up birth and death certificate apply online 2020 In Hindi

up birth and death certificate apply online 2020 In Hindi :- अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले है तो आपको इस आर्टिकल को जरुर पढना चाहिए, इस आर्टिकल में आपको उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिको के लिए UP Birth & Death Certificate बनवाने के बारे में जानकारी दी जाएगी। आज के समय में ये दोनों UP Birth & Death Certificate काफी जरुरी होते है।

अगर आप इन दस्तावेजो को बनवाना चाहते है या फिर आप इनके बारे में और भी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, इस आर्टिकल में आपको UP Birth & Death Certificate ऑनलाइन आवेदन के बारे में भी सभी जानकारी दी जाएगी।

अगर आप के घर में कोई छोटा बच्चा है तो उसका किसी स्कूल में एडमिशन कराने के लिए या फिर किसी परीक्षा में आवेदन करने के लिए या फिर अन्य तरह काम में उस बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ सकती है इसके अलावा परिवार के किसी ऐसे सदस्य जिनकी किसी कारणवश मृत्यु हो गयी हो, तो किसी सरकारी काम या बीमा का लाभ लेने के लिए या फिर अन्य किसी काम में उनके मृत्यु प्रमाण पत्र की भी जरूरत पड़ती है।

इस लिए ये UP Birth & Death Certificate काफी जरुरी दस्तावेज होते है। एक जन्म प्रमाण पत्र ये तय करता है कि आपकी  आयु कितनी है और आप सरकार द्वारा चलाई जा रही कौन कौन सी योजनाओ का लाभ ले सकते है। इसकी सभी विस्तृत जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

(UP Birth Certificate Application) उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र-

किसी भी बच्चे का UP Birth Certificate Application ये बताता है की उस बच्चे का जन्म कब हुआ था और वो वर्तमान में कितने वर्ष का है। इसके लिए आपको एक उस बच्चे के जन्म के 21 दिन के अन्दर उसके जन्म का पंजीकरण कराना होता है। इसके लिए आपको एक आवेदन फॉर्म भरकर अपने स्थानीय अधिकारी के पास जमा करना होता है

इसके बाद आपके उस बच्चे का रिकॉर्ड वेरीफाई कराया जाता है और इसके बाद उस बच्चे का  जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है। अगर आप अपने बच्चे का UP Birth Certificate Application बनवा लेते है तो आपके बच्चे को कई तरह के लाभ मिलते है।

(Benefits of UP Birth Certificate) उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लाभ-

इस UP Birth Certificate Application के कई लाभ है जो इस जन्म प्रमाण पत्र के कारण बच्चे को मिलते है। इन मिलने वाले सभी लाभो को सूची नीचे दी जा रही है।

  • अगर किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बन होता है उस बच्चे को स्कूल में एडमिशन के दौरान कोई परेशानी नही होती है।
  • जब कोई नागरिक किसी नौकरी में अपना प्रवेश लेता है तो उसे उस जगह भी अपना जन्म प्रमाण पत्र दिखाना होता है।
  • जब कोई नागरिक अपना पासपोर्ट बनवाने जाता है तो उससे भी उसका जन्म प्रमाण पत्र लिया जाता है। अगर आपके पास अपना जन्म प्रमाण पत्र होता है तो आपको अपना पासपोर्ट बनवाने में कोई प्रॉब्लम नही होती है।

 (UP Death Certificate Application) उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र –

जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति के UP Death Certificate Application की जरूरत पड़ती है क्योंकि अगर कोई नागरिक कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो उसकी बाकी की सैलरी और बाकी के ने काम करने के लिए अथवा अगर किसी नागरिक का बीमा है तो उसके परिवार के लोगो को उसका लाभ लेने के लिए उस व्यक्ति का UP Death Certificate Application बनवाना जरुरी होता है।

अगर आप किसी भी व्यक्ति का UP Death Certificate Application बनवाना चाहते है तो आपको उस व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र उस व्यक्ति की मृत्यु के 21 दिनों के अन्दर बनवाना होता है। अगर आप 21 दिन तक उस व्यक्ति का UP Death Certificate Applicationनही बनवा पाते है तो फिर आपको मजिस्ट्रेट से आदेश लेना होता है और फिर जाँच के बाद उस व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र बन पाता है। अगर किसी व्यक्ति का समय पर UP Death Certificate Application बन जाता है तो उसके परिवार जनों को कई लाभ मिल सकते है।

(Benefits of UP Death Certificate) उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के लाभ-

अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के नागरिको को इस उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र की मदद से कई लाभ मिल सकेगे जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • अगर किसी व्यक्ति का उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र बन जाता है तो उस व्यक्ति के परिजनो को उस व्यक्ति की पेंशन, बीमा योजना का लाभ मिल पायेगा।
  • अगर मरने वाला व्यक्ति कोई सरकारी नौकरी कर रहा है और उस व्यक्ति के स्थान अपर कोई दूसरा व्यक्ति नौकरी करना चाहता है तो उसे उस मरने वाले व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र की जरूरत होगी इसके बाद ही उसे वह नौकरी मिल सकती है।

up birth and death certificate apply online 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए उसका UP Birth & Death Certificate Application बनवाना चाहते है तो आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. उत्तर प्रदेश UP Birth & Death Certificate Application बनवाने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश राज्य की प्रमाण पत्र बनवाने की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके सीधे जा सकते है

 

Step2. अब जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “जन्म प्रमाण पत्र आवेदन” और मृत्यु प्रामण पत्र का एक आप्शन अलग-अलग दिखाई देगा, आपको जो प्रमाण पत्र बनाना हो उस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

UP Birth & Death Certificate Application 2020 In Hindi

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको उस प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step4. सभी जानकारी सही तरह से भरने के बाद आपको इस फॉर्म के लिए कुछ जरुरी कागजात अपलोड करने होगे और इस आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा।

Step5. जैसे ही आप इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देगे आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा और अधिकारी द्वारा आपके आवेदन की जाँच के बाद आपका प्रमाण पत्र बन जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट उत्तर प्रदेश जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन|UP Birth & Death Certificate Application 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इसउत्तर प्रदेश जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन|UP Birth & Death Certificate Application 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

उत्तरप्रदेश आसान क़िस्त योजना ऑनलाइन आवेदन। UP Kisan Asan Kist Yojana 2020 In Hindi

Leave a Comment