UP Pardarshi Kisan Seva Yojana Online Form In Hindi- उत्तरप्रदेश पारदर्शी किसान सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन?

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana online Apply in Hindi:- उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग तथा राज्य सरकार ने किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य में UP Pardarshi Kisan Seva Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना लाभ लेने के लिए किसानों को राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पारदर्शी किसान सेवा योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इस योजना के अंर्तगत राज्य सरकार द्वारा राज्य के सम्बंधित किसानों को कृषि संबंधी आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगी। उत्तर प्रदेश के इच्छुक UP Pardarshi Kisan Seva Yojana के तहत दी जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो वह उत्तर प्रदेश कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बता दे कि इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों को अपना आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य है। यदि अपने अभी तक अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंक नही कराया है। तो आपको अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंक कराना जरूरी है। इस योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली धनराशि लाभर्ति के बैंक अकाउंट में डीवीटी के माध्यम से सीधे ट्रंसफर ट्रांसफर की जाएगी।

जो UP Pardarshi Kisan Seva Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है उस किसान बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। पारदर्शी किसान सेवा योजना का लाभ देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि विभाग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिए हैं। आज हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे हैं इसलिए आपको हमारी इस post को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

पारदर्शी किसान सेवा योजना के उद्देश्य-

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के किसानों की कृषि उत्पादकता में वृद्धि करना और कृषि के विकास को तेजी प्रदान करना है। जिससे किसानों का आर्थिक तथा सामाजिक जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके। इस योजना में कृषि उत्पादन की विकास दर प्रतिवर्ष 5.1 प्रतिशत बनाए रखने हेतु किया गया है।

इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा प्रदान करने हेतु, कृषि की नवीन तकनीकी का प्रचार प्रसार तथा किसानों की कृषि से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पारदर्शी किसान सेवा योजना की शुरुआत की है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में कई तरह की भूमि पाई जाती है जैसे- यथा, जलमग्न, ऊसर, बंजर, बीहड़ आदि को खेती करने योग्य बनाना है।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana के लाभ-

इस योजना के तहत किसानों को बहुत सारे लाभ प्रदान किये जायेंगे जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं। जो इस प्रकार है।

  • किसानों को इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश किसान सेवा योजना का लाभ उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले किसानों प्रदान किया जाएगा।
  • कृषि उत्पादन में प्राकृतिक आपदाओं जैसे फसल में कीट,कोई रोग लग ना या आंधी आना ज्यादा बारिश होना आदि कारणों से होने वाले नुकसान की पूर्ति करने के लिए प्रदेश में संचालित कृषि बीमा योजना को व्यापकता प्रदान की जाएगी।
  • यदि किसानों को किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो वह ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों द्वारा की जाने वाली फसलों से अधिक उत्पादन लेने हेतु अनेक योजनाओं के माध्यम से तकनीकी प्रदर्शन का आयोजन एवं उनके परिणामों से किसानों को परीचित कराया जाएगा।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana के लिए पात्रता-

उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Pardarshi Kisan Seva Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसानों के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की है इन पात्रताओं की पूर्ति करने वाला व्यक्ति ही इस योजना का लाभ उठा सकता है। अगर आप इस योजना के लिए अपनी पात्रताओं को चेक करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए इस योजना से जुड़ी पात्रता की जानकारी नीचे दी है।

  • आवेदक के पास अपना खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए जो कि आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले कृषक के पास अपनी भूमिका खाता संख्या होना अनिवार्य है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • हम आपको पहले ही बता चुके है कि इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि लाभर्ति के बैंक एकाउंट में सीधे दी जाएगी इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त आवेदक के पास मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो भी होने चाहिए।
  • इन सभी दस्तावेज के अलावा आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana online आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के जो किसान भाई इस योजना के लाभ लेना चाहते हैं वह कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अगर आप UP Pardarshi Kisan Seva Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

Step1. आवेदक को पारदर्शी किसान सेवा योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana Online Form In Hindi

Step2. इसके बाद आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ पर आपको किसान पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

Step3. किसान पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज ओपन जाएगा। इस पेज पर आपको एक पंजीकरण फार्म प्राप्त होगा। इसमें आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी।

Step4. पंजीकरण फार्म में पूछी गई जानकारी जैसे- नाम, पता, आधार नंबर, बैंक अकाउंट आदि भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको अंत में सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step5. इस तरह आप का पंजीकरण हो जाएगा और आप पारदर्शी किसान सेवा योजना की ओर से दी जा रही सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें-

अगर आपको इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करानी है तो आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step1. सर्वप्रथम आपको पारदर्शी किसान सेवा कृषि विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana Online Form In Hindi

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। इस होम पेज पर आपको संपर्क करें का सेक्शन दिखाई देगा। आपको इस सेक्शन में अपनी शिकायत दर्ज करे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इसके बाद अगला पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको शिकायत दर्ज करने के लिए एक फार्म दिखाई देगा।

Step4. इस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी जैसे- अपना नाम, पता, जिला, विषय शिकायत का नाम, फोन नंबर और कैप्चा कोड आदि भरना होगा।

Step5. दी गई सभी जानकारी भरने के बाद आप को सुरक्षित करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर आपको क्लिक करना है।

Step6. अब आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी फिर कुछ समय पश्चात आपको आपकी समस्या का समाधान आपके पास तक पारदर्शी किसान सेवा के द्वारा पहुंचा दिया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट UP Pardarshi Kisan Seva Yojana Online Form In Hindi- उत्तरप्रदेश पारदर्शी किसान सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस UP Pardarshi Kisan Seva Yojana Online Form In Hindi- उत्तरप्रदेश पारदर्शी किसान सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment