UNO kya hai – यूएनओ क्या है

UNO Kya Hai : जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई विवाद या समझौता होता है, तो अक्सर UNO का नाम चर्चा में आता है औऱ बहुत से कॉम्पटीशन एग्जाम में भी यूएनओ के बारे में पूछा जाता है।

लेकिन अधिकतम लोगों और विद्यार्थियों को इसके बारे में उचित जानकारी नहीं है और अगर आप भी उन्हीं पाठकों में से है, जो यूएनओ क्या है? के बारे में जानकारी नहीं रखते है लेकिन इसके बारे में जानने की इछुकता रखते है तो ये आर्टिकल आपके लिए UNO से संबधित बेहतर जानकारी के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको यूएनओ से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंन्दुओं जैसे – यूएनओ क्या है?,इसकी स्थापना कब हुई, इसके अंतर्गत कितने देश आते है और इसका मुख्यालय कहाँ है आदि पर विस्तार से चर्चा करेंगे।जिससे आप UNO के बारे में समझ सकें।तो चलिए शुरू करते है –

यूएनओ क्या है? – UNO kya hai

जिस प्रकार देश में मानवहित और समाजसेवा के लिए बहुत से संगठनों को चलाया जा रहा जाता है उसी प्रकार। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैत्रीपूर्ण संबधों को बनाने रखने और मानवाधिकार कप बढ़वा देने के लिए एक संगठन की स्थान दूसरे विश्व के युद्ध के परिमाणों को देखने के बाद सन 1945 में की गयी।

जिससे भविष्य में दुबारा विश्व युद्ध जैसी परिस्थिति नहीं आया।क्योंकि अब अधिकतम देशों के पास परमाणु शक्ति है, इसलिए विज्ञानिकों का मानना है कि अब अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है।तो पूरी दुनिया में बहुत तबाही होगी और इससे उभर पाना संभव नहीं होगा।इसलिए विश्व युद्ध की नौवत नहीं आय।

जिसके लिए UNO की स्थापना की गयी थी और वर्तमान इस से संघटन से 193 देश जुड़े है।जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति, सुरक्षा बनाये रखने और समाज की प्रगति के लिए काम कर रहें हैं।

इसे भी जाने – Alu Full Form In Hindi – ए एल यू को हिंदी में क्या कहते हैं

UNO Full form In Hindi

यदि आप UNO के बारे में पढ़ रहे है तो आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में भी पता होना आवश्यक है अगर हां! तो आपको बता दें कि UNO की फुल्लफॉर्म “United Nation Organization” होती है और वहीं अगर जाने की यूएनओ को हिंदी में क्या कहते है या फिर UNO Full Form In Hindi ” संयुक्त राष्ट्र संघ” होती है।

संयुक्त राष्ट्र संगठन का इतिहास

अब तक आप जान चुके है कि UNO की अंतरराष्ट्रीय स्तर मैत्री संबंध बनाने और विश्व में युद्ध जैसी स्थिती पैदा ना हो।इसलिए इसकी स्थापना 1945 में गयी थी और वर्तमान में इस संगठन के अंतर्गत 193 देश शामिल है।

इसके अलावा UNO से संबधित बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयार्क शहर में स्थित है और इसकी अन्य मुख्यालय जेवना,नैरोबी, हेग और वियन में है

और अंग्रेजी, अरबी, फ्रंसीसी, चीनी, स्पेनी और रूसी 6 भाषायें UNO के तहत आधिकारिक भाषा मानी गयी है।जिसमें से केवल 2 भाषा अंग्रेजी, फ्रंसीसी दो भाषाओं का ही संचालन मुख्य तौर पर मान्य है।

संयुक्त राष्ट्र संघ का उद्देश्य – Aim Of the UNO

जब United Nation Organization की स्थापना की गयी थी।तो कुछ उद्देश्यों को ध्यान में रखकर की गयी थी।जिन पर संयुक्त राष्ट्र संघ कार्य करता है।इसलिए आपको भी उन उद्देश्यों के बारे में पता होना आवश्यक है।जो कि निम्न है –

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति बनाये रखना
  • राष्ट्रों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध बनाये रखना
  • अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बनाये रखना
  • सामाजिक प्रगति और आर्थिक विकास में सहयोग देना
  • मानव अधिकार को बढ़वा देना
  • अंतरराष्ट्रीय कानून प्रणाली का पालन करवाना

संयुक्त राष्ट्र संघ झंडा रूप – रेखा

हर संगठन द्वारा अपना एक ध्वज या झंडा तैयार किया जाता है,जिससे उस संगठन की पहचान होती है।उसी प्रकार UNO द्वारा भी अपना एक ध्वज तैयार किया गया है और अगर इस ध्वज के रूप रेखा की बात करें? तो इसकी पृष्ठ भूमि हल्के नीली रंग की है और उस पर संयुक्त राष्ट्र संघ प्रतीक बनाया गया है।जिसमें दो जैतून की वक्राकार शाखाएँ है जो ऊपर की ओर खुली हुयी है और उनके बीचे विश्व का मानचित्र है।

संयुक्त राष्ट्र संघ के संबधित महत्वपूर्ण बिंदु

United Nation Organization के बारे में अब तक हमने बहुत सी जानकारी प्रदान की।लेकिन हम कुछ अन्य महत्वपूर्ण बिंन्दुओं को आपकी उचित जानकारी के लिए नीचे साझा कर रहे है।जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  • UNO नाम अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट द्वारा दिया गया था।
  • इसकी रूप रेखा निर्माण के लिए बड़े राष्ट्रों के प्रतिनिधियों का सम्मलेन 21 अगस्त 1944 से 7 अक्टूबर 1944 तक वाशिंगटन के डंबर्टन ऑक्स भवन में चला औऱ अंतः 24 oct 1945 में इसकी स्थापना। कर दी गयी।
  • यू एन ओ का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयार्क शहर में मैनहट्टन दीप पर स्थित है।जिसके लिए जॉन डी रॉकफेलर ने 17 एकड़ जमीन दान दी है और यहां चालीस मंजिला बिल्डिंग तैयार की गयी है।
  • संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय 1952 ई. में बनकर तैयार हुआ और इसमें प्रथम बैठक OCT 1952 में आयोजित की गयी।
  • United Nation Organization की प्रथम महासभा 10 जनवरी 1946 को लंदन में आयोजित की गयी थी।
  • UNO द्वारा एक संविधान तैयार किया गया है जिसमें 111 अनुच्छेद और 19 अध्याय है।
  • संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना के समय इसके सदस्यों की संख्या 51 थी।
  • 11 जुलाई 2011 को दक्षिण सूडान संयुक्त राष्ट्र संघ का 193वां देश बना और वर्तमान में इसमें कुल देशों की संख्या भी 193 ही है।

संयुक्त राष्ट्र संघ के अंग

United Nation Organization के प्रमुख 6 अंग माने जाते है।जिनसे मिलकर संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना हुयी हैं।जो कि निम्न है –

  1. महासभा
  2. आर्थिक एवं सामाजिक परिषद
  3. सुरक्षा परिषद
  4. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय
  5. प्रन्यास परिषद
  6. सचिवालय

यूएनओ से जुड़े कुछ जरूरी सवाल – जबाब

अब तक अगर अपने आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा।तो UNO से जुड़े सभी सवालों के जबाब आपको मिल चुके होंगे।क्योंकि हमारे द्वारा इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बिंन्दुओं को कवर किया गया है।लेकिन अभी भी कुछ पाठक है।जिसने मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे है।जिन्हें दूर करने के लिए हमने कुछ सवाल – जबाबों को। नीचे साझा किया हैं।जो कि निम्न प्रकार है –

Q. यूएनओ क्या है?

UNO एक अंतरराष्ट्रीय संघटन है।जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति और प्रगति के लिए कार्य करता है।

Q. यूएनओ की फुल फॉर्म क्या होती है?

यूएनओ की फुल फॉर्म United Nation Organization होती है।जिसे हिंदी में संयुक्त राष्ट्र संघ कहते हैं।

Q. वर्तमान में UNO में कितने देश शामिल हैं?

वर्तमान में UNO में 193 देश शामिल है जब कि स्थापना के समय इसमें 51 देश थे।

Q. क्या भारत संयुक्त राष्ट्र संघ में शामिल हैं?

जी हां! भारत देश भी सयुंक्त राष्ट्र संघ का सदस्य है।

Q. UNO के संविधान ने कितने अनुच्छेद और अध्याय है?

वर्तमान में UNO संविधान में 111 अनुच्छेद और 19 अध्याय है।

निष्कर्ष –

अगर आप देश – विदेश से जुड़ी जानकारी को जानने कीइछुकता रखते है तो आपको हमारे द्वारा आर्टिकल में बतायी गयी UNO kya hai से जुड़ी महत्वपूर्ण इनफार्मेशन के बारे में पढ़कर काफी अच्छा लगा होगा।जो कि अंतरराष्ट्रीय संगठन है।इसके अलावा अगर आप लेख से संबधित कोई सुझाव प्रस्तुत करना चाहते है या फिर संयुक्त राष्ट्र संघ से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्रस्तुत करना चाहते है।तो बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published.