UP Aam Aadmi Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi- उत्तरप्रदेश आम आदमी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म।

UP Aam Aadmi Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi:- मेरे उत्तरप्रदेश में निवास करने वाले किसान भाइयों उत्तरप्रदेश की सरकार ने आप सभी लोगो के लिए एक नई योजना को बनाया है जिस योजना का नाम UP Aam Aadmi Bima Yojana रखा है। यह योजना किसान भाइयों के लिए लाभदायक योजना है जो सामाजिक सुरक्षा करने में पूरा संयोग करेगी।

यदि आपके लिए बता दे कि यह UP Aam Aadmi Bima Yojana जीवन बीमा कम रेट और ग्रामीण क्षेत्रों में जो परिवार भूमिहीन है और विकलांग ऐसे सभी लोगो ले लिए उत्तरप्रदेश की सरकार कमरे प्रदान करेगी। इस योजना के माध्यम से एक प्रकार से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को छात्रवृत्ति दे जायगी तथा इसके अलावा उत्तरप्रदेश की सरकार किसान भाइयों के बीमा करवायेगी।

अधिनियम के द्वारा 1 रुपये प्रति वर्ष 200 प्रति व्यक्तियों का हमारी केंद्र सरकार और राज्य की सरकार के माध्यम से समझा किया जाता है। अगर आप इस UP Aam Aadmi Bima Yojana अधिक जानकारी लेना चाहते है जैसे कि आवेदन,पात्रता,दस्तावेज आदि तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े आपके लिए इस आर्टिकल में आसान सी भाषा मे सभी जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

UP Aam Aadmi Bima Yojana क्या है-

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सरकारी योजना है जिसका नाम UP Aam Aadmi Bima Yojana है। इसके माध्यम से किसान भाइयों के बीमा किये जायगे। और उनके लिए सामाजिक सुरक्षा की जायेगी, अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी नही है और आप किसी शहरी क्षेत्र में रहे है और आपके पास में शहरी क्षेत्र का प्रमाण पत्र नही है तब भी आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

इस UP Aam Aadmi Bima Yojana में आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 59 वर्ष के लोग इस योजना में आवेदन कर सकते है। अगर वह इस योजना के पत्र है तो सरकार आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। अब आप यह सोचते होंगे की इस योजना का लाभ किस तरह से लिया जाये तो हम आपके लिए बताने वाले है की आप इस योजना का लाभ किस तरह से ले सकते है।

[फॉर्म] उत्तरप्रदेश कन्या विद्या धन योजना। UP Kanya Vidya Dhan Yojana 2020 In Hindi

UP Aam Aadmi Bima Yojana के लाभ-

  • AABY के अनुसार बीमा सुरक्षा अवधि के दौरान अगर व्यक्ति की मृतु हो जाती है तो उस व्यक्ति के लिए बीमा लागू होने के कारण 3000 की राशि नामांकित व्यक्ति की होगी।
  • अगर कोई भी व्यक्ति पंजीकृत करा चुका है और उस व्यक्ति की मृतु की विकलांग या एक्सीडेंट से जो जाती है उस व्यक्ति की बीमा पॉलिसी के अनुसार नॉमिनी के लिए 75,000 की धनराशि दी जायेगी।
  • विकलांग व्यक्तियों के लिए दो आँखे दो उंगलियों एक आँख और एक उंगली वाले विकलांग व्यक्तियों के लिए शामिल किया गया है। विकलांग व्यक्तियों पॉलिसी के ओनर या फिर जो इसका नॉमिनी के लिए 37500 रुपये की धनराशि को दिया जायेगा।
  • जो छात्र अपनी 9वीं या 12वीं कक्षा की पढ़ाई कर रहे है उन छात्रों के लिए स्कॉलरशिप के माध्यम से तथा बीमा योजना के अंतर्गत लगभग दो बच्चों को 300 रुपये प्रति बच्चे के हिसाब से छात्रवृत्ति दी जायेगी।
  • और इस छात्रवृत्ति का जो भुगतान है वह वार्षिक रूप से प्रति वर्ष साल के पहले महीन जनवरी या जुलाई में किया जायेगा।

UP Aam Aadmi Bima Yojana के लिए पात्रता-

  • UP Aam Aadmi Bima Yojana में आवेदन करने के लिए आपको उत्तरप्रदेश के निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से 49 वर्ष होनी चाहिए।
  • लाभ लेने वाले व्यक्ति के परिवार की मुखिया होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और उस परिवार में कमाई करने वाला व्यक्ति केवल एक ही होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति पूरी तरह से भूमिहीन होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति चाहये ग्रामीण क्षेत्र का निवासी हो या शहरी क्षेत्र का दोनों ही आवेदन कर सकते है।

UP Aam Aadmi Bima Yojana के लिए दस्तावेज-

  • अगर आप उत्तरप्रदेश आम आदमी बीमा योजना में आवेदन करने वाले है तो आपके पास में उत्तरप्रदेश के निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले का आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आपके पास में राशन कार्ड होना चाहिए।
  • इसके साथ ही में वोटर आईडी होनी जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले के पास में राशन कार्ड फ़ोटो कॉपी होनी चाहिए।
  • आपका सरकारी विभाग के अंतर्गत एक पहचान पत्र बनाया गया होगा वह आपके पास होना चाहिए।

UP Aam Aadmi Bima Yojana में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

Step1. अगर आप इस योजना के पात्र है और आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना चाहते है तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे।

UP Aam Aadmi Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi

Step2. जैसे ही आप ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक लॉगिन करें का लिंक दिखाई देता होगा तो आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step3. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जायगी आपके लिए वह जानकारी भर देनी है।

Step4. उसके बाद में आपके लिए Login पर क्लिक कर देना है। आपका फॉर्म भरा हुआ माना जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [फॉर्म] उत्तरप्रदेश आम आदमी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन। UP Aam Aadmi Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [फॉर्म] उत्तरप्रदेश आम आदमी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन। UP Aam Aadmi Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment