भूलेख यू पी का खसरा खतौनी जमाबन्दी ऑनलाइन 1 मिनट में कैसे निकाले

आप अपना भूलेख यू पी में अपना जमीन खसरा खतौनी और जमाबन्धी ऑनलाइन कैसे देख सकते है | up के किसी भी जिला या ग्राम पंचायत का खसरा गाटा  सख्या  नाम से देख सकते

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi:- दोस्तों ये तो आपको पता होगा कि पूरे भारत के सभी राज्यों ने अपने राज्य की सभी जमीन सम्बन्धी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दी है। जिससे अगर आपकी जमीन भारत के किसी भी राज्य में है आप अपनी जमीन का पूरा व्यौरा अपने घर पर बैठकर देख सकते है और सभी जरुरी दस्तावेजो को डाउनलोड भी कर सकते है और उसका प्रिंटआउट निकाल कर किसी भी सरकारी काम में प्रयोग कर सकते है।

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले है तो अब आप भी अपनी जमीन सम्बन्धी किसी भी जानकारी को उत्तर   प्रदेश  राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक वेब पोर्टल की शुरुआत की है जिससे राज्य के नागरिक बिना तहसील जाये हुए अपने जमीन के सभी जरुरी कागजात देख सकते है। इस वेब पोर्टल की मदद से आप अपने जमीन के बारे में सभी जानकारी पता कर सकते है।

अगर आप भूलेख यू पी खसरा खतौनी जमाबन्दी से जुडी हुई सभी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप कैसे अपनी जमीन के भुलेख, खसरा, खतौनी की जानकरी घर पर बैठ कर प्राप्त कर सकते है और साथ ही सभी कागजात को डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट भी ले सकते है और ये प्रिंट आउट जमीन से जुड़े हुए सभी सरकारी कामो में प्रयोग किया जा सकता है।

भूलेख यू पी खसरा खतौनी जमाबन्दी 2020 क्या है-

जैसा कि आप जानते है कि किसी भी जमीन जैसे खेत, मकान के सभी कागजात और जमीनी नक़्शे को भुलेख, खसरा, खतौनी कहते है। पहले ये सभी कागजात देखने के लिए आपको तहसील पर जाना होता था और लेखपाल या फिर पटवारी से कागजात लेने होते है। कई बार आपको कागजात नही मिलते थे और फिर आपको अन्य की परेशानियां होती थी।

लेकिन अब अगर आप अपने जमीन सम्बन्धी किसी तरह का कोई कागजात देखना चाहते है तो आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा द्वारा शुरू की गयी इस योजना की मदद से ओने जमीन सम्बन्धी सभी जरुरी कागजात देख सकते है। इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप अपने घर पर बैठकर अपने किसी मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप पर अपनी जमीन की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है। अब आप लोगो को तहसील या लेखपाल के पास जाने की जरूरत नही है।

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिको की परेशानियाँ कम हो जाती है और राज्य के नागरिको कई तरह के फायदे मिल सकेगे। अगर आप अपनी उत्तर प्रदेश की भुलेख खसरा खतौनी जमाबन्दी देखना चाहते है और आप नही जानते है कि इनको कैसे देखे तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े। जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने जमीन के कागजात देख सकेगे।

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप अपनी भूलेख यू पी की जमीन के  खसरा खतौनी जमाबन्दी आदि जैसी जानकारी लेना चाहते है तो सरकार के इस पोर्टल से अपने जमीन सम्बन्धी जानकारी लेना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने चाहिए।

  • अगर आप भूलेख यू पी राज्य के ऑनलाइन पोर्टल से अपनी जमीन की जानकारी लेना चाहते है तो आपके पास आपकी जमीन का खसरा नंबर होना जरुरी है।
  • आपके पास एक स्मार्टफोन या फिर एक कंप्यूटर होना जरुरी है। इसके साथ ही आप के पास इन्टरनेट कनेक्शन होना भी जरुरी है।

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 के लाभ-

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भूलेख यू पी , खसरा खौतनी सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर डालने के बाद राज्य के नागरिको को कई तरह के लाभ मिलेगे।

  • इस भूलेख यू पी , खसरा खौतनी ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से राज्य के नागरिको को अपने जमीन के कागजात जैसे भू-लेख, खसरा या खतौनी के लिए आपको तहसीलदार के पास जाने की जरूरत नही है क्यूंकि ये अब ये काम आप अपने घर पर ही किसी कंप्यूटर या फिर किसी मोबाइल पर कर सकते है।
  • अब आपको अपनी जमीन से जुडी हुई सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी के पास जाने कि जरूरत नही पड़ेगी। आपको अपने किसी मोबाइल या कंप्यूटर पर उत्तर प्रदेश भुलेख की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल से आपके समय के साथ साथ आपके पैसे की भी बचत होगी। इससे पहले आपको किसी भी काम या फिर डाक्यूमेंट्स के लिए तहसील पर जाना होता था और कभी कभी आपको रिश्वत भी देनी पड़ती थी।

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 ऑनलाइन देखे-

अगर आप अपनी जमीन के भूलेख यू पी , खसरा, खतौनी जैसी जानकारी को ऑनलाइन पोर्टल पर देखना चाहते है तो नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे, जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपनी जमीन से जुडी सभी जानकारी ले सकते है।

Step1. अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य की जमीन के भूलेख यू पी , खसरा या फिर खतौनी को देखना चाहते है तो आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश भुलेख की ऑफिसियल वेबसाईट पर विजिट करना होगा। अगर आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://upbhulekh.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करेगे आप उत्तर प्रदेश राज्य की “राजस्व परिषद भुलेख और खतौनी” की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर पहुच जायेगे।

Step3. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर “खसरा नक़ल” का एक आप्शन दिखाई देगा। अब अगर अपनी जमीन के खसरा खतौनी को देखना चाहते है तो आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi

Step4. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इसमें आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi

Step5. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको कुछ पूछी हुई जानकारी भरनी होगी जैसे कि आपका जिला, आपकी तहसील, आपका ब्लाक, या फिर आपकी ग्राम पंचायत आदि जानकारी भरनी होगी।

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi

Step6. जैसे ही आप ये सभी जानकारी भर ले इसके बाद नीचे दिए हुए “सर्च” बटन पर क्लिक करे।

Step7. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज और खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी जमीन का खसरा नंबर डालना होगा। और नीचे दिए हुए आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi

Step8. क्लिक करते ही आपके सामने सभी जानकारी आ जाएगी। अगर आप चाहे तो आप इसको डाउनलोड भी कर सकते है और इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते है

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट भूलेख यू पी खसरा खतौनी जमाबन्दी ऑनलाइन |Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस उत्तर प्रदेश खसरा खतौनी जमाबन्दी ऑनलाइन|Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi 2020  In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

किसी भी दुकान या जमीन का बैनामा ऑनलाइन कैसे निकाले। U.P

up ration card नई लिस्ट | ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे fcs list 2020- पूरी जानकारी

UP Ration Card Complaint Online kaise kare hindi 2020

Land Records all State | bhulekh | Khet or Jamin ki janakri kaise Nikale |

 

Leave a Comment