union bank net banking registration | 5 मिनट में Union bank में इंटरनेट banking कैसे शुरू करें

union bank net banking registration online | Union bank में saving account के लिये इंटरनेट banking कैसे शुरू करें- union bank internet banking online 

दोस्तों, आज टेक्नोलॉजी ने हमें हर उस काम को करने में सुविधायें प्रदान की हैं जिन्हें करने में पहले हम अनेक बारी सोचते थे। इंटरनेट टेक्नोलॉजी का दिया हुआ मनुष्य के लिए सबसे बडा उपकार है। आज इंटरनेट के जरिये हम वो सारे काम घर में बैठे बैठे कर सकते हैं जिनके लिए पहले हमें घंटों लाइन में खड़े रहना पड़ता था। उन्हीं में से एक काम है बैंक में पैसे जमा करवाना और पैसे निकलवाना। पर अब यह काम भी इंटरनेट की वजह से आसान हो गया है। अब आपको घंटो लाइन में लगने की जरूरत नही है अगर आपके पास smartphone और इंटरनेट है तो बस आपका काम बन गया।

आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे कि अगर आपका Union Bank में savings account है तो उसके लिए internet banking कैसे start करें। union bank net banking registration के जरिये आप घर से ही अपने account से transaction कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास बैंक में account होना जरूरी है।

यूनियन ई बैंकिंग क्या है? –  what is Union e banking in Hindi 2021

यूनियन ई बैंकिंग के अंतर्गत आपको सभी यूनियन बैंक की सेवाएं 24 घंटे और सातों दिन प्रदान की जाती है। इसका इस्तेमाल करके आप अपने सभी प्रकार के ट्रांजैक्शन को कर सकते हैं और यहां तक कि पैसों के लेनदेन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर कई अन्य ट्रांजैक्शनल कार्यों को नेट बैंकिंग की सहायता से किया जाता है। अगर आपने अब तक यूनियन बैंक की तरफ से दी जाने वाली यूनियन ई बैंकिंग सुविधा का लाभ नहीं उठाया है तो सबसे पहले इसके लिए आप अपना आवेदन करें और फिर आप यूनियन बैंक की सभी ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

यूनियन ई बैंकिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज? – Required document for Union e banking service in Hindi

अगर आप यूनियन बैंक की तरफ से दी जाने वाली सुविधाएं यूनियन ई बैंकिंग यानी कि नेट बैंकिंग के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तब आपको ऐसे में कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले तो आपका यूनियन बैंक में सेविंग अकाउंट या फिर कोई भी अकाउंट होना अनिवार्य है।
  •  आपके पास एक स्थाई मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  •  नेट बैंकिंग की सुविधा को लेने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करने के दौरान एक कैंसिल चेक को जमा करना होगा।
  •  इसके बाद आपको एक आवेदन फॉर्म इसके लिए  भरना होगा।
  •  हो सकता है कि इस सुविधा को शुरू करने के लिए बैंक थोड़े बहुत पैसे चार्ज कर सकती है।

यूनियन ई बैंकिंग सर्विस के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? – How to apply offline Union Bank e banking service in Hindi

अगर आप यूनियन बैंक के द्वारा दी जाने वाली सुविधा यूनियन ई बैंकिंग का लाभ उठाना चाहते हैं और आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन ना करते हुए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए पॉइंट को समझे।

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी किसी भी यूनियन बैंक की शाखा में चले जाना है।
  •  यूनियन बैंक के शाखा में जाने के बाद आपको संबंधित अधिकारी से यूनियन ई बैंकिंग सर्विस लेने के बारे में जानकारी प्रदान करनी है।
  • अब इसके बाद आपको संबंधित अधिकारी सर्विस का लाभ लेने के लिए सबसे पहले एक आवेदन फॉर्म देगा और आपको उस आवेदन फॉर्म को सबसे पहले ध्यान पूर्वक से शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना है।
  •  आवेदन फॉर्म को पढ़ने के बाद आपको उसमें पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके सबसे पहले भरना है और आप जो भी जानकारियां बड़े को बड़े ही ध्यान पूर्वक से और सही-सही बड़े।
  •  आवेदन फॉर्म में मांगी जा रही जानकारियों को भरने के बाद आपको इसमें मांगे जा रहे हैं दस्तावेजों को भी संलग्न करना होगा और आप प्रत्येक दस्तावेज के प्रतिलिपि को आवेदन फॉर्म में  संलग्न कर सकते हैं। 
  •  अब इसके बाद आपको ₹150 या फिर ₹250 का सुविधा शुल्क जैसा भी नियम के मुताबिक होगा, आपको काउंटर पर अपने आवेदन फॉर्म के साथ जमा करना होगा।
  •  आप संबंधित अधिकारी द्वारा आपके द्वारा दिए गए जानकारी और दस्तावेजों की जांच करेगा।
  •  सब कुछ सही पाए जाने के पश्चात आपको यूनियन बैंक के तरफ से एक यूज़र आईडी और पासवर्ड प्रदान कर दिया जाएगा।
  •  आप इस पासवर्ड को बाद में बदल सकते हैं और फिर इस तरीके से आपका यूनियन बैंक की तरफ से दी जाने वाली यूनियन ई बैंकिंग सर्विस में अपना आवेदन सफलतापूर्वक पर ऑफलाइन रूप में पूरा कर पाते हैं।

union bank net banking registration |union bank में नेट बैंकिंग कैसे चालू करे 

Union Bank में Savings Account के लिए union bank net banking registration करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें। यह सबसे आसान तरीका है netbanking use करने का।

1.सबसे पहले Google Open करें।

2. Google open करने के बाद उसपर Union Bank Of India type करना है।

3. Search करते ही पहले लिंक पर click करें जिससे website open होगी Union bank of India की।

4. Website के खुलते ही वहाँ पर अलग अलग structure दिखाई देंगे। Right hand side पर Online Banking का option होगा। उसपर click करें।

5. Online Banking पर click करते ही screen slide होगी और वहाँ पर Union Bank net Banking का option आएगा। Union Bank Net Banking select करें।

union bnk net bank

6. अब आपके सामने एक नई window open होगी।

7. Window पर आप अब Retail user login को select करेंगे। उसके बाद continue to login पर click करेंगे। आपके सामने एक नया page आएगा।

8. ध्यान रखिये, union bank net banking registration शुरू करने के लिये आपको अपने पास कुछ documents रखने पड़ेंगे, details add करने के लिए। Documents में Union Bank का account नंबर।आपकी date of birth jo आपने bank में दी है, PAN Card नंबर, mobile नंबर जो बैंक एकाउंट से connected है, और ATM कार्ड।

9. क्योंकि आप already net banking user नहीं हैं Union Bank में , तो इसीलिए आपको new user पर click करना है।

Union Bank Net Banking

10. अब जो पेज आएगा उसमे आप पहले वाले option को चुनें। अब Continue पर click करें।

11.अब screen पर आपसे कुछ details मांगी जाएंगी। सबसे पहले आपका Union Bank Account Number डालना होगा space में। पूरा 15 digit का account number डालिये।

12. अब date of birth वाले space में जिसका account है उसका date of birth डालेंगे।

13. अब PAN Card Number डालेंगें।

14. अब security captcha भरें, जो अक्षर ऊपर2दिए गए हैं उन्हें समझकर बिल्कुल वही नीचे भर दें। और Continue पर click करें।

15. अब आपको अपना ATM Card Number डालने के लिए कहा जायेगा। अपना ATM Card का 16 digit का नंबर डालें।

16.अब ATM का Pin डालें।

17. अब आपको एक transaction amount डालने को बोला जाएगा। आप अपना last transaction amount डाल दें। अब नीचे Debit का option select करें।

18. Facility में आप view transaction सेलेक्ट करें। check box में tick करें। अब Continue पर Click करें।

19. आपने जो phone number डाला है उसपर बैंक की तरफ से एक OTP आएगा verification के लिए । OTP डालकर Verify करें।

20. Continue पर click करें।

21. अब जो पेज आपके सामने खुलेगा उसपर आपका user id लिखा हुआ होगा, आप user id note कर के रख लें। इसके बाद आपको दो password generate करने पड़ेंगे। एक तो login password रहेगा और दूसरा transaction password रहेगा। दोनो ही पासवर्ड अलग अलग होंगे।

22. Password डालने के बाद Continue पर क्लिक करें।

23. अब आपका User Id or Password बन चुका है। चलिए अब login करते हैं।

24. सबसे पहली window पर जाएं वहाँ user id और password भरें । login password डालिए transaction password नहीं।

25. Terms and conditions को agree करें।

26. अब आपको एक security captcha के लिए picture select करनी होगी। जो भी आप पिक्चर सेलेक्ट करेंगे उसे ध्यान से रख ले दिमाग में भूलें नही। और continue/okay पर click करें।

27. आपको downloading under process का मैसेज reflect होगा screen पर। बताया जाएगा कि दो दिन के बाद आपका union net banking services start हो जाएंगी।

दो दिन के बाद आप यूनियन नेट बेंकिंग की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके बाद आप घर से ही पैसे जमा करवा सकते हैं और एक एकाउंट से दूसरे account में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

यूनियन ई बैंकिंग के लाभ? – Benefit of Union Bank e banking service in Hindi

इस सर्विस के बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं।

  • यूनियन बैंक के तरफ से अपने कस्टमर को दी जाने वाली इस सर्विस का लाभ लेने पर आपको अपने सभी प्रकार के ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री घर बैठे चेक करने की आजादी मिल जाती है।
  • अपने खाते के सभी प्रकार के विवरण को देखने से लेकर उसे प्रिंट करवाने तक के सारे कार्य आप कर सकते हैं।
  • किसी भी बैंक में सिर्फ 1 मिनट के अंदर अंदर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के  पैसे स्थानांतरित करने की सुविधा प्राप्त करते हैं।
  •  आप किसी भी व्यक्ति से तुरंत पैसे ले भी सकते हैं और इस प्रक्रिया में सिर्फ आपको एक या 2 मिनट का ही समय लगता है।
  • आपकी सर्विस के जरिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से आयकर का भुगतान भी कर सकते हैं।
  • आप इसके जरिए सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  •  आजकल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान करने पर आकर्षक ऑफर भी प्रदान करती है और आप इसका भी फायदा उठा सकते हैं।
  • रेलवे टिकट से लेकर हवाई टिकट कटवाने के लिए आप उसका पेमेंट ऑनलाइन अपने इस सर्विस के माध्यम से कुछ ही सेकंड में कंप्लीट कर सकते हैं।

how to open Online Sbi Netbankig । Internet Banking open without going branch

What is PayPal? How to make a Paypal Account for sending and receiving money?

How to transfer money from SBI bank account to another account hindi

SBI Bank Balance online kaise check karen

निष्कर्ष:-

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को union bank net banking registration से संबंधित विस्तारपूर्वक पर जानकारी प्रदान की है और हमने इसके कुछ लाभ भी आपको अपने इस आर्टिकल में बताएं हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी। 

अगर आपके मन में हमारे आज के इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर आप कोई भी सुझाव हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके लिए आज का हमारा यह आर्टिकल जरा सा भी हेल्प हो रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

FAQ about union bank net banking registration

Q: मेरे पास यूनियन बैंक में खाता नहीं है तो क्या मैं यूनियन ई बैंकिंग सर्विस के लिए आवेदन कर रखता हूं?

ANS:- इसके लिए आपको सबसे पहले यूनियन बैंक में अपना खाता खोलना होगा और तभी आप इस सर्विस के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

Q: यूनियन ई बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कौन कौन कर सकता है?

ANS:- यूनियन बैंक के सभी खाताधारक इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: यूनियन ई बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए हमें कौन-कौन सी चीजों की आवश्यकता होगी?

ANS:- इसके लिए आपको कोई भी इंटरनेट एक्सेस करने वाले डिवाइस की आवश्यकता होगी और आपको साथ ही में इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत होगी।

Q: यूनियन ई बैंकिंग सर्विस के लिए आवेदन करने के दौरान क्या कोई शुल्क देना होगा?

ANS:- जी हां बिल्कुल इस सर्विस कल लाभ लेने के लिए आपको आवेदन के दौरान कुछ निर्धारित शुल्क जमा करना होता है और इसकी जानकारी आपको यूनियन बैंक के अधिकारी वेबसाइट पर या फिर इसके ब्रांच पर जाकर पता चल जाएगी।

Share on:
About deepak yadav

2 thoughts on “union bank net banking registration | 5 मिनट में Union bank में इंटरनेट banking कैसे शुरू करें”

    • एक बार दुसरे एटीएम मशीन में प्रयास करे फिर भी सामान दिक्कत आ रही तो नजदीकी बैंक में समरक करे

      Reply

Leave a Comment