2022 Best Top 10 Video Calling Baat Karne Wala Apps – फ्री वीडियो कॉल एप्स

आजकल Video Calling Baat Karne Wala Apps का यूज करके आप दुनिया के किसी भी कोने में से किसी को भी फ्री में वीडियो कॉल कर सकते हो। आज टेक्नोलॉजी की वजह से लाखों दिलों की दूरियां सिर्फ एक वीडियो कॉल पर खत्म हो जाती है।

वैसे तो आज के समय में बहुत सारे वीडियो कॉलिंग के ऐप्स मौजूद है परंतु आज हम आपको अपने इस लेख में टॉप 10 फ्री वीडियो कॉलिंग एप्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं। ऑनलाइन बातें करने से आप चाहे जितना भी किसी से दूर रहो मानो दूरी एक वीडियो कॉल पर सिमट कर रह जाती है।

आज भी कई सारे लोगों को लगता है कि अगर वह वीडियो कॉल करेंगे तो उनका बैलेंस गिरेगा परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आज आप थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के जरिए केवल आप अपने डाटा पैक का यूज करके किसी को भी वीडियो कॉल जब चाहो तब कर सकते हो और वीडियो कॉलिंग का आनंद उठा सकते हो। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से वीडियो कॉलिंग करने वाले एप्स और वीडियो कॉलिंग कैसे करें? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं अर्थात इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

वीडियो कॉलिंग बात करने वाले एप्स –  Video Calling Baat Karne Wala Apps

वीडियो कॉलिंग वाले एप्स का यूज करके आप फेस टू फेस वॉइस के साथ सामने वाले से बात कर सकते हो। सामने वाला जो कुछ भी उस समय रियल टाइम में कर रहा होगा आपको उसकी रियल टाइम फोटो दिखाई देगी और उसे भी आपकी रियल टाइम फोटो दिखाई देगी।

वीडियो कॉलिंग करने के दौरान आपको आवाज और वीडियो दोनों एक साथ दिखाई एवं सुनाई देता है। आप अपने मोबाइल फोन के फ्रंट और बैक दोनों कैमरे के जरिए वीडियो कॉल कर सकते हो। वीडियो कॉलिंग करने के लिए आपके मोबाइल में डाटा रिचार्ज होना चाहिए। 

या फिर आप वाईफाई का भी इस्तेमाल कर सकते हो। अब चलिए हम लोग वीडियो कॉलिंग बात करने वाला ऐप्स? के बारे में नीचे दी गई विस्तृत जानकारी के बारे में एक एक करके पूरा पढ़ लेते हैं और वीडियो कॉलिंग का आनंद लेते हैं।

Google Duo App

हम और आप ज्यादातर गूगल के ही कई सारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते रहते हैं। इसीलिए हमने गूगल के ही एक बेहतरीन प्रोडक्ट गूगल डुओ एप के बारे में यहां पर डिस्कस करने का सोचा। गूगल डुओ के जरिए आप बिल्कुल फ्री में एग्जाम हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते हो।

आपको गूगल डुओ एप्लीकेशन में कई सारे वीडियो कॉलिंग करने के एडवांस फीचर मिल जाते हैं। आप इसका इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हो बस आपको गूगल के प्ले स्टोर में जाना है और वहां से इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है। यह एप्लीकेशन आईओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है।। 

ZOOM Cloud Meetings App

गूगल की तरफ से ही इसे भी लांच किया गया है जब लॉकडाउन हुआ था तब लोगों को अपने ऑफिस की मीटिंग करने के लिए और अन्य ऑनलाइन काम को करने के लिए एक ग्रुपवाइज वीडियो कॉलिंग एप की रिक्वायरमेंट हुई आप इस एप्लीकेशन में और इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर एक साथ 10 से भी ज्यादा लोगों के साथ रियल टाइम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का मजा उठा सकते हो।

इतना ही नहीं आप अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के प्रत्येक मूवमेंट को इसमें रिकॉर्ड भी कर सकते हो और इसके क्लाउड सर्वर में आपकी रिकॉर्डिंग भी सेव हो सकती है और इतना ही नहीं आप चाहो तो अपने वीडियो रिकॉर्डिंग आप अपने किसी भी ड्राइव में भी स्टोर कर सकते हो। गूगल की तरफ से इसका इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है और आपको वास्तव में रियल टाइम में वीडियो कॉलिंग करने का एक बेहतरीन अनुभव देता है।

WhatsApp App

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं व्हाट्सएप एक वर्ल्ड नंबर वन मैसेजिंग एप बन चुका है और इसका इस्तेमाल लोग आईओएस से लेकर एंड्रॉयड फोन में और विंडोज फोन में भी करते ही है। आपको व्हाट्सएप यूजर की संख्या हर जगह पर देखने को मिल जाएगी। व्हाट्सएप का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है।

एक समय ऐसा था जब व्हाट्सएप का इस्तेमाल केवल टेक्स्ट मैसेज के लिए ही किया जाता था परंतु अब आप अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन के जरिए वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग दोनों का ही मजा ले सकते हो। व्हाट्सएप के जरिए वीडियो कॉलिंग करने के लिए आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज देने की जरूरत नहीं है बस आपको अपना इंटरनेट डाटा खर्च करना होगा। 

अगर आपके पास हाई क्वालिटी का और हाई स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन है तो आप अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन का यूज करके हाई क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग कर सकते हो और इतना ही नहीं आप वीडियो कॉलिंग को कांफ्रेंस मूड में भी कर सकते हो। अगर आपने अब तक व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग को ट्राई नहीं किया है तो आज ही करें और हमें अपना अनुभव कमेंट में अवश्य बताएं।

Jio4GVoice App

रिलायंस जिओ की तरफ से इस बेचने एप्लीकेशन को 4G ऑपरेटर के लिए लांच किया गया था परंतु आप इस एप्लीकेशन के सहारे 3G ऑपरेटर को भी वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते हो। वैसे तो आज के समय में सब के पास 4G सिम आएगी और ज्यादातर जियो के यूजर भी मौजूद है।

इस एप्लीकेशन के जरिए वीडियो कॉलिंग करने के लिए आपके फोन में 4G डाटा होना चाहिए और इतना ही नहीं सामने वाले के अब मोबाइल फोन में भी सेम टू सेम एप्लीकेशन होना चाहिए तभी आप फेस टू फेस वीडियो कॉलिंग वाले फीचर्स का मजा ले सकते हो। आप इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल कर सकते हो और इतना ही नहीं यह एप्लीकेशन आईएस यूजर के लिए भी उपलब्ध है।

IMO App

यह बहुत ही पुराना वीडियो कॉलिंग वाला ऐप है जिसके जरिए आप चाहे जिस किसी को भी आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हो। एक एप्लीकेशन में आपको वीडियो कॉलिंग के साथ साथ वॉइस कॉलिंग का भी फीचर मिल जाता है।

इसके अलावा आप इस एप्लीकेशन में ग्रुप वाइज वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हो। वॉइस और वीडियो कॉलिंग के अलावा भी इस एप्लीकेशन में आपको देर हो सारे एक्स्ट्रा फीचर्स मिल जाते हैं जिनका यूज आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हो। अगर आपके पास यह एप्लीकेशन है तो सामने वाले के पास भी यही एप्लीकेशन होनी चाहिए तभी आप इसके जरिए वीडियो कॉलिंग कर सकते हो।

Facebook Messenger App

दोस्तों फेसबुक ने भी अपना वीडियो कॉलिंग फीचर अपने यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है और अपने Users को प्रोवाइड भी करा दिया है, जहां से आप ना केवल टैक्स मैसेज कर सकते हैं बल्कि ऑडियो और वीडियो कॉल भी आप यहां से आसानी से कर सकते हैं, मतलब कि केवल एक एप्लीकेशन के जरिए आप बहुत सारे काम कर सकते हो।

फेसबुक के तरफ से लांच किया गया इस एप्लीकेशन में वीडियो कॉलिंग और अन्य इसके फीचर्स का आनंद उठाने के लिए आपके पास सबसे पहले फेसबुक का अकाउंट होना चाहिए और साथ ही में इस एप्लीकेशन को भी आपको अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा तभी आप इसके सारे फीचर का लाभ उठा सकते हो।

यहां आप बिना नंबर के अपने फ्रेंड्स को वीडियो कॉल कर सकते हैं यह अब तक का सबसे बेस्ट लाइव वीडियो कॉलिंग करने वाला ऐप्स है क्योंकि काफी ज्यादा मशहूर है और यह फेसबुक का प्रोडक्ट है इसलिए इस पर भी आप ट्रस्ट कर सकते हैं। अगर आपने अब तक वीडियो कॉलिंग करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो आज ही करें और आपका अनुभव इसके साथ कैसा रहा इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

LINE App

दोस्तों लाइन एक पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जो कि आपको मैसेजिंग के साथ-साथ फ्री वॉइस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी Provide कराती है, इसके दुनिया भर में 500 मिलीयन यूजर है लाइन 1 बेस्ट ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग करने वाला ऐप है इस एप्लीकेशन में आपको रियल टाइम वीडियो कॉलिंग करने के दौरान कई सारे इफेक्ट और ट्रांजैक्शन इस्तेमाल करने के लिए मिल जाते हैं। 

तो आपके वीडियो कॉलिंग के अनुभव को और भी बेहतर बना देते हैं। इसका इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हो और इसके लिए आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा और अगर आप एक आईओएस यूजर हो तो आपके लिए भी यह एप्लीकेशन उपलब्ध है इसमें अकाउंट बनाकर आप वीडियो कॉलिंग का एक अलग ही अनुभव प्राप्त करेंगे।

Skype App

यह एप्लीकेशन भी वीडियो कॉलिंग करने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन है और इतना ही नहीं आपको इस एप्लीकेशन में India के लिए daily Free communication और Chatting, Video Call करने के लिए बनाया है। इसका यूज करने के लिए आपको कोई भी सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं है बल्कि आप  फ्री में अपना इसके अंदर रजिस्ट्रेशन कर सकते हो और इस बेहतरीन एप्लीकेशन और इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर वीडियो कॉलिंग का एक अलग ही अनुभव प्राप्त कर सकते हो।

इसमें भी Free SMS, Audio और Video Call करने के लिए सुविधा दी गयी है। इसमें एक से बढ़कर एक Features दिए है, जो usefull है। Skype lite APP Android or iOs दोनों के लिए बनाई गयी है। Internet से Video Calling के लिए skype App का मजा ले सकते है। आज ही इस एप्लीकेशन का आप अपने तरफ से रिव्यू करें और हमें भी अपना अनुभव कमेंट बॉक्स में शेयर करें।

AW App

दोस्तों इस ऐप में भी आपको बहुत सारे features मिलेगे. जिससे आप बात कर सकते हैं इस ऐप की मदद से आप फ्री में वीडियो कॉल कर सकते हैं किसी को भी और उनके साथ बात करते हैं। यह अप्प से बात करने के लिए famous है। इस अप्प में आपको video कॉल के साथ साथ chat भी कर सकते हो। 

इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री में जाकर इंस्टॉल कर सकते हो और इतना ही नहीं यह एप्लीकेशन आईओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। वैसे अगर आप इस एप्लीकेशन के सहारे वीडियो कॉलिंग करना चाहते हो। 

तो आपको इसमें बेस्ट और हाई क्वालिटी का वीडियो कॉलिंग अनुभव मिलेगा। ध्यान रहे यह एप्लीकेशन सामने वाले यूजर के पास भी होनी चाहिए तभी आप इसके जरिए किसी को वीडियो कॉलिंग कर पाओगे।

Viber App

दोस्तों Viber एक और वीडियो कॉलिंग करने वाली एप्लीकेशन है जो कि प्ले स्टोर पर बहुत लंबे समय से Available है इसमें बहुत से Features मिल जाते हैं अगर इसके कुछ खास फीचर्स की बात करे तो यह आपको Crystal-clear audio के साथ Instant Free Video calling की सुविधा देता है। 

बहुत पुरानी एप्लीकेशन होने की वजह इसके यूजर भी बड़ी संख्या में मौजूद है और यह एप्लीकेशन अपने यूजर को कभी भी निराश नहीं करती है और शायद इसीलिए टाइम टू टाइम अपडेट भी आपको इसमें मिलता रहता है। अगर आप इस एप्लीकेशन को यूज करना चाहते हो तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे इंस्टॉल करना होगा और इतना ही नहीं आईएस यूजर के लिए भी यह एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है।

वीडियो कॉलिंग बात करने वाले एप्स इंस्टॉल करने के लिए रिक्वायरमेंट

वीडियो कॉलिंग बात करने वाले एप्स को इंस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले इससे संबंधित कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में आवश्यक जानकारी जान लेना चाहिए जो नीचे विस्तार पूर्वक से पॉइंट के जरिए समझाई गई है।

  • आपके पास एंड्रॉयड आईओएस या फिर कोई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • एप्लीकेशन को यूज करने के लिए और एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपके फोन में रीयर कैमरा या फिर फ्रंट कैमरा होना चाहिए तभी आप इन एप्लीकेशन का यूज कर पाओगे।
  • वीडियो कॉलिंग करने के लिए आपके फोन में कोई भी वीडियो कॉलिंग वाला एप्स होना चाहिए तभी आप वीडियो कॉलिंग का आनंद उठा सकते हो।

वीडियो कॉलिंग करने वाले एप्स को इंस्टॉल कैसे करें

अब कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि वीडियो कॉलिंग करने वाले एप्स को इंस्टॉल कैसे किया जाता है? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नीति हमने इस विषय पर विस्तृत जानकारी प्रदान की हुई है और वह भी पॉइंट के जरिए ताकि आपको जानकारी आसानी से समझ में आ सके तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और वीडियो कॉलिंग वाले एप्स को इंस्टॉल करना सीखे।

  • आपको सबसे पहले अपने गूगल के प्ले स्टोर में या फिर एप्पल के एप्स स्टोर में चले जाना है और वहां पर ‘सर्च बॉक्स’ को ओपन कर लेना है।
  • सर्च बॉक्स को ओपन कर लेने के पश्चात अब आपको वहां पर कोई भी इनमें से वीडियो कॉलिंग करने वाले एप्स का नाम लिखना है और फिर ‘सर्च’ बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप एप्लीकेशन का नाम लिखकर सर्च करोगे वैसा ही आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा और आपको अपना एप्लीकेशन सेलेक्ट करना है और उस पर क्लिक कर देना है।
  • इतना कर लेने के पश्चात एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी और यहां पर आपको ‘इंस्टॉल’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट करते हो वैसे ही आपके फोन में वीडियो कॉलिंग करने वाला ऐप्स इंस्टॉल हो जाता है और अब आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।
  • अब आगे आपको एप्लीकेशन को यूज करने के लिए इसमें अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेना है। फिर आप वीडियो कॉलिंग करने वाले एप्स का पूरे तरीके से इस्तेमाल कर पाओगे।

वीडियो कॉलिंग करने वाले ऐप से वीडियो कॉल कैसे करें

अगर आपने वीडियो कॉलिंग करने वाला ऐप्स इंस्टॉल कर लिया है और अब आप वीडियो कॉलिंग करना चाहते हो परंतु आपको वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं? के बारे में पता नहीं है तो कोई बात नहीं यहां पर हम आपको वीडियो कॉलिंग करने के आसान तरीकों के बारे में बताने वाले जो नीचे पॉइंट के माध्यम से समझाएं गए हैं।

  • किसी भी वीडियो कॉलिंग करने वाले एप्स को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको उसमें अपना अकाउंट बना लेना है और अकाउंट बनाने के लिए आप फेसबुक, गूगल या फिर अपने मोबाइल नंबर का भी सहारा ले सकते हो।
  • वीडियो कॉलिंग वाले एप्स में अकाउंट बना लेने के पश्चात आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है और  इसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाना है।
  • अब आपको यहां पर जिसके साथ वीडियो कॉलिंग करना है उसका नाम सर्च करना है या फिर आप उसके मोबाइल नंबर को भी यहां पर इंटर कर सकते हो।
  • आपने वीडियो कॉलिंग करने के लिए जिस भी एप्लीकेशन का यूज किया है अगर वही सामने वाला भी यूज कर रहा है तो आपको इतना करने के बाद उसकी प्रोफाइल दिखाई देगी और आपको उस प्रोफाइल पर क्लिक कर देना है।
  • प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया इंटरफ़ेस खुला हुआ दिखाई देगा और यहां पर आपको वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग करने का दो अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आप अगर वीडियो कॉल करना चाहते हो तो आप वीडियो कॉलिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करें फिर सामने वाले को आप के जरिए वीडियो कॉलिंग जाने लगेगी।
  • वीडियो कॉलिंग करने से पहले कंफर्म करें कि आपका मोबाइल इंटरनेट से कनेक्टेड है या फिर नहीं अगर आपका फोन कनेक्टेड नहीं होगा तो आप वीडियो कॉलिंग नहीं कर पाओगे।
  • अब अगर सामने वाले का भी फोन इंटरनेट से कनेक्टेड होगा और वह लाइव होगा तो ऑटोमेटिक आपकी वीडियो कॉलिंग उसके फोन पर चली जाएगी।
  • अब सामने वाला चाहे तो आपके वीडियो कॉल को एक्सेप्ट कर सकता है और फिर आप आसानी से एक दूसरे के साथ वीडियो कॉलिंग का आनंद उठा सकते हो।
  • सेम टू सेम इसी प्रोसेस को आप किसी भी एप्लीकेशन के जरिए पूरा कर सकते हो और वीडियो कॉलिंग कर सकते हो।

वीडियो कॉलिंग बात करने वाला एप्स? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

बेस्ट वीडियो कॉलिंग करने वाले एप्स? संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले यहां पर कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं अर्थात आप इन प्रश्न उत्तर को अवश्य पढ़ें।

Q. वीडियो कॉल करने का कौन सा ऐप है?

वीडियो कॉल करने का गूगल डुओ, आई एम ओ और कुछ ऐसे ही एप्लीकेशन मौजूद है।

Q. वीडियो कॉल करने के लिए मुझे क्या करना पड़ेगा?

वीडियो कॉल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में वीडियो कॉलिंग वाला एप्स इंस्टॉल करना होगा और उसमें अकाउंट बनाना होगा फिर आप वीडियो कॉल कर सकते हो।

Q. गूगल से वीडियो कॉल कैसे करें?

गूगल से वीडियो कॉल करने के लिए आप गूगल डुओ एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हो या फिर आप गूगल मीट एप का भी यूज़ कर सकते हो।

Q. क्या वीडियो कॉल करने वाले एप्स को इंस्टॉल करने के लिए कोई चार्ज देना होता है?

वीडियो कॉल करने के लिए आपको किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने में कोई भी चार्ज देने की जरूरत नहीं है।

Q. कॉलिंग करने के लिए वीडियो कॉल वाले एप्स में क्या करना होता है?

वीडियो कॉलिंग करने के लिए वीडियो कॉल वाले एप्स में आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होता है और फिर अब जाकर कहीं वीडियो कॉल कर पाते हो।

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को Video Calling Baat Karne Wala Apps के बारे में विस्तारपूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण और यूज़फुल रही होगी।

हमें उम्मीद है कि हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेट को पढ़कर आप आसानी से वीडियो कॉल करने वाले एप्स के बारे में जान चुके होगे और वीडियो कॉलिंग करने के तरीकों के बारे में भी आपको इस लेख में पता चल गया होगा। 

अगर आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसा ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय हो।

Leave a Comment