up jaati Praman Patra online aavedan kaise karen 2021

5/5 - (1 vote)

हमें स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए किसी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए और किसी भी सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए बहुत से जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। इन सभी दस्तावेजों में से एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जाति प्रमाण पत्र। up jaati Praman Patra ke liye online aavedan kaise karen 2021

जाति प्रमाण पत्र का उपयोग वर्तमान समय में सभी क्षेत्रों में हो रहा है। सरकार के द्वारा जो कोई भी योजना लांच की जा रही है, उसमें सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के रूप में जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से जानेंगे, यूपी जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के विषय में। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रक्रिया का उपयोग करके बनवाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है,

क्योंकि आप सभी लोगों को इसलिए में जानने को मिलेगा, कि जाति प्रमाण पत्र क्या होता है? जाति प्रमाण पत्र का उपयोग कहां कहां होता है? जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया? जाति प्रमाण पत्र कहां से डाउनलोड करें? इत्यादि के विषय में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं।

यदि आप जाने के लिए इच्छुक है, यूपी जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए को अंत तक की अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

यूपी जाति प्रमाण पत्र हाइलाइट – up jaati Praman Patra ke liye online aavedan kaise karen 2021

राज्यउत्तर प्रदेश
विभागउत्तर प्रदेश राजस्व विभाग
उद्देश्यअनुसूचित जाति के लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना
लाभआरक्षण एवं छात्रवृत्ति की सुविधा
आवेदन वर्ष2021
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन तथा ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटClick hare

यूपी जाति प्रमाण पत्र क्या है?

जिस प्रकार से बर्थ सर्टिफिकेट, डेट सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पासपोर्ट हमारे प्रमाणिकता को दर्शाते हैं, ठीक उसी प्रकार से जाति प्रमाण पत्र भी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इस दस्तावेज में आपकी जाति और धर्म से जुड़ी सारी जानकारी होती है।

आपके जाति को आरक्षण एवं सुविधा प्रदान करने के लिए आप की जाति प्रमाण पत्र पर संबंधित अधिकारी मुहर लगाता है और अपना हस्ताक्षर करके आप के प्रमाण पत्र को जारी कर दिया जाता है और फिर इसी सर्टिफिकेट के माध्यम से आपके जाति को प्रमाणिकता प्रदान कर दी जाती है।

इस दस्तावेज के जरिए आप स्कूल या कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं और आपको किसी कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में कुछ प्रतिशत तक का आरक्षण भी प्रदान किया जाता है।

आप इसके माध्यम से सरकारी या फिर गैर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं और आपको कुछ प्रतिशत तक की छूट मिल जाती है। आप सरकारी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए इस दस्तावेज के जरिए आवेदन दे सकते हैं और भी बहुत सारे कामों में यह सर्टिफिकेट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

यूपी जाति प्रमाण पत्र का क्या उद्देश्य है?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि हमारे समाज में बहुत ही पुराने समय से अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लोगों को दबाया जाता है और उनके साथ सामान्य वर्ग के लोग काफी बुरा बर्ताव करते हैं। इसी कारण समाज में उन्हें कभी भी इंसान नहीं समझा और उनके साथ सदैव भेदभाव छुआछूत जैसी प्राचीन एवं देश की ऐसी ही बहुत पुरानी बीमारियों को जन्म दिया जाता है।

अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को प्राचीन समय में ना तो स्कूल में दाखिला दिया जाता था और ना ही इस समाज के बीच रहने का दर्जा दिया जाता था। इन्हीं सब के कारण निम्न वर्ग के जाति के लोग धीरे-धीरे पीछे होते गए और वर्तमान समय में यह बहुत ही पीछे छूट चुके हैं।

हालांकि भारत सरकार के 18 प्रयासों के बाद इन्हें भी अन्य लोगों के साथ चलने का मौका दिया जा रहा है और इन्हें हो रही सभी सरकारी परीक्षा में कुछ प्रतिशत तक की छूट भी मिलती है।

भारत सरकार ने इन्हीं प्राचीन समस्याओं को दूर करने के लिए जाति प्रमाण पत्र बनवाने की लिए अनेकों प्रकार के दिशा निर्देश जारी करती है और इसी को लेकर हमारे उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सभी लोगों के लिए जाति प्रमाण पत्र बनवाने का दिशानिर्देश जारी कर चुकी है।

सभी लोगों के लिए जाति प्रमाण पत्र उनके जाति वर्ग के आधार पर बनाया जा रहा है। जाति प्रमाण पत्र की मदद से ज्यादातर लोगों को आरक्षण सरकारी योजनाओं का लाभ छात्रवृत्ति एवं नौकरी की बहुत से अवसर दिए जाएंगे।

यूपी जाति प्रमाण पत्र का मुख्य उद्देश्य यही है, कि उत्तर प्रदेश राज्य में जितने भी पिछड़े वर्ग के लोग हैं, उन्हें समाज के बीच बराबर का अधिकार मिले और उन लोगों को भी वह सभी अधिकार मिले जो समाज में रह रहे उच्च वर्गों के लोगों को दिया जा रहा है। 

यूपी जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से निम्न वर्ग के लोगों को सभी सरकारी नौकरी एवं अन्य योजनाओं से लाभान्वित कर उन्हें भी समाज के मध्य बराबर का अधिकार प्रदान किया जाएगा।

यूपी जाति प्रमाण पत्र आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

up jaati Praman Patra ke liye online aavedan kaise karen 2021 जिस प्रकार हम सभी लोगों को अन्य किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले उसमें आवेदन करना होता है। आवेदन करने से पहले हमें उस योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है, ठीक उसी प्रकार यदि आप यूपी जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास भी कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।

यदि आपके पास यह दस्तावेज होते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से यूपी जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कौन कौन से दस्तावेज है जरूरी यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • एक या दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • ग्राम प्रधान द्वारा लिखा गया स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • मोबाइल नंबर

यूपी जाति प्रमाण पत्र का क्या लाभ है?

यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के बहुत से लाभ हैं। यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के ज्यादा से ज्यादा लाभ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को काफी ज्यादा है, क्योंकि इन लोगों के लिए ही मुख्य रूप से जाति प्रमाण पत्र की सुविधा को शुरू किया गया है।

वर्तमान समय में यदि आप किसी भी योजना के लिए आवेदन करेंगे, तो आपसे सबसे पहले जो दस्तावेज पूछा जाता है वह जाति प्रमाण पत्र है। तो आइए जानते हैं, जाति प्रमाण पत्र के कौन-कौन से लाभ हैं और इसका सबसे ज्यादा लाभ किसे प्राप्त होगा;

  1. जाति प्रमाण पत्र का सबसे अधिक लाभ अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को है।
  2. जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को किसी भी एग्जाम में बैठने पर उन्हें वास्तविक मूल्यांकन से कुछ प्रतिशत तक की छूट मिल जाती है।
  3. यदि कोई उम्मीदवार अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा लेता है, तो उसे किसी भी सरकारी योजना का लाभ मिल सकता है।
  4. जाति प्रमाण पत्र बनवा लेने के बाद सभी लोगों को स्कूल कॉलेज में अपनी पढ़ाई को आगे रखने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  5. जाति प्रमाण पत्र बनवाने के बाद आप सभी लोगों को जो सबसे पहली प्राथमिकता मिलती है, वह है सरकारी नौकरी की।
  6. सभी छात्र छात्राओं को अपने स्कूल कॉलेजों में एडमिशन लेने के बाद स्कॉलरशिप की सुविधा प्राप्त करने के लिए जाति प्रमाण पत्र को स्कूलों में सबसे पहले जमा करना पड़ता है और उसके बाद छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय भी आपको जाति प्रमाण पत्र दर्ज करना होगा।
  7. यदि आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी नौकरी के लिए जाते हैं, तो आपकी उम्र की सीमा निर्धारित की जाती है।
  8. कुछ जातियों के लिए एक विशेष सीमा निर्धारित की जाती है, उन्हें उनके जाति के हिसाब से सीमा निर्धारण दिया जाता है।
  9. यदि आप एक कुशल राजनेता बनना चाहते हैं, अर्थात राजनीति में अपने कदम बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके पास जारी प्रमाणपत्र का होना बहुत ही आवश्यक है।

यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने की ऑफिशियल वेबसाइट

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, सरकार द्वारा चलाई गई किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हम सभी लोगों को उसके तहत आवेदन करना होता है और आवेदन करने के लिए हमें ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया का उपयोग करना होता है। ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए हमें उस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है।

ठीक उसी प्रकार आप सभी लोगों को उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और इस ऑफिशल वेबसाइट के साथ आपको लॉगइन भी होना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जारी किया गया ऑफिशल वेबसाइट नीचे निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया गया है।

यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफिशल वेबसाइट के साथ लॉगइन होने की प्रक्रिया

आप सभी लोगों को उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इसे की ऑफिशियल वेबसाइट के साथ लॉगिन होना होगा। यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए वेबसाइट के साथ लॉगिन होने की प्रक्रिया नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाई गई है। आप सभी लोग इस प्रक्रिया का पालन करके बड़ी ही आसानी से और बड़ी ही सुगमता के साथ लॉगइन कर सकते हैं;

  1. यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफिशल वेबसाइट के साथ लॉगिन होने के लिए आपको सबसे पहले इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।
  2. आप जैसे ही इस वेबसाइट को ओपन करते हैं, तो आपके सामने इस वेबसाइट का होम पर स्कूल करा जाता है।
  3. अब आपको इस पेज पर बहुत से ऑप्शन देखने को मिलेंगे, यदि आप पहले से अपना अकाउंट बना चुके हैं, तो आपको सीरियल लॉगइन के बटन पर क्लिक करना है और अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन हो जाना है।
  4. यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं और अपना नया रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो आप सिंपली न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करें।
  5. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे जहां पर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।
  6. आपको साधारणतया इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर चले जाएंगे।
  7. अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपसे आपकी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि आवेदक का नाम आवेदक का एड्रेस मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और जन्मतिथि इत्यादि भरना होगा।
  8. इन सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  9. इतनी प्रक्रिया पूरा करने के बाद आपके सामने वेरीफाई करने के लिए आपका वही मोबाइल नंबर फिर से भरने के लिए कहा जाएगा आपको मना मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है और इसके बाद send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  10. आप आप सभी लोगों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा आपको यह ओटीपी भरकर लॉगइन कर देना है।
  11. अब आपको एक नया पासवर्ड इंटर करना है, जो कि आपका यूजर पासवर्ड होगा।
  12. पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपको साधारणतया सेव के बटन पर क्लिक कर देना है और इतनी प्रक्रिया पूरा करने के बाद आप का वेरिफिकेशन कंप्लीट हो जाता है और आप इस वेबसाइट के सदस्य बन चुके हैं।

यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2021

यदि आप यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए कुछ महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। तो चलिए शुरू करते हैं, यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया;

  1. यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।
  2. आप जैसे ही इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तो आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा, जहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे।
  3. आप सभी लोगों को साधारणतया लॉगइन के बटन पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर चले जाएंगे।
  4. अब इस अगले पेज पर आपसे आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड मांगी जाएगी, आपको भरकर सीधे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  5. क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर चले जाएंगे, आपको इस पेज पर दिखाई दे रहे, आवेदन करें के विकल्प का चयन करना है।
  6. अब आपके सामने एक लिस्ट खुलकर आ जाएगी जहां पर आपको बहुत सारे प्रमाण पत्र का नाम देखने को मिलेगा।
  7. आपको यहां से साधारणतया जाति प्रमाण पत्र को सिलेक्ट करना है।
  8. अब आप सभी लोगों के सामने यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  9. आप सभी लोगों को इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक एवं बड़े ही ध्यान पूर्वक से मारना है।
  10. सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरने के बाद आपको साधारणतया सभी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  11. इतनी प्रक्रिया पूरा करने के बाद आप सभी लोगों को सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना।
  12. आप सभी लोगों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक फीस का भुगतान कर देना है।
  13. इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप का जाति प्रमाण पत्र कुछ निर्धारित दिनों के अंदर ही तैयार कर दिया जाएगा और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भी आएगा।
  14. आप अपने सबमिटेड आवेदन फॉर्म और जाति प्रमाण पत्र के लिए भुगतान किए गए फीस की रसीद को डाउनलोड कर ले।
  15. जाति प्रमाण पत्र जारी हो जाने के बाद आप इसे बड़ी आसानी से प्रिंट आउट करा सकते हैं।

यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

आप सभी लोगों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया भी मिल जाएगी। जो कोई भी उम्मीदवार जाति प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया का उपयोग करके बनाना चाहता है। वह अपने तहसील में जाकर जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फॉर्म लेकर आवेदन फॉर्म को भर कर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

इसके बाद कुछ ही दिनों में आप का जाति प्रमाण पत्र बनकर आ जाएगा। आपको सूचित करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज दिया जाएगा और मोबाइल पर मैसेज आने के बाद आप अपने तहसील पर जाकर अपना जाति प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी जाति प्रमाण पत्र हेल्पलाइन नंबर

यदि आपका यूपी जाति प्रमाण पत्र को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है या फिर कोई शिकायत है या आपको कोई प्रश्न पूछना है, तो आप सभी लोगों को एक हेल्प लाइन नंबर दिया जाएगा, यह हेल्पलाइन नंबर आपके जाति प्रमाण पत्र के नीचे लिखा हुआ होगा। यूपी जाति प्रमाण पत्र हेल्पलाइन नंबर नीचे निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया गया है।

  1. 0522-2304706
  2. [email protected]

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह up jaati Praman Patra ke liye online aavedan kaise karen 2021 महत्वपूर्ण लेख अवश्य ही पसंद आया होगा, यदि हां! तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

FAQ

Q. यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या में कोई शुल्क देना है?

Ans. यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको एक निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।

Q. यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कौन-कौन सी प्रक्रिया जारी की गई हैं?

Ans. ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया।

Q. यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हेल्पलाइन नंबर?

Ans. 0522-2304706

Q. यूपी जाति प्रमाण पत्र से शिकायत हेतु क्या कोई ईमेल एड्रेस भी जारी किया गया है?

Ans. जी हां

Q. यूपी जाति प्रमाण पत्र के लिए शिकायत हेतु ईमेल एड्रेस?

Income Certificate Online Kaise Banwaye 2020

Share on:

Leave a Comment