Uttar Pradesh Land Registry 2021 In Hindi- उत्तर प्रदेश जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे कराए पूरी जानकारी?

Rate this post

Uttar Pradesh Land Registry 2021 In Hindi- नमस्कार दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और आप उत्तर प्रदेश में किसी भी जगह कोई भी प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं या आप कोई भी प्रॉपर्टी भेज रहे हैं। तो आपके लिए आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं की उत्तर प्रदेश जमीन कि रजिस्ट्री किस प्रकार से कराते हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपके लिए पता ही होगा के सभी राज्यों में से उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य माना जाता है क्योंकि इस राज्य में लगभग 20 करोड़ से ज्यादा जनसंख्या निवास करती है।

उत्तर प्रदेश में अधिक जनसंख्या होने के कारण आप कोई भी सरकारी काम कराने जाते हैं तो सरकारी ऑफिसों में अधिक से अधिक भीड़ होने के कारण आपके लिए लाइन में लगना पड़ता है। तथा आपका बहुत ही समय और पैसे की अधिक बर्बादी होती है जिससे कि आपका काम समय पर भी नहीं हो पाता है ऐसी सभी कमियों को देखकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने एक ऑनलाइन पोर्टल को जारी किया जिस पोर्टल के माध्यम से आप अपने किसी भी जमीन की रजिस्ट्री तथा अन्य ऐसे सरकारी काम ऑनलाइन माध्यम से आसानी से करा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले बहुत से लोगों को अभी तक यह नहीं पता है कि इस पोर्टल के माध्यम से आप क्या-क्या सरकारी काम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप इस पोर्टल के माध्यम से प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के अलावा अन्य ऐसे बहुत से सरकारी काम है जो आप इस पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं। इसके बारे में नीचे हमने पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक से बताई है कि आप इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किस प्रकार से सरकारी कामों को कर सकते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल के लिए शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपके लिए पता चल सके ऑनलाइन रजिस्ट्री किस प्रकार से करते हैं।

Uttar Pradesh Land Registry 2021

योजना का नामयूपी संपत्ति-प्रॉपर्टी पंजीकरण 2021UP Property Registration
विभागउत्तर प्रदेश स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग
लाभार्थी राज्य के सभी निवासी
उद्देश्य भ्रष्टाचार को कम करना वह सरकार एवं नागरिक बीच में पारदर्शिता को बढ़ावा देना
योजना की स्थितिउपलब्ध है
आवेदन की तिथि24X7 खुली है
पंजीकरण अंतिम तिथिकोई लास्ट डेट नहीं
आवेदन का प्रकारऑनलाइन मोड
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://igrsup.gov.in
Uttar Pradesh Land Registry

Up land registry 2021 का मुख्य उद्देश्य –

उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग के इस लाभकारी पोर्टल को लांच करने का केवल उत्तर प्रदेश राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य अपने प्रदेश के नागरिकों को उनके जमीनी संबंधित सभी प्रकार के स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन से जुड़ी हुई सुविधाओं को ऑनलाइन रूप में उपलब्ध करवाना है।

इससे उत्तर प्रदेश राज्य सरकार अपने एवं नागरिकों के बीच पारदर्शिता लाने का प्रयत्न कर रही है। इस पोर्टल पर उम्मीदवार विवाह पंजीकरण एवं संपत्ति पंजीकरण के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण आसानी से करवा सकता है और इससे पहले इन कार्यों को करने के लिए उम्मीदवारों को बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे।

Uttar Pradesh Land Registry 2021 के लाभ-

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आपने कहीं भी जमीन खरीदी है और आप उस जमीन की रजिस्ट्री कराना चाहते हैं। ऑनलाइन माध्यम से तो आपके लिए बता दें अगर आप इस ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करते हैं तो आपके लिए किस-किस सुविधा का लाभ प्राप्त होगा। इन लाभों के बारे में नीचे हमने जानकारी दी है आप लाभो के बारे में जान सकते है।

  • अगर आपने उत्तर प्रदेश में कहीं भी संपत्ति को खरीदा है और आप उस संपत्ति की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपके लिए किस चीज सरकारी दफ्तर में चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है आप इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उस जमीन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आप इस ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करते हैं तो आप के समय की तो बचत होगी इससे ज्यादा आपके पैसे की बर्बादी बिल्कुल नहीं होगी।
  • आपके लिए तो पता ही होगा कि आप ही संपत्ति की छोटी से छोटी जानकारी लेना चाहते थे तो आपको पटवारी के पास में चक्कर लगाने होते थे जिससे आपका बहुत अधिक मात्रा में समय बर्बाद बताता है आप इस पोर्टल के माध्यम से छोटी से छोटी जानकारी को घर बैठे ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आपने कोई भी जमीन खरीदी है और आप उस जमीन से संबंधित रजिस्ट्री करा रहे हैं तो आपके लिए फ़्रॉड व्यक्ति को एक्स्ट्रा पैसे को कोई भी पैसा देना नहीं पड़ेगा और आप इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री करा सकते हैं।
  • आपके लिए पता ही होगा जब कभी भी आप किसी संपत्ति की रजिस्ट्री कराने जाते हैं तो आपके लिए किसी सरकारी विभाग के कार्यालय में धांधली बाजी चलती है। तो इस ऑनलाइन पोर्टल को शुरू करने से वह धांधली बाजी काफी हद तक खत्म हो चुकी है।
  • ऑनलाइन फोटो को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि किन लोगों को अधिक से अधिक सुविधा मिले और लोगों को सरकारी कार्यालय में लाइन लगाने की आवश्यकता ना पड़े।

Uttar Pradesh Land Registry 2021 के दस्तावेज-

अगर आपने कोई भी जमीन खरीदी है और आप उसकी रजिस्ट्री करवाना चाहते हैं। तो आपके लिए बता दे आपको उस जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी वह दस्तावेज आपके पास होना चाहिए। तो जमीन की रजिस्ट्री में कौन-कौन से दस्तावेजों का उपयोग किया जाता है हमने उन दस्तावेजों के बारे में नीचे बता दिया है। आप उन दस्तावेजों का और अपने दस्तावेजों का मिलान कर ले तभी जमीन की रजिस्ट्री कराए इससे यह होगा कि आपके लिए किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा।

  • सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो व्यक्ति जमीन को बेच रहा है और जो व्यक्ति जमीन को खरीद रहा है उन दोनों व्यक्ति के पहचान पत्र और आधार कार्ड होना अवश्य जरूरी है।
  • संपत्ति को बेचने वाले तथा संपत्ति को खरीदने वाले दोनों व्यक्तियों के पैन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आपके पास में नो ऑब्जेक्शन का एक सर्टिफिकेट होना चाहिए जो जमीन की रजिस्ट्री कराते समय मांगा जाएगा।
  • आपने किसी भी संपत्ति को कितनी धनराशि में खरीदा है उस संपत्ति की रसीद होनी चाहिए।
  • जमीन की रजिस्ट्री कराते समय आपके लिए बैनामा आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Up land registry fees 2021 की जानकारी –

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपनी अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक की थी और जमीन रजिस्ट्री डीड्स पर 1 फ़ीसदी पंजीयन शुल्क पर अहम फैसला लिया था। 

इन्होंने अपने इस बैठक में रजिस्ट्रेशन एक्ट 1908 में शामिल पंजीयन शुल्क सारणी को संशोधित करने के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है। आप आइए थोड़ा इसे और भी विस्तार पूर्वक से नीचे पॉइंट के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं।

  • वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य में जमीन की रजिस्ट्री डीड्स पर 1 फ़ीसदी का पंजीयन शुल्क लगाया जाएगा। अभी वर्तमान व्यवस्था के अंतर्गत इस शुल्क को 2 फ़ीसदी या फिर अधिकतम ₹20000 की धनराशि पर देना होता था। अब इस नए बदलाव में इस अधिकतम सीमा को समाप्त कर दिया गया है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं एमएसएमई के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में संपत्ति की कीमत का 2% एवं अधिकतम ₹20000 पंजीयन शुल्क तय है। इसी कारण की वजह से बड़ी संपत्ति के रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यक्ति भी उसी अनुपात में शुल्क अदा करके मुक्त हो जाते हैं।
  • अब सरकार ने सीधे 1% का पंजीयन शुल्क निर्धारित कर दिया है। इस बदलाव से बड़ी संपत्ति की रजिस्ट्री कराने वाले लोगों को अधिक शुल्क रजिस्ट्री के दौरान देना होगा। इस बदलाव से प्रदेश में प्रति वर्ष करीब 1000 करोड रुपए अतिरिक्त आय का अनुपात होगा।
  • वर्तमान में इस नए बदलाव के अंतर्गत 1 लाख की रजिस्ट्री पर ₹1000 और 20 लाख की संपत्ति की रजिस्ट्री पर ₹20000 तो वहीं पर 50 लाख की संपत्ति पर ₹50000 रजिस्ट्रेशन शुल्क आपको देना होगा।

Uttar Pradesh Land Registry 2021 ऑनलाइन कैसे कैसे करते है-

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आपने उत्तर प्रदेश में किसी भी जगह किसी भी संपत्ति को खरीदा है या आपने किसी भी संपत्ति को बेचा है। तो आप उस संपत्ति की रजिस्ट्री कराना चाहते हैं तो आप उस संपत्ति की रजिस्ट्री आसानी से करा सकते हैं। संपत्ति की रजिस्ट्री कराने के लिए हमने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की स्टेप्स नीचे बताई है आप स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री करा सकते हैं। संपत्ति की रजिस्ट्री कराने की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की स्टेप्स कुछ इस प्रकार से हैं।

Step1. उत्तर प्रदेश में खरीदी गई किसी भी संपत्ति की रजिस्ट्री कराने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए हमने लिंक नीचे दे दिए आप उस लिंक पर क्लिक करके विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामने विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का एक होम पेज खुल जाएगा जो कुछ लिखते स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं इस प्रकार से दिखाई देता होगा।

Uttar Pradesh Land Registry 2020 In Hindi

Step3. आपके लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर नागरिक ऑनलाइन सेवाओं के अंदर जाकर संपत्ति पंजीकरण में आवेदन करें इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा आपके लिए उस पेज पर तो ऑप्शन मिल जाएंगे पहला नवीन आवेदन दूसरा प्रयोक्ता लॉगइन आपके लिए नवीन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Uttar Pradesh Land Registry 2020 In Hindi

Step5. नवीन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आप के लिए फॉर्म खोल कर आएगा आपके लिए उस फोन में कुछ जानकारी करनी होगी जो आपकी एक महत्वपूर्ण जानकारी होती है तो आप उस जानकारी के लिए सही प्रकार से भरें।

Uttar Pradesh Land Registry 2020 In Hindi

Step6. फॉर्म पूरी तरह से भर जाने के बाद आपके लिए उस फॉर्म की जांच कर लेनी है आपके फोन में किसी भी प्रकार की कोई गलती नहीं पाई जाए अगर किसी भी प्रकार की कोई भी गलती पाई जाती है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Step7. फॉर्म की जांच कर लेने के बाद में आपके लिए एक Submit का ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए और Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Uttar Pradesh Land Registry 2021 अपॉइंटमेंट कैसे ले-

अगर अपने कोई भी संपत्ति खरीदी है और आप उस संपत्ति की रजिस्ट्री कराना चाहते हैं तो आपके लिए बता दें संपत्ति की रजिस्ट्री कराने के लिए आपको अपॉइंटमेंट लेना होगा। अपॉइंटमेंट लेने के बाद ही आप संपत्ति की रजिस्ट्री करा सकते हैं तो अपॉइंटमेंट लेने की प्रक्रिया हमने नीचे बताई है आपको उस प्रक्रिया में कुछ इस स्टेप्स मिल जाएंगी। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपॉइंटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

Step1. अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको पुनः विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक हमने ऊपर दे दि है आप उस लिंक पर क्लिक करके ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद में आपको नागरिक सेवाओं के अंदर जाकर संपत्ति पंजीकरण अपॉइंटमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step3. अब आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा आपके लिए उस पेज पर अपना पंजीकरण नंबर तथा पासवर्ड इसके अलावा जो कैप्चर कोड भरने के लिए बोला जा रहा है उसको भरकर प्रवेश करें इसके ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step4. तो इस प्रकार से अपॉइंटमेंट बुक करने की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाती है और आपको अपॉइंटमेंट दे दिया जाता है।

Uttar Pradesh Land Registry 2021 का बैनामा ऑनलाइन कैसे निकले-

यदि आप उत्तर प्रदेश कोई संपत्ति खरीदी है और आप का बैनामा कराना चाहते हैं तो आप इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से संपत्ति का बैनामा करा सकते हैं। आपके लिए बता दें कि बैनामा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से बैनामा करना चाहते हैं तो हमने उस प्रक्रिया की जानकारी नीचे साझा कर दी है आपके लिए उस जानकारी में कुछ स्टेप्स मिल जाएंगी आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से बैनामा निकाल सकते हैं।

Step1. ऑनलाइन माध्यम से बैनामा कराने के लिए आपको सबसे पहले इस स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक हमने नीचे दे दी है आप उस पर क्लिक करके डायरेक्टर जा सकते हैं।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद में आपको नागरिक सेवा के बॉक्स में नीचे संपत्ति खोजे का एक विकल्प देखता होगा आपके लिए उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Uttar Pradesh Land Registry 2020 In Hindi

Step3. विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा आपके लिए उस पेज पर बनाने की जांच करने के लिए बहुत अवसर मिलेंगे जिसमें से आपको सुविधा अनुसार किसी एक ऑप्शन को चयन कर लेना है।

Uttar Pradesh Land Registry 2020 In Hindi

Step4. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फोन नया पेज खुल जाएगा जिस पेज पर एक फॉर्म मिल जाएगा आपके लिए उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भर देना।

Step5. फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भर जाती है उसके बाद में आपके लिए एक ऑप्शन दिखाई देता हुआ खोजें आपके लिए खोजें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step6. जैसे ही आंखों जी के अवसर पर के लिए करते हैं आप की संपत्ति से जुड़ी सभी जानकारी आपके मोबाइल फोन या आपके लैपटॉप की स्क्रीन पर आ जाएगी।

Step7. यदि आप अपने बैनामा को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपके लिए स्कैन्ड लेखपत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद म आपको बैनामा की PDF Open होगी आप उसके लिए डाउनलोड भी कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Uttar Pradesh Land Registry 2021 In Hindi- उत्तर प्रदेश जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे कराए पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Uttar Pradesh Land Registry 2021 In Hindi- उत्तर प्रदेश जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे कराए पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Faq:

Q: उत्तर प्रदेश लैंड रजिस्ट्री पोर्टल 2021 क्या है?

Ans:- इस पोर्टल के जरिए आप विवाह पंजीकरण एवं लैंड पंजीकरण को आसानी से करवा सकते हैं।

Q: उत्तर प्रदेश में जमीन की रजिस्ट्री क्यों करवाएं?

Ans:- इससे आपके जमीन पर आपकी ओनरशिप हो जाती है और कभी भी आप आवश्यकता पड़ने पर अपनी ओनरशिप को दिखा सकते हैं और यह आपके नाम के जमीन का सबसे बड़ा कागजात होता है।

Q: क्या उत्तर प्रदेश लैंड रजिस्ट्री के लिए कोई शुल्क देना होता है?

Ans:- प्रीति 1% की दर से आपको जमीन की रजिस्ट्री पर शुल्क देना होता है।

Q: क्या उत्तर प्रदेश में ऑफलाइन भी लैंड रजिस्ट्री करवाई जा सकती है?

Ans:- जी हां बिल्कुल करवाई जा सकती है।

Q: उत्तर प्रदेश 2021 जमीन का बैनामा ऑनलाइन कैसे देखें?

Ans:- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़ें।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

1 thought on “Uttar Pradesh Land Registry 2021 In Hindi- उत्तर प्रदेश जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे कराए पूरी जानकारी?”

Leave a Comment