Video Calling Kaise Karte Hai जानिए 5 बेहतरीन तरीके 2022

Rate this post

Video Calling Kaise Karte Hai जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कभी एक ऐसा समय हुआ करता था जब लोगों से बातें केवल टेलीग्राम से या फिर पीसीओ के माध्यम से ही हो पाती थी और उससे पहले तो यह सब कुछ सुविधाएं भी नहीं थी। पर जैसे-जैसे समय बदलता गया और टेक्नोलॉजी में विकास होता क्या वैसे वैसे हमारे लिए चीजें आसान होती गई। 

अब आप आज के समय में आसानी से आपके दोस्त या फिर आपका कोई भी जानने वाला चाहे जितना भी दूर हो उसे आप वीडियो कॉल पर फेस टू फेस बात कर सकते हो। आज भी कई सारे लोगों को पता नहीं होता है कि वह वीडियो कॉलिंग कैसे कर सकते हैं तो दोस्तों आज का हमारा यह लेख इसी विषय पर विस्तार पूर्वक से प्रस्तुत किया जा रहा है। आज हम आपको अलग-अलग तरीकों के जरिए वीडियो कॉलिंग करने की प्रोसेस बताएंगे तो हम चाहते हैं आप हमारे आज के इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

वीडियो कॉलिंग क्या है

दोस्तों आज के समय में आप किसी भी इंटरनेट से 3G या फिर 4G फोन के जरिए किसी को भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हो। जिस प्रकार से आप वॉइस कॉल करते हो और आपको वॉइस कॉल में केवल सामने वाले की आवाज ही सुनाई देती है परंतु यहां पर आपको सामने वाले की आवाज सुनाई देने के साथ-साथ लाइव फोटो भी दिखाई देता है। 

आप जो भी करते हो वह सब कुछ आपको वीडियो कॉल पर दिखाई और सुनाई दोनों ही देता है। उदाहरण के रूप में अगर आप सामने वाले से बात करते हुए चाय पी रहे हो तो आप चाय पीते हुए बातें करते हुए दूसरे व्यक्ति को वीडियो कॉल पर लाइव दिखाई दोगे मतलब आपकी जो भी एक्टिविटी उस दौरान होगी वह सब कुछ लाइव होगी। 

और सामने वाले को अच्छे से दिखाई देगी। अब आज के समय में कई सारे एप्लीकेशन और अन्य तरीकों के जरिए आप किसी को भी वीडियो कॉल कर सकते हो। अब चलिए हम लोग जानते हैं कि वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं? जिसकी जानकारी यहां हमने नीचे विस्तार पूर्वक से बताई है।

वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं

दोस्तों आप सामने वाले से वीडियो कॉलिंग अपने डायरेक्ट 4G फोन से कर सकते हो, व्हाट्सएप के माध्यम से कर सकते हो, गूगल डुओ के माध्यम कर सकते हो, जिओ मोबाइल फोन के जरिए कर सकते हो और इतना ही नहीं आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से भी वीडियो कॉल कर सकते हो। चलिए अब हम आपको इन्हीं सभी चीजों को विस्तार पूर्वक से वीडियो कॉलिंग करने के तरीके बताते हैं ताकि आप आसानी से किसी को भी वीडियो कॉल कर सको और वीडियो कॉल पर बात करके आनंद उठा सकूं।

व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल कैसे करें

अगर आप व्हाट्सएप के जरिए वीडियो कॉल करना चाहते हो तो नीचे बताए गए पॉइंट को समझे। इसके बाद आप बड़ी ही आसानी से व्हाट्सएप पर किसी के भी साथ में वीडियो कॉल कर सकते हो।

  • व्हाट्सएप से वीडियो कॉल करने के लिए सबसे पहले कंफर्म करें आपके मोबाइल फोन का डाटा पैक कौन है या फिर नहीं। अगर आपका डाटा ऑन नहीं है तो सब पहले आप अपने डाटा को ऑन करिए।
  • डाटा ऑन कर लेने के बाद अब आपको अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।
  • अब आप जिसको भी व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल करना चाहते हो उसके व्हाट्सएप कांटेक्ट को ओपन कर लीजिए।
  • व्हाट्सएप कांटेक्ट ओपन कर लेने के बाद आपको ऊपर वॉइस और वीडियो कॉल कर दो आइकन दिखाई देगा और आपको उन दोनों में से वीडियो कॉल के दिखाई दे रहा है आइकन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही दिखाई दे रहे वीडियो कॉल के आइकन पर क्लिक करते हो वैसे ही सामने वाले को वीडियो कॉल जाने लगता है।
  • जब सामने वाला आपके वीडियो कॉल को रिसीव कर लेता है तब आपको और उसे आपका फेस टू फेस वीडियो कॉलिंग दिखाई देने लगता है और साथ ही में आपको एक दूसरे की आवाजें भी सुनाई देने लगती है।
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से सामने वाले को व्हाट्सएप के जरिए वीडियो कॉल को कर पाते हो।

स्मार्टफोन से डायरेक्ट वीडियो कॉल कैसे करें

अगर आपको अपने स्मार्टफोन से डायरेक्ट वीडियो कॉल करना है तो आपको सबसे पहले यह कंफर्म करना होगा कि आप जिस भी टेलीकॉम कंपनी का सिम कार्ड यूज कर रहे हो वही सिम कार्ड सामने वाले के फोन में भी होना चाहिए।

हमारे कहने का तात्पर्य है कि अगर सामने वाले के पास एयरटेल कंपनी का सिम कार्ड है तो आपके पास भी एयरटेल कंपनी का ही सिम कार्ड होना चाहिए और इतना ही नहीं अगर उसका 4G है और आपका 3G है तब ऐसे में आप कभी भी आप वीडियो कॉल नहीं कर सकते हो। दोनों ही पक्षों के पास 4G एयरटेल का सिम होना चाहिए तभी आप स्मार्टफोन के जरिए वीडियो कॉल कर पाते हो। स्मार्टफोन के जरिए वीडियो कॉल करने के लिए नीचे बताए गए पॉइंट को समझे।

  • आप जैसे अपने स्मार्टफोन के जरिए डायरेक्ट वीडियो कॉल करना चाहते हो उसका कांटेक्ट नंबर निकालो।
  • उसका कांटेक्ट निकालने के बाद आपको कॉलिंग के विकल्प पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको वहां पर वॉइस कॉल और वीडियो कॉल नामक दो ऑप्शन दिखाई देगा और आपको वीडियो कॉल नामक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आप जैसे ही इस प्रोसेस को पूरा करते हो वैसे ही सामने वाले को वीडियो कॉल रिसीव होने लगती है।
  • जैसे ही सामने वाला आपके कॉल को रिसीव करता है उसे आपका वीडियो फेस टू फेस मोबाइल फोन के जरिए दिखाई देने लगता है और साथ ही में आपको उसकी आवाजें भी सुनाई लेने लगती है।
  • इस प्रकार से आप किसी को भी अपने स्मार्टफोन के जरिए डायरेक्ट वीडियो कॉल करके बातचीत कर सकते हो।

जियो फोन के जरिए वीडियो कॉल कैसे करें

अगर आप अपने जियो फोन के जरिए किसी को भी वीडियो कॉल करना चाहते हो तो कोई बात नहीं है आप अपने जियो फोन के जरिए भी वीडियो कॉल कर सकते हो जिओ फोन भी वीडियो कॉलिंग की सुविधा मुहैया करवाता है। जिओ फोन के जरिए वीडियो कॉलिंग करने हेतु सबसे पहले नीचे बताए गए पॉइंट को समझे और उसी पॉइंट को फॉलो करते हुए आप किसी को भी वीडियो कॉल कर सकते हो। ध्यान रहे आप अपने जियो फोन से केवल उन्हीं को कॉल कर सकते हो जिसके पास जिओ का नंबर होगा। आप किसी भी अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर को जिओ फोन के जरिए कॉल नहीं कर सकते हो।

  • सबसे पहले आप अपने जियो फोन में जिसको भी वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसका कांटेक्ट नंबर सेव करें या फिर उसका कांटेक्ट नंबर अपने फोन में सर्च करें अगर आपने पहले से सेव कर रखा है तो।
  • अपने जियो फोन में कॉलिंग के बटन को क्लिक करें जैसे ही आप कॉलिंग के बटन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने वॉइस और वीडियो कॉल का ऑप्शन दिखाई देता है आपको वॉइस नहीं वीडियो कॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हो और इस ऑप्शन को कंफर्म करते हो वैसे ही सामने वाले को वीडियो कॉल लग जाती है।
  • जैसे ही सामने वाला आपके कॉल को रिसीव करता है वैसे ही आपको और सामने वाले को फेस टू फेस वीडियो कॉलिंग दिखाई देने लगती है। अगर सामने वाले के पास जिओ का नंबर होगा तभी आप जियो फोन के जरिए वीडियो कॉल को कर पाओगे अन्यथा यह पॉसिबल नहीं है। 
  • बस इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से किसी को भी अपने जियो फोन के जरिए वीडियो कॉल कर सकते हो और वीडियो कॉल का आनंद उठा सकते हो।

कंप्यूटर में वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं

अगर आप कंप्यूटर में वीडियो कॉलिंग करना चाहते हो तो आप अपने कंप्यूटर के जरिए भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हो। कंप्यूटर में वीडियो कॉलिंग करने के लिए नीचे बताए गए सबसे पहले पॉइंट को समझें और उन्हीं पॉइंट को फॉलो करते हुए आप कंप्यूटर में वीडियो कॉलिंग को कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में स्काइप नामक सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लीजिए। और यह सॉफ्टवेयर आपको गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर सर्च करके इसे अपने लैपटॉप में इंस्टॉल कर लेना है।
  • तब यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल हो जाए तो सबसे पहले आप अपने ईमेल आईडी से या फिर अपने मोबाइल नंबर के जरिए इसमें अपना अकाउंट बना लीजिए।
  • इसमें अकाउंट बनाने के बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड भी क्रिएट करना होगा।
  • अब जब आप इतना सब कुछ कंप्लीट कर लेते हो तब आपको फाइनली स्काइप का होम इंटरफ़ेस दिखाई देता है।
  • अब आप यहां पर केवल उन्हीं को कॉल कर सकते हो जो इस सॉफ्टवेयर का यूज करते होंगे। जैसे ही आप इसे ओपन करोगे वैसे ही आपको आपके कांटेक्ट में जो जो यह सॉफ्टवेयर यूज़ करता होगा उसकी एक लिस्ट दिखाई देने लगेगी।
  • अब आप दिखाई दे रहे लिस्ट में अपने मन पसंदीदा व्यक्ति के प्रोफाइल को चुने और उस पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आपको व्हाट्सएप के अंदर व्हाट्सएप कांटेक्ट का डैशबोर्ड दिखाई देता है ठीक उसी प्रकार से आपको यहां पर भी इसका डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • यहां पर आपको चैट करने के साथ-साथ वीडियो कॉल और वॉइस कॉल करने की भी फैसिलिटी मिलती है और इतना ही नहीं जिस प्रकार से आप अपने व्हाट्सएप के जरिए डॉक्यूमेंट और फोटो वगैरा शेयर कर पाते हो वह सब कुछ आप यहां पर कर सकते हो। एक प्रकार से आप इसे कंप्यूटर वाला व्हाट्सएप कर सकते हो।
  • अब इसके बाद आपको यहां पर दिखाई दे रहे वीडियो कॉल के आइकन पर क्लिक करना है और इस प्रकार से सामने वाले को वीडियो कॉल जाने लगेगा अगर वह व्यक्ति इंटरनेट से कनेक्टेड होगा तो उसे लाइव नोटिफिकेशन मिलने लगेगा और वह व्यक्ति अगर आपकी कॉल को रिसीव कर लेता है तो आप एक दूसरे से फेस टू फेस की सॉफ्टवेयर के जरिए वीडियो कॉल करके मजा ले सकते हो।

इसे भी पड़े

2022 में WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye ( 10 Best तरीके)- (Earn ₹2000+ Daily )

गूगल डुओ के जरिए वीडियो कॉल कैसे करें

अगर आप गूगल डुओ के जरिए वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन दोनों ही चीजों के जरिए गूगल डुओ का इस्तेमाल करते हुए वीडियो कॉल को कर पाओगे। जिस प्रकार से गूगल के अन्य प्रोडक्ट है ठीक उसी प्रकार से गूगल का यह भी वीडियो कॉलिंग वाला प्रोडक्ट है और यह बिल्कुल फ्री है। चलिए जानते हैं कि आप गूगल डुओ के जरिए कैसे वीडियो कॉल कर पाओगे जिस की डिटेल हमने पॉइंट के जरिए नीचे बताया है और आपको उसे वीडियो कॉल करने के लिए बस नीचे बताए गए पॉइंट को समझना होगा।

  • गूगल डुओ के जरिए आप अपने स्मार्टफोन और अपने कंप्यूटर दोनों के जरिए ही वीडियो कॉल को कर पाते हो।
  • गूगल डुओ से वीडियो कॉल करने के लिए सबसे पहले आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाओ या फिर इसका आधिकारिक एप्लीकेशन गूगल के प्ले स्टोर से अपने फोन में इंस्टॉल कर लो।
  • अब आप यहां पर अपना मोबाइल नंबर और अपना जीमेल आईडी डाल कर सफलतापूर्वक गूगल डुओ में अकाउंट बना लीजिए।
  • जैसे ही आप गूगल डुओ में अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेते हो आपको इसका होम इंटरनेट यूज करने के लिए मिल जाता है।
  • अब इसके बाद आपको यहां पर जितने भी गूगल डुओ के कांटेक्ट होंगे उनकी सारी डिटेल दिखाई देने लगेगी। हमारे कहने का मतलब यह है कि जितने भी लोग गूगल डुओ पर अपना अकाउंट बनाए होंगे उनकी डिटेल आपको यहां पर दिखाई देने लगेगी।
  • अब आप जैसे भी गूगल डुओ के जरिए वीडियो कॉल या वॉइस कॉल करना चाहते हो उसके प्रोफाइल पर क्लिक कर दो।
  •  अब इसके बाद अगर आप गूगल डुओ में वीडियो कॉल वाले आइकन पर क्लिक करते हो तो सामने वाले को वीडियो कॉलिंग होने लगती है और अगर सामने वाला इंटरनेट से कनेक्टेड है तो उसे लाइव कॉलिंग का नोटिफिकेशन मिलने लगेगा।
  • जैसे ही सामने वाला आपके गूगल डुओ का वीडियो कॉल रिसीव करता है वैसे ही आप दोनों लोगों को फेस टू फेस हाई रेजोल्यूशन वाले वीडियो कॉलिंग का मजार मिलने लगेगा। आपको एक दूसरे की क्लियर वीडियो दिखाई देने के साथ-साथ क्लियर वॉइस भी सुनाई देने लगेगा।

FAQ About Video Calling Kaise Karte Hai

Q. हम वीडियो कॉल कैसे कर सकते हैं?

आप कई सारे वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन और कंप्यूटर एवं डायरेक्ट स्मार्ट फोन से वीडियो कॉल कर सकते हो।

Q. क्या वीडियो कॉलिंग करने के लिए हमें कोई अतिरिक्त चार्ज देना होता है?

ज्यादातर आप वीडियो कॉल को अपने इंटरनेट के डाटा पैक के जरिए कर सकते हो। अगर आप अपने स्मार्टफोन पर डायरेक्ट वीडियो कॉल करना चाहते हो तो आपको केवल अनलिमिटेड टैरिफ प्लान की आवश्यकता होती है और आप सीधे सेम टेलीकॉम कंपनी के यूजर को डायरेक्ट मोबाइल फोन के जरिए वीडियो कॉल कर पाते हो।

Q. क्या व्हाट्सएप से वीडियो कॉल करने के लिए हमें कोई शुल्क देना होगा?

जी बिल्कुल भी नहीं यह सिर्फ डाटा पैक पर ही काम करता है। इसके लिए आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

Q. फेसबुक से वीडियो कॉल कैसे करें?

फेसबुक से वीडियो कॉल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में मैसेंजर नामक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा और उसके बाद आप अपने फेसबुक अकाउंट को इस एप्लीकेशन में लॉगइन करिए और फिर आप आसानी से फेसबुक मैसेंजर के जरिए किसी को भी वीडियो कॉल कर पाओगे।

Q. क्या जियो के फोन में वीडियो कॉलिंग होता है?

जी हां बिल्कुल जियो के फोन में वीडियो कॉलिंग होता है और इसके लिए हमारे इस लेख को पढ़ें इसमें हमने जियो के फोन के जरिए वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं? के ऊपर विस्तार से जानकारी दी हुई है।

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को Video Calling Kaise Karte Hai? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। अपने-अपने आज के इस लेख में वीडियो कॉलिंग करने के करीब 5 तरीके बताए हैं और आप उनमें से किसी भी तरीके का उपयोग करके किसी को भी आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हो। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताई गई आज की जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल रही होगी।

अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें इस विषय पर जानकारी जानने हेतु कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या भी कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दी गई प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment