वकील का फोन नंबर कैसे मिलेगा पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति को कानूनी जानकारी होना जरूरी है क्योंकि आज माहौल बिल्कुल भी सही नहीं है कोई भी किसी भी तरीके से आपको पता करके कानूनी दांवपेच में फसाने के लिए तैयार रहते है। अगर आप को कानूनी ज्ञान नहीं है तो कोई बात नहीं आप इसमें वकील की सहायता ले सकते हो उनके पास कानूनी ज्ञान पूरी तरीके से होता है। 

अनुक्रम दिखाएँ

क्योंकि उन्होंने इसी फील्ड में अपनी पढ़ाई की होती है और अगर आप जानना चाहते हो कि Vakil ka phone number kaise milega तो आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेट को शुरुआत से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें क्योंकि हमने इस लेख में वकील के नंबर को निकालने के काफी आसान और फ्री तरीकों के बारे में जानकारी दी हुई है।

आजकल वकील इंटरनेट पर अपने कांटेक्ट नंबर को दिए होते है ताकि जिनको भी आवश्यकता है वह उनसे संपर्क कर सके। हर किसी को कभी न कभी वकील की आवश्यकता तो पड़ती ही है और ऐसे में अगर आपको वकील का फोन नंबर ढूंढने का तरीका पता रहेगा तो आपके लिए ही काफी ज्यादा फायदा रहेगा। यदि आप आज के इस विषय पर कंप्लेंट जानकारी चाहते हो तो नीचे दिए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

और एक भी जानकारी मिस ना करें नहीं तो आपको आज का हमारा यह लेख समझ में नहीं आएगा और आपको दोबारा से ऐसी जानकारी को हासिल करने के लिए इंटरनेट पर अपना समय व्यर्थ करना पड़ सकता है।

वकील कौन होता है 

साधारण शब्दों में कहें तो वकील अपने क्लाइंट को कानूनी दायरे में रहकर के कानूनी कार्यवाही से संबंधित सही मार्गदर्शन प्रदान करने और सही कागजी कार्यवाही करने में सहायता करता है और इतना ही नहीं भारतीय संविधान के दायरे में रहकर ही वकील अपना कार्य करता है।

वकील कौन होता है? के बारे में समझने के लिए चलिए हम आपको एक उदाहरण देकर इसे समझाने का प्रयास करते है। मान लीजिए आप किसी कानूनी कार्यवाही में फस गए हो या फिर जानबूझकर फसा दिए गए हो तो आपको अपने आप को साबित करने के लिए कोर्ट में एक वकील की आवश्यकता होगी। 

जो आपकी दलील को कोर्ट में जज के सामने आप के केस के अनुसार अध्ययन करके रखेगा। अब अगर आपका केस स्ट्रांग होगा और वकील आपके दलील को अच्छे से पेश करने में सफल रहेगा तो आप कानूनी कार्यवाही से जल्द ही वकील की सहायता से मुक्ति पा जाओगे और यही सभी कार्य वकील कोर्ट में अपने क्लाइंट के लिए करता है।

वकील कौन सा काम करता है

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया एक वकील का कार्य कानून और संविधान के अनुसार सभी नियमों का पालन करते हुए अपने क्लाइंट को कानूनी कार्यवाही से मुक्ति दिलाने का होता है परंतु इसके अलावा भी कई सारे कार्य वकील करता है जिसके बारे में नीचे हमने जानकारी दी है।

  • अगर आपको किसी कारण से जेल हो गई है तो जमानत के लिए आपको एक वकील की जरूरत होगी जो कोर्ट में जाकर के आपके जमानत के लिए अर्जी डालेगा और उसके बाद भी आप को जमानत मिलेगी।
  • यदि आप किसी जमीनी की कार्यवाही में फंस चुके हो और आपके ऊपर केस हो चुका है तो ऐसे में अपनी जमीनी संबंधित समस्या से मुक्ति पाने के लिए आपको कोर्ट में केस लड़ने के लिए वकील की आवश्यकता होगी जो आपके जमीनी केस में आपकी सहायता करेगा।
  • एक वकील का कार्य मुजरिम को न्यायपालिका के अनुसार निर्धारित किए गए सजा दिलाने का भी होता है और पीड़ित को न्याय दिलाने का कार्य भी वकील करता है।
  • अगर आपको अपनी जमीनी से संबंधित किसी भी प्रकार के एग्रीमेंट का कार्य करवाना है तो इसमें वकील का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है।
  • अगर आप किसी को कुछ उधार देते हो और आप उसका सबूत अपने पास रखना चाहते हो तो ऐसे में आपको वकील के पास जाकर के बकायदा एक स्टांप पेपर तैयार करना होगा और उस पर वकील अपनी मुहर एवं कोर्ट में जाकर जज की मुहर लगा करके इसे पक्का सबूत घोषित करेगा।
  • किसी भी प्रकार की गलत कानूनी कार्यवाही में फंसे हुए लोगों को वकील कानूनी दायरे में रह कर के  अपने क्लाइंट को कानूनी कार्यवाही से मुक्ति दिलाने का कार्य करता है।
  • इसके अलावा पर वकील कानूनी कार्यवाही तो सामाजिक और अन्य विभागों से संबंधित अपना कार्य करता है क्योंकि उसमें इसी फील्ड में पढ़ाई की होती है और उसे कानूनी ज्ञान काफी अच्छी तरीके से होता है।

इसे भी पढ़े –

वकील का फोन नंबर कैसे मिलेगा

वकील का फोन नंबर निकालने के लिए आप गूगल पर चले गए और वहां पर अपने जिले का नाम, अपने राज्य का नाम और आगे वकील लिखकर के जानकारी को सर्च कर दे फिर आपको आपके अनुसार सर्च की गई जानकारी मिल जाएगी और आपको वकील का नंबर पता चल जाएगा।

इसके अलावा भी बहुत सारे अन्य महत्वपूर्ण तरीके मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से जिस भी वकील का नंबर चाहिए उस वकील का नंबर आसानी से मिल जाएगा। वकील का मोबाइल फोन नंबर पता करने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा। 

क्योंकि हमने यहां पर वकील के मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के काफी यूज़फुल तरीकों के बारे में जानकारी बताई हुई है और यह सभी जानकारी को पढ़कर के फ्री में वकील का नंबर ढूंढ सकते हो और उसे अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हो बस नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

1. फेसबुक वकील का फोन नंबर निकाले

दोस्तों आप बड़ी ही आसानी से फेसबुक का इस्तेमाल करके वकील का नंबर ढूंढ सकते हो अब आप सोच रहे होंगे कि फ्री में फेसबुक पर हमें वकील का फोन नंबर कैसे पता चलेगा तो हम आपको बता दें कि फेसबुक में भी एक सर्च का बॉक्स दिखाई देता है।

अब आपको सर्च बॉक्स में क्लिक कर देना है और उसके बाद वकील या फिर एडवोकेट लिखना है और उसके बाद नंबर भी लिखना है फिर उसके बाद आपको जानकारी को सर्च बटन पर क्लिक करके सर्च कर देना है। इसके बाद आपके सामने सटीक परिणाम आ जाएगा। 

और वहां पर आपको अनेकों वकील की प्रोफाइल भी दिखाई देगी और आप उनकी प्रोफाइल पर क्लिक करके उनके अबाउट्स सेक्शन में जाकर के उनका मोबाइल नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते हो और उनसे संपर्क कर सकते हो। इस प्रकार से आप आसानी से फ्री में फेसबुक का इस्तेमाल करके इसे भी वकील का नंबर पता कर सकते हो।

2. न्यूज़पेपर में वकील की ऐड देख कर के नंबर निकाले

एक वकील की कमाई या तो सरकारी वकील बन कर के होती है या फिर जब तक उसे क्लाइंट ना मिले तब तक उसकी कोई कमाई नहीं होती इसीलिए जितने भी लोगों ने वकील की पढ़ाई कंप्लीट कर ली होती है वह अपने आप का परिचय लोगों के बीच में कराने के लिए न्यूज़ पेपर में ऐड डलवा ते हैं।

अब अगर आपके पास आपके घर में न्यूज़पेपर आता होगा तो आपको वहां पर रोजाना कुछ ना कुछ ऐड तो देखने को मिलता ही होगा और आपको इसमें वकील की भी ऐड आसानी से देखने को मिल जाएगी और वहां पर वकील का कांटेक्ट नंबर आदि भी देखने को मिल जाएगा और आप इस तरीके से न्यूज़पेपर का इस्तेमाल करके उसमें ऐड को देखते हुए वकील का नंबर पता लगा सकते हो और अपनी कार्यवाही पूरा कर सकते हो।

3. मोबाइल ऐप के जरिए वकील का फोन नंबर निकाले

दोस्तों आज आपको जस्टि्डायल और इसी प्रकार के अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप बड़ी ही आसानी से वकील का ही नहीं बल्कि किसी भी व्यक्ति का नंबर पता कर सकते हो बशर्ते आपको फोन डायरेक्टरी के बेस्ट एप्लीकेशन के बारे में पता होना चाहिए।

इस प्रकार के एप्लीकेशन को आग गूगल प्ले स्टोर पर से जाकर बिल्कुल फ्री में कॉल कर सकते हो और उसमें अकाउंट बना सकते हो। उसमें अकाउंट बना लेने के पश्चात आपको वहां पर दर्ज का एक बॉक्स दिखाई देगा और आप उस सर्च बॉक्स में वकील फोन नंबर। 

या फिर एडवोकेट फोन नंबर लिख कर सर्च कर दीजिए और उसके बाद यहां पर आपको लोकेशन वाइज फिल्टर लगा कर के भी नंबर ढूंढने का विकल्प मिल जाएगा और आप इस तरीके से फ्री में जिस किसी भी वकील का मोबाइल नंबर चाहिए उसका नंबर प्राप्त कर सकते हो।

4. नजदीकी कोर्ट में जाकर वकील का नंबर पता करें

आपके यहां पर जो भी नजदीक में कोर्ट है वहां पर आप चले जाएं और आपको कोर्ट के भर के खाली बैठे हुए वकील देखने को मिल जाएंगे यह सभी वकील रोजाना कोर्ट के बाहर आकर क्लाइंट ढूंढते है और उनका काम करवाते हैं।

आपको कोर्ट के बाहर एक नहीं, दो नहीं बल्कि जितने चाहो अपने वकील का नंबर और उनकी बातचीत करने का मौका मिल जाएगा। अब आपको वहां पर मौजूद अपने लिए बेस्ट वकील की तलाश करनी है। 

और आप सब से बातचीत करें और उनके हाव-भाव के समय कौन सा वकील सही है और वह बात को समझने में सक्षम है उसके बाद आप अपनी समस्या बताएं और उनसे उनका कांटेक्ट नंबर ले ले।

5. गूगल से पता करें वकील का नंबर

आप गूगल का इस्तेमाल करके भी आसानी से वकील का नंबर ढूंढ सकते हो बशर्ते आपको गूगल पर वकील का नंबर ढूंढने का तरीका मालूम होना चाहिए और इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो कर सकते हो जो कि नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाया हुआ है।

  • आप अपने मोबाइल फोन में या फिर अपने लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लीजिए।
  • ब्राउज़र ओपन कर लेने के पश्चात अब आपको आगे गूगल सर्च इंजन को ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर चले जाना है।
  • अब पर जाने के बाद आपको यहां पर सर्च बॉक्स दिखाई देगा और आपको सर्च बॉक्स पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको इस सर्च बॉक्स में वकील नंबर, प्लस अपने जगह का नाम और अपने स्टेट का नाम लिखना है और उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही इस तरीके से जानकारी गूगल पर सर्च करोगे तो आपको यहां पर आपके अनुसार सर्च की गई जानकारी दिखाई देगी जो आपके लोकेशन के आधार पर वकील का कॉन्टैक्ट नंबर दिखाई देगा।
  • यहां पर जितने भी आपके लोकेशन पर मौजूद वकीलों ने अपना मोबाइल नंबर और अन्य कांटेक्ट डिटेल दिया होगा आपको वहां पर उसकी जानकारी दिखाई देगी।
  • आप इस तरीके से बड़ी ही आसानी से गूगल का इस्तेमाल करके अपने नजदीकी वकील की जानकारी और उसका मोबाइल नंबर आदि पता कर सकते हो।

6. गूगल असिस्टेंट से वकील का नंबर पता करें

अगर आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते हो तो आप बढ़िया सा नीचे गूगल असिस्टेंट के जरिए भी वकील का नंबर पता कर सकते हो बस आपको इसके इस्तेमाल के तरीके के बारे में पता होना चाहिए चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे नीचे दिए गए पॉइंट के जरिए गूगल असिस्टेंट से वकील का नंबर पता करने का तरीका बताते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें एवं बताए गए तरीके को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना होगा और गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन के होम स्क्रीन बटन को कुछ देर के लिए होल्ड पर दबाकर रखें।
  • इसके अलावा आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए ओके गूगल या फिर हे गूगल भी बोल सकते हो इस तरीके से भी गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाता है।
  • अब इतना करने के बाद आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाएगा और आपको जानकारी सर्च करने के लिए बोलेगा।
  • जैसे ही गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाए आपको हो यहां पर एडवोकेट नंबर नियर मी या फिर वकील नंबर नियर मी बोलना है।
  • ध्यान रहे इस प्रकार की जानकारी सर्च करने से पहले आपको अपने मोबाइल फोन का लोकेशन ऑन रखना तभी गूगल असिस्टेंट आपको सही परिणाम बताएगा नहीं तो यह आपको परिणाम सही नहीं बताएगा।
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से गूगल असिस्टेंट का फ्री में इस्तेमाल कर के वकील का नंबर पता कर सकते हो या फिर किसी भी इमरजेंसी नंबर के बारे में पता लगा सकते हो।

इसे भी पढ़े –

ऑनलाइन वकील का नंबर निकालने के फायदे

वकील का नंबर निकालने पर हम जब भी चाहे तो उसे एमरजैंसी में इसे भी आवश्यक जानकारी के बारे में जानने के लिए या फिर कानूनी समस्या से उबरने के लिए कांटेक्ट कर सकते है। इसके अलावा भी कई सारे वकील के नंबर के रखने के फायदे है और उसके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • किसी भी प्रकार की कानूनी इमरजेंसी पड़ने पर हम आसानी से वकील को कांटेक्ट कर सकते है और जल्द से जल्द कानूनी इमरजेंसी से बाहर निकलने का तरीका पता कर सकते हैं।
  • आज के जमाने में और व्यक्ति के पास वकील का नंबर रहना ही चाहिए क्योंकि जमाना काफी बदल चुका है और लोग एक दूसरे की कामयाबी को देख नहीं पाते और इसीलिए वह किसी न किसी कारण   के जरिए लोगों को कानूनी कार्यवाही में फंसाना चाहते है और ऐसे में वकील आपकी सहायता कर सकता है।
  • अगर आपका कोई ना कोई केस चल रहा है तो आपको अपने केस को लड़ने के लिए और उसमें विजेता बनने के लिए आपको वकील के कांटेक्ट नंबर की जरूरत पड़ सकती है।
  • अगर आपके पास वकील का वकील का नंबर है तो आप आसानी से किसी भी प्रकार की कानूनी ज्ञान के लिए या फिर आवश्यक जानकारी के लिए उन्हें संपर्क कर सकते हो वकील आपकी इसमें भी सहायता करते हैं।

ऑनलाइन बुकिंग का नंबर निकालने के नुकसान 

अगर आप सोच रहे हो कि वकील का नंबर रखने के अपने कुछ नुकसान हो सकते है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है बल्कि वकील का नंबर रखने के अपने बहुत सारे फायदे है। आपको वकील सभी प्रकार की कानूनी इमरजेंसी में एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो पूरा सपोर्ट करता है और आप के लिए आवश्यक कदम उठाता है इसीलिए वकील का नंबर रखने के अपने कोई खास नुकसान नहीं है।

वकील का नंबर पता करने के तरीके से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने वकील का नंबर पता करने के तरीकों के बारे में आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं

Q. वकील का नंबर कैसे ढूंढे?

किसी वकील का नंबर ढूंढने के लिए आप ऑनलाइन ना पता कर सकते है इसके अलावा आप कोर्ट जाकर भी अच्छे वकीलों के बारे में पता कर सकते हैं।

Q. वकील की जरूरत कब पड़ती है?

जब आप के ऊपर कोई केस कर देता है या फिर आपको किसी के ऊपर केस करना होता है तो आपको एक अच्छे वकील की आवश्यकता पड़ती है।

Q. किस गैस के लिए वकील करना सबसे जरूरी है?

हर प्रकार के केस के लिए वकील करना बहुत ही जरूरी है मगर जब आप यह चाहते हो कि आपके ऊपर केस ना हो तब को जल्द से जल्द वकील से बात करना चाहिए।

Q. वकील करने में कितना खर्च पड़ता है?

वकील बुक करने का खर्च इस बात से तय होता है कि आपकी इस अपराध के लिए वकील बुक कर रहे हैं अगर आप मर्डर क्या किसी गंभीर अपराध के लिए वकील करना चाहते हैं तो आपको लाखों रुपए खर्च करने होंगे।

Q. वकील नाम का अर्थ क्या होता है?

वकील नाम का मतलब एजेंट, प्रतिनिधि, वकील होता है।

Q. वकील धोखा दे तो क्या करें?

अगर आप चाहते हो कि आपका वकील धोखा ना दे तो आप वकालतनामा बनवा लीजिए और साथ ही साथ वकील से एनओसी भी प्राप्त कर लीजिए इससे वकील आपको कभी भी धोखा नहीं देगा और अगर देगा तो वह खुद फंस जाएगा।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Vakil ka phone number kaise milega के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और सहायक सिद्ध हुई होगी।
अगर आपके लिए वकील के नंबर को पता करने के तरीकों के बारे में प्रस्तुत किया गया यह लेख जरा सा भी उपयोगी या फिर सहायक सिद्ध हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले और इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.