10 Top Video Download करने बाला Apps कौन सा है

जब इंटरनेट पर हमें कोई वीडियो पसंद आ जाती है तो उसे हम अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं परंतु हमें वीडियो डाउनलोड करने का या तो तरीका मालूम नहीं होता है या फिर कोई बेस्ट वेबसाइट या एप्लीकेशन के बारे में पता नहीं होता है जो हमें वीडियो डाउनलोड करने का फीचर प्रदान करते हैं। अगर आपको भी इंटरनेट से अपनी मन पसंदीदा वीडियो को डाउनलोड करना है और आपको तरीका पता नहीं है तो आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Video Download Karne Wala Apps के बारे में विस्तार से बेस्ट जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

हम यहां पर आपको अपने आज के इस लेख में एक से बढ़कर एक फ्री में वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्स के बारे में बताने वाले हैं और साथ ही में आपको हम ऐप को डाउनलोड करने के तरीकों के बारे में भी बताएंगे। आपको जो भी हम आज इस लेख में जानकारी देंगे और जिस भी एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे आप उन एप्लीकेशन को यूज करके कहीं से भी फ्री में कोई भी वीडियो आसानी से अपने फोन में डाउनलोड कर पाओगे और इसीलिए हम चाहते हैं कि आप आज के इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़े ताकि आपको आज इस विषय पर जानकारी मिल सके और आपको किसी जानकारी को कहीं और जाकर पढ़ने की जरूरत ना हो और आपका टाइम बच सके।

वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्स के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तों चलिए आप हम आपको आगे वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्स को अपने फोन में इंस्टॉल करने के लिए आपको कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट होगी इसके बारे में जानकारी दे देते हैं और इस विषय पर जानकारी पढ़ने के लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से जरूर समझे एवं पड़े। 

  • आपके पास किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम का स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • आपका स्मार्टफोन 3G या 4G नेटवर्क पर वर्क करना चाहिए।
  • आपका स्मार्टफोन कम से कम 3GB रैम के या फिर इसके ऊपर रैम वाले फोन में शामिल होना चाहिए।
  • आपके फोन में स्पेस होनी चाहिए।
  • वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्स को अपने फोन में इंस्टॉल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी। 

फ्री में पॉपुलर – Video Download Karne Wala Apps

दोस्तों वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्लीकेशन के बारे में जानने से पहले आप एक बार इस सूची को जरूर देखें जिसमें आपको एप्लीकेशन का नाम और एप्लीकेशन का साइज देखने को मिल जाएगा मतलब आपको कौन सी एप्लीकेशन कितने साइज में डाउनलोड करने के लिए मिलने वाली है उसकी डिटेल यहां पर देखने को मिल जाएगी और बाकी विस्तार पूर्वक जानकारी आपको टेबल के नीचे हर एक एप्लीकेशन के बारे में पढ़ने को मिल जाएगी और आप जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें। 

वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्स का नामऐप का साइज 
Videoder – Video Download20 एमबी
Snaptube App24.5 एमबी
Vidmate App15 एमबी 
Instube App2.6.6 एमबी 
Video Downloader & Video Saver40 एमबी 
BOX Movie Browser & Downloader28 एमबी 
Hd Video Downloader11 एमबी 
Video Downloader App10 एमबी 
Keepvid App2 एमबी 
Youtube Go Appडिवाइस के एंड्रॉयड वर्जन के हिसाब से 
FVD – free video downloader8.1 एमबी

इसे भी पढ़े

वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप 

वैसे तो वीडियो डाउनलोड करने वाले बहुत सारे ऐप हैं जिसमें स्नैपट्यूब, विदमेट, यूट्यूब गो जैसे एप्लीकेशन आते हैं परंतु इसके अलावा भी बहुत सारे अन्य ऐसे एप्लीकेशन है जो आपको वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं और वह ज्यादातर फ्री ही होते हैं।

दोस्तों आप वीडियो डाउनलोड करने वाले ऐप का यूज करके अपने मन पसंदीदा किसी भी वीडियो फॉर्मेट के वीडियो को अपने फोन में फ्री में डाउनलोड कर सकते हो। ऐसे एप्लीकेशन के अंदर आपको अलग-अलग वीडियो क्वालिटी के हिसाब से भी वीडियो डाउनलोड करने का फीचर मिल जाता है। ‘

बस आपको ऐसे एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करने की जरूरत है। नीचे आपको वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्स के बारे में और उनके फीचर के बारे में जानकारी मिलेगी इसीलिए आप नीचे दी गई जानकारी को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़ें। 

1.Videoder – Video Download

Videoder - Video Download

वीडियो डाउनलोड करने वाले ऐप में से यह आप भी काफी बेस्ट है। हमने इसलिए इसे फर्स्ट नंबर पर रखा है क्योंकि यह एप्लीकेशन आपको सभी फॉर्मेट के वीडियो को डाउनलोड करने की अनुमति देती है और साथ ही में आपको यूट्यूब से अपने मन पसंदीदा वीडियो को भी डाउनलोड करने का फीचर इस ऐप के अंदर मिल जाता है। यह सारे काम आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हो।

वैसे तो गूगल के प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन को अवेलेबल नहीं करवाया गया है क्योंकि यह गूगल के पॉलिसी की अगेन है। मगर आप इस एप्लीकेशन को गूगल पर जाकर इसका नाम लिखकर सर्च कर सकते हो और जो पहले नंबर पर वेबसाइट आएगी उस वेबसाइट पर क्लिक करके आप इस ऐप को अपने फोन में आसानी से इंस्टॉल करके यूज़ कर सकते हो और आप इसे बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल कर सकते हो।

Videoder के फीचर्स 

  • इस एप्लीकेशन के अंदर आपको अपनी मन पसंदीदा वीडियो सर्च करने का भी ऑप्शन मिल जाता है।
  • आप इस एप्लीकेशन में यूट्यूब के वीडियो को भी डाउनलोड कर सकते हो।
  • आप इस एप्लीकेशन के अंदर किसी भी क्वालिटी के वीडियो को और किसी भी फॉर्मेट की वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो। 

Videoder यूज कैसे करें 

  • एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है और इसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाना है। 
  • जैसे ही एप्लीकेशन खोलोगे वैसे ही आपको यहां पर अलग-अलग category-wise वीडियो डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा। आप चाहो तो कैटेगरी वाइज भी अपने मन पसंदीदा वीडियो को डाउनलोड कर सकते हो।
  • इसके अलावा इस एप्लीकेशन के अंदर आपको एक अलग से सर्च बॉक्स मिल जाता है और आप चाहो तो कोई भी वीडियो का नाम या फिर कोई भी गाने का नाम लिख कर सर्च कर सकते हो और आपको वहां पर आपके द्वारा दर्ज किया गया परिणाम भी मिल जाएगा।
  • बस आपको जो भी वीडियो डाउनलोड करना है उस पर आपको क्लिक कर देना है फिर आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा।
  • यहां पर आपको वीडियो का साइज और आप जिस वीडियो को जिस भी फॉर्मेट में देखने चाहते हो उसका ऑप्शन चुनने का विकल्प मिलेगा और आपको अपनी रिक्वायरमेंट के हिसाब से इसका सिलेक्शन कर लेना है।
  • इतना करते ही अब आपको एप्लीकेशन के अंदर डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके किसी भी वीडियो को अपने फोन में डाउनलोड करके देख सकते हो। 

2. Snaptube App

Snaptube App se video kaise dwnload kare

दोस्तों स्नैपट्यूब भी एक जाना माना वीडियो डाउनलोड करने वाला एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि आपको यूट्यूब के साथ-साथ अन्य प्लेटफार्म के वीडियो को भी इसमें डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है। अब तक स्नैपट्यूब के करोड़ों यूजर्स हो चुके हैं और सिक्योरिटी के दृष्टिकोण से भी एप्लीकेशन अपने आप को सुरक्षित बताने का दावा करती है। आप इसे गूगल पर जाकर स्नैपट्यूब लिखकर इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके डाउनलोड कर सकते हो और इसका डाउनलोड करने का चार्ज भी आपको देने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एप्लीकेशन पूरी तरीके से फ्री वीडियो डाउनलोड करने वाली एप्लीकेशन है।

Snaptube App के फीचर्स 

  • आप स्नैपट्यूब पर अपने मन पसंदीदा किसी भी वीडियो को फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।
  • आपको इस एप्लीकेशन में इंस्टाग्राम, टिक टॉक और भी कई सारे प्लेटफार्म से वीडियो डाउनलोड करने का बेहतरीन फीचर मिल जाता है। 
  • ऑफिस एप्लीकेशन में जैसी मर्जी वैसी वीडियो और जिस क्वालिटी की चौक क्वालिटी की डाउनलोड कर सकते हो इसमें  आपको स्नैपट्यूब  लगभग सभी फॉर्मेट के वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन देता है।

Snaptube App यूज कैसे करें 

  • आप जिस भी वीडियो को अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हो फिर चाहे वह किसी भी प्लेटफार्म का ही क्यों ना हो बस आपको उस वीडियो के यूआरएल को कॉपी करना है।
  • अब कॉपी किए गए यूआरएल को आप स्नेप ट्यूब में आकर एक बॉक्स में पेस्ट कर दें और सर्च बटन पर क्लिक करें। 
  • जैसे ही आप इतना काम कर लोगे आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा।
  • अब यहां पर आपको वीडियो को डाउनलोड करने का अलग-अलग क्वालिटी और उसका फॉर्मेट दिखाई देगा और आप जिस भी क्वालिटी या फॉर्मेट में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हो उसका चुनाव आपको यहां पर कर लेना है।
  • आप जैसे ही इतना काम कर लेते हो वैसे ही आपके सामने वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी मन पसंदीदा वीडियो को आसानी से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हो। 

3. Vidmate App

Vidmate App se video kaise download kare

यह एप्लीकेशन आज से नहीं बल्कि काफी समय से ही पॉपुलर रही है। इस एप्लीकेशन में आप चाहो तो रिंगटोन भी डाउनलोड कर सकते हो और इतना ही नहीं किसी भी ऑडियो फॉर्मेट के MP3 या फिर गाने को डाउनलोड कर सकते हो। इसके अलावा इस एप्लीकेशन में आपको वीडियो डाउनलोड करने का भी बेहतरीन फीचर मिल जाता है। वीडियो ऐप डाउनलोड करने वाले के तरह ही इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर अवेलेबल नहीं किया गया है परंतु आप इस एप्लीकेशन को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हो और यह सब कुछ बिल्कुल फ्री में होगा। जो लोग अलग-अलग जगह पर जाकर वीडियो डाउनलोड करके अपने फोन में देखना चाहते हैं उनके फोन में आपको यह एप्लीकेशन आसानी से देखने को मिल जाएगी।

Vidmate App के फीचर्स 

  • आप इस एप्लीकेशन में अपने मन पसंदीदा कोई भी इसी फॉर्मेट में ऑडियो म्यूजिक को डाउनलोड कर सकते हो।
  • आप इस एप्लीकेशन के अंदर किसी भी प्लेटफार्म के वीडियो को जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और भी किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म से आप वीडियो को इसके अंदर डाउनलोड कर सकते हो।
  • इसमें आपको कैटेगरी वाइज भी वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • टीवी शो वगैरा भी आप इस एप्लीकेशन के अंदर प्रत्येक एपिसोड वॉइस डाउनलोड करके उसे देख सकते हो।

Vidmate App यूज कैसे करें 

  • इस एप्लीकेशन को सबसे पहले अपने फोन में इंस्टॉल कर ले।
  • अब आपको एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर लेना है और इसके होम इंटरफेस पर चले जाना है।
  • आपको ऐसे ही अपने फोन में एप्लीकेशन को ओपन करके रखना है अब आपको उस प्लेटफार्म पर जाना है जहां पर से आप अपने फोन में वीडियो डाउनलोड करना चाहते हो।
  • उदाहरण के रूप में अगर आपको यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करना है तो आपको यूट्यूब पर जाना है और अपना वीडियो चला कर लेना है।
  • अब आपको यूट्यूब के वीडियो को शेयर करने के लिए एक शेयर ऑप्शन मिलेगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब जैसे ही आप इतना प्रोसेस कंप्लीट करोगे वैसे ही आपको जहां पर वीडियो को शेयर करना है वह सभी एप्लीकेशन और प्लेटफार्म आपको दिखाई देने लगेंगे अब आपको यहां पर इस एप्लीकेशन को सेलेक्ट कर लेना है।
  • आप आप यूट्यूब कि इस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते थे वह वीडियो इस एप्लीकेशन के अंदर ओपन हो जाएगी।
  • इसके बाद आपको यहां पर वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप जैसा ही इतना करते हो वैसे ही आपके सामने एक बार फिर से नया इंटरफ़ेस खुलकर आता है और यहां पर आपको वीडियो की क्वालिटी और वीडियो का फॉर्मेट सेलेक्ट करना होगा।
  • आप जैसे ही अपने वीडियो की क्वालिटी और उसका फॉर्मेट सेलेक्ट कर लोगे वैसे ही आपको यहां पर वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा और इस प्रकार से आप इस एप्लीकेशन के अंदर अपनी इच्छा अनुसार किसी भी वीडियो को फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।

4. Instube App

Instube App

यह वाली एप्लीकेशन भी काफी बेस्ट एप्लीकेशन है वीडियो को डाउनलोड करने के लिए। इसके अलावा इस एप्लीकेशन के अंदर आपको मूवी वगैरा भी डाउनलोड करने का बेहतरीन फीचर मिल जाता है। यहां पर आप बॉलीवुड मूवी को बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हो और वह भी बिल्कुल एचडी क्वालिटी में। इस एप्लीकेशन के अंदर आपको लगभग 4K क्वालिटी वाले वीडियो को डाउनलोड करने का बेहतरीन ऑप्शन मिल जाता है। आप इसे इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फ्री में इंस्टॉल करके यूज़ कर सकते हो। 

Instube App के फीचर्स

  • इस एप्लीकेशन में आपको यूट्यूब के अलावा 100 से भी अधिक वेबसाइटों से वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है।
  • अगर आप चाहते हो कि आपने जो भी वीडियो इसमें डाउनलोड किया है उसे प्राइवेट करो या फिर उसमें लॉक लगाओ तो यह सारे टीचर आपको इसमें देखने को मिल जाएंगे।
  • आपको इसमें वीडियो को MP3 में भी कन्वर्ट करने का बेहतरीन ऑप्शन मिल जाता है।
  • आप इस एप्लीकेशन को वीडियो, म्यूजिक और इमेज मैनेजर के रूप में भी यूज कर सकते हैं।
  • यह एप्लीकेशन लगभग सभी प्रकार के ऑडियो, वीडियो और इमेज के फॉर्मेट को सपोर्ट करता है।

Instube App यूज कैसे करें 

  • सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है और इसे ओपन कर लेना है।
  • इतना करने के बाद आपको सबसे पहले इसके होम इंटरफेस पर बॉलीवुड मूवी की अलग-अलग कैटेगरी और आप चाहो तो वहां से अपनी मन पसंदीदा कोई भी बॉलीवुड मूवी को भी फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।
  • इतना करने के बाद आपके सामने कई तरह और भी वीडियो डाउनलोड करने के ऑप्शन दिखाई देंगे। अगर आप चाहो तो अलग-अलग कैटेगरी वाइज भी प्रत्येक कैटेगरी में विजिट करके अपनी मन पसंदीदा वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।
  • अगर आपको किसी दूसरे प्लेटफार्म के वीडियो को इस एप्लीकेशन के जरिए डाउनलोड करना है तो इसके लिए आपको वहां से उस वीडियो का लिंक कॉपी कर लेना है और वहां से लिंक को कॉपी करने के बाद इस एप्लीकेशन में खाली बॉक्स में लिंक को पेस्ट कर देना है।
  • कितना करने के पश्चात आप बड़ी ही आसानी से वहां पर दिखाई दे रहे डाउनलोड के ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपने मन पसंदीदा वीडियो को डाउनलोड कर सकते हो और अब आप चाहे जब चाहो तब अपनी डाउनलोड वीडियो को फ्री में देख सकते हो।

इसे भी जाने

4. Video Downloader & Video Saver

Video Downloader & Video Saver

ये भी एक सिंपल से video download करने का app है जिसकी मदद से आप यूट्यूब या किसी भी सोशल मीडिया की videos को बिना किसी परेशानी के full speed में डाउनलोड कर सकते है। इस एप्लीकेशन में आप किसी भी प्लेटफार्म से अपनी मन पसंदीदा वीडियो को डाउनलोड कर सकते हो और इतना ही नहीं यह एप्लीकेशन आपको गूगल के प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री में मिल जाएगा और हम आपको बता दें कि इस एप्लीकेशन के यूज़र दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। अगर आपको एक साधारण इंटरफेस के साथ वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप्स चाहिए तो आप एक बार इसे जरूर ट्राई करें।

Video Downloader & Video Saver के फीचर्स 

  • आप इस एप्लीकेशन के अंदर फास्ट और सेव डाउनलोडिंग कर सकते हो।
  • आपको इस एप्लीकेशन में किसी भी क्वालिटी और फॉर्मेट के वीडियो को डाउनलोड करने का फीचर मिल जाता है।
  • एक बार में आप कई सारे वीडियो को इस एप्लीकेशन में डाउनलोड कर सकते हो।
  •  एप्लीकेशन के अंदर आपको 4K वीडियो डाउनलोड करने तक का फीचर मिल जाता है।

Video Downloader & Video Saver यूज कैसे करें

  • आपको अपने फोन में इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है और इसे ओपन करना है।
  • अब आपको एप्लीकेशन का होम इंटरफेस दिखाई देगा जहां पर आपको अलग-अलग कैटेगरी के अंतर्गत वीडियो डाउनलोड करने का भी ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अगर आपको फेसबुक पर या फिर यूट्यूब के वीडियो को डाउनलोड करना है तो आपको वहां पर जाकर वीडियो का यूआरएल कॉपी कर लेना है।
  • अब आपको इस एप्लिकेशन के सर्च बॉक्स में कॉपी किए गए लिंक को पोस्ट करना है और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही इतना काम कर दोगे वैसे ही आपको आपके एप्लीकेशन के होम स्क्रीन पर वीडियो को डाउनलोड करने का आइकन दिखाई देगा और आपको इस वाले आइकन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही इतना काम कंप्लीट करते हो वैसे ही आपके फोन में आपके द्वारा डाउनलोड की जाने वाली वीडियो धीरे-धीरे डाउनलोड होना शुरू हो जाती है।

