UP Haisiyat Praman Patra Online Form 2020 In Hindi– उत्तरप्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकरी?

UP Haisiyat Praman Patra Online Form 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आप ने बहुत से प्रमाण पत्र के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल में एक महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र के बारे में बताने वाले हैं। उन सभी प्रमाण पत्र में से यह प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। क्योंकि Haisiyat Praman Patra की आवश्यकता और सरकारी काम और ठेका लेने वाले के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपकी जानकारी के लिए बता दें आप हैसियत प्रमाण पत्र के लिए बनवाना चाहते हैं।

तो आपके लिए किसी भी जगह जाने की आवश्यकता नहीं है तथा कहीं भी जाकर किसी भी लाइन में लगने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं की घर बैठे ही UP Haisiyat Praman Patra के लिए किस प्रकार से बनवा सकते हैं। आपने पहले देखा होगा कि हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सरकारी ऑफिस में जाना पड़ता था और लाइनों में लगना पड़ता था जिससे आपका काफी समय बर्बाद होता था और आपके लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था तो ऐसे सभी परेशानियों को समाप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने हैसियत प्रमाण पत्र की ऑनलाइन प्रक्रिया को जारी किया।

जिससे उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना ना पड़े और वह बहुत आसानी से अपने घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से UP Haisiyat Praman Patra को बना सके। आपके लिए बता दें कि अगर आप अपने घर बैठे ही मोबाइल या लैपटॉप से ऐसे प्रमाण पत्र के लिए बनवाते हैं तो आपका है सिर्फ मार पत्र 1 हफ्ते के अंदर ही जारी कर दिया जाएगा और आप उस प्रमाण पत्र का प्रिंट आउट निकलवा कर आप किसी भी जगह उस प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैंअगर आपने पहले कभी हैसियत प्रमाण पत्र बनवाया है।

तो आपके लिए पता ही होगा कि हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको डीएम के कार्यालय में आवेदन करना होता था। उसके बाद तहसील में भेज दिया जाता था उसके बाद तहसील स्तर के अधिकारियों के माध्यम से रिपोर्ट करके एसडीएम के कार्यालय में उसके बाद डीएम के पास भेज दिया जाता था। तब जाकर आप का फॉर्म कंप्लीट हो पाता था यह सब पर करिए लगने में कम से कम 1 महीने का समय लगाता था तो 1 महीने की प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को जारी किया, अगर आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से हैसियत प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

UP Haisiyat Praman Patra क्या है-

UP Haisiyat Praman Patra के नाम से ही पता चलता है कि यह किसी भी नागरिक की आर्थिक स्थिति या उस नागरिक की मजबूती को दर्शाता है। यानी कि क्या सकते हैं की Haisiyat Praman Patra के माध्यम से आप यह पता लगा सकते हैं कि उस व्यक्ति की आर्थिक स्थिति क्या है और आप यह देख सकते हैं कि वह व्यक्ति कितने पैसे वाला है, आपने देखा ही होगा कि जब कभी भी कोई व्यक्ति कोई टेंडर लेता है।

तो उस व्यक्ति के लिए हैसियत प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है तथा सरकारी कामों के लिए भी इस दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि ठेका लेना, बड़ी बड़ी बिल्डिंग, सड़क का काम ,बैंक से लोन आदि कई ऐसी काम लेने के लिए हैसियत प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। पहले के समय में क्या होता था जब ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं थी।

तो कई नागरिक ऐसे भी होते थे की Haisiyat Praman Patraको प्राप्त करने के लिए गलत जानकारी फॉर्म में भर देते थे, लेकिन आजकल ऑनलाइन प्रक्रिया में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यह सब भ्रष्टाचार समाप्त हो चुका है अगर आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से हैसियत प्रमाण पत्र बनाते हैं तो आपके लिए अपनी ठीक जानकारी को फॉर्म में फिल करनी होगी।

UP Haisiyat Praman Patra के लिए दस्तावेज-

उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और Haisiyat Praman Patra के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। वह दस्तावेज आपके पास होने चाहिए तभी आप UP Haisiyat Praman Patra के लिए आवेदन कर सकते हैं तो हम आपके लिए नीचे बताने वाले हैं। की हैसियत प्रमाण पत्र के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी आप अपने दस्तावेजों का इन दस्तावेज से मिलान करें।

  • हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर्ता का पेन कार्ड और फोटो होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड, वोटर आईडी ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि होनी चाहिए जिससे कि आवेदन कर्ता के पता की पहचान की जा सके।

UP Haisiyat Praman Patra के लिए ऑनलाइन आवेदन

अगर आपके लिए हैसियत प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ रही है और आप हैसियत प्रमाण पत्र के लिए बनवाना चाहते हैं। तो हम नीचे कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं आपके लिए उन स्टेप्स में हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने की पूरी प्रक्रिया को समझाया गया है। आप उन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक से फॉलो करें आप उन स्टेप्स के माध्यम से आसानी से हैसियत प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

Step1. हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

UP Haisiyat Praman Patra Online Form

Step2. लिंक पर क्लिक करते ही आप विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद अगर आप पहली बार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते हैं। तो आपके लिए अकाउंट बनाना होगा Account बनाने के लिए नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण अगर आप पहले ही इस वेबसाइट पर अकाउंट बना चुके हैं तो अपना अकाउंट लॉगिन कर ले

UP Haisiyat Praman Patra Online Form

Step3. जैसे ही आप अपना अकाउंट लॉगइन करते हैं तो आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां पर लिखा होगा आवेदन करें आपको इस पर क्लिक कर देना है।

UP Haisiyat PramaUP Haisiyat Praman Patra Online Formn Patra Online Form

Step4. आवेदन करें के ऑप्शन पर जैसी ही आपके क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक dropdown-menu खुलकर आ जाएगा जिसमें आपके लिए बहुत से प्रमाण पत्र की लिस्ट दिखाई देगी आपके लिए हैसियत प्रमाण पत्र के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।

Step5. जैसे कि आप हैसियत प्रमाण पत्र के लिए सिलेक्ट करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा आपके लिए उस नए पेज पर दो ऑप्शन मिल जाएंगे। पहला ऑप्शन “नवीन आवेदन करें” दूसरा ऑप्शन आवेदन संशोधित करें अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो नवीन आवेदन करें पर क्लिक कर देना है अगर आप पहले आवेदन कर चुके हैं तो आवेदन संशोधित करें पर क्लिक कर देना है।

Step6. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा आपके लिए उस पेज पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी जिस जानकारी को आपने पढ़ कर आगे बढ़े बटन पर क्लिक करना होगा।

Step7. जैसे ही आप आगे बड़े बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जाएगा आपके लिए उस फॉर्म मे अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को भरना होगा। तथा अपने सभी दस्तावेज और संपत्ति का विवरण तथा इसके अलावा प्रमाणित दस्तावेजों की फोटोकॉपी कॉपी अपलोड करनी होगी।

Step8. प्रमाणित दस्तावेज अपलोड करने के बाद में आपके लिए संपत्ति से जुड़े सभी दस्तावेजों को स्कैन फोटोकॉपी को अपलोड करना होगा इसके बाद में आपको लास्ट में घोषणा पत्र दान करना होगा इतना सब हो जाने के बाद में आपके लिए फाइनल संबित के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step9. जैसे ही आप सम्मिट के बटन पर क्लिक कर देते हैं तो आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन स्लिप आ जाएगी आप उस स्लिप को प्रिंटआउट करके सुरक्षित अपने पास रख सकते हैं जरूरत पड़ने पर आप उस के माध्यम से अकाउंट में लॉगइन करके प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

UP Haisiyat Praman Patra निर्धारित फीस का भुगतान करें

उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र आवेदन करने के बाद में आपको हैसियत प्रमाण पत्र की फीस का भुगतान करना होगा। हैसियत प्रमाण पत्र की फीस का भुगतान करने के लिए हमने नीचे कुछ स्टेप्स बताई है आप उन स्टेप्स के माध्यम से आसानी से फीस का भुगतान कर सकते है।

Step1. हैसियत प्रमाण पत्र की फीस का भुगतान करने के लिए आपके लिए फिर से डैशबोर्ड में जाना होगा। जाने के बाद में आपके लिए आवेदन शुल्क भुगतान करें ऑप्शन मिल जायेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा आपके लिए उस पेज पर Application No डालने के लिए बोला जायगा आपके लिए उस नंबर को डाल देना है और उसके बाद में Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने Payment करने के कई सारे ऑप्शन आ जायगे जैसे एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई आईडी आदि। आप इन सभी के माध्यम से फीस का भुगतान कर सकते है।

Step4. जैसे ही आप फीस का भुगतान करते है तो आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर जायगा आब आपका हैसियत प्रमाण पत्र 7 फिन के अंदर जारी कर दिया जायेगा।

Step5. 7 दिन के बाद आपके account के लॉगिन में आपका हैसियत प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा आप अपना account लॉगिन करके प्रिंटआउट निकल बा सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट UP Haisiyat Praman Patra Online Form 2020 In Hindi– उत्तरप्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकरी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस UP Haisiyat Praman Patra Online Form 2020 In Hindi– उत्तरप्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकरी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment