Uttarpradesh Solar Pump Yojana Online Form 2020 In Hindi- उत्तर प्रदेश सोलर पम्प योजना ऑनलाइन आवेदन?

Uttarpradesh Solar Pump Yojana Online Form 2020 In Hindi:- उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के किसानो के लिए एक नयी योजन की शुरुआत की है जिस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को सोलर पम्प बहुत ही किफायती कीमत पर प्रदान किये जायेगे। आज के समय में डीजल की कीमत बहुत बढ़ गयी है जिसके कारण अपने खेत को बिना नलकूप के भरना काफी मुशिकल है इस लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम “Uttarpradesh Solar Pump Yojana” है।

इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिको को ही दिया जायेगा अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक है तो आप इस Uttarpradesh Solar Pump Yojana में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है। इस उत्तर प्रदेश सोलर पम्प योजना से राज्य के किसानो को अपनी खेती की सिंचाई करने में काफी मदद मिलेगी जिसके खेत के पास कोई नलकूप नही है। इस Uttarpradesh Solar Pump Yojana के अंतर्गत सोअल्र पम्प लेने के बाद राज्य के किसान नागरिक समय अपर अपने खेत की फसल की सिंचाई कर पायेगे।

अगर इस उत्तर प्रदेश सोलर पम्प योजना के तहत राज्य का कोई भी किसान इस योजना में आवेदन करता है तो उसको अपनी फसल की सिंचाई करने के लिए सरकार द्वारा बहुत ही कम कीमत पर सोलर पंप वितरित किये जायेगे और साथ ही इस योजना के द्वारा किसान 2 हॉर्स पॉवर से लेकर 5 हॉर्स पॉवर तक का सोलर पम्प खरीद सकेगे। अगर कोई किसान इस Uttarpradesh Solar Pump Yojana के तहत सोलर पम्प खरीदता है

तो उसे उस पंप के मूल्य पर 40 फीसदी से 70 फीसदी तक का अनुदान दिया जायेगा जिससे किसान को इस सोलर पम्प खरीदने में ज्यादा परेशानी भी नही होगी और वो समय पर अपनी फसल की सिचाई कार सकेगा। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी जिलो में दिया जायेगा। अगर आप इस Uttarpradesh Solar Pump Yojana के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस अर्तिकल को अंत पढ़े।

Uttarpradesh Solar Pump Yojana क्या है-

इस Uttarpradesh Solar Pump Yojana की शुरुआत उत्तर प्रदेश के उर्जा मंत्री द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के किसान अपने खेत की सिंचाई करने के लिए 2 हॉर्स पॉवर और 3 हॉर्स पॉवर के सोलर पंप खरीद पायेगे जिन सोलर पम्प पर किसानो को सरकार की तरफ से 70 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी किसानो को बिना किसी शर्त के दिया जायेगा और इस Uttarpradesh Solar Pump Yojana का लक्ष्य उत्तर प्रदेश में किसानो की फसल की सिंचाई करने की समस्या खत्म हो जाएगी और इससे किसानो को लाभ मिलेगा और उनकी उपज भी बढ़ेगी।

इस Uttarpradesh Solar Pump Yojana का लाभ राज्य के पात्र किसानो को ही दिया जायेगा, जो भी किसान इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना  के लिए पात्र होगा वह किसान इस योजना के अंतर्गत अपना सोलर पंप खरीद सकेगा। अगर आप इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना के तहत सोलर पम्प खरीदना चाहते है तो आप  इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में आपको इस योजना में आवेदन करने की पूरी जानकारी दी जाएगी।

Uttarpradesh Solar Pump Yojana के लिए जरुरी कागजात- 

इस Uttarpradesh Solar Pump Yojana में आवेदन करने के लिये आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है जिसके बाद ही आप इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपनी जमीन के कागजात जैसे खतौनी का होना जरुरी है।
  • इस सोलर पंप योजना का लाभ उसी किसान नागरिक को दिया जा सकेगा जिसका किसी बैंक में खाता होगा और इसके अलावा उसका आधार कार्ड नंबर उसके बैंक खाते से लिंक होना भी जरुरी है।
  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड या फिर पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

Uttarpradesh Solar Pump Yojana के लाभ-

इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना से राज्य के किसानो को कई लाभ मिलेगे, जो इस राज्य के किसान नागरिको को मिलेगे। इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना के तहत मिलने वाले लाभों की सूची नीचे ही जा रही है।

  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना के तहत किसानो को बहुत ही कम कीमत पर सोलर पम्प उपलब्ध कराये जायेगे।
  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना से राज्य के किसान अपने खेत की सिंचाई समय पर कर पायेगे, जिससे उनके खेती की फसल में समय पर पानी ना लगा सकने वाली समस्या खत्म हो जाएगी।
  • इस योजना से राज्य के किसानो को सब्सिडी मिलने के कारण सोलर पंप बहुत ही कम कीमत पर मिल जायेगे और इससे उन्हें आर्थिक मदद भी मिलेगी।
  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना से बिजली की भी बचत होगी और सौर उर्जा का इस्तेमाल बढेगा क्योंकि डीजल से पर्यवारण प्रदूषित होता है।

Uttarpradesh Solar Pump Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर उत्तर प्रदेश राज्य का कोई नागरिक इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना में आवेदन करना चाहता है उसे नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करने होगे इसके बाद वो इस सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले उत्तर प्रदेश की कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अगर आवेदक चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://upagripardarshi.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Uttarpradesh Solar Pump Yojana Online Form 2020 In Hindi

Step2. आवेदक इस लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगा, अब उसको इस वेबसाइट के होमपेज पर “उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना” का एक आप्शन दिखाई देगा, आवेदक को इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा।

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी सम्बंधित कागजात को अपलोड करना होगा।

Step5. इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर  देना है। सबमिट करते ही आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Machli Palan Loan Yojana Online Avedan 2020 In Hindi- मछली पालन लोन योजना ऑनलाइन आवेदन? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Machli Palan Loan Yojana Online Avedan 2020 In Hindi- मछली पालन लोन योजना ऑनलाइन आवेदन? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment