vakil ka phone number kaise milega – किसी वकील का नंबर चाहिए कैसे खोजे

vakil ka phone number kaise milega – हर देश में एक कानून होता है और हर कानून में कुछ नियमों का पालन किया जाता है। जिस तरह से बीमार लोगो की सहायता के लिए डॉक्टर है वैसे ही किसी भी अपराधी या निरपराधी लोगों की सहायता के लिए वकील होते है। जो भी क्राइम्स होते है उनकी जड़ तक जाकर सबूतों के आधार पर, वकील गुनहगार को सजा दिलाने का काम करते है।

अगर कभी भी किसी व्यक्ति को किसी गुनाह के बिना पर पुलिस गिरफ्तार कर लेती है तो ऐसे समय में अपनी बातों को कानूनी तौर पर निर्दोष सिद्ध करने के लिए आपको वकील की आवश्यकता जरूर पड़ेगी। पर वकील से समय पर बात हो पानी भी सबसे जरूरी है, इसलिए आज हम ऐसी ही समस्या के समाधान के लिए आपको किसी वकील का नंबर चाहिए कैसे खोजे इसके बारेमे बताने वाले है।

इसे भी जाने – mobile number kiske naam se hai | 12 तरीके नंबर से नाम और पता जाने

vakil ka phone number kaise milega 4 सर्वश्रेष्ठ तरीख़े

पहला तरिखा

अगर आपको कभी किसी वकील के नंबर की आवश्यकता हो तो आपको केवल अपने smartphone से google में सर्च करना है – lawyer near me ऐसा सर्च करने पर आप जिस भी जगह पर हो,उसी location में जितने भी lawyers है उनके firms या फिर उनके personal directory आपके सामने आ जायेगी। आप वहासे direct उन वकीलों से संपर्क कर सकते है।

दूसरा तरिखा

यदि गूगल search के results में आपको कोई भी वकील नही मिलता है, तो आप कुछ popular sites का सहारा ले सकते है। इनमें justdial, sulekha ,lawrato ,vkeel, legalserviceindia यह सभी पॉपुलर sites है जहाँपर आप अपने location के आधार पर किसी भी वकील से सीधा संपर्क कर सकते है। और साथ ही इन्हें enquiry भी भेज सकते है। यह एक आसान तरिखा है वकील का नंबर खोजने का।

तीसरा तरिखा

बेहद आसान पर accurate information देनेवाला यह तरिखा है। इसमे आपको कुछ simple steps को follow करना है जिसके बाद आपको सभी वकीलों के नंबर की सूची तुरंत मिल जाएगी।

Step 1 – अपने मोबाइल पर गूगल सर्च में जाये और ecourt + अपने जिले का नाम डालकर सर्च करें। उदाहरण – ecourt nagpur (इसमे नागपुर जिले का नाम है)

Step 2 – search करने के बाद आपके सामने जिले की court की official site आपके सामने आ जायेगी, उसपर क्लिक करने पर एक new window open होगा जहाँपर court की सारी details आपको मिल जाएगी।

Step 3 – official homepage पर आपको left side में कुछ options दिखाई देंगे जिसमें से सबसे अंतिम में pleaders and bar association वाला जो option है, उसपर क्लिक करे।

Step 4 – क्लिक करने के ठीक बाद आपको एक new window खुल जायेगा जिसमें Advocate name list नाम से एक pdf मिल जाएगी, उसे आपको डाउनलोड कर लेना है। यह वह सूची है जिसमें आपको आपके जिले के सभी वकीलों के नंबर, उनके ईमेल और bar registration number मिल जाएगा।

यह सभी नंबर legal होते है और साथ ही आप इनपर संपर्क करके अपनी समस्या के बारेमे बताकर वकील को hire भी कर सकते है।

चौथा तरिखा

किसी वकील का नंबर चाहिए तो आपके पास एक और विकल्प है जिसके जरिए आप वकील का नंबर जाने बिना अपने समस्या का समाधान पा सकते है, इसके लिए आपको केवल 1516 इस टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क करना है, जो सीधा आपके जिले के bar association से जुड़ेगा, जिसके बाद आप अपने लिए किसी भी वकील के details को जान सकते हो। यह सुविधा 24×7 उपलब्ध होती है। इसलिए चिंता की कोई बात नही आप किसी भी समय अपने लिए मदत मांग सकते है।

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q. वकील का नंबर कैसे ढूंढे?

किसी वकील का नंबर ढूंढने के लिए आप ऑनलाइन ना पता कर सकते है इसके अलावा आप कोर्ट जाकर भी अच्छे वकीलों के बारे में पता कर सकते हैं।

Q. वकील की जरूरत कब पड़ती है?

जब आप के ऊपर कोई केस कर देता है या फिर आपको किसी के ऊपर केस करना होता है तो आपको एक अच्छे वकील की आवश्यकता पड़ती है।

Q. किस गैस के लिए वकील करना सबसे जरूरी है?

हर प्रकार के केस के लिए वकील करना बहुत ही जरूरी है मगर जब आप यह चाहते हो कि आपके ऊपर केस ना हो तब को जल्द से जल्द वकील से बात करना चाहिए।

Q. वकील करने में कितना खर्च पड़ता है?

वकील बुक करने का खर्च इस बात से तय होता है कि आपकी इस अपराध के लिए वकील बुक कर रहे हैं अगर आप मर्डर क्या किसी गंभीर अपराध के लिए वकील करना चाहते हैं तो आपको लाखों रुपए खर्च करने होंगे।

Conclusion

किसी वकील का नंबर चाहिए कैसे खोजे इस पोस्ट के जरिए हमने आपको 3 ऐसे आसान तरीके बताए है जिनके जरिए आप कहिसे भी अपने लिए वकील को hire कर सकते हो या फिर उनके बात कर सकते हो। और यदि केवल आपको किसी कानूनी जानकारी की आवश्यकता हो तो वकील से संपर्क करने से पहले आप अपने जिले के Dedicated helpline number for advocates and litigants को संपर्क कर सकते है,यहापर संपर्क करने से भी आपकी काफी मदत हो सकती है।

Leave a Comment