5. BOX Movie Browser & Downloader

BOX Movie Browser & Downloader

यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसमें आपको वीडियो डाउनलोड करने के साथ-साथ ब्राउज़िंग करने का भी बेहतरीन फीचर मिल जाता है। अगर आप अपने फोन में ज्यादा एप्लीकेशन यूज़ नहीं करना चाहते हो तो ऐसे में आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के अंदर आपको सभी प्लेटफार्म के वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलता ही है साथ ही में आपको ब्राउजिंग करने के लिए भी किसी दूसरे ब्राउज़र की आवश्यकता नहीं होती है।

इस एप्लीकेशन को आप गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इसका नाम लिखकर सर्च कर सकते हो और आपको इसकी ऑफीशियली एप्लीकेशन दिखाई देगी और आप इसे फ्री में वहां से इंस्टॉल करके यूज़ कर सकते हो अब तक इसके योजक काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं और यह एप्लीकेशन सभी वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्लीकेशन में से बेस्ट एप्लीकेशन है।

BOX Movie Browser & Downloader के फीचर्स

  • इस एप्लीकेशन को मूवी लाइब्रेरी के नाम से भी जाना जाता है। मतलब कि इस एप्लीकेशन के अंदर आपको सभी कैटेगरी की हॉलीवुड और बॉलीवुड एवं अन्य लैंग्वेज की हिंदी में डब मूवी मिल जाएगी।
  • फास्ट वीडियो डाउनलोडर के तौर पर भी इस एप्लीकेशन को आप इस्तेमाल कर सकते हो।
  • अगर आपको एक फास्ट ब्राउज़र की आवश्यकता है तो आप ऐसे में इस एप्लीकेशन को भी इस्तेमाल कर सकते हो।
  • इन सभी फीचर के अलावा आप इसे वीडियो प्लेयर के तौर पर भी अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हो और यूज कर सकते हो। 
  • इसके अलावा आप सोशल मीडिया वीडियो डाउनलोडर के लिए इस एप्लीकेशन को यूज कर सकते हो क्योंकि इस एप्लीकेशन में हमें सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म के वीडियो को डाउनलोड करने का भी फीचर मिलता है।

BOX Movie Browser & Downloader यूज कैसे करें 

  • सबसे पहले आपको बॉक्स मूवी ब्राउज़र एंड डाउनलोडर के ऑफिशियल एप्लीकेशन को अपने फोन में गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल करना होगा।
  • जब आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लो तो आप ही से सबसे पहले ओपन करें और इसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाएं। 
  • अब यहां पर आपको अलग-अलग कैटेगरी के वीडियो को डाउनलोड करने का भी ऑप्शन मिलेगा और आपको वीडियो को फिल्टर करके डाउनलोड करने का भी ऑप्शन दिखाई देगा।
  • उदाहरण के तौर पर अगर आपको हॉलीवुड मूवी डाउनलोड करना है परंतु आप इसमें भी साइंस फिक्शन मूवी, एक्शन मूवी एडवेंचर मूवी जैसे मूवी को देखना पसंद करते हैं तो आप इन सभी फीडर को लगाकर कोई भी हॉलीवुड मूवी को सर्च कर सकते हो।
  • इसके अलावा हमें एप्लीकेशन के अंदर एक सर्च बॉक्स भी मिल जाता है जहां पर हम डायरेक्ट मूवी का नाम या फिर वीडियो का नाम भी लिख कर मूवी एवं वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके अलावा सर्च बॉक्स में हम सभी सोशल मीडिया के वीडियो को भी वहां से उसके लिंक को कॉपी करके यहां पेस्ट करके डाउनलोड कर सकते हैं। 

6. Hd Video Downloader

 Hd Video Downloader

इस एप्लिकेशन के जरिए हम शॉर्ट वीडियो से लेकर लॉन्ग वीडियो भी आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल के प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन को लगभग 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है और एप्लीकेशन गूगल के प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री में अवेलेबल है। इस एप्लिकेशन के सबसे खास बात यह है कि इसमें हम अपने वीडियो को डाउनलोड करके प्राइवेट कर सकते हैं या फिर उस पर सिक्योरिटी भी लगा सकते हैं जिससे आपके अलावा कोई और वीडियो को नहीं देख पाएगा। इसके अलावा हमें इस एप्लीकेशन में ऑडियो फाइल को भी डाउनलोड करने का बेहतरीन फीचर मिल जाता है।

Hd Video Downloader के फीचर्स

  • इस एप्लीकेशन को हाई क्वालिटी वीडियो डाउनलोड करने के लिए यूज कर सकते हैं।
  • हम फास्ट वीडियो डाउनलोडर के तौर पर भी इस एप्लीकेशन को यूज कर सकते हैं।
  • हम  एप्लीकेशन के अंदर हम किसी भी वीडियो के फॉर्मेट और क्वालिटी के अनुसार वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप अपने मन पसंदीदा वीडियो को भी एप्लीकेशन के अंदर सर्च कर सकते हो और उसे डाउनलोड कर सकते हो।

Hd Video Downloader यूज कैसे करें

  • एचडी वीडियो डाउनलोडर एप्लीकेशन आपके फोन में होना चाहिए और आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल करके यूज़ कर सकते हो।
  •  जैसे ही एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाए आप इसे ओपन करिए और इसके होम पेज पर चले जाएं।
  • अब आपको यहां पर एप्लीकेशन का साधारण इंटरफ़ेस दिखाई देगा जिसके जरिए आप अपने मन पसंदीदा वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।
  • यहां पर आपको अलग-अलग कैटेगरी के वीडियो को डाउनलोड करने का भी ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इसके अलावा आपको एप्लीकेशन के टॉप बॉटम में एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आप कोई वीडियो सर्च कर सकते हो और उसे डाउनलोड कर सकते हो।
  • किसी भी वीडियो को डाउनलोड करने के लिए आप उस पर सबसे पहले क्लिक करें अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा।
  • अब यहां पर आपको वीडियो की क्वालिटी और वीडियो का फॉर्मेट कलर करना है मतलब आप की क्वालिटी में और वीडियो के किस फॉर्मेट में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हो।
  • इतना करने के बाद आपको एप्लीकेशन के अंदर वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मन पसंदीदा वीडियो को आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते हो और उसे देख सकते हो। 

7. Video Downloader App

Video Downloader App

अगर आपको सोशल मीडिया वीडियो को देखना अच्छा लगता है मतलब की इंस्टाग्राम शॉर्ट वीडियो, फेसबुक के वीडियो और अन्य शॉट प्लेटफार्म पर जाकर शॉर्ट वीडियो देखना पसंद है तो आप उन वीडियो को इस एप्लीकेशन के सहारे डाउनलोड भी कर सकते हो। यह एप्लीकेशन सभी प्लेटफार्म के वीडियो को फिर वह वीडियो चाहे शार्ट हो या फिर लॉन्ग वीडियो को डाउनलोड करने की अनुमति बिल्कुल फ्री में प्रदान करता है। इसके अलावा एप्लीकेशन के अंदर आपको ब्राउज़िंग करने का भी फ्री फीचर्स प्रदान किया गया है। आप इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हो और इसका यूज कर सकते हो। 

Video Downloader App के फीचर्स

  • हाई क्वालिटी के वीडियो को डाउनलोड करने का फीचर्स।
  • सभी प्रकार के ब्राउज़िंग को करने का फीचर।
  • सभी फॉर्मेट के वीडियो को डाउनलोड करने का फीचर्स।
  • वीडियो प्लेयर का फीचर्स।
  • अब सीधे इसमें वीडियो को आपने एसडी कार्ड में डाउनलोड कर सकते हो।

Video Downloader App यूज कैसे करें

  • सबसे पहले आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर वीडियो डाउनलोडर ऐप को इंस्टॉल करना होगा।
  • जब आपके फोन में एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाए तब आप इसे ओपन कर लीजिए और इसके होम पेज पर चले जाएं।
  • आपको इसका हो मेंटल पर काफी आसान दिखाई देगा और इतना ही नहीं आप इसके सारे ऑप्शन ऐसे यूज कर सकते हो जैसे आपने कभी इस एप्लीकेशन को पहले भी यूज़ किया हो मतलब कि सब कुछ आपको इसमें काफी आसान ऑप्शन देखने को मिलने वाला है।
  • जिस प्रकार से आप अन्य वीडियो डाउनलोड करने वाले ऐप में सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के वीडियो को डाउनलोड कर पाते हो ठीक उसी तरीके को फॉलो करके आप इसमें भी सोशल मीडिया के किसी भी प्रकार के वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।
  • इसके अलावा आपको एप्लीकेशन के अंदर ब्राउजिंग के जरिए भी वीडियो को सर्च करने का बेहतरीन फीचर दिया जाता है और आप इस फीचर का यूज करके अपनी मन पसंदीदा वीडियो को सर्च कर सकते हो और उसे आसानी से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हो और हम आपको बता दें कि इसमें काफी फास्ट डाउनलोडिंग होती है। 

इसे पढ़े

8. Keepvid App

KEEPVID PRO

Keepvid भी एक बहोत ही अच्छा Video Download wala Apps है। जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के और किसी भी फॉर्मेट के वीडियो को अपने फोन में आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते हो। और सबसे मज़े की बात तो यह है कि आपको इस एप्लीकेशन के अंदर नई और पुरानी मूवी डाउनलोड करने को मिल जाएगी । इस App के अंदर आपको कई प्रकार की सुविधा मिल जाती है। कुल मिला जुला कर आप जैसी वीडियो चाहो वैसी वीडियो इस एप्लीकेशन के अंदर आप अपने अनुसार फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।

आपको बता दें कि इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड नहीं किया जा सकता है परंतु आप इसके नाम को गूगल पर सर्च कर सकते हो और आपको जो सबसे पहले वेबसाइट दिखाई देगी उस पर जाकर आप इसके ऑफिशल एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करके यूज कर सकते हो और वहां पर आपको बिल्कुल फ्री में यह एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगी।

Keepvid के फीचर्स

  • इस एप्लीकेशन के अंदर आपको एचडी और 4K  जैसे हाई क्वालिटी के वीडियो को आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।
  • अगर आपके फोन में पहले से कोई भी वीडियो है तो आप इस एप्लीकेशन को वीडियो प्लेयर के तौर पर भी यूज़ कर सकते हो।
  • किसी भी फॉर्मेट के वीडियो को इस एप्लीकेशन के अंदर से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • आप इस एप्लीकेशन में जो भी वीडियो डाउनलोड करोगे आप उस वीडियो को अपने सीधे एसडी कार्ड में सेव कर सकते हो। 
  • इस एप्लीकेशन में भी फास्ट वीडियो डाउनलोडिंग की जा सकती है। 

Keepvid यूज कैसे करें 

  • आपको सबसे पहले एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करना है और  इसके होम इंटरफ़ेस को ओपन कर लेना है।
  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन के होम इंटरफेस पर चले जाओगे वैसे ही आपको यहां पर अलग-अलग श्रेणी के वीडियो को डाउनलोड करने का बेहतरीन फीचर देखने को मिल जाएगा।
  • आप इस एप्लीकेशन में किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के वीडियो को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हो और वह भी हाई से हाई क्वालिटी में।
  • इसके अलावा अगर आप चाहो तो नई मूवी के साथ-साथ पुरानी मूवी भी सर्च करके उसे अपने फोन में डाउनलोड करके ऑफलाइन देख सकते हो।
  • इस एप्लीकेशन में आपको ब्राउजिंग करने का भी फीचर देखने को मिल जाएगा जहां पर आप अपने मन मुताबिक किसी भी प्रकार की ब्राउजिंग कर सकते हो और चाहो तो ब्राउजिंग करके अपने मन पसंदीदा वीडियो को भी डाउनलोड कर सकते हो।

9. Youtube Go App

10 Top Video Download करने बाला Apps कौन सा है

यूट्यूब गो को गूगल के द्वारा ही ऑफिशियल तरीके से लांच किया गया है और आप इस एप्लीकेशन का यूज करके किसी भी वीडियो को डाउनलोड कर सके हो और इसीलिए एप्लीकेशन बेस्ट Video Download karne ka Apps है। आप इस एप्लीकेशन में सिर्फ यूट्यूब की वीडियो को ही डाउनलोड कर सकते हो और इतना ही नहीं जिस प्रकार से आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हो उसी प्रकार से इस एप्लीकेशन में भी वीडियो की ब्राउजिंग करके वीडियो देख सकते हो मतलब जो वीडियो पसंद आए उसे आप इंस्टेंट इस ऐप के जरिए अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हो और इस एप्लीकेशन का यूज आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हो बस आपको एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी। 

Youtube Go App के फीचर्स

  • एप्लीकेशन के अंदर यूट्यूब की किसी भी वीडियो को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • आप यूट्यूब वीडियो को देखने के लिए वीडियो ब्राउजिंग भी कर सकते हो।
  • सभी प्रकार के हाई क्वालिटी वीडियो को भी एप्लीकेशन के अंदर डाउनलोड किया जा सकता है।
  • एप्लीकेशन में डाउनलोड होने के बाद वीडियो को आप ऑफलाइन किसी भी प्लेयर में देख सकते हो या फिर आप चाहो तो इस एप्लीकेशन में भी अपने डाउनलोड किए गए वीडियो को ऑफलाइन देख सकते हो।

Youtube Go App यूज कैसे करें 

  • आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर यूट्यूब गो के ऑफिशियल एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा।
  • जैसे ही एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाए वैसे ही आपको अपने ईमेल आईडी के द्वारा एप्लीकेशन में लॉग इन करना होगा क्योंकि बिना ईमेल आईडी के लॉगिन किए गूगल के किसी भी प्रोडक्ट को यूज नहीं किया जा सकता।
  • जैसे ही आप गूगल के ऑफिशल ईमेल आईडी के जरिए आप एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाओगे वैसे ही आपको यूट्यूब की तरह ही इसमें इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा।
  • एप्लीकेशन के अंदर आपको यूट्यूब ब्राउज़िंग करने का भी सर्च बॉक्स का आइकन दिखाई देगा जिसके जरिए आप अपने मन मुताबिक वीडियो को भी सर्च कर सकते हो।
  • जब आपको कोई वीडियो डाउनलोड करना हो तो आप उस वीडियो पर क्लिक कर दीजिए।
  • उसके बाद आपको वीडियो को किस क्वालिटी में देखना है या फिर किस क्वालिटी में डाउनलोड करना है इसका एक पॉपअप दिखाई देगा।
  • अब अगर आप वीडियो को देखना चाहते हो या फिर डाउनलोड करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले वीडियो की क्वालिटी को सिलेक्ट करना होगा।
  • आप जैसे ही वीडियो की क्वालिटी को सेलेक्ट करते हो वैसे ही यहां पर आपको वीडियो को डाउनलोड करने का और वीडियो को देखने का दो ऑप्शन मिल जाएगा आप जो चाहे वह ऑप्शन का यूज कर सकते हो। 

10. FVD – free video downloader

FVD - free video downloader

यह एप्लीकेशन में वीडियो डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है परंतु इस एप्लीकेशन के अंदर आपको ज्यादा एडवांस फीचर देखने को नहीं मिलेंगे मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वीडियो डाउनलोड करने के लिए इस एप्लीकेशन को भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि इसका यूजर इंटरफेस सभी वीडियो डाउनलोड करने वाले ऐप के मुकाबले काफी ज्यादा आसान है। इसका यूज करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर जाना है और इसे अपने फोन में इंस्टॉल करके यूज़ करना शुरू कर देना है।

FVD – free video downloader के फीचर्स

  • एप्लीकेशन के अंदर आपको वीडियो डाउनलोड करने के साथ-साथ ब्राउज़िंग करने का भी फीचर फ्री में मिल जाता है।
  • एप्लीकेशन के अंदर आपको फास्ट डाउनलोडिंग का भी पिक्चर देखने को मिल जाता है।
  • आप एप्लीकेशन के अंदर सभी फॉर्मेट के वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।
  • इसका यूजर इंटरफेस मौजूद सभी प्रकार के वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्स के मुकाबले काफी ज्यादा आसान है।

FVD – free video downloader यूज कैसे करें 

  • आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा।
  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर लोगे वैसे ही आपको इसे ओपन करना होगा।
  • एप्लीकेशन ओपन कर लेने के पश्चात आपको इसमें अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए लॉगइन करने के लिए कहा जाएगा अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए लॉगिन करने में कंफर्टेबल हो तो आप इस तरीके के जरिए अपने एप्लीकेशन में लॉगिन कर सकते हो। 
  • जैसे ही आप एप्लीकेशन में लॉगिन कर लोगे वैसे ही आपको एप्लीकेशन का सबसे आसान यूजर इंटरफेस दिखाई देगा।
  • अब आप अपने मन मुताबिक किसी भी वीडियो को सर्च करके डाउनलोड कर सकते हो या फिर किसी भी प्लेटफार्म की वीडियो को डाउनलोड करने के लिए आपको उसका यूआरएल वहां से कॉपी करना होगा और यहां पर इसके सर्च बॉक्स में पेस्ट करके सर्च कर देना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप उस ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फोन में वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो। 


वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप से संबंधित पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं और एक बार आप इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें। 

Q. वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप कहां से इंस्टॉल करें?

वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर या फिर आप गूगल के सर्च इंजन पर जाकर डाउनलोड कर सकते हो।

Q. यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

यूट्यूब गो के जरिए आप यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड कर सकते हो।

Q. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के वीडियो को आप स्नेप ट्यूब के जरिए डाउनलोड कर सकते हो।

Q. क्या वीडियो डाउनलोड करने वाले एप्स से वीडियो डाउनलोड करना सुरक्षित है?

अगर एप्लीकेशन प्राइवेसी सुरक्षा देने की गारंटी देती है तो ही ऐसे वीडियो डाउनलोड करने वाले ऐप का यूज करना सुरक्षित है अन्यथा यह पूरे तरीके से सुरक्षित नहीं है।

निष्कर्ष 

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Video Download Karne Wala Apps के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.