Uttarakhand Ration Card List Kaise Dekhe 2021 | उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?।

Rate this post

Uttarakhand Ration Card List Kaise Dekhe आजकल इंटरनेट पर उत्तराखंड के रहवासी इस जानकारी को सर्च कर रहे हैं। क्योंकि उत्तराखंड राज्य में सभी राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से कई सारे लाभ प्रदान किए जा रहे। 

जिन लोगों ने उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कर दिया है उन लोगों को अपना राशन कार्ड का स्टेटस जानना है और जिन लोगों ने अभी तक उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है। 

उनको सबसे पहले राशन कार्ड बनवाने के लिए अपना ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन हो जाने के बाद जब आपका राशन कार्ड लिस्ट में नाम चल जाएगा तब आपको सरकार की तरफ से मिलने वाली सभी सुविधाएं प्राप्त होने लगेगी। 

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों को उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें? और ऑनलाइन उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कैसे करें? इन सभी विषयों पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं अर्थात आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है और आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

Uttarakhand Ration Card List Kaise Dekhe Highlight 2021

योजना का नामउत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021
योजना का लाभ आरती राज्यउत्तराखंड
योजना को किस विभाग के द्वारा लांच किया गयाउत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग
योजना का प्रकारराशन कार्ड लिस्ट 2021
लिस्ट में नाम देखने का माध्यमऑनलाइन
योजना का वर्तमान वर्ष 2021
योजना की आधिकारिक वेबसाइटfcs.uk.gov.in

उत्तराखंड Ration Card List Kaise Dekhe 2021 

अभी हाल ही में उत्तराखंड के राज्य सरकार ने अपने राज्य में कोरोनावायरस देखते हुए सभी प्रकार के राशन कार्ड धारकों को ₹8.60 पैसे के दर पर करीब 10 किलो गेहूं और इतना ही नहीं प्रति ₹11 के हिसाब से सरकार 10 किलो चावल प्रदान किया जा रहा है। 

इतना ही नहीं इसके अलावा भी सरकार राशन कार्ड धारकों को कई सारी और सरकारी सुविधाएं प्रदान कर रही है। 

शायद इसीलिए जिन लोगों ने अपना आवेदन कर लिया है वह सभी लोग जल्द से जल्द राशन कार्ड के लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं। सही तरीका नाम मालूम होने की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

आगे हम आप सभी लोगों को राशन कार्ड में नाम देखने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

उत्तराखंड राशन कार्ड योजना क्या है? – Uttarakhand Ration Card ki jankari 2021

उत्तराखंड राज्य सरकार ही नहीं बल्कि देश के सभी राज्यों की सरकारें अपने राज्यों में राशन कार्ड जैसी आवश्यक योजना को चलाती है। राशन कार्ड योजना के जरिए गरीब से लेकर मिडिल वर्ग के लोगों को काफी सारी सुविधाएं सरकार की तरफ से प्रदान की जाती है। 

राशन कार्ड सभी जाति और सभी वर्गों के लोगों के लिए बनाया जाता है और लगभग हर एक परिवार के लिए राशन कार्ड अनिवार्य होता है। राशन कार्ड के जरिए सरकार अपने राज्य में गरीब परिवारों की संख्या, मध्यमवर्गीय परिवारों की संख्या और उच्च वर्गीय परिवारों की संख्या के बारे में पता करती है। 

और राशन कार्ड धारक के सभी सदस्यों की कुल संख्या और कुल वर्गों के राशन कार्ड धारकों की संख्या को जोड़ा जाता है और उसके बाद राज्य में किसी योजना को अलग-अलग वर्गों के लिए लॉन्च किया जाता है। 

राशन कार्ड के जरिए काफी हद तक सरकार को अपने राज्य में रह रहे रहवासियों का डाटा प्राप्त होता है और सरकार उसी हिसाब से अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का निर्माण करती है जिससे राज्य के सभी योग्य लोगों को फायदा प्रदान होता है।

उत्तराखंड में राशन कार्ड के प्रकार – Types of Uttarakhand ration card in Hindi

राशन कार्ड बनवाने से पहले लोगों के मन में सवाल उठता है कि वह कौन से प्रकार के राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। 

क्योंकि अलग-अलग प्रकार के राशन कार्ड अलग-अलग लोगों के लिए बनाए जाते हैं और फिर उसी हिसाब से लोगों को सरकारी सुविधाएं प्राप्त होती है। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि आपके लिए कौन सा राशन कार्ड सबसे सही रहेगा जिस की जानकारी नीचे विस्तृत रूप में बताई गई है।

  • APL Ration Card –

एपीएल राशन कार्ड उन लोगों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं और जिनकी वार्षिक आय ₹100000 या फिर इससे ऊपर की होती है। उनके लिए इस प्रकार का राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

  • BPL Ration Card –

इस प्रकार के राशन कार्ड को गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को जारी किया जाता है और इतना ही नहीं इस कार्ड के आवेदन करने वाले व्यक्ति की आवासीय आय ₹10000 से कम होनी चाहिए या फिर इतनी भी होगी तो भी चलेगा। आप कह सकते हैं कि इस कार्ड के लिए मध्यमवर्गीय लोग एलिजिबल हैं।

  • AAY Ration Card –

इसे अंत्योदय राशन कार्ड कहते हैं और इस प्रकार के राशन कार्ड को उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जिनके कुल परिवार की वार्षिक आय होती ही नहीं है। मतलब कि वह बहुत ही ज्यादा गरीब होते हैं और उन्हें जीवन यापन करने के लिए प्रतिदिन एक नए काम की तलाश करनी पड़ती है। ऐसे लोगों के लिए सरकार इस प्रकार का राशन कार्ड जारी करती है और इस राशन कार्ड के जरिए सरकार ऐसे लोगों को काफी सारी सुविधाएं भी प्रदान करती है बस आपको उन सुविधाओं के बारे में पता होना चाहिए और उसे लेने का तरीका मालूम होना चाहिए।

राशन कार्ड आवेदन करने के लिए निर्धारित पात्रता – Eligibility criteria for Uttarakhand ration card 20 21 in Hindi

 Uttarakhand Ration Card List Kaise Dekhe से पहले आपको राशन कार्ड बनवाने के लिए अपना आवेदन करना होगा और आवेदन के दौरान आपको कुछ पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताई गई है।

  •  राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  •  ऊपर बताए गए तीनों राशन कार्ड के अंतर्गत उम्मीदवार की योग्यता होनी अनिवार्य है।
  • जिन लोगों की शादी अभी हाल फिलहाल में हुई है वह लोग भी राशन कार्ड बनवाने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक के पास पहले से कोई और राशन कार्ड होना नहीं चाहिए।
  • राशन कार्ड आवेदन की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी ही चाहिए।
  • अगर आप ऐसे उम्मीदवार हैं आपका राशन कार्ड बनवाया गया था परंतु अब किन्ही गलतियों की वजह से रद्द कर दिया गया है तब आप दोबारा से राशन कार्ड बनवाने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए लगने वाले दस्तावेजों की जानकारी – Required document for Uttarakhand ration card in Hindi 2021

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के दौरान उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और उनकी जानकारी इस प्रकार से नीचे हमने विस्तार पूर्वक से बताई हुई है।

  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट पास साइज फोटो
  • हस्ताक्षर /अंगूठे का निशान
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • प्रधान/पार्षद द्वारा जारी किये गए घोषणा पत्र

उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए नया आवेदन कैसे करें – Required document for new apply Uttarakhand Rajya ration card in Hindi 2021

उत्तराखंड राज्य में अगर आप सभी सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तब आपको ऐसे में सबसे पहले उत्तराखंड राज्य के राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन करना होगा। 

अगर आपके पास राशन कार्ड है तब आपको पहले से सुविधाएं प्रदान की जा रही होंगी अगर नहीं तो सुविधाओं के बारे में पता करें और फिर उन्हें लेने के लिए आवश्यक प्रक्रिया फॉलो करें। 

फिलहाल आगे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि उत्तराखंड राज्य में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जाता है? जिसकी विस्तृत जानकारी हमने स्टेप बाय स्टेप तरीके से नीचे बताई हुई है।

STEP 1.  उत्तराखंड में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड के खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाने के बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और इनमें से आपको सबसे पहले ‘Services’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 3. अब इतना प्रोसेस पूरा कर लेने के बाद आपके सामने बहुत सारे और ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको उन ऑप्शन में से ‘PDS services’  नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 4.  इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात अब आपको आगे ‘Issuance of New ration cards’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 5. अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और आपको यहां पर कुछ जानकारियां दिख रही होंगी और आपको इन सभी जानकारियों को सबसे पहले शुरू से लेकर अंत तक बड़े ही ध्यान से पढ़ लेना है।

STEP 6. अब एकदम नीचे आपको प्रिंट का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपके सामने राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म खोल कर आ जाएगा।

STEP 7. अब इस आवेदन फॉर्म को आप को डाउनलोड कर लेना है और जैसे ही यह आवेदन फॉर्म आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाए इसका आपको प्रिंटआउट निकलवा लेना है।

STEP 8.  अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को बड़े ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और उसके बाद आप सभी को आवेदन फॉर्म में एक-एक करके पूछी जा रही जानकारियों को बिल्कुल सही सही तरीके से भरना है। 

STEP 9. आवेदन फॉर्म में जानकारियों को भरने के बाद अब आपको मांगे जा रहे हैं सभी प्रकार के आवेदक दस्तावेजों को भी उनके प्रतिलिपि के साथ ही यहां पर संलग्न करना होगा।

STEP 10. जब आपका आवेदन फॉर्म पूरे तरीके से तैयार हो जाए तब इसे अपने तहसील में जाकर संबंधित विभाग में जमा करवा दें और उनसे पावती पत्र प्राप्त कर लें।

STEP 11.  इस प्रकार से आपका उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन पूरा हो जाता है। अब इसके अतिरिक्त आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखे? – Uttarakhand Ration Card List Kaise Dekhe 2021

Uttarakhand Ration Card List Kaise Dekhe 2021 यह जानकारी आपको घर बैठे भी पता चल सकती है और आपको इसके लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है। हमने नीचे उत्तराखंड राशन कार्ड की नई लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखे? की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक से बताया है और आप बताए गए इसके को कॉल करके अपने राशन कार्ड की लाइव स्थिति देख सकते हैं।

STEP 1. उत्तराखंड राशन कार्ड का स्टेटस देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड के खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाने के बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे परंतु आपको ‘राशन कार्ड डिटेल’ नामक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

STEP 3. अब इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आपको कैप्चा सॉल्व करने के लिए कहा जाएगा और आपको कैप्चर सॉल्व कर देना है।

STEP 4. अब यहां पर आपको कुछ जानकारियां दर्ज करने के लिए कहीं जाएगी और आप को ध्यान से जो भी जानकारियां दर्ज करने के लिए कहीं जा रही है उन सभी जानकारियों को दर्ज करना होगा।  

STEP 5. पूछी जा रही जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको वहीं पर ‘व्यू रिपोर्ट’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

STEP 6. आप इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के बाद आपको आगे ‘डिस्टिक सप्लाई ऑफिसर’ नामक एक का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

STEP 7. इतना करने के बाद आपको आपकी तहसील दिखाई देगी और आपको इस पर क्लिक करना है और फिर आगे आपको ‘एआरओ’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

STEP 8. अब आपके एरिया के वीडियोस दुकान का नंबर दिखाई दे रहा होगा और आपको इस नंबर पर क्लिक करना होगा।

STEP 9. जैसे ही आप इस नंबर पर क्लिक कर देंगे आपको आपके ब्लॉक के अनुसार राशन कार्ड धारकों की लिस्ट दिखाई देने लगेगी और आप इन लिस्ट में से अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

Uttarakhand Ration Card से मिलने वाले लाभ – Benefit up Uttarakhand Rajya ration card in Hindi 2021

 जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि राशन कार्ड एक पहचान प्रमाण पत्र के रूप में भी काम करता है और इतना ही नहीं सरकारी योजनाओं से लेकर सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए हमें राशन कार्ड बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल होता है। इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं जो कि नीचे निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं।

  • राशन कार्ड होने पर आपको और आपके परिवार को कई सारी सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त होता है।
  • प्रत्येक राज्य के निवासियों को राशन कार्ड बनवाना अनिवार्य है क्योंकि इससे आपकी पहचान भी प्रमाणित होती है और साथ ही में सरकारी सुविधाएं भी मिलने की काफी संभावनाएं हो जाती है।
  • जिन परिवार के सदस्यों के पास बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड है उनके पढ़ने वाले बच्चों को सरकार छात्रवृत्ति भी प्रदान करती है।
  • न्यूनतम मूल्य पर जिसमें गेहूँ, चावल, चीनी दाल आदि शामिल है सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है ।
  • इसका का उपयोग ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेज बनवाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है ।
  • राशन कार्ड का उपयोग आप अपनी पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते है।
  • सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओं और अन्य सरकारी कार्यों में भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती हैं।

उत्तराखंड राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर?

अगर आपको उत्तराखंड राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होती है या फिर आप कोई भी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो यहां पर नीचे दिया गया हेल्पलाइन नंबर आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है।

  • राज्य खाद्य आयोग और DGRO के संपर्क विवरण: यहां क्लिक करें
  • उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर: 1800-180-2000 / 1800-180-4188
  • फोन नंबर: (0135) 2740-836
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: [email protected]

FAQ about Uttarakhand Ration card list Kaise Dekhe 2021 

Q: उत्तराखंड राशन कार्ड बनाने के लिए शुल्क?

ANS उत्तराखंड राशन कार्ड बनाने के लिए आपको कम से कम ₹5 से लेकर ₹50 के बीच का शुल्क चुकाना पड़ सकता है।

Q: उत्तराखंड राशन लिस्ट क्या है?

ANS उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट के जरिए नए उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाती है और इसमें उनका नाम होता है जिनके पास आज से पहले कभी भी राशन कार्ड नहीं हुआ करता था।

Q: उत्तराखंड राशन कार्ड आवेदन करने के बाद कितने दिनों में जारी हो जाता है?

ANS उत्तराखंड राशन कार्ड आवेदन करने के लगभग 15 दिनों के बाद उम्मीदवार को जारी कर दिया जाता है।

Q: उत्तराखंड राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

ANS अब राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक भी किया जा रहा है और आप अपने उत्तराखंड राशन कार्ड को लिंक करने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Q: उत्तराखंड डुप्लीकेट राशन कार्ड कैसे प्राप्त करें?

ANS राशन कार्ड हस्तांतरण या स्थानांतरण के लिए लोगों को नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना चाहिए: Transfer / Surrender Ration Card in Uttarakhand

निष्कर्ष

 हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में आप सभी लोगों को Uttarakhand Ration Card List Kaise Dekhe 2021 | उत्तराखंड राजस्थान के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की गई है और हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारी दी गई हुई आज की या जानकारी काफी हेल्पफुल रही होगी।

 अगर आपके लिए आज की यह जानकारी हेल्पफुल और यूज़फुल रही हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि और लोगों को भी आप के माध्यम से आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी पता चल पाए।

 अगर आपके मन में आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में आप हमें बता सकते हैं। इसके अतिरिक्त आर्टिकल यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment