन कर लेना है।
  • जब यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाए तो इसे ओपन करिए और इसके होम पेज पर चले जाइए। जैसे ही आप इसके होम पेज पर जाओगे आपको वहां पर यूआरएल पेस्ट का एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  • बस आपको वहां पर अपने मन पसंदीदा इस वीडियो के यूआरएल को पेस्ट कर देना है।
  • जैसे ही आप यूआरएल पेस्ट करोगे वहां पर आपको वीडियो डाउनलोड करने का एक ऑप्टोमेट्रिक विकल्प दिखाई देने लगेगा।
  • बस इस प्रकार से आपको दिखाई दे रहे हैं उस विकल्प पर क्लिक कर देना है और फिर क्या आपके पीछे या फिर लैपटॉप में वीडियो अपने आप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। इस प्रकार से आप अपने पसंदीदा वीडियो को बड़ी ही आसानी से अपने पीसी और लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते हो और अपने मन पसंदीदा वीडियो का आनंद ले सकते हो। 

एंड्राइड ऐप के जरिए वीडियो कैसे डाउनलोड करें

मेरे प्यारे दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल फोन में एंड्राइड एप्लीकेशन के जरिए अपने मन पसंदीदा कोई भी वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हो तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। स्नैपट्यूब एक ऐसा एंड्राइड ऐप है जिसके जरिए आप कोई भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते हो चाहे फिर वह कितने भी बड़े लेंथ तक आ ही क्यों ना हो। 

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल के प्ले स्टोर का नहीं बल्कि सीधे गूगल सर्च में जाकर एप्लीकेशन का नाम लिखकर सर्च करना होगा। अब वहां से आपको पहला ही लिंक मिलेगा और उस लिंक पर क्लिक करना एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कर लीजिए और उसे इंस्टॉल कर लीजिए। अब चलिए जानते हैं कि स्नैपट्यूब एप्लिकेशन के जरिए आप कोई भी वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

Snaptube से वीडियो कैसे डाउनलोड करें

स्नैपट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए पॉइंट को समझें और फिर आप कोई भी वीडियो आसानी से डाउनलोड करें।

  • एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद सबसे पहले आप अपने फोन में एप्लीकेशन को ओपन कर ले।
  • एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात आपको इसका होमपेज मिल जाएगा और वहां ऊपर ही एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा।
  • अब वहां पर आप अपने वीडियो का नाम लिखें या फिर कोई भी वीडियो गाने का नाम लिखिए और फिर सर्च बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब अगर वह वीडियो इंटरनेट पर कहीं पर भी मौजूद होगा तब वह वीडियो आपको इस एप्लीकेशन के अंदर सर्च करने के बाद दिखाई देने लगेगा।
  • अब अगर आपको वह वीडियो दिखाई दे जाती है तब आपको उस वीडियो पर क्लिक करना है।
  • आप जैसे ही वीडियो पर क्लिक करते हो वैसे ही वीडियो प्ले होने लग जाती है और आपको वहां पर कई सारे अन्य विकल्प भी दिखाई देने लगते हैं।
  • अब उसी जगह पर आपको वीडियो डाउनलोड करने का भी डाउनलोड नामक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • आप जैसे ही डाउनलोड किया ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपको वहां पर अलग-अलग वीडियो क्वॉलिटी के हिसाब से वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देता है और अब आप जिस भी वीडियो क्वालिटी में वीडियो डाउनलोड करना चाहते हो उसका वहां पर चुनाव कर लो।
  • अब फाइनली आपको वहां पर वीडियो को डाउनलोड करने का एक बार और ऑप्शन दिखाई देने लगेगा और आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही वीडियो आपके फोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाती है।
  • बस इतना सा प्रोसेस कंप्लीट करते ही आप अपने मन पसंदीदा वीडियो को अपने मोबाइल फोन में देख पाओगे और वह भी बिल्कुल फ्री में डाउनलोड करके।

वेबसाइट के जरिए वीडियो कैसे डाउनलोड करें

अगर आप वीडियो डाउनलोड करने वाली वेबसाइट के बारे में जानना चाहते हो ताकि आप अपने किसी भी मन पसंदीदा वीडियो को ना एंड्राइड एप्स और ना ही सॉफ्टवेयर के जरिए डाउनलोड करके सीधे वेबसाइट का इस्तेमाल करके डाउनलोड कर सके तो दोस्तों यहां पर यह तरीका भी उपलब्ध है। 

सेवफ्रॉम’ नामक एक ऐसी वेबसाइट है जिसके जरिए आप यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और हॉटस्टार जैसे प्लेटफार्म के वीडियो को मात्र 5 मिनट के अंदर डाउनलोड कर सकते हो और उस वीडियो को फोन में डाउनलोड करके उसका लुक तो उठा सकते हो। अब चलिए जानते हैं कि इस वेबसाइट के जरिए आप कोई भी वीडियो आसानी से डाउनलोड कैसे कर पाओगे जिस की प्रक्रिया यहां पर नीचे विस्तार से बताई गई है।

  • सबसे पहले आप गूगल पर जाइए गूगल पर जाने के बाद आपको वहां पर वेबसाइट का नाम लिखना है और सर्च कर देना है।
  • अगर आप वेबसाइट का नाम नहीं जानते हो तो कोई बात नहीं आप गूगल पर जाकर ‘वीडियो डाउनलोडर वेबसाइट’ लिखकर भी सर्च कर सकते हो।
  • इसके अलावा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका सॉफ्टवेयर भी आप अपने पीसी में या फिर लैपटॉप में इंस्टॉल कर सकते हो और यूज कर सकते हो।
  • आप जैसे ही यह लिखकर सर्च करोगे वैसे ही आपको पहला लिंक या फिर दूसरा लिंक इसी वेबसाइट का मिलेगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • जैसा कि आप वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करोगे वैसा ही वेबसाइट आपके सामने ओपन होकर आ जाएगी और इसका इंटरफेस आपको दिखाई देने लगेगा।
  • अब इसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही एक बॉक्स दिखाई देगा और इस बॉक्स में आपको ‘पेस्ट योर वीडियो लिंक’ नामक एक मैसेज दिखाई देगा और आपको जो भी वीडियो डाउनलोड करना है उसका यूआरएल कॉपी कर लेना है और उसके बाद यहां पर आकर उसे पेस्ट कर देना है।
  • आप जैसे ही अपने वीडियो का यूआरएल यहां पर पेस्ट करते हो वैसे ही आपको वहां पर डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा और आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  •  आप जैसे ही उस पर क्लिक करोगे वैसे ही वीडियो डाउनलोड हो जाएगी और आप उस वीडियो का आनंद उठा पाओगे।

ध्यान दें –

किसी भी प्लेटफार्म से वीडियो डाउनलोड करने से पहले उनके टर्म एंड कंडीशन को जरूर फॉलो करें और एक बार जरूर पढ़े। हम अपने इस वेबसाइट के जरिए सिर्फ आपको एजुकेशनल परपज से जानकारी प्रदान कर रहे हैं और अगर आप बिना किसी प्लेटफार्म पर दिए गए टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से वीडियो डाउनलोड करोगे तो हो सकता है। 

आपको कानूनी कार्यवाही से होकर गुजरना पड़े। अगर आप किसी भी वीडियो को डाउनलोड करते हो और आपको कोई भी प्रॉब्लम होती है तो आप उसके स्वयं जिम्मेदार होंगे। हम अपने इस लेख से सिर्फ आपको एक एजुकेशन देना चाहते थे जो कि हमारा परपज पूरा हुआ परंतु हम कभी भी किसी भी प्लेटफार्म से वीडियो को डाउनलोड करने की सलाह बिल्कुल भी नहीं देंगे और ना ही हम इसका समर्थन करते हैं।

FAQ About Video Kaise Download Karen

Q: यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

ANS आप यूट्यूब वीडियो को स्नैपट्यूब के एंड्रॉयड एप्लीकेशन के जरिए डाउनलोड कर सकते हो।

Q: कोई भी वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

ANS कोई भी वीडियो डाउनलोड करने के लिए आप गूगल पर वीडियो डाउनलोडर लिखकर सर्च कर दीजिए और वहां पर आपको कई सारी वेबसाइट वीडियो डाउनलोड करने वाली दिखाई देगी और आप वहां से किसी भी वेबसाइट का यूज करके कोई भी वीडियो आसानी से डाउनलोड कर सकते हो। इसके अतिरिक्त जानकारी के बारे में जानने हेतु हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

Q: यूट्यूब में वीडियो डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा?

ANS इसके लिए सबसे पहले आप अपने यूट्यूब एप्लीकेशन के वर्जन को चेक करें कहीं आप पुराने वर्जन को तो यूज़ नहीं करता है अगर आप यूट्यूब का पुराना वर्जन यूज कर रहे हैं तो आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को नए वर्जन में अपडेट करना चाहिए और तब आप कोई भी वीडियो यूट्यूब पर डाउनलोड कर पाओगे।

Q: क्या यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए कोई पैसा देना होता है?

ANS यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होता है परंतु आप इनके वीडियो डाउनलोड करने से पहले टर्म्स एंड कंडीशन को जरूर पढ़ें और फिर उसी हिसाब से वीडियो को डाउनलोड करें।

Q: क्या वीडियो डाउनलोड करने वाले वेबसाइट का यूज करने के लिए हमें कोई एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा?

ANS जी बिल्कुल भी नहीं है पूरे तरीके से निशुल्क होता है।

Q: वीडियो डाउनलोड करने वाला एप्स कौन सा है?

ANS स्नेप ट्यूब एंड्रॉयड एप्लिकेशन के जरिए आप वीडियो डाउनलोड कर सकते हो और यह निशुल्क है।

निष्कर्ष

आज के हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Video Kaise Download Karen के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी बताई हुई है। हमें उम्मीद है कि आप हमारे जानकारी को पढ़कर आप कोई भी वीडियो को आसानी से अब डाउनलोड कर पाओगे। 

अगर आपको हमारा आज का यह लेख अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो। 

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। हमारे इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment