उत्तरप्रदेश आसान क़िस्त योजना ऑनलाइन आवेदन। UP Kisan Asan Kist Yojana 2020 In Hindi

UP Kisan Asan Kist Yojana 2020 In Hindi:- उत्तरप्रदेश किसान भाइयों आज में आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताने वाला हूं। जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी आपके लिए बता दे कि उत्तरप्रदेश की सरकार ने किसानों के लिए एक योजना को लागू किया है। जिस योजना का नाम UP Kisan Asan Kist Yojana है।

यह UP Kisan Asan kist yojana को लागू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य यह था कि जो गरीब किसान है और उनके ऊपर बिजली का कर्जा है तो उस कर्जे से परेशान है और वह अपने बिजली के बिल का भुगतान नही कर पा रहे है। तो इस योजना का लाभ उठा कर किसान भाई आसानी से किस्तो में बिल का भुगतान कर सकते है।

आप सभी लोग तो जानते ही होंगे कि किसान भाइयों पर बिजली का बिल ज्यादा क्यो हो जाता है फिर भी आपके लिए बता दे कि किसान भाइयों के लिए अपनी भूमि कि सिंचाई करने के लिए ट्यूबल की आवश्यकता होती है और ट्यूबल को चलने के लिए बिजली का सबसे बड़ा योगदान है तो ऐसे में किसान भाइयों पर बिजली का बिल अधिक हो जाता है। तो वह किसान भाई इस सरकार द्वारा चलाई गई UP Kisan Asan kist Yojana के माध्यम से आसानी से बिल का भुगतान कर सकते है।

अगर आप उत्तरप्रदेश के निवासी है और आप UP Kisan Asan Kist Yojana का लाभ उठाना चाहते है तो आपके लिए इस योजना का पात्र होना जरूरी है और साथ मे इस Kisan Asan kist Yojana में आपको आवेदन करना होगा।

UP Kisan Asan Kist Yojana के लाभ-

यदि आपके लिए बता दे कि आपके लिए Up Kisan Asan Kist Yojana के माध्यम से बहुत से प्रकार के लाभ मिलगे जो आपकी समस्या को दूर कर देंगे तो चलिए जान लेते है उन लाभो के बारे में तो वह लाभ उस इस तरह से है।

  • आसान क़िस्त योजना के माध्यम से जिन लोगो पर पुराना बिल है तो वह बिल के लिए किस्तो में भुगतान कर सकते है।
  • आप अपने पुराने बिल का भुगतान 6 किस्तो में कर सकते है।
  • आपके लिए बात दे कि किसान भाइयों के लिए पुराने बिल के साथ मे जो नया बिल होगा उस बिल का भुगतान भी करना होगा।
  • जिन किसान भाइयों पर जाना बिल है उन किसान भाइयों का बोझ कम हो जायेगा।
  • अगर किसान भाई बिल का भुगतान समय के अनुसार कर देते है तो उनके लिए ना तो कोई जुर्माना देना होगा ना ही ब्याज देना होगा।
  • और जो बिजली की कंपनिया है उनके लिए उनकी रकम आसानी से प्राप्त हो जायेगी।

UP Kisan Asan Kist Yojana की जरूरी पात्रता-

  • अगर आप बिल का भुगतान किस्तो में करना चाहते है तो आपके लिए इस योजना में रजिस्टेशन करना होगा।
  • यदि आप रजिस्ट्रेशन करके बिल का भुगतान किस्तो में करेगे तो आपके लिए बिल का 5 प्रतिशत यानी कि 1500 रुपये आपको पहले जमा करने होंगे।
  • आसान क़िस्त योजना का लाभ किसानों और नलकूप कनेक्शन बाले परिवारों के लिए दिया जायेगा।
  • इस आसन क़िस्त योजना का लाभ ग्रामीण तथा शहरों के लोग भी लाभ उठा सकते है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले किसान भाई केबल उत्तरप्रदेश के ही निवासी हो तभी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

UP Kisan Asan Kist Yojana के दस्तावेज-

  • आवेदन करने वाले ग्रामीण परिवार या शहरी परिवार के पास में निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास में खुद का आधार कार्ड होना चाहिए। आधार कार्ड उसी का होना चाहिए जिस नागरिक के नाम पर बिजली का कनेक्शन हो।
  • आपके पास में एक मोबाइल नंबर होना चाहिए जिस पर OTP आ सके।
  • इसके बाद में आपके पास में वह 5 प्रतिशत बिल का भुगतान करने की आपके पास में रसीद होना जरूरी है।

UP kisan Asan Kist Yojana में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें-

UP Asan Kist Yojana में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपके लिए हमारे द्वारा बताई गई स्टेप को फॉलो करना होगा। जिस स्टेप्स में बहुत ही आसान तारिक से बताया गया की आप किसान आसान किस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। तो वह स्टेप्स कुछ इस प्रकार से है।

Step1. किसान आसान क़िस्त योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके सीधे जा सकते है।

Step2. जैसे ही आप वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते है बैसे ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा आपके लिए वेबसाइट के नीचे की तरफ जना होगा वहा पर आपके लिए दो ऑप्शन देखने को मिलगे। पहला ग्रामीण तथा दूसरा शहरी मिलेगा।

UP Kisan Asan Kist Yojana 2020 In Hindi

Step3. आपके लिए इन दिनों ऑप्शन में से किसी किसी एक ऑप्शन को चयन कर लेना है अगर आप ग्रामीण से है तो आपके लिए ग्रामीण चयन करना है तथा शहर से है तो शहरी चयन करना है।

Step4. तो में यहा पर ग्रामीण को चयन करता हूँ जिनसे ही आप ग्रामीण को चयन करते है तो आपके सामने इस नया पेज खुल जायेगा आपके लिए इस पेज पर बहुत से ऑप्शन मिल जायगे तो आपके लिए Login के ऑप्शन को चयन कर लेना है।

Step5. अब आपके सामने एक और नया पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपके लिए एक रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step6. रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा आपको उस पेज पर आपके लिए एक फॉर्म मिल जायेगा। आपके लिए वह फॉर्म ध्यानपूर्वक भरना है।

Step7. जब आपका फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है तो आपके लिए Register पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट उत्तरप्रदेश आसान क़िस्त योजना ऑनलाइन आवेदन। UP Kisan Asan Kist Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस उत्तरप्रदेश आसान क़िस्त योजना ऑनलाइन आवेदन। UP Kisan Asan Kist Yojana 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment