यूपी कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2021।

Up Kanya sumangla Yojana 2021: अगर देश के विकास में पुरुषों के साथ साथ महिलाएं अपनी भागीदारी निभाएं तो देश का विकास बहुत ही तीव्र गति से होगा और साथ ही में हर एक परिवार आर्थिक स्थिति से मजबूत रहेगा, क्योंकि उसके घर में महिला और पुरुष दोनों ही बराबर का काम करके घर को चला सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने अपने प्रदेश में गरीब परिवारों की बेटियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए और उनके उज्जवल भविष्य के लिए यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 का शुभारंभ किया है। अगर देश की बेटियां शिक्षित रहेंगे, तो वह देश के विकास में अपनी भागीदारी बराबर की निभा पाएंगे और इसीलिए इस योजना को महिला उत्थान के लिए और उनके सशक्तिकरण के लिए लांच किया गया है।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को यूपी कन्या सुमंगला योजना क्या है और यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 में पात्रता मापदंड एवं यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 में आवेदन कैसे करें इन सभी विषयों पर संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं अतः आप लोग आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें और बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए योजना का लाभ उठाएं।

Table of Contents


Up Kanya sumangla Yojana 2021 के लॉन्च डिटेल

योजना का परिचय

योजना का परिचय बिंदु

योजना का नाम

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021

योजना को लांच किया

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने

योजना की लॉन्च डेट

वर्ष 2021

योजना के लाभार्थी राज्य

उत्तर प्रदेश राज्य

योजना के लाभार्थी

उत्तर प्रदेश राज्य के गरीब परिवारों को जिनके घर बेटियों ने जन्म लिया है

योजना का मुख्य उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य में गरीब परिवारों को लाभ दिया जाएगा जिनके घर बेटियों ने जन्म लिया है और उनके बेहतर शिक्षा के लिए इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा और इससे प्रदेश में बेटियों को बेहतर शिक्षा प्राप्त होने के साथ-साथ अच्छा भविष्य भी सरकार प्रदान करने का मुख्य उद्देश निर्धारित की हुई है

योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि

प्रत्येक लाभार्थी को ₹15000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी

आर्थिक सहायता राशि के वितरण के लिए प्रदान की जाने वाली कुल किस्तें

कुल 6 किस्तों के जरिए प्रोत्साहन राशि लाभार्थी को प्रदान किया जाएगा

योजना के सफल संचालन के लिए निर्धारित किया गया कुल बजट

1200 करोड़ रुपए

योजना की आधिकारिक वेबसाइट

click here

योजना का हेल्प डेस्क

अभी जारी नहीं किया गया

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021


लाभकारी योजना को उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने देश की बेटियों के बेहतर शिक्षक के लिए लांच किया हुआ है। इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों के घरों में बेटियों के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई तक का सारा खर्चा सरकार इस योजना के जरिए उठाएगी और एक परिवार की दो बेटियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Up Kanya sumangla Yojana 2021 के लॉन्च डिटेल



इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को कुल ₹15000 की धनराशि कुल 6 किस्तों में प्रदान की जाएगी।सरकार ने इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए कुल 1200 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया हुआ है। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 1 में जब बालिका का दाखिला होगा तब उसे ₹2000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

कक्षा 6 में कन्या का दाखिला होने पर उसे एक बार फिर से ₹2000 की धनराशि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी। कक्षा 9वी में दाखिला लेने वाली कन्याओं को सरकार ₹3000 की धनराशि प्रदान करेगी और 10वीं एवं 12वीं की कक्षा पास करने के बाद कन्याओं को एक बार फिर से ₹3000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

इसके बाद जब कन्या स्नातक या करीब 2 वर्ष अथवा इससे अधिक का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए दाखिला लेगी तब सरकार कन्याओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता राशि योजना के अंतर्गत प्रदान करेगी। योजना के अंतर्गत सरकार ने इस वर्ष करीब 15000 से भी अधिक कन्याओं को लाभ प्रदान करने का निश्चय किया हुआ है।

इस योजना में कन्याओं का जन्म स्कूल के माध्यम से किया जाएगा और फिर उन्हें लाभ प्रदान किया जाएगा। कुल चयनित संख्याओं में से करीब 8000 प्राइमरी एवं अपर प्राइमरी के छात्रों को लाभ प्रदान किया जाएगा। 5000 छात्राओं को माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत चयनित किया जाएगा और वहीं पर 2000 कन्या छात्रों को के अंतर्गत चयनित किया जाएगा। इस योजना में लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में प्रोत्साहन की राशि प्रदान की जाएगी।

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 6 किस्तों में किस प्रकार से धनराशि लाभार्थियों को वितरित की जाएगी ?

इस योजना में प्रत्येक लाभार्थी को 6 किस्तों के जरिए अलग-अलग नियमानुसार योजना में निर्धारित की गई। आइए नीचे तालिका के जरिए जानकारी को समझते हैं।


श्रेणी के प्रकार

दी जाने वाली धनराशि  

श्रेणी 1 – कन्या के 1 अप्रैल 2019 या इसके बाद जन्म होने पर तथा इस योजना के तहत कन्या के लिए आवेदन जन्म से लेकर 6 माह के  अंदर करना होगा

2000 रूपये की धनराशि दी जाएगी|

श्रेणी 2 – कन्या के एक वर्ष के तक के पूर्ण टीकाकरण के उपरांत

1000 रूपये की धनराशि दी जाएगी |

श्रेणी 3 –  कन्या के कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर

2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |  

श्रेणी 4 – कन्या के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर

2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |  

श्रेणी 5 – इसके बाद कक्षा 9 में प्रवेश लेने के उपरांत

3000 रूपये की धनराशि  

श्रेणी 6 – कक्षा 10 /12 वी  उत्तीर्ण करके चालू शैक्षिणिक सत्र के दौरान स्नातक /डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर

5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है ?

इस लाभकारी योजना में सरकार ने कन्याओं के बेहतर कल को ध्यान में रखते हुए और योग्य एवं पात्र कन्या को योजना का लाभ मिल सके इसके लिए कुछ पात्रता मापदंड सुनिश्चित किया है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।


  • योजना में आवेदन करने वाली कन्या को उत्तर प्रदेश का मूलनिवासी होना अनिवार्य है।

  • आवेदक के कुल परिवार की वार्षिक आय न्यूनतम ₹300000 या फिर इससे कम होनी चाहिए।

  • यदि किसी ऐसे परिवार ने कन्याओं को गोद लिया है, तो ऐसी परिस्थिति में अधिकतम दो गोद ली हुई कन्याओं को योजना का लाभ अलग-अलग रूप में प्रदान किया जाएगा।

  • यदि किसी परिवार में दो जुड़वा लड़कियां पैदा हुई है और एक लड़की पहले से ही है, तो ऐसे में जुड़वा लड़की को एक की संख्या में गिना जाएगा और दूसरी लड़की को भी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • कन्या के अभिभावक किसी भी सरकारी या फिर गैर सरकारी क्षेत्र में कार्यरत नहीं होने चाहिए।

  • यदि किसी परिवार में 2 से अधिक बच्चियों ने जन्म लिया है, तो ऐसे में उस परिवार को इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

  • लाभार्थी कन्या को योजना में आवेदन करने से पहले सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत होना अनिवार्य है।

  • इस योजना में 1 अप्रैल वर्ष 2019 या फिर इसके बाद पैदा हुई कन्याओं को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • लड़की के जन्म के 6 महीने के भीतर भीतर ही योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए आप को आवेदन पूरा करवाना होगा।

यूपी कन्या सुमंगला योजना में आवेदन के दौरान लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों की सूची 2021 ?



इस लाभकारी योजना में आवेदन करने के दौरान अभिभावकों को कन्या का और अपना कुछ आवश्यक दस्तावेज योजना के आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा और कन्या सुमंगला योजना 2021 में कौन कौन से दस्तावेज जरूरी है ? इसकी जानकारी नीचे इस प्रकार से निम्नलिखित रूप में बताई गई है।


  • लाभार्थी कन्या का आधार कार्ड आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।

  • कन्या के अभिभावक का कोई भी एक पहचान प्रमाण पत्र लगेगा और इसमें आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइवरी लाइसेंस, बिजली के कनेक्शन का प्रतिलिपि और बैंक पास बुक आदि पहचान प्रमाण पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • लाभार्थी कन्या का निवास प्रमाण पत्र योजना के आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।

  • कन्या जिस किसी भी शिक्षा संस्थान से शिक्षा प्राप्त कर रही हो, उस विद्यालय में अध्ययनरत रहने वाला प्रमाण पत्र योजना के आवेदन फॉर्म में आपको संलग्न करना होगा।

  • यदि कन्या के अभिभावक में कन्या को गोद लिया है, तो योजना का लाभ उठाने के लिए आपको गोद लेने का प्रमाण पत्र बनवा कर योजना के आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।

  • कन्या के अभिभावक के कुल परिवार का वार्षिक आय दिखाने के लिए आपको आय प्रमाण पत्र बनवाना होगा।

  • बेटी का नाम राशन कार्ड में दर्ज है, तो आप राशन कार्ड का भी इस्तेमाल आवश्यक दस्तावेज के रूप में कर सकते हैं।

  • कन्या का बैंक पासबुक विवरण योजना के आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।

  • योजना के आवेदन फॉर्म में कोई एक स्थाई मोबाइल नंबर आपको डालना होगा और इसी मोबाइल नंबर पर आपको योजना से जुड़ी हुई जानकारियां प्राप्त होंगी।

  • कन्या का कम से कम 2 नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के आवेदन फॉर्म में आपको संलग्न करना होगा।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021 में आवेदन कैसे करें ?


आप इस लाभकारी योजना में बेटियों के बेहतर शिक्षा को जारी रखने के लिए आवेदन कर सकते हैं और आप इस योजना में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। आज के इस लेट में हम आपको इस योजना में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताइए।तो चलिए लेकिन आगे बढ़ते हैं और योजना में दोनों ही तरीकों से आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी को हासिल करते हैं।

यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया :-

Step . 1 सबसे पहले उम्मीदवार को यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वेबसाइट के होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step . 2 वेबसाइट के होम पेज पर आपको “सिटिजन सर्विस पोर्टल” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा।

Step . 4 रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको इससे कुछ नियम दिखाई देंगे और फिर नीचे आपको “मैं सहमत हूं” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने एक बार फिर से नया पेज खुलेगा।

Step . 5 अब यहां पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको एक एक करके पूछी जा रही जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है।

Step . 6 आधार कार्ड और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको ओटीपी प्राप्त होगा और अपने ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।

Step . 7 जैसे ही आप ओटीपी वेरीफाई कर लेंगे आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और फिर आपको यूजर नेम प्राप्त हो जाएगा।

Step . 8 अब आपको योजना के पोर्टल पर अपना लॉगिन पूरा कर लेना है।

Step . 9 पोर्टल पर लॉगइन करने के दौरान आपका अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा और फिर इस प्रकार से आप अपना पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

Step . 10 पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आपको योजना में आवेदन करने के लिए पंजीकरण फार्म प्राप्त हो जाएगा।

Step . 11 पंजीकरण फार्म में आपको अपनी कन्या से संबंधित पूछे जा रही सभी प्रकार की एक-एक करके जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरना है।

Step . 12 जानकारियों को ध्यानपूर्वक से भरने के बाद अब आपको योजना के आवेदन फॉर्म में सभी प्रकार के मांगे जा रहे आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।

Step . 13 आधिकारिक वेबसाइट पर सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद अंतिम में आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक करके अपने योजना के आवेदन फॉर्म को सबमिट कर लेना है।

Step . 14 इस प्रकार से आपका योजना में सफलतापूर्वक आवेदन पूरा हो जाता है।

कन्या सुमंगला योजना 2021 में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया :-


Step . 1 सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास उत्तर प्रदेश के कार्यालय में जाना है।

Step . 2 संबंधित कार्यालय में जाने के बाद वहां से आपको योजना का अधिकारिक आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।

Step . 3 अब आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके भरना है और सभी प्रकार के यहां पर प्रतिलिपि के रूप में आवेदन फॉर्म में संलग्न करना है।

Step . 4 अब अपने आवेदन फॉर्म को नजदीकी खंड विकास अधिकारी, एसडीएम, परिवीक्षा अधिकारी, उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी आदि के कार्यालय पर जाकर जमा करवा देना है।

Step . 5 आप संबंधित अधिकारी डीपीओ को आपका आवेदन फॉर्म भेजेगा और अधिकारी आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियों को ऑनलाइन फीड करेगा और इस प्रकार से आपका योजना में ऑफलाइन आवेदन पूरा हो जाता है।



यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 में आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें ?


अगर दोस्तों आपने इस योजना में कन्या को लाभ दिलवाने के लिए आवेदन कर दिया है और आप अपने योजना में दिए हुए आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 में आवेदन की स्थिति की जांच करने की प्रोसेस क्या है ?, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step . 1 सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब यहां पर आपको पोर्टल पर यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से अपना लॉगइन कर लेना है।

Step . 3 आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद आपको यहां पर “ट्रेक एप्लीकेशन स्टेटस” नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 4 अब आपको यहां पर अपने आवेदन की संख्या को दर्ज करना है और फिर “सबमिट बटन” पर क्लिक कर देना है।

Step . 5 अब कुछ ही सेकंड में आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देने लगेगी और इस प्रकार से आप अपने योजना में दिए गए आवेदन की स्थिति को जांच कर सकते हैं।



यूपी कन्या सुमंगला योजना में जिलेवार तरीके से आवेदन की सूची को कैसे देखें ?


अगर आप इस योजना में जिलेवार तरीके से आवेदन दिए गए सूची को देखना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step . 1 सबसे पहले आपको कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर इससे होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब योजना के वेबसाइट के होम पेज पर आपको “सभी जिला आवेदन सूची” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपको यहां पर फाइनेंशियल ईयर, क्वार्टर एंड डिवीजन को सेलेक्ट करना है।

Step . 4 अब अंतिम में किसी विषय जिले में प्रस्तुत सभी आवेदनों की सूची प्राप्त करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक कर दें।

Step . 5 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप बड़ी ही आसानी से जिलेवार तरीके से योजना में आवेदकों की सूची को देख सकते हैं।



कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी लॉगिन आईडी को कैसे ढूंढे 2021 ?

अगर दोस्तों आधिकारिक वेबसाइट पर आपकी लॉगइन आईडी खो गई है या फिर आप भूल गए हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से अपनी लॉगिन आईडी को ढूंढ सकते हैं।

Step . 1 लॉगइन आईडी को ढूंढने के लिए आपको सर्वप्रथम योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको “अपनी लॉगिन आई डी खोजे, नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसे विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है।

Step . 4 अब अंतिम में आपको “वेरीफाई मोबाइल नंबर” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक करना होगा।

Step . 5 अब आपका लॉगइन आईडी आपके मोबाइल नंबर पर सेंड कर दिया जाएगा और इस प्रकार से आप अपना लॉगिन आईडी प्राप्त कर पाएंगे।



उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021 में पेमेंट का स्टेटस कैसे चेक करें ?



अगर आप योजना के अंतर्गत दी जाने वाली पेमेंट की राशि की जांच करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेट को समझें।

Step . 1 योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि सीधे बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा करवाई जाती है।

Step . 2 जैसे ही योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि आपके बैंक में जमा की जाएगी आपको तुरंत योजना में पंजीकृत मोबाइल नंबर के जरिए सूचित कर दिया जाएगा और आपको इसका s.m.s. प्राप्त होगा।

Step . 3 इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से अपने योजना में दी जाने वाली पेमेंट की स्थिति को देख सकते हैं।



उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021 के लाभ ?


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कन्याओं के हित के लिए शुरू की गई इस योजना के अनेकों लाभ है और उनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित हमने बताए हैं, जो नीचे प्रस्तुत किए गए हैं।

  1. इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार बालिकाओं के विकास और उनके बेहतर शिक्षा के लिए एक बड़ी पहल कर गई है और साथ ही में उनकी सामाजिक सुरक्षा को भी सुनिश्चित कर रही है।
  2. इस योजना के माध्यम से सरकार अपने राज्य में कन्याओं को अत्यधिक महत्वता प्रदान करना चाहती है, इस योजना के आ जाने से भ्रूण हत्या और अन्य बालिकाओं पर किए जाने वाले अन्याय पर कुछ हद तक रोक लग सकेगी।
  3. इस योजना में दी जाने वाली धन राशि का लाभ उठाकर कन्या अपने बेहतर भविष्य के लिए बिना किसी रूकावट के शिक्षा ग्रहण कर सकेगी और आगे चलकर शिक्षित होकर खुद के पैरों पर खड़ा हो सकेगी।
  4. इस योजना के लांच हो जाने से प्रदेश की कन्याओं का भविष्य उज्जवल हो सकेगा और वे बेहतर शिक्षा को प्राप्त कर सकेंगी।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021 क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें एवं इससे जुड़ी हुई सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की है।

अगर आपके घर में कन्या ने जन्म लिया है और आप कन्या के बेहतर भविष्य के लिए सोच रहे हैं, तो इस योजना का लाभ उठाएं।

इस लेख से संबंधित यदि आपका कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। आज के इस महत्वपूर्ण लेखकों आप सभी लोग ज्यादा से ज्यादा अपने मित्र जन और परिजन के साथ साझा करें, ताकि उन्हें भी एक लाभकारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

FAQ :


  1. Q : उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021 क्या है ?

    ANS :- इस लाभकारी योजना में कन्याओं को बेहतर शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

  2. Q : उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना में प्रत्येक लाभार्थियों को कितने रुपए की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी ?

    ANS :- योजना में लाभार्थी को ₹15000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का प्रावधान है।

  3. Q : यूपी कन्या सुमंगला योजना में कौन कौन से लोग अपना आवेदन दे सकते हैं ?

    ANS :- इस योजना में परिवारों के घर में कन्याओं ने जन्म लिया होगा और परिवार की कुल वार्षिक आय ₹300000 कम होगी, वह लोग इस योजना में अपना आवेदन दे सकते हैं।

  4. Q : उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला 2021 योजना को किसने प्रारंभ किया ?

    ANS :- इस लाभकारी योजना को माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रारंभ किया है।

  5. Q : उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

    ANS :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक के पढ़े।


    How to get UP liquor license in Hindi |Daru ka theka kaise le

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment