UP Ration Card Complaint Online kaise kare hindi 2021

4.3/5 - (3 votes)

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड शिकायत ऑनलाइन कैसे करें – UP Ration Card Complaint Online 2021: दोस्तों यदि आप राशनकार्ड धारी हैं और आपको राशन कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप उसकी शिकायत सीधे ऑनलाइन कर सकते हैं.

यदि आपकी समस्या का समाधान स्थानीय स्तर पर नहीं होता है और आपको राशन कार्ड कोटेदार अथवा डीलर से भी कोई परेशानी है तो आप उनकी भी शिकायत भी ऑनलाइन कर सकते हैं और आपकी समस्या का समाधान जरूर होगा.

Table of Contents

राशन कार्ड क्या होता है – What is Ration Card in Hindi?2021

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा अपने प्रदेश के नागरिकों को प्रदान किया जाता है. यह कार्ड जिन व्यक्तियों को जारी किया गया है वे शासकीय उचित मूल्य की दुकान अथवा राशन डिपो से चावल, गेंहू, दाल, शक्कर, नमक तथा केरोसिन आदि बहुत ही सस्ते दामों में उपलब्ध कराया जाता है. राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है.

उत्तरप्रदेश में राशन कार्ड के प्रकार 2021

उत्तरप्रदेश में तीन तरह के राशन कार्ड बनते हैं. यह अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए अलग-
अलग होते है. यूपी के राशन कार्ड इस प्रकार है –

APL राशन कार्ड – इस राशन कार्ड की श्रेणी में उन लोगों को रखा जाता है जो गरीबी रेखा से
कुछ उपर होते हैं. इस कार्ड का रंग नीला होता है और कार्ड धारक को 15 किलो तक राशन
मिलता है.
BPL राशन कार्ड – यह कार्ड उन लोगों को मिलता है जो गरीबी रेखा से निचे होते है. इस कार्ड
का रंग लाल होता है. बीपीएल कार्ड धारक महीने में 25 किलो तक राशन प्राप्त कर सकता हैं
एंव इसी कार्ड के अनुसार उन्हें अनेक सुविधाएँ भी मिलती है.
AAY राशन कार्ड – अंत्योदय अन्न योजना (AAY) राशन कार्ड उन लोगों को मिलता है जो
गरीबी रेखा से भी बहुत ज्यादा निचे आते हैं, यानी बहुत ज्यादा गरीब है. इन लोगों को हर.

महीने 35 किलो तक राशन मिलता है. इसके अलावा इन्हें अनेक ऐसी सुविधाएँ भी सरकार की
तरफ से मुफ्त मिलती है.

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज 2021

यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप यूपी के रहने वाले हैं तो आपको नया राशन कार्ड बनवाने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदक की फोटो
  • बिजली का बिल
  • आय प्रमाण पत्र
  • यदि गैस कनेक्शन है तो कॉपी
  • बैंक खाता नंबर

(आपके क्षेत्र में आवश्यकता के अनुसार दस्तावेजों में बदलाव हो सकता है, लेकिन यह मुख्य
दस्तावेज है जिनकी मदद से आप नये राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.)

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड शिकायत पोर्टल क्या है? ration card complaint  पोर्टल 2021

उत्तरप्रदेश सरकार की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा इस पोर्टल की शुरुआत की गयी है. जहाँ पर राशन कार्ड धारी व्यक्ति राशन कार्ड, राशन, शासकीय उचित मूल्य दुकान तथा कोटेदार अथवा डीलर से सम्बंधित सभी प्रकार की शिकायतें इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कर सकेंगे और शिकायत की परिस्थिति भी इसमें online track की जा सकती है.

इस पोर्टल में राशन कार्ड की ऑनलाइन शिकायत सुविधा के साथ साथ एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराया गया है जिसकी मदद से भी आप शिकायत कर सकते हैं तथा शिकायत की परिस्थिति जान सकते हैं. पोर्टल की शुरुआत इस उद्देश्य से की गयी है कि आम नागरिकों को राशन कार्ड सम्बंधित समस्या के निवारण हेतु अधिकारियों के चक्कर न लगाने पड़ें.

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड पोर्टल कैसे काम करता है? 2021

जब हम इस पोर्टल के माध्यम से राशन कार्ड से सम्बंधित कोई भी शिकायत करते हैं तो वह शिकायत सीधे खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को फॉरवर्ड होती है. जिसकी मोनिटरिंग मुख्यमंत्री की टीम द्वारा की जाती है.

इसके बाद यह शिकायत सम्बंधित जिले को निचले स्तर पर फॉरवर्ड की जायेगी. निचले स्तर पर उस शिकायत का समाधान सुनिश्चित किया जाएगा. यदि इस स्तर पर शिकायत का समाधान नहीं होता है तो फिर यह शिकायत जिले के उच्च अधिकारियों जैसे डीएम, एसएसपी आदि को फॉरवर्ड की जाती है. इसके बाद भी यदि शिकायत का समाधान नहीं हो पाता है तो शिकायत सीधे प्रशासन के पास जाती है.

इसमें यह सुविधा भी दी गयी है कि शिकायत करने के बाद शिकायतकर्ता को एक Tracking number भी उपलब्ध कराया जाता है जिसकी मदद से शिकायतकर्ता पोर्टल के माध्यम से शिकायत की स्थिति ट्रैक कर सकता है.

राशन कार्ड की शिकायत क्यों करें?2021

आये दिनों राशन कार्ड तथा शासकीय उचित मूल्य की दुकानों को लेकर कई प्रकार की शिकायतें आती रहती हैं जिसका कभी कभी सम्बंधित स्थानीय कर्मचारियों द्वारा निदान नहीं किया जाता है और कभी कभी नागरिकों के साथ राशन डीलर अथवा कोटेदार ही गलत कर देता है.

राशन कार्ड से सम्बंधित इस प्रकार की किसी भी समस्या के उचित समाधान हेतु आप राशन कार्ड शिकायत का सहारा ले सकते हैं. क्योंकि यहाँ पर सभी नागरिकों की समस्या का उचित समाधान किया जाता है. हम यहाँ पर कुछ बिंदु बता रहें हैं जिससे आपको समझने में मदद मिले.

इन परिस्थितियों में आप ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं:

  • सारे प्रमाण होने बाद राशन कार्ड बनने में समस्या आने पर.
  • आबंटित मात्रा से कम राशन देने पर.
  • उचित मूल्य से ज्यादा मूल्य में राशन मिलने पर.
  • कोटेदार अथवा डीलर द्वारा गड़बड़ी करने पर.
  • क्षेत्रीय स्तर पर राशन कार्ड सम्बंधित समस्या का समाधान न होने पर.
  • सुनिश्चित समय पर राशन उपलब्ध न कराये जाने पर.
  • निश्चित तारीख में शासकीय उचित मूल्य दूकान न खुलने पर.

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें – Register UP Ration Card Complaint Online 2021

यदि आप भी कभी राशन कार्ड से सम्बंधित कोई शिकायत ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए हुए Steps follow करने होंगे –

UP Ration Card Complaint Online kaise kare hindi 2020
  1. सबसे पहले https://fcs.up.gov.in/ website में visit करें.
  2. इसके बाद थोड़ा सा नीचे की तरफ Scroll करने पर ‘महत्वपूर्ण लिंक (एन.एफ.एस.ए.)’ section मिलेगा.
  3. इसमें दिए हुए विकल्पों में से ‘ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करें’ विकल्प में Click करें.
  4. इसके बाद दूसरा पेज खुलेगा जिसमें दी हुई Links में से ‘शिकायत दर्ज करें | Register Complaint’ में click करें.
  5. इसके बाद एक और दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा उसमें मांगी गयी जानकारी आपको उसमें भरनी है. यहाँ आपसे नाम, मोबाइल नंबर, क्षेत्र, नाम, पता, प्रोफेशन, वर्ग, जिला, शिकायत का विषय तथा शिकायत का विवरण आदि पुछा जाएगा.
  6. सभी जानकारी सही से भर लेने के बाद आपको नीचे Image में दिया हुआ captcha code fill करना है और उसके ‘दर्ज करें’ बटन में click करें.

इतने Steps compelete करने के बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी तथा आपको ‘शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज हुई’ का मैसेज दिखने लगेगा. इसमें साथ ही आपको एक डॉकेट नंबर उपलब्ध कराया जाएगा जिसे कहीं पर नोट कर लें क्योंकि शिकायत की स्थिति देखने हेतु आपको बाद में इस नंबर की आवश्यकता पड़ेगी.

Toll Free Number – 1800 1800 150 एवं 1967

यदि आप ऑनलाइन Form fill करके शिकायत करने में सक्षम नहीं हैं तो आप इन टोल फ्री नंबर के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं तथा शिकायत की स्थिति जान सकते हैं.

Register UP Ration Card Complaint Online

up ration card complaint 2021 ऑफलाइन कैसे करें?

How to complain offline for UP ration card 2020 in Hindi : अगर आप दोस्तों यूपी राशन कार्ड से संबंधित अपनी शिकायत को ऑनलाइन ना दर्ज करवा कर ऑफलाइन दर्ज करवाना चाहते हैं तो आप इस परिस्थिति में जारी किया गया प्रदेश का राशन कार्ड संबंधित निशुल्क हेल्पलाइन नंबर इस्तेमाल करना होगा। अब आइए हम आपको बताते हैं, कि किस प्रकार से आप अपने यूपी राशन कार्ड से संबंधित ऑफलाइन कंप्लेंट को दर्ज करवा सकते हैं?, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है। 

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन को ले ले और उसके बाद कॉल पैड को ओपन करें।
  •  आप आगे आपको 1800-180-0150  / 1967 इन दोनों में से किसी एक नंबर पर कॉल कर लेना है और आपकी कॉल सीधे ग्राहक सेवा अधिकारी के पास लग जाएगी।
  •  ग्राहक सेवा अधिकारी के पास कॉल लगने के बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे राशन कार्ड से संबंधित समस्या को पूछेगा और साथ ही में आपसे आपके राशन कार्ड से संबंधित को जानकारी भी पूछेगा।
  •  आपसे ग्राहक सेवा अधिकारी राशन कार्ड धारक का नाम, सदस्यों की संख्या, राशन कार्ड का प्रकार, राशन कार्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर और आपके कुल सदस्यों की संख्या पूछेगा।
  • ग्राहक सेवा अधिकारी को इतनी जानकारी बताने के बाद आपको किस प्रकार की समस्या या कैसी शिकायत राशन कार्ड से संबंधित दर्ज करवानी है, उसका संपूर्ण विवरण ग्राहक सेवा अधिकारी को बता देना है।
  • अब ग्राहक सेवा अधिकारी आपके शिकायत को रजिस्टर कर देगा और उसके बाद आपके इस शिकायत को राशन कार्ड से संबंधित सबसे उच्च अधिकारी के बाद फॉरवर्ड की जाएगी।
  • अब उच्च अधिकारी आपकी शिकायत को वेरीफाई करेगा और उसके बाद आपके नजदीकी तहसील में आपकी शिकायत को फॉरवर्ड कर देगा।
  •  आपके नजदीकी तहसील में संबंधित अधिकारी द्वारा आपके शिकायत की जांच की जाएगी और अगर आपकी शिकायत सही पाई जाती है, तो ऐसी परिस्थिति में आपकी शिकायत को जल्द से जल्द सॉल्व कर दिया जाएगा और आपकी शिकायत को सॉल्व होने में लगभग 1 हफ्ते से लेकर 20 दिन का समय लग सकता है।
  • इस प्रकार से आप यूपी राशन कार्ड से संबंधित अपने ऑफलाइन शिकायत को कर सकते हैं।

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड शिकायत की स्थिति कैसे जाने – Track UP Ration Card Complaint Status

जैसा कि हमने आपको बताया कि शिकायत दर्ज करने के बाद आप उस शिकायत की स्थिति भी ऑनलाइन ही देख सकते हैं अर्थात Track कर सकते हैं.

शिकायत की स्थिति जानने के लिये निम्नलिखित Steps follow करें –

  • https://fcs.up.gov.in/ में Visit करें.
  • दोबारा ‘ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करें’ विकल्प में Click करें.
  • इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें से ‘शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें | View Current Status of Complaint’ button में click करें.
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको आपकी शिकायत की वर्तमान स्थिति दिखाई जायेगी.

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन कंप्लेंट करने के क्या फायदे हैं? ( Advantage of UP ration card complaint online 2021 in Hindi)

 up ration card complain online or offline karne ke fayde : आज से पहले जब ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन राशन कार्ड से संबंधित शिकायत करने की सुविधा उपलब्ध नहीं थी तब लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसकी शिकायत को दर्ज करने के लिए काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता था और यहां तक कि लोग लंबे लंबे समय तक अपने शिकायत का हल नहीं प्राप्त कर पाते थे और अंतिम में राशन कार्ड की सुविधा को प्राप्त करने में भी असफल हो जाते थे। 

मगर जब से राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दर्द करने की सुविधा उपलब्ध हो गई है तब से लोगों को अब शिकायतों से संबंधित हल को प्राप्त करने में भी काफी आसानी हो चुकी है। चलिए जानते हैं, कि राशन कार्ड शिकायत संबंधित इस सुविधा के आ जाने से क्या-क्या फायदे हमें प्राप्त हो रहे हैं?, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • आज से पहले जब राशन कार्ड से संबंधित शिकायत को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, तब लोगों को बार-बार अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते थे और अधिकारी भी बेबस लोगों की बात सुनने को तैयार नहीं होते थे। मगर आप लोग अपने अधिकार को अच्छे तरीके से जानते हैं और अपनी शिकायत को दर्ज करने से पीछे नहीं हटते।
  • पहले के समय में राशन कार्ड से संबंधित शिकायत को दर्ज करने के दौरान संबंधित अधिकारी लोगों से घूस लिया करते थे और उनका काम भी नहीं किया करते थे, ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। मगर अब ऐसी कुछ समस्या लोगों को नहीं आ रही है।
  • पहले के समय में कोटेदार भी लोगों के साथ बहुत अन्याय किया करते थे और लोग उसकी शिकायत को कहीं पर भी जाकर दर्ज नहीं करवा पाते थे। मगर अब आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अगर कोटेदार आपको परेशान कर रहा है, तो इसकी शिकायत बिना किसी शुल्क के कर सकते हैं और उस शिकायत का हल भी आपको शीघ्र ही मिल जाएगा।
  • आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से यूपी राशन कार्ड से संबंधित हर प्रकार की शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं और शिकायत दर्ज करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का सुविधा शुल्क देने की आवश्यकता भी नहीं है।

किसी भी  स्टेट का राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे

FAQs UP Ration Card Complaint Online

राशन कार्ड से संबधित कोई शिकायत करने पर क्या हमारा नाम पब्लिक किया जाता है?

अगर आपके पास सभी प्रमाण है और उनसे आपकी शिकायत सही साबित होती है तो आपका नाम कहीं पर भी मेंशन नही किया जाएगा. अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी गलत पाई जाती है तो आपके उपर कार्यवाही हो सकती है.

क्या यूपी में राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है?

नहीं, पहले यह सुविधा ऑनलाइन थी लेकिन अभी सरकार द्वारा किये गये बदलावों के कारण यूपी में ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाते हैं. हाँ आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

क्या राशन कार्ड उपयोग भारत के किसी भी हिस्से में किया जा सकता है?

आपकी पहचान एंव अन्य दस्तावेजों में राशन कार्ड का उपयोग किसी भी राज्य में किया जा सकता है लेकिन अगर आप राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अन्य राज्यों में राशन नहीं मिलेगा.

क्या हम ऑनलाइन राशन कार्ड में सुधार कर सकते हैं?

अभी यह सुविधा बंद की गई है, आपको राशन कार्ड में सुधार के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा.

शिकायत करने के बाद कार्यवाही कब तक होती है?

अगर आपके द्वारा दिए गये प्रमाण सही है तो बहुत जल्द यानि हफ्ते भर में कार्यवाही शुरू हो जायेगी.

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करें?

नये राशन कार्ड बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी CSC सेंटर जाएँ, यहाँ आपको राशन कार्ड का फॉर्म दे दिया जाएगा. उसे सही जानकारी के साथ भरें और अप्लाई कर देंवे. जल्द ही आपका नया राशन कार्ड बन जाएगा.

अगर बार-बार राशन कार्ड अप्लाई करने पर भी राशन कार्ड नहीं बनता है तब क्या करें?

अगर आपका राशन कार्ड अप्लाई करने के बाद भी नहीं बना है तो आप अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग में शिकायत दर्ज करवाएं.

निष्कर्ष:

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल के द्वारा उत्तरप्रदेश राशन कार्ड शिकायत से सम्बंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियाँ यहाँ पर मिल गई होंगी. यदि आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

इस आर्टिकल को सोशल मीडिया में शेयर न भूलें ताकि इस महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ सभी व्यक्तियों को मिल सके.

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

27 thoughts on “UP Ration Card Complaint Online kaise kare hindi 2021”

  1. हमारे राशन कार्ड में नाम कट गया है नहीं जोड़ रहे हैं पता विशेश्वरगंज जिला बहराइच ब्लॉक विशेश्वरगंज दोनों का नाम कर या नहीं जुड़ा कम सप्लाई स्पेक्टर के पास फोन करो तब बताते हैं जोड़ देंगे के बाद फोन ही नहीं उठाएंगे ना बताएंगे कहां आ जाओ राशन कार्ड नंबर 218041192069 दुकान का नाम है सतनारायण शुक्ला दोनों का नाम कटा है अमर गुप्ता शिव दास गुप्ता 9350068319

    Reply
  2. Ration card humne banvaya tha abhi tak banaa Nahin hai ab ham naya banvana chahte Hain 7 November uttar Pradesh tahsil gunnour jila sambhal gram sunderpur dealer jagbir Singh mobile number 7668 0 1 81 39

    Reply
  3. Ration card kitane din se banava raha hu abhi tak bana nhi isake liye mujhe kya karna chahiye please koi batayi
    My contact number 9129138271

    Reply
  4. Mera rastion card bana tha kuchha din ke bad list se Nam Kat diya gaya hai dubara jodavane ke liye kaha to sabka a adhar card mage Maine Sab de diya par Aaj tak nahi Nam Juda lagabhag 4manth ho Gaye Mai village Baghor, post Madhupur, dist sonebhdra up se Mo no. 1hai purana rastion card no.hai card dhark ka Nam indu hai Nam Kate lagabhag 8month se bhi Upar ho Gaye hai rastion bhi nahi mil raha hai

    Reply
  5. मेरा राशन नम्बर (21984)मैं अपना राशन कार्ड बनाने लिये 21/11/2019 को दिए थे औराई तहशील मे वहा के अधिकारी लोग बोलें की जाओ दो हप्ते मे नेट चढ़ जाए गा और 90 दिन बाद से राशन मिलेगा तो हम 4 महीने का इंतजार किया उसके बाद सहजन सेवा केंद्र जा कर चेक करवाया तो ओ बोला की नही नेट पर नही चढ़ा है जा कर तहशील पर पता करो तो हम 15/06/2020 को तहशील गए तो वहाँ बोले कि इसका डेट खत्म हो चुका है तो मैं बोला फिर मैं क्या करू सर तो उसने बोला कि दूसरा ओ न लाइन करो तो मैने दूसरा ओ न लाइन किया जिसका डेट 17/06/20 को तहशील को सौप दिया हुँ अभी तक कुछ हुआ नही जब कि मुझे दिए हुए 5 महीने हो गए 10/01/2021 को हम गए थे सर मेरा निवेदन है कि मेरा राशन कार्ड बनवा दीजिए मैं आपका आभारी रहूँगा

    Reply
  6. Sir mein up ke Bahraich jile sepin 271801owner name haji Ahmed hapfiz ye paise extra leta hai or apne Relestionwalo ko pehle deta or garib loga line me lagwa kar danta karta hai

    Reply
  7. Mere rashan card par rashan nahi de raha h kah raha h kal aana 3 din baad aana( premawati ) naam se rashan dukan Kota h janakipuram lucknow up m …
    Mujhe lagta h ye rashan black kar raha h

    Reply

Leave a Comment