up shadi anudan yojana kya hai ? List kaise dekhe ।

up shadi anudan yojana kya hai :- यूपी के राज्य सरकार अपने प्रदेश के प्रत्येक ऐसे गरीब लोगों के परिवार को सहायता प्रदान करने के लिए योजनाएं शुरू कर रही है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उनके घरों में बेटियों का जन्म हुआ है। जब भी किसी गरीब परिवार में बेटी जन्म लेती है, तब सबसे पहले माता-पिता उनके विवाह से संबंधित चिंता में गिर जाते हैं।

आज के समय में किसी भी गरीब मां-बाप को अपनी बेटी का विवाह करने में काफी ज्यादा समस्याएं झेलनी पड़ती है, क्योंकि आज महंगाई का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार शादी अनुदान योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के परिवारों को उनकी बेटी के विवाह करने हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है।

यदि आपने उत्तर प्रदेश सरकार की इस लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण करवा लिया है और आप अपने पंजीकरण के स्थिति की जांच करना चाहते हैं या फिर आप अपने नाम को लाभान्वित सूची में देखना चाहते हैं, तो आज का हमारा लेख आपके लिए ही है। आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना की लिस्ट कैसे देखे इसके बारे में विस्तार पूर्वक से बताएंगे, तो कृपया आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेखकों अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना क्या है ? up shadi anudan yojana kya hai :-

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार उन सभी गरीब परिवारों को जो बीपीएल परिवार की लिस्ट में आते हैं अर्थात गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं, उन्हें सरकार लाभान्वित करेगी। इस योजना का लाभ विशेष रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं अन्य सामान जाति के गरीब वर्गों के परिवारों को प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का लाभ उठाकर कोई भी ऐसा परिवार जिसके घर में दो बेटियों ने जन्म लिया है, उनका विवाह योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करके कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 20-20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है, ताकि वह सभी गरीब वर्ग के व्यक्ति अपनी पुत्री का विवाह कर सकें। इस वर्ष उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने जितने भी लोगों ने योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण किया था, उनकी सूची तैयार कर दी है और आप अपना नाम सूची में देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश विवाह योजना का उद्देश्य क्या है ?


अपनी इस लाभकारी योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य सरकार उन परिवारों को लाभ प्रदान करना चाहती है, जिनके परिवार में बेटियों ने जन्म लिया है और उनका परिवार पहले से ही आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस लाभकारी योजना के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करता होगा और सभी पात्रता मापदंड पर खरा उतरता होगा उसे अपनी पुत्री के विवाह करने हेतु सरकार की तरफ से ₹40000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, ताकि वह अपने दो पुत्रियों का विवाह की सहायता राशि से कर सके।

इस योजना के अंतर्गत अब कई ऐसे परिवार हैं, जो अपने बेटियों का विवाह योजना का लाभ उठाकर चिंता मुक्त होकर कर रहे हैं।यह योजना भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की एक ऐसी पहल है, जिसके माध्यम से बेटियों को भी जीने का एवं उनके विवाह करने के संबंधित सभी समस्याओं का निवारण हो सकता है। उत्तर प्रदेश की सरकारी योजना का हृदय से स्वागत करते हैं और यह कामना करते हैं, कि सभी पात्र व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिल सके ताकि वह अपने बेटियों का विवाह चिंता मुक्त होकर कर सकें।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या पात्रता मापदंड एवं आवश्यक दस्तावेज सुनिश्चित किया गया है ?

  • ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं और जिनकी वार्षिक आय 46080 रुपए और शहरी क्षेत्र में ऐसे व्यक्ति जो गरीबी रेखा के अंतर्गत अपना जीवन यापन कर गए हैं और उनकी वा शिकायत 56460 रुपए है, तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल वही व्यक्ति उठा सकता है, जो उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी है।
  • इस योजना के अंतर्गत दो बेटियों का विवाह करने के लिए ही सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • सामान्य जाति को छोड़कर इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपना आवेदन कर सकता है और योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • आवेदक व्यक्ति का जाति प्रमाण पत्र भी इस योजना के अंतर्गत लग सकता है।
  • योजना में आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को अपना आय प्रमाण पत्र बनवाना होगा।
  • पहचान पत्र के रूप में आवेदक व्यक्ति अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के हेतु अभिभावक व्यक्ति का पासपोर्ट साइज फोटो एवं उस कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो लगेगा, जिस के विवाह हेतु वह अभिभावक सरकार की तरफ से योजना का लाभ प्राप्त करेगा।
  • बीपीएल राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • आवेदक व्यक्ति का किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है और वह खाता आधार कार्ड से भी लिंक होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना की सूची 2020 की जांच कैसे करें ?


यदि आप उत्तर प्रदेश सरकार की विवाह अनुदान योजना की सूची की जांच करना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा कुछ ऐसे आसान स्टेप बताएं गए हैं, जिनका अनुसरण करके आप बड़ी आसानी से अपना नाम लाभान्वित सूची में देख सकते हैं। कृपया आप इन सभी आसान स्टेप को फॉलो करें, जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • Step . 1 यूपी विवाह अनुदान योजना 2020 की सूची देखने हेतु आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://www.shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाना है।
  • Step . 2 अब आपको इस अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर विवाह अनुदान योजना लिस्ट 2020 की एक लिंक दिखाई देगी, जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step . 3 उस लिंक पर क्लिक करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी की गई सभी नई सूची आपके स्क्रीन के सामने दिखाई देगी।
  • Step . 4 अब यदि आपने इस योजना का लाभ होता नहीं है, तो अपना पंजीकरण योजना के अंतर्गत करवा रखा है तो आपका नाम इस सूची में दर्ज होगा और आपको अपने नाम की तलाश इस सूची में करनी है।
  • Step . 5 इन सभी प्रक्रिया के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 की सूची में अपना नाम देख सकेंगे।

निष्कर्ष :-

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की इस लाभकारी योजना का लाभ उठाकर अब प्रत्येक ऐसा परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करता है और उसके घर में पुत्रियों ने जन्म लिया है तो वह इस योजना का लाभ उठाकर अपने बेटियों का विवाह आसानी से करवा सकता है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक कन्या के अभिभावक अपनी पुत्री का विवाह निश्चिंत होकर योजना का लाभ उठाकर कर रहे हैं।

FAQ :

प्रश्न: क्या उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का लाभ कोई भी प्रदेश का नागरिक उठा सकता है ?

उत्तर :- इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी ही उठा सकते हैं।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना में लाभार्थियों को कितना रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है ?

उत्तर :- इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे जी रहे हैं और उनके घर में दो बेटियों ने जन्म लिया है, तो ऐसी परिस्थिति में योजना में उत्तर प्रदेश सरकार 20-20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने होते हो क्या हमें किसी विशेष प्रकार के योग्यता की आवश्यकता पड़ती है ?

उत्तर :- इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आपको केवल योजना से संबंधित सभी पात्रता मापदंड को पूरा करना है और फिर आपको इस योजना में लाभान्वित किया जाएगा।

UP FIR Online Status kaise check kare 1 minute mai

Online Bus Reservation Kaise kare 2020 UPSRTC Online

Leave a Comment