Uttar Pradesh Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi- उत्तरप्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

Uttar Pradesh Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi:- उत्तरप्रदेश सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले लोगों के लिए कई तरह की सरकारी योजनाओं का आयोजन करती रहती है। इन योजनाओं में आवेदन करने के लिए हमे कई सारे दास्तवेजो की आवश्यकता पड़ती है। जिनमे से एक जाति प्रमाण पत्र है। जाति प्रमाण पत्र सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए ही नही बल्कि कई अन्य कार्य करने के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है।

अगर आप किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो जाति प्रमाण पत्र कीमदद से आप संविधान द्वारा जाति के अनुसार दिए जाने वाले आरक्षण का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए Uttar Pradesh Cast Certificate का इस्तेमाल लगभग सभी कार्यो के लिए किया जाता है। इसलिए यह हमारे लिए बहुत जरूरी दास्तवेजो में से एक है। जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हमे कई महीने सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी ऑफिस में बार बार चक्कर लगाने पड़ते थे।

जिससे हमारे अन्य कम भी रहे जाते थे साथ ही समय की भी बर्बादी होती थी। आपको जानकर बहुत ही खुशी होगी कि इस डिजिटल इंडिया के दौर में उत्तरप्रदेश सरकार ने जाति प्रमाण पत्र बनबाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। अब आप सरकारी दफ्तरों में न जाकर लअपने स्मार्टफोन के द्वारा घर बैठे Uttar Pradesh Cast Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

अगर आप उत्तरप्रदेश राज्य के निवासी है और आप अपना जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपके पास कोई जानकारी नही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है। हम आपको अपने इस आर्टिकल में आज आप सभी के साथ Uttar Pradesh Cast Certificate ऑनलाइन आवेदन कैसे करें की जानकारी विस्तार से साझा करने वाले हैं। इसलिए आपको हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक पढ़ना होगा।

Uttar Pradesh Cast Certificate क्या है-

क्या आप जानते है कि जाति प्रमाण पत्र क्या होता है और ये हमारे लिए इतना जरूरी क्यो होता है तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि भारत के संविधान में जाति प्रमाण पत्र को विशेष स्थान दिया गया है।

जिसकी मदद से सरकार यह पता करती है कि देश में कौन से नागरिक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आते हैं। इसके बाद सरकार ने सामान्य उन्नति करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग की श्रेणी में आने वाले लोगो के लिए कई लाभ और अफसर देने के लिए गारंटी प्रदान की।

जिसके तहत नागरिको को सरकारी पदों पर आरक्षण, शैक्षिक संस्थाओं में कोटा, इसके अत्तिरिक्त स्कूल अथवा कालेज में एडमिशन लेने के लिए नंबर तथा फीस पर कुछ छूट देने का एलान किया गया था। जिसका लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है। इसके बाद ही आप इस सभी लाभ का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

Uttar Pradesh Cast Certificate के लिए जरूरी दस्तावेज-

अगर आप अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य का जाति प्रमाण पत्र बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले हैं तो उससे पहले आपके लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों की मदद से आप आसानी से Uttar Pradesh Cast Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे निम्न प्रकार से दे रहे हैं।

  • उत्तरप्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता को जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • इसके साथ ही आपको एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो (स्कैन की हुई ) की जरूरत होगी।
  • इसके अलावा आवेदक को स्वयं का घोषणा पत्र की भी जरूरत होगी।

Uttar Pradesh Cast Certificate ऑनलाइन आवेदन-

दोस्तो Uttar Pradesh Cast Certificate ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही आसान है कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अगर आप उत्तरप्रदेश जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हमे आपको नीचे कुछ स्टेप्स की जानकारी दी है जिन्हें फॉलो करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Step1. इसके लिए आपको सम्बंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट जाना है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक का यूज़ कर सकते हैं।

Step2. इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको अपने यूजर्स नेम और पासवर्ड का यूज़ करके लॉगिन करना होगा।

Step3. अगर आप इस वेबसाइट पर नए हैं तो सबसे पहले आपको अपना एकाउंट बनाना होगा। एकाउंट बनाने के लिए ऊपर दिए गए new user Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Uttar Pradesh Cast Certificate Online Form

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपसे कुछ जरूरी जानकारी जैसे नाम पता मोबाइल नंम्बर आदि पूछा जाएगा। सभी जानकारी सही से भरकर आपको अपना एकाउंट बनाना है।

Uttar Pradesh Cast Certificate Online Form 2020

Step5. एकाउंट बनने के बाद आपको यूज़र नेम और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।  एकाउंट बनने के बाद आपको login पेज पर वापस आकर यूजर नेम और पासवर्ड को एंटर करके लॉगिन करना होगा।

Step6. आप जैसे ही लॉगिन करेंगे वैसे ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको आवेदन भरे के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step7. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सेवा चुने के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके तहत आपको जाति प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step8. क्लिक करने के बाद आपके सामने जाति प्रमाण पत्र का एप्पलीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी।

Step9. पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरने के बाद आपको नीचे दिए गए दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करके इस फॉर्म को सब्मिट कर देना है।

Step10. इसके बाद आपको आय जाति प्रमाण पत्र के लिए शुल्क का भुकतान करना होगा आप ATM या अन्य तरीकों दे शुल्क का भुकतान कर सकते हैं।

Step11. अब आपका उत्तरप्रदेश जाति प्रमाण पत्र सब्मिट हो चुका है कुछ समय बाद सम्बंधित विभाग द्वारा आपका जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

Uttar Pradesh Cast Certificate ऑनलाइन आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें-

दोस्तो कई बार हमारे द्वारा किये गए आवेदन की प्रतिक्रिया के लिए विभाग काफी समय ले लेता है ऐसे में यदि आप अपनी जाति प्रमाण पत्र की स्थिति का पता करना चाहते हैं तो आप जाति प्रमाण पत्र क्रमांक के द्वारा आसानी से कर सकते हैं। Cast Certificate की स्थिति की ऑनलाइन जाँच करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. सबसे पहले आपको विभाग ऑफिशियल वेबसाइट पर पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी असानी से ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुँच सकते हैं।

  • http://164.100.181.16/citizenservices/login/login.aspx

Step2. यहाँ आपको अपनी जाति प्रमाण पत्र का क्रमांक नंबर भरकर सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step3. सब्मिट के बटन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपकी जाति प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी ओपन हो जाएगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Uttar Pradesh Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi- उत्तरप्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Uttar Pradesh Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi- उत्तरप्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment