Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2020 In Hindi- उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन|

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2020 In Hindi:- आज हम आप लोगों के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के बारे में बताने वाले हैं। जैसा कि आप सभी जानते है की गरीब परिवार के लोग अपनी बेटियों को अधिक नही पढ़ा पाते है। इसका प्रमुख कारण यह है कि गरीब परिवार के लोगो की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है जिस कारण वे अपनी लड़कियों को अधिक नही पढा पाते है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार गरीब परिवार की लड़कियों जो 12बी पास करने के बाद आगे पढ़ने की इछुक है। उन लड़कियों को उत्तराखंड सरकार ने वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। जिसकी मदद से गरीब परिवार की लड़कियां आगे बढ़कर अपने पैरों पर खड़ी हो सके। उत्तराखंड सरकार ने इस योजना का लाभ प्रत्येक परिवार की दो बेटियों को देने का ऐलान किया है। Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana में BPL परिवार की लड़कियों को उत्तराखंड सरकार के द्वारा 50,000 रुपये की धनराशि दी जाएगी।

इन धनराशि की मदद से उत्तराखंड राज्य की गरीब लड़कियां 12बी पास के बाद और अधिक पढ़ सकेंगी। और अपना भविष्य और बहेतर बना सकती हैं। जिसके लिए उत्तराखंड सरकार ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि इस योजना का लाभ गरीब परिवार की लड़कियां अपने विद्यालय के प्रधनचार्य के द्वारा प्राप्त कर सकते है।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana क्या है-

उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य की गरीब लड़कियों जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह आगे नही पढ़ पाती है। इसलिए उत्तराखंड सरकार ने इन गरीब लड़कियों और अनुसूचित जातियों की लड़कियों को आगे पढ़ने में मदद के लिए 50000 रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। जिसकी मदद से गरीब परिवार की लड़कियां आगे चल कर अपने पैरों पर खड़ी हो सके। Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana का लाभ प्रत्येक परिवार की दो लड़कियो को ही प्रदान किया जायेगा।

इस योजना के तहत धनराशि पाने वाले लाभार्थियों के लिए कोर बैंकिंग बैंक शाखा की तरफ से 3 या 5 साल के लिए 50000 हजार रुपए का फिक्स्ड डिपॉजिट बनाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य की 12बी पास कोई भी लड़की अपने स्कूल के द्वारा आवेदन कर सकते है। यदि आप भी Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के लाभ, पात्रता, दस्तावेज की पूरी जानकारी देने वाले है।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के उद्देश्य-

इस योजना के शुरू होने से उत्तराखंड सरकार अपने राज्य की बेटियों की पढाई के लिए प्रेरित का प्रयास करेगी।जिसके लिए राज्य सरकार गरीब परिवार की लड़कियों तथा अनुसूचित जातियों की लड़कियों को आर्थिक सहायता दे रही है। जैसा कि आप सभी जानते है कि गरीब परिवार की लड़कियों की पढ़ाई पर अधिक ध्यान नही दिया जाता है और उनका विवाह जल्दी कर दिया जाता है।

  • इस समस्या को दूर करने के लिए और उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाली गरीब गरीब परिवार की लड़कियो की मदद से लिए राज्य सरकार ने Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana की शुरू आत की है।
  • इस योजना के तहत धनराशि प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की एफडी सिर्फ 5 साल के लिए ही मान्य होगा।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के लाभ-

  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की 12बी पास लड़कियों को पढ़ाई करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • जिसकी मदद से वह अपनी पढ़ाई पूरी करके अपने पैरों पर खड़ी हो सके।
  • इससे उत्तराखंड राज्य की लड़कियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। और वह पूरे उत्साह के साथ पढ़ाई कर सकेगी।
  • उत्तराखंड सरकार के द्वारा गरीब परिवार की लड़कियों को 50000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति और गरीब परिवार की लड़कियों को दिया जाएगा।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के लिए जरूरी पात्रता-

यदि आप Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana का लाभ उठना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि उत्तराखंड सरकार ने इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदको के लिए बहुत सी पात्रता निर्धारित की है। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

  • आवेदन करने वाली छात्रा का उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ BPL परिवार को ही दिया जाएगा। इसलिए आवेदक छात्रा का संबंध BPL परिवार से होना जरूरी है।
  • Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली छात्रा का 12बी पास होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 15976 से 21206 रुपये से अधिक नही होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली छात्रा अविवाहित होनी चाहिए। इसके साथ ही उसकी आयु 25 वर्ष से कम होनी अनिवार्य है।
  • Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana में वहीं छात्रा आवेदन कर सकती है जिन्होंने केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12बी पास किया है।
  • उत्तराखंड राज्य से बाहर किसी और प्रदेश से 12बी पास करने वाली छात्राओं को इस योजना का पात्र नही माना जायेगा।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज-

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana में आवेदन करने के लिए आवेदन करने वाली छात्रा को आवेदन करते समय कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिनकी सूची इस प्रकार है।

  • आवेदन करने के लिए आपके पास उत्तराखंड राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक के पास एप्लिकेशन फॉर्म के साथ साथ 3 पासपोर्ट साइज फ़ोटो और परिवार रजिस्टर की फोटोकॉपी होनी चाहिए।
  • छात्रा के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • इसके साथ ही आवेदक के पास तहसील दर द्वारा प्रमाणित आय प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।
  • आय प्रमाण पत्र 6 महा से कम पुराना वर्तमान वर्ष का होना चाहिए।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojanaऑनलाइन आवेदन-

आपकी सुविधा के लिए हम आपको कुछ स्टेप्स की जानकारी देने जा रहे है। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। और उत्तराखंड सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि को प्राप्त कर सकते हैं।

Step1. Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तराखंड सरकार की ऑफशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2020 In Hindi

Step2. ऑफशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Uttrakhand gordevi kanyadan yojna का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है।

Step3. अब आपके सामने Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana का एप्लिकेशन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी।

Step4. पूछी गई जानकारी को सही सही भरने कर बाद आपको एप्लिकेशन फॉर्म को एक बार जाँच लेना का क्योंकि यदि आपके द्वारा दी गयी जानकारी गलत हुई तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Step5. इतना करने के बाद आपको एप्लिकेशन फॉर्म सब्मिट करने के लिए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अब आपका फॉर्म इस योजना के लिए भरा हुआ माना जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2020 In Hindi- उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन| जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2020 In Hindi- उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन| का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